Payment Gateway क्या है | इसका कैसे प्रयोग करे | What is Payment Gateway in Hindi

 दोस्तों क्या आप जानते हैं Payment gateway क्या है और इसका प्रयोग कैसे करें, अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं तो आप ने कभी न कभी पेमेंट गेटवे के बारे में जरूर सुना होगा और आपके मन में यह ख्याल आया होगा कि पेमेंट गेटवे क्या होता है

निश्चित रहिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पेमेंट गेटवे के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है। अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पेमेंट गेटवे के बारे में जरूर पता होना चाहिए अगर आपको नहीं पता की पेमेंट गेटवे क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को अंतर अवश्य पढ़ें।

Payment gateway क्या है (What are Payment Gateways in Hindi)

पेमेंट गेटवे कस्टमर यह व्यापारी द्वारा पेमेंट करने या लेने का एक साधन है पेमेंट गेटवे ऐसी टेक्नोलॉजी जिसका इस्तेमाल व्यापारी कस्टमर से क्रेडिट या डेबिट कार्ड से खरीदारी करने का भुगतान प्राप्त करने के लिए करता है। पेमेंट गेटवे कस्टमर की जानकारी को इकट्ठा करता है और बाद में इसी प्रोसेसिंग के एन्क्रिप्ट करता है।

उपयोगकर्ता से product service के लिए जमा किया गये भुगतान को उपयोगकर्ता के बैंक अकाउंट से निकाल कर व्यापारी या Product, service देने वाली कंपनी के अकाउंट में भेजता है। यह सारा काम पेमेंट करने वाले उपयोगकर्ता की अनुमति से ही होता है।

सरल भाषा में समझाएं तो ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए हम जिस सिस्टम का उपयोग करते हैं वह पेमेंट गेटवे द्वारा ही पूरा हो पाता है।

Payment gateway कैसे बनाएं (How Create Payment Gateway)

यदि आपकी कोई वेबसाइट है और आप अपनी वेबसाइट के लिए पेमेंट गेटवे बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पेमेंट गेटवे प्रोवाइड करने वाली वेबसाइट पर अपनी रिक्वायरमेंट को चेक करना होगा कि आपके किये कौन सा पेमेंट गेटवे सही रहेगा।

जिसमें आपको startup फीस से लेकर ट्रांजेक्शन फीस के साथ और भी बातें का ध्यान रखना होगा। पेमेंट गेटवे बनाने के लिए सबसे पहले आपको पेमेंट गेटवे वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है, जिस पर आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होती है, इसमे आपको फोन नंबर और फोटो व सिगनेचर स्कैन करके अपलोड करना होता है और साथ ही अपना बैंक डिटेल्स भी देनी होती है।

जैसे ही आप इन सभी प्रक्रिया को पूरी करेंगे आपका पेमेंट गेटवे वेबसाइट में अकाउंट बन जाएगा। अब इसमे आप अपने अकाउंट की पेमेंट गेटवे लिंक को कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर ऐड कर सकते हैं, जिसे जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर आएगा और वह आपका प्रोडक्ट खरीदेगा

तो वह उस buy now  बटन पर क्लिक करके पेमेंट गेटवे की प्रोसेस पूरी हो जाने पर आपके बैंक अकाउंट में प्रोडक्ट के पैसे ट्रांसफर कर देगा। इस तरह से आप अपना पेमेंट गेटवे बना सकते हैं।

Payment gateway काम कैसे करता है (How Works Payment Gateway)

किसी भी प्रकार के भुगतान के लिए भुगतान का तरीका उपयोगकर्ता के अलावा बैंक डिटेल भुगतान लेनदेन बहुत से प्रक्रिया होने के बाद ही एक पेमेंट को बिना किसी समस्या के किया जाता है।

आइए जान लेते हैं कि पेमेंट गेटवे काम कैसे करता है

  • जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर आता है और कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसकी पेमेंट के लिए वह buy now पर क्लिक करता है तो इसके बाद पेमेंट गेटवे एक्टिवेट हो जाता है जो प्रोडक्ट की जानकारी प्रोवाइड करता है और इसके साथ उपयोगकर्ता को pay now का बटन शो करता है।
  • इसके बाद पेमेंट गेटवे उपयोगकर्ता से उसकी बैंक अकाउंट की जानकारी लेता है और इस प्रक्रिया से संबंधित बैंक के सर्वर पर ट्रांसफर कर देता है बैंक सर्वर उपयोगकर्ता उसकी कार्ड डिटेल भरने को कहता है।
  • इसके बाद दी गई जानकारी को वेरीफाई करता है। जानकारी को वेरीफाई करने के बाद बैंक भुगतान को मर्चेंट अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है, और भुगतान  successful का status वेबसाइट उपयोगकर्ता को दिखाता है। पेमेंट गेटवे के द्वारा दी गई प्रक्रिया में भुगतान गेटवे वेबसाइट के द्वारा यूजर को बैंक डिटेल स्कोर नहीं किया जाता है। इसी कारण पेमेंट गेटवे सुरक्षित काम कर पाता है। इस प्रक्रिया से पेमेंट गेटवे काम करता है।

Payment gateway का प्रयोग कैसे करें

अगर आप इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हैं तो न केवल आपके कस्टमर को पेटीएम प्रयोग करने की जरूरत होती है बल्कि यह आपको कई फंक्शन उपलब्ध कराता है। जो कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, पेटीएम तथा ईएमआई इनमें से किसी भी तरह के की पेमेंट का प्रयोग कर सकते हैं।

अगर कोई ऑनलाइन पेमेंट करता है तो उसके मन में डर रहता है कि कहीं उसकी पेमेंट के साथ धोखाधड़ी ना हो जाए और आप इस डर से बचने के लिए पेटीएम एंटीक फ्रॉड तकनीकों का प्रयोग करते हैं। जो आपकी पेमेंट को बिल्कुल सुरक्षित रखता है पेमेंट गेटवे पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री भी सर्टिफाइड है। इसके सिक्योरिटी विशेषता दूसरे एप्स को स्कैन करके यह बताता है कि उनमें कितना जोखिम शामिल है।

Payment gateway के फायदे (Advantages of Payment Gateway)

पेमेंट गेटवे का फायदा उन लोगों को होता है जो पेमेंट करते है या पेमेंट लेते है पेमेंट करने वालों के लिए इसका यह फायदा है कि वह जिस चीज़ की खरीदारी करना चाहता  है तो  उसको भुगतान करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है वह ऑनलाइन पेमेंट कहीं से भी बड़ी आसानी से कर सकता है।

पेमेंट लेने वालों के लिए इसका यह फायदा है  जो व्यक्ति इसकी मदद लेता है  वह अपना बैंक अकाउंट नंबर शेयर करे बिना ही पेमेंट ले सकता है और पेमेंट करने वाले उपयोगकर्ता को अपनी डिटेल के अलावा जिसे पेमेंट कर रहे है उसकी बैंक डिटेल नहीं भरनी पढ़ती हैं और इससे पेमेंट करने वाले और लेने वाले दोनों का बहुत समय काफी बच जाता है।

भारत में प्रयोग होने वाले मुख्य पेमेंट गेटवे

1.PayPal

जो लोग ऑनलाइन बिजनेस करते हैं वह लोग PayPal का प्रयोग ज्यादा करते हैं, आज के समय में इसके 200 मिलियन से भी ज्यादा कस्टमर है इसका इस्तेमाल आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं इसका अकाउंट बनाने के लिए बैंक अकाउंट, पहचान पत्र और पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

2. Instamojo

Instamojo भारत में कई सारे ऑनलाइन बिजनेस में प्रयोग होता है, इसका इंटरफेस और कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा है। ये ऑनलाइन पैसा देने में मदद करता है  इसकी खास बात तो यह है कि इसमें पैसे का लेन देन करने में कोई शुल्क नहीं लगता है। इसे आप आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

3. CCAvenue

CCAvenue भारत का सबसे पुराना और बेहतरीन पेमेंट गेटवे मे से एक है इस पैमेंट गेटवे के जरिए आप किसी भी तरह के बैंक में पैसा भेज सकते हैं, और बिना किसी परेशानी के किसी से भी  भुगतान भी करवा सकते है। भारत की कई बड़ी इ-कॉमर्स वेबसाइट इसका उपयोग पेमेंट गेटवे के लिए करती हैं यह हर तरह की करेंसी को सपोर्ट करता है।

4. Rozerpay

भारत में इस समय ज्यादा प्रयोग होने वाला पेमेंट गेटवे Rozerpay भी है. एक तो इसका सबसे lowest price है दूसरा इसका process भी fast है. इसमें आप kisi भी mode में payment accept करवा सकते है. डिजिटल marketer ज्यादातर rozerpay payment gateway का प्रयोग करते है. यदि आप भी इसका प्रयोग karna चाहते है तो इसके लिए signup karna होगा. signup करने के लिए आप इनकी निचे दिए लिंक पर जाकर कर सकते है.

Read more Articles –

Digital Signature क्या है | डिजिटल सिग्नेचर को कैसे Create करे

Digilocker क्या है और इसके क्या क्या फायदे है | What is DigiLocker in Hindi

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों हमने आपको Payment Gateway क्या है और इसे प्रयोग करने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर फिर भी हमसे कोई जानकारी रह गई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम उसे तुरंत ही अपडेट कर देंगे।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अगर कोई भी Payment Gateway के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो उस तक हमारा या आर्टिकल शेयर करके जरूर पहुंचाएं धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!