Disclaimer Page क्या है ? What is Disclaimer in Hindi

जो भी नए नए ब्लॉगर है वो धीरे धीरे करके सब कुछ जानने का प्रयास करते है. और साथ ही साथ इस बात का भी पता चलता है कि disclaimer page हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है. यदि आपको इसके बारे में doubt है तो चिंता करने की जरूरत नही है. आप सही जगह पर आये है. इस पोस्ट को पढ़कर आपका सारा doubt clear हो जायेगा.

जब आप ब्लॉग create करते है तो आप यही चाहते है कि visitors इनके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा पढ़े. आपके टॉपिक, advice को लाइक करे. तो इसके लिए disclaimer page बनाना बहुत जरूरी हो जाता है.

वैसे ब्लॉग बनाने के 2 reason होते है. एक तो आप लोगो की हेल्प करने के लिए ब्लॉग create करते है दूसरा पैसे कमाने के लिए create करते है. यदि आप पैसा कमाने के लिए ब्लॉग create करते है तो सबसे बेस्ट ad नेटवर्क है google Adsense. Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर Aboutus, contact us, privacy policy और disclaimer page होना बहुत जरूरी है. इन pages में हम ब्लॉग के बारे में और अपने बारे में बताते है.

Disclaimer page क्या है (What is Disclaimer Page in Hindi)

Disclaimer page एक ऐसा पैराग्राफ है जो ऑनलाइन हमारे ब्लॉग में स्थित जानकारी, service, बिज़नस और क़ानूनी मुद्दों से बचाती है.

दुसरे शब्दों में कहा जाये ये हमारे काम को secure करता है. यदि वेबसाइट में पोस्ट का अच्छे से seo किया है तो अच्छी ट्रैफिक भी आने लगती है.

यदि आपने disclaimer page बना रखा है तो adsense apply कर सकते है but यदि फिर भी approval न मिले तो इसका कारण ये हो सकता है कि apki साईट में बाकि 4 pages न बने हो. जैसे

  1. Privacy Policy
  2. Contact Us
  3. About us
  4. Home

Disclaimer page बनाना क्यों जरूरी है

कभी आपने ये भी सोचा होगा कि आपके readers आपसे क्या चाहते है. वो जानना चाहते है तो अपने साईट क्यों बनाई और साईट पर कौन सी इनफार्मेशन दी जाती है. आप यदि इस साईट पर ब्लॉग शेयर करते है वो legal है या नही. ये सारे सवाल एक visitor के मन में जरुर होते है.

इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए सबसे अच्छा तरीका है साईट के लिए disclaimer page बनाना.

Advantages of Disclaimer Page (Disclaimer Page के फायदे)

disclaimer page को बनाने के बहुत benefits है. आपने इस page को बहुत से पोपुलर blogs में भी देखा होगा.

  • यदि आपके साईट में ये page होगा तो आप बड़ी आसानी से adsense apply कर सकते है.
  • जो आपके readers है उनको आपके ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से मालूम होगा.
  • जो भी apki साईट पर नए visitor आ रहे है उन्हें थोडा बहुत डर होगा क्योंकि इन्टरनेट में फ्रॉड बहुत है but इस page को बनाने के बाद उनका ये डर भी नही रहता.

Disclaimer page के लिए क्या क्या चीज़े जरूरी है ?

  • Copyright Policy – जो आप अपनी वेबसाइट पर इनफार्मेशन शेयर कर रहे है वो legal है या नही. इसमें आपको बताना है कि सभी पोस्ट real है या कोई apki साईट से पोस्ट copy कर सकते है या नही.
  • Terms of Use – सबसे starting में terms एंड condition में बताना होता है. इसमें आप ये लिख सकते है कि जो इनफार्मेशन हमारे द्वारा शेयर की जा रही है उससे आप अपनी मर्ज़ी से read कर रहे है.
  • Policy Statement – इसमें आपने या बताना होता है कि आप उनकी पर्सनल इनफार्मेशन kisi भी कंपनी के साथ नही करेंगे. visitor की पर्सनल इनफार्मेशन की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जायेगा.
  • Hold Harmless – इसमें आपने ये ज़िक्र karna है कि जो इनफार्मेशन आप साईट पर शेयर कर रहे है वो हेल्प करने के लिए है. इसमें ये भी बताये कि हमारे पास कोई सर्टिफिकेट नही है.
  • Reserve Rights – ये पैराग्राफ बताता है कि आपका apki साईट पर पूरा अधिकार है. आप अपनी साईट को कभी भी सेल कर सकते है. किसी के comment और पोस्ट को डिलीट कर सकते है.
  • Advertisers and sponsors – इसमें आपको बताना है कि apki साईट पर adsense या एफिलिएट मार्केटिंग के जो ads नेटवर्क है. आप उन ads नेटवर्क या advertiser के work के लिए रेस्पोंसीबल नही होंगे. जैसे कि यदि apki साईट पर कोई visitor ads पर क्लिक करके कोई product buy करता है और अगर उसे product नही मिलता तो इसमें apki साईट की कोई जिमेदारी नही होगी.
  • Contact info – इस पैराग्राफ में आपने contact की इनफार्मेशन देनी होता है ताकि reader आपके साथ contact कर सके. यहाँ आप अपने reader ओ contact form, contact number, ईमेल अकाउंट और message की service के बारे में बता सकते है.

How to create Disclaimer Page (Disclaimer page कैसे बनाये)

Disclaimer page बनाने के लिए कुछ steps है जो आपको follow करने है.

Step -1 : सबसे पहले वेबसाइट www.privacypolicyonline.com/disclaimer-generator/ पर जाये.

Disclaimer Page क्या है ? What is Disclaimer in Hindi

Step – 2: इसके बाद इस form को fill करे.

1. अपने website का Name लिखे.

2. अपने ब्लॉग या वेबसाइट का URL address लिखिए. और next पर क्लिक करे.

3. उसके बाद contact detail में जाकर country, State select करे.

4. ईमेल address इनपुट करे.

5. अंत में Create disclaimer पर क्लिक कर दीजिये.

Step -3 : क्लिक करने पर एक page ओपन होगा उसका code आप copy कर लीजिये.

Disclaimer Page क्या है ? What is Disclaimer in Hindi

Disclaimer Page

Step – 4 : अब अपनी wordpress साईट पर लॉग इन करले और एक नया page create करे.

Step-5 : जो नया page create किया है उसमे copy किये हुए code को paste कर दीजिये और title में disclaimer लिखकर पब्लिश नाम के बटन पर क्लिक करदे.

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको Disclaimer Page के बारे में अच्छा से पता लग गया होगा कि Disclaimer Page  हमारे website के लिए जरूरी क्यों है तो यदि disclaimer page के related कोई problem है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है.

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!