What is Page Authority? एक वेबसाइट की page authority कैसे बढाये ?

आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे कि page authority क्या होता है और अपनी वेबसाइट की page speed कैसे improve करे. तो यदि आप डिटेल्स में page authority जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि इसमें हम page authority के बारे एक एक चीज़ कवर करने वाले है.

यदि आपने कभी अपनी साईट का SEO चेक किया है तो domain और page authority के बारे में जरुर सुना होगा but यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको इसके बारे में जानना अति आवश्यक है.

domain authority के बारे में हम अपने पिछले आर्टिकल के अंदर discuss कर चुके है. इस पोस्ट में हम page authority के बारे में चर्चा करेंगे कि ये page authority क्या है और इसका वेबसाइट पर क्या असर पड़ता है.

What is Page Authority (Page Authority क्या है )

Page authority मतलब PA भी DA(domain authority) कि तरह एक स्कोर होता है जिसे moz कंपनी द्वारा develop किया गया है. इससे ये जानकारी मिलती है कि एक particular web page SERP(search engine result page) में कैसा रैंक कर रहा है.

Page Authority kaise bdhaye

Page Authority Meaning

page authority का स्कोर भी 0 से 100 तक होता है. जिस भी वेबसाइट के वेब page का स्कोर जितना ज्यादा होगा उतना ही वो सर्च इंजन में अच्छा रैंक करेगा.

वैसे पेज अथॉरिटी  के algorithm समय समय पर change होते रहते है इसी बजह से वेब page का PA भी change होता रहता है.

Note :- अगर पेज अथॉरिटी  जितना ज्यादा अच्छा होगा तो उस वेबसाइट का domain authority भी बेहतर होगा.

Page Authority Changes होने के क्या reasons है

normally लोग अपने स्कोर में उतार-चढ़ाव देखने के लिए पेज अथॉरिटी चेकर का use करते हैं। क्योंकि यह लिंक प्रोफ़ाइल पर निर्भर करती है, और आपके लिंक के साथ परिवर्तन, PA score प्रभावित करेगा।

  • For Example, यदि आप जानते हैं कि आपके पास trusted वेबसाइटों से अधिक external link हैं, तो आपका PA स्कोर जितना बेहतर होगा, यह जरूरी नहीं कि 100% सच हो।

search engine नोटिस करते हैं यदि एक निश्चित वेबसाइट दूसरों की तुलना में अधिक तेजी से लिंक बढ़ाती है, तो इसे हानिकारक कार्यों के रूप में पहचानती है और आपकी वेबसाइट को डाउनग्रेड करती है।

How to Increase Page Authority Quickly of Website (एक वेबसाइट की page authority जल्दी कैसे बढाये)

यदि आप अपने वेबसाइट के pages की पेज अथॉरिटी  बढ़ाना चाहते है तो niche दिए गये कुछ पॉइंट्स को ध्यान में रखना होगा

  • सबसे पहले जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है आपका content. एक good quality का content पब्लिश करे. यदि content अच्छा होगा तो automatic पेज अथॉरिटी  में भी improve होगा.
  • अपने वेबसाइट के अच्छे से internal linking करे. means साईट के pages को एक दुसरे के साथ लिंक create करे. ये करने से on page seo में सुधार आता है तो PA भी improve होता है.
  • Backlink profile को मजबूत बनाये. जिसमे do follow और no follow लिंक दोनों हो. कभी भी गलत तरीको से backlinks create न करे.
  • Social media पर apki जितनी भी प्रोफाइल्स है उनपर अपने content को शेयर करे.

जो आप DA को improve करने के लिए factors का use करते हो वही same factors PA के लिए भी कर सकते है क्योंकि ये दोनों एक दुसरे से मिलते जुलते है.

Difference between Page Authority and Domain Authority

  1. पेज अथॉरिटी  or domain authority में सबसे बढ़ा difference ये है कि domain authority पूरी साईट के google में रैंक होने की सम्भावना को दर्शाता है. जबकि पेज अथॉरिटी उस साईट के particular page को.
  2. Normally आप देखोगे कि PA ज्यादातर DA से ज्यादा होता है इस दोनों में 10 से 20 पॉइंट का difference होता है.

DA और PA में सबसे Best कौन है

वैसे तो DA और PA दोनों को एक ही मापदंड पर मापा जाता है but google के according आपका domain ज्यादा बेस्ट है. domain authority को PA (पेज अथॉरिटी ) से ज्यादा बेहतर metric समझा जाता है.

How to Check Page Authority (पेज अथॉरिटी  कैसे चेक करे)


वैसे पेज अथॉरिटी  चेक करने के लिए इन्टरनेट पर आपको बहुत सी साइट्स मिल जाएगी but मैं आपको दो ही साइट्स के बारे में बताऊंगा जिनपे आप अपने page की authority चेक कर सकते है.

अपने वेबसाइट का पेज अथॉरिटी चेक करने के लिए niche दी गयी साइट्स पर क्लिक करके चेक कर सकते है.

small seo tool - page authority

page authority को चेक करने के लिए आपको वेबसाइट के page का URL देना होता है जिस page का चेक karna है. ये चेक करने से आपको ये पता चलता है कि आपका सर्च इंजन रिजल्ट में कैसा परफॉरमेंस है. एक ब्लॉगर को हमेशा ये चाहिए कि उसका वेबसाइट का domain authority और पेज अथॉरिटी अच्छा हो.

domain authority और पेज अथॉरिटी  को आप website seo checker tool का भी इस्तेमाल कर सकते है.

ये भी आर्टिकल पढ़े :-

Conclusion:

इस पोस्ट में आपने सिखा कि page authority क्या होता है और इससे वेबसाइट की स्पीड कैसे बढाये. यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो इसके बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है. 

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो नए ब्लॉगर है उन तक ये जानकारी पहुंच सके और इसका वो लाभ उठा सके. इस पोस्ट से रिलेटेड कोईभी doubt है तो आप हमे comment जरुर करे. मैं कोशिश करूंगा आपके comment का रिप्लाई करने की.

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!