RTGS क्या है ? What is RTGS in Hindi

आज के आर्टिकल में हम discuss करेंगे कि RTGS क्या है और यह कैसे काम करता है? यदि आप इसके बारे में details के अंदर जानना चाहते है तो इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े.

यदि आप बैंकिंग के क्षेत्र में पैसो का लेन देन करते है तो जरुर rtgs के बारे में सुना होगा क्योंकि rtgs पैसे transfer करने का सबसे fast process है.

आज के टाइम में बैंकिंग ने अपनी सुविधायों से customer को काम करना आसान बना दिया है. हर व्यक्ति आजकल घर बैठे ही अपने अकाउंट को control कर सकता है. अपनी मर्ज़ी से जब चाहे पैसे transfer कर सकता है और जब चाहे रिसीव कर सकता है.

bank अपने customer को पैसे सेंड करने के लिए काफी पोपुलर सुविधाए देता है जैसे RTGS, MEFT, IMPS or NetBanking  जिसके द्वारा आप easily किसी के अकाउंट में fund transfer कर सकते है.

What is RTGS Full Form in Hindi

“RTGS – Real Time Gross Settlement”

modern बैंकिंग सिस्टम आजकल बहुत सी facilities available है जिससे पेमेंट process को बहुत आसान बनाया जा सकता है जैसे NEFT (National Electronic Funds Transfer (NEFT), Real Time Gross Settlement (RTGS) और Immediate Payment Service (IMPS).

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से RTGS क्या है और कैसे हम इसका इस्तेमाल करते है, के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

What is RTGS in Hindi

आर टी जी एस एक ऐसा ऑनलाइन बैंकिंग method है जहाँ पैसो को एक bank से दुसरे bank तक बिना kisi waiting time के send किया जाता है.

आर टी जी एस से पैसे transfer करने से 30 मिनट से भी कम समय लगता है. ये NEFT से भी फ़ास्ट है means Neft से पैसे प्राप्त करने में समय लगता है but rtgs में नही.

RTGS क्या है ? What is RTGS in Hindi

आर टी जी एस की मदद से आप 2 लाख से ज्यादा की amount send या रिसीव कर सकते है. यदि kisi कारण से दुसरे के अकाउंट में पैसे transfer नही होते तो वापिस सारी amount आपके खाते में भेज दी जाती है.

आर टी जी एस जिसका bank में अकाउंट में है वो इसका लाभ उठा सकता है और पैसे transfer करने के लिए RTGS fund transfer form भरना होता है.

ये सिस्टम RBI (Reserve bank of India) के द्वारा maintain किया जाता है.

RTGS कैसे किया जाता है ?

यदि हमने किसी के अकाउंट में पैसे transfer करने है तो आर टी जी एस से कैसे करे. इसके लिए आप 2 तरीके प्रयोग कर सकते है. एक Online Method और दूसरा Offline Method.

Online method का प्रयोग करके इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम RTGS use कर सकते है. बस आपके पास इन्टरनेट बैंकिंग होना बहुत जरूरी है. फिर ही आप एक क्लिक से rtgs करके पैसे transfer कर सकते है.

जिसको भी आपने fund transfer करना है उसका payee name और baneficiary कस्टमर id के रूप में अकाउंट add karna होता है. जैसे ही अकाउंट add हो जाता है उसके बाद आप fund transfer कर सकते है. बस अकाउंट check करने में bank 12 से 24 घंटे का समय लेता है.

Offline method के लिए आपको bank ब्रांच में जाना पड़ेगा और RTGS का form वहा से लेना होगा. उस form के अंदर अपना नाम, अकाउंट number, amount, mobile number और signature करने होते है और जिस व्यक्ति को आप fund transfer कर रहे है उसका bank का डिटेल्स fill karna होता है. उसके बाद वो form bank में जैसे ही जमा करवा दोगे तो 30 मिनट के अंदर उसके खाते में पैसे चले जायेंगे.

Charges for RTGS

यदि आप आर टी जी एस करवाते है तो bank आपसे कुछ charges लेता है. पैसे सिर्फ जो भेजने वाला है उसके लगते है जिसको amount receive हो रही है उसके पैसे नही लगते.

  • 2 लाख से 5 लाख तक – 30 rupees
  • 5 लाख से ऊपर की amount – 55 rupees (Note – राशी में बदलाव संभव है)

RTGS के फायदे (Features of RTGS)

अब हम आर टी जी एस के features means कुछ फायदे करने वाले है जिन्हें जानना बहुत ही जरूरी है

  • इसमें realtime ऑनलाइन fund transfer किया जाता है.
  • ये सबसे safe और secure है.
  • इसे RBI द्वारा maintain किया जाता है इसलिए ये ज्यादा reliable है.
  • इसमें इमीडियेट क्लीयरिंग हो जाती है.
  • इसे ज्यादातर बढ़ी value के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • इसमें fund में one on one बेसिस पर क्रेडिट किया जाता है.

Timing for RTGS (RTGS के लिए टाइमिंग क्या है? )

यदि आपको आर टी जी एस करना है तो उसकी टाइमिंग के बारे में पता होना चाहिए

Monday to Friday – 9.00 से 4:30

Saturday – 9 am to 2 pm

Monday to Friday के बीच अगर आपको आर टी जी एस करना है तो सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक आप लेनदेन कर सकते है अगर शनिवार को करते है तो आपको सुबह 9 से 2 बजे के बीच करना होगा तभी आपका ट्रांसक्शन सफल होगा।

Difference Between RTGS and NEFT (RTGS और NEFT में क्या अंतर है)

वैसे देखा जाये तो दोनों का काम पैसे transfer करना है. यदि आपने एक bank से दुसरे bank अकाउंट में पैसे transfer करने है तो या आप neft या फिर RTGS में  किसी एक का प्रयोग करेंगे.

  • Neft में पैसे  transfer करने की कोई लिमिट नही है इसमें आप 1 rupees ले लेकर कितने भी transfer कर सकते है जबकि आर टी जी एस में कम से कम 2 लाख rupees का transfer karna होता है और इससे ज्यादा आप कितने भी कर सकते है.
  • Neft में पैसे transfer करने में कुछ घंटे का टाइम लगता है जबकि आर टी जी एस में पैसे transfer तुरंत हो जाते है.
  • यहाँ पर settlement को hourly बेसिस में bank working hours के दौरान किया जाता है जबकि यहाँ पर real time पर ही सारे process को निपटाया जाता है.

FAQ on RTGS

  1. क्या भारत में सभी banks में आर टी जी एस की facility है?
    नहीं. भारत में RTGS की services केवल कुछ ही banks में उपलब्ध हैं.
  2. क्या एक RTGS transaction को advance में schedule किया जा सकता है?
    हाँ.
  3. Inter bank fund transfer क्या होता है?
    जब funds को one bank account से दुसरे bank account तक पैसे भेजने होते हैं तो इसे Inter bank fund transfer कहते हैं. Basically, इससे पैसों को एक बैंक से दुसरे bank को भेजा जाता है.
  4. कैसे पता करें की हमारा bank आर टी जी एस-enabled है या नहीं?
    इसके लिए आपको RBI website visit करना होगा जहाँ पर आपको बैंक की सारी comprehensive list मिलेगी जहाँ पर RTGS-enabled हैं.
  5. हम कितने दिन पहले ये transaction को schedule कर सकते हैं?
    इस transaction को हम advance में 3 working days पहले ही कर सकते हैं.
  6.  क्या हम आर टी जी एस का इस्तमाल foreign banks (विदेश) भेजने के लिए कर सकते हैं?
    नहीं. ये service केवल भारत में ही उपलब्ध है और वो भी केवल जिनमे RTGS enabled है.
  7.  क्या आर टी जी एस transfers को bank holidays और Sundays में किया जा सकता है?
    नहीं. ये service केवल working days में ही उपलब्ध होते हैं.

Conclusion

दोस्तों, अब तक अपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि RTGS क्या है और ये कैसे काम करता है ?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!