What is Word Processor in Hindi ? Benefits of Word Processor

What is Word Processor in Hindi ?

 

Word Processor एक ऐसा program है जिसका प्रयोग किसी document में formatting, Editing, Printing इत्यादि करने के लिए किया जाता है.

Word Processor की help से आप document में कुछ भी बदलाव कर सकते है जैसे text को add और delete करना, Paragraph create करना, document में spelling की गलतियों को ठीक करना इत्यादि.

वर्तमान समय में ये कंप्यूटर का सबसे मुख्य program है. Word processing का काम करने के लिए हमे एक application software की जरूरत पड़ती है जिसे हम वर्ड processor कह सकते है.

पहले जो कार्य होते थे वो टाइपराइटर द्वारा किये किये जाते थे लेकिन उसमे टाइम भी अधिक लगता था और गलती होने के chances भी ज्यादा थे. but word processor के आने ये कार्य बहुत सरल हो गया है.

वैसे तो Word Processor programs बहुत है लेकिन कुछ programs है जिन्हें ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है.

Word Processing के कुछ उदाहरण

  • Ms-Word
  • Open Office
  • Google Documents
  • Notepad

Features of Word Processing

What is Word processor in Hindi ?

Editing Text

Word Processing सॉफ्टवेर में आप text को कभी भी change कर सकते है मतलब हम text को insert और delete कहीं पर भी किया जा सकता है.

Copy and Cut

इस option की help से वर्ड प्रोसेसिंग में किसी भी अक्षर या words या लाइन को duplicate करने के लिए करते है. और cut आप्शन का प्रयोग किसी एक जगह से दूसरी जगह पर text को लाने के लिए करते है.

Find and Replace

Word Processor में आप पुरे document में यदि कोई words या character find करना हो तो इसमें बड़ी आसानी से किया जा सकता है. Replace आप्शन का प्रयोग हम किसी search किये हुए word कि जगह पर नया word लिख सकते है.

Automatic Spelling and Grammar

इस आप्शन के द्वारा document में लिखे हुए text में spelling check कर सकते है और उन गलतियों को ऑनलाइन डिक्शनरी के माद्यम से सही भी किया जा सकता है. ये spelling की चेकिंग आप ऑफलाइन भी कर सकते है मलतब यदि आप कंप्यूटर पे कोई गलत word टाइप करते है और वह अपनी डिक्शनरी में check करते है कि ये वर्ड सही है या नही. यदि सही नही है तो वह उसके स्थान पर हमे suggesstion देता है जिसे हम उस word को replace कर सकते है.

WordWrap

इस आप्शन की मदद से आप document में लिखे गये text को automatic arrange कर सकते है. एक लाइन से दूसरी लाइन टच न करे इसके द्वारा लिखी गई लाइन्स की दुरी को मैनेज करता है.

Header and Footer

ये Word Processing का सबसे important features है इससे आप अपने पेज के ऊपर और निचले हिस्से पर header एंड footer लगा सकते है. मतलब header में आप किसी author का नाम, कंपनी नाम, logo, पेज number इत्यादि पेज के top पर लगा सकते है इसका फायदा ये है कि ये आपके document के जितने भी pages है वो सब में दिखाई देगा. इसी तरह से Footer में भी आप ये सब इस्तेमाल कर सकते है. Footer को पेज के bottom पर लगाया जाता है.

Table Of Contents and Indexing

यदि आप कोई book पब्लिश करना चाहते है तो उसमे बहुत सारे lessons है तो उनको table ऑफ़ contents में मुख्य बिन्दुयो को बदलना चाहते है तो आप उसे indexing कर सकते है. ये word processing में बहुत ही अच्छा tool है.

Page Setup and Indents

Word processing में अपने document को प्रिंट लेने के लिए आप document में पेज की सेटिंग बड़े अच्छे तरीके से कर सकते है जैसे पेज की margins, gutter position, ओरिएंटेशन इत्यादि.

Inserting ClipArt एंड Images

WordProcessor कुछ ऐसे programs है जिनमे clipart available होते है. जैसे Ms Word program में pre made clipart इनस्टॉल होते है. जिन्हें आप अपने document में प्रयोग कर सकते है. Images का प्रयोग भी word processing में अच्छे तरीके से किया जा सकता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे tools है. जिन्हें आप इमेज को एडिटिंग भी किया जा सकता है. जैसे इमेज को cut करना, Brightness और contrast देना, resize करना इत्यादि ये सब कार्य आप इमेज के साथ एक document में कर सकते है.

Ms-Word एक famous Word Processing सॉफ्टवेर है. जिसका प्रयोग document में formatting, एडिटिंग, printing इत्यादि कार्य करने के लिए करते है. कुछ और भी विशेषताए है जो इस प्रकार है 

Ms-Word क्या होता है ?

MS Word, जिसका पूरा नाम ‘Microsoft Word‘ है तथा इसे ‘Word‘ के नाम से भी जानते है, एक Word Processor है. जो document को Open, Create, Edit, Formatting, Share एवं Print आदि करने का कार्य करता है.

MS Word को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है जो Microsoft Office का एक भाग है. 

Ms-Word की विशेषताए

  1. इस प्रोग्राम की मदद से किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट बहुत ही कम समय में किसी भी भाषा में तैयार कर सकते है
  2. एम एस वर्ड में बनाये गए प्रोग्राम को Docx फाइल फॉर्मेट में save करके भविष्य के लिए रख सकते है
  3. हैडिंग का उपयोग करके डॉक्यूमेंट को और आकर्षक बना सकते है |
  4. word आर्ट का option इसमें हमे बहुत ही सुन्दर डिजाईन वाले font चुनने और उन्हें अपने डॉक्यूमेंट में इस्तेमाल करने की सुविधा देते है
  5. इसमें हमे मेल merge करने की सुविधा भी मिलती है |

Related Link

To more content about Word Processor – Click Here

Conclusion

इस पोस्ट में आपने सिखा What is word Processor and Features of Word Processor. यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो आप हमे comment कर सकते है और मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके comment का reply करने की.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो share करना न भूले. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!