Saturday, June 3, 2023

Protocol Kya Hai । What is Protocol in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि What is Protocol in Hindi, Protocol एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका हिंदी में मतलब होता है नियम समूह है मतलब कि किसी काम को करने के लिए बनाया गया नियम, इसी तरह अगर हमें Digitally किसी भी कार्य को करने के लिए या फिर Communication मैं जब Data Transfer किया जाता है, तब उसके लिए भी कुछ नियम होते हैं।

जिनको हम Network Protocol कहते हैं, यह सभी नियम इसलिए बनाए जाते हैं, ताकि सभी Network में Data को अच्छे तरीके से और सावधानी के साथ Transfer किया जा सके, ऐसे तो Protocol काफी प्रकार के होते हैं जिनमें सभी का अपना अपना कार्य होता है।

इनको अलग-अलग परिदृश्यो में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें से कुछ तो अधिक जरूरी होते हैं और कुछ तो ऐसे भी होते हैं जो हमारे इंटरनेट नेटवर्क से जुड़े होने के कारण से हमेशा हमसे जुड़े रहते हैं, मतलब कि हम उसका प्रयोग हमेशा करते हैं तो चलिए आज हम हमारे इस आर्टिकल में अच्छे से जानेंगे कि Protocol Kya Hai?

Protocol Kya Hai? (What is Protocol in Hindi)

Protocol एक तरह का नियम होता है, जिसे हम Digital Communication के लिए भी प्रयोग करते हैं, इसकी मदद से ही यह डिसाइड होता है की Computer Network पर Data को कैसे ट्रांसफर और किस तरह से उसे रिसीव किया जाए।

जैसे कि मैंने आपको ऊपर ही बताया था, कि Protocol काफी प्रकार के होते हैं, जिसकी वजह से ही Internet पर काफी प्रकार से काम सरल हो पाता है, इसी के साथ Computing मैं इसे Digital Language भी कहा जाता है,आज के समय में हमें यह जानना जरूरी है कि Protocol Kya Hai?

Protocol नियमों का एक सेट है, जो नेटवर्क में अलग-अलग उपकरणों के बीच Data के संचार को सुनिश्चित करता है, Protocol, कंप्यूटर नेटवर्क में Data का आदान-प्रदान कैसे होगा यह तय करता है, बिना Protocol के हम इंटरनेट पर एक दूसरे से संवाद बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं और ना ही डाटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक भेज सकते हैं।

Protocol ka kya use hai? (Use of Protocol)

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि Protocol कई प्रकार के होते हैं, और इन सभी का काम करने का तरीका भी अलग-अलग ही होता है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि जरूरत के अनुसार अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग प्रकार से Protocol को use किया जाता है, तो चलिए हम आपको यह बताते हैं कि Protocol ka kya use hai –

  • Protocol की सहायता से हम Data Transfer Method को डिसाइड किया जाता है।
  • Protocol की सहायता से Data Structure और format को निर्धारित किया जाता है।
  • किसी भी प्रकार का error आने के बाद उस error को मैनेज करने का कार्य भी Protocol ही करता है।
  • Protocol का कार्य transmission की speed को डिसाइड करना है।
  • Protocol को दो डिवाइस के बीच मैं एक अच्छा कनेक्शन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • Protocol का use हम email receive करने के लिए भी करते हैं।

FAQs:-

अगर आपको कोई भी प्रकार के स्वाल आपके मन में है Protocol kya hai? तो आप इन सभी सवालों के उत्तर और पॉइंट से सब कुछ समझ जाएंगे और आपको हर एक प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी क्योंकि हमने इन सवालों पर बहुत ही ध्यान से काम किया है।

हमने यह सोचा और समझा कि हर एक व्यक्ति के मन में यह प्रश्न जरूर आ सकता है, तो हमने इनका उत्तर भी आपको दे दिया है, आशा करता हु आपको कोई परेशानी नहीं होगी अब आप निचे अच्छे से पढ़े और समझे।

Q1) Protocol क्यों आवश्यक है?

Protocol का मुख्य उद्देश्य sender host के द्वारा भेजे गए IP packets को destination host तक पहुंचाना है, Protocol की मदद से sender और receiver के एड्रेस को पहचानता है इसलिए protocol आवश्यक है।

Q2) क्या हम protocol का इस्तेमाल email receive करने के लिए भी करते हैं?

जी हां, हम protocol का इस्तेमाल email receive करने के लिए बिल्कुल करते हैं।

Q3) Protocol को हिंदी में क्या कहते हैं?

Protocol को हिंदी में नियम समूह कहते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है हर नए और पुराने Network Marketer के लिए, अब आपको पता चल ही गया होगा कि Protocol kya hai? इसी के साथ Protocol uses यह आप अच्छे से समझ ही गए होंगे।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Protocol के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!