Saturday, June 3, 2023

Amazon Par Product Kaise Beche | अमेज़न पर प्रोडक्ट कैसे सेल करे

नमस्कार दोस्तों, करोना के आने के बाद जैसा कि हम देख रहे हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लोग अब बाजार में जाकर सामान खरीदने की बजाएं घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना अधिक पसंद कर रहे हैं। ऐसे समय में ऑनलाइन सामान बेचना एक अच्छा विकल्प है। इसके माध्यम से काफी बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार मिल सकता है।।

आज के इस आर्टिकल में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि Amazon Par Product Kaise Beche. अमेजॉन में सेलर अकाउंट में अपना नंबर वेरीफाई कैसे करें। अपने बैंक अकाउंट को अमेजॉन खाते से कैसे जोड़े। हमारे प्रोडक्ट की लिस्टिंग डिटेल्स के बारे में भी हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे। तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि अमेजॉन पर प्रोडक्ट बेचने के लिए हमें क्या करना होगा।

अमेजॉन पर प्रोडक्ट बेचने के लिए हमें क्या करना होगा (Amazon Par Product Kaise Beche)

  • अमेजॉन पर प्रोडक्ट बेचने के लिए हमें सबसे पहले अमेजॉन सेलर अकाउंट की आवश्यकता होगी। अमेजॉन पर सेलर अकाउंट बनाने के लिए हमें सबसे पहले अपने बिजनेस को रजिस्टर करवाना होगा उसके बाद हमें ऐमेज़ॉन की साइट पर जाकर “Start Selling” का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके बाद हमसे कुछ आवश्यक सूचनाएं पूछी जाएंगी जैसे कि हमारा फोन नंबर ईमेल आईडी बैंक अकाउंट बिजनेस का प्रकार इत्यादि। इन सभी सूचनाओं को उचित रूप से भरने के बाद अमेजॉन सेलर अकाउंट खुल जाएगा और फिर हम अपने सामान को अमेजॉन के माध्यम से sell कर पाएंगे।
  • अमेजॉन पर एकमात्र सेलर अकाउंट बनाने से हमारा कार्य समाप्त नहीं होगा। इसके पश्चात हमें अमेजॉन सेलर सेंटर पर अपने बिजनेस की सारी जानकारी देनी होगी। हमें अपना जीएसटी नंबर भी अमेजॉन सेलर सेंटर पर भरना होगा। उसके बाद हमें अमेजॉन के द्वारा दी गई शर्तों को मान कर आगे का कार्य करना होगा।

अमेजॉन सेलर अकाउंट में अपना नंबर वेरीफाई कैसे करें (How To Verify Over Number in Amazon Seller Account In Hindi)

अमेजॉन पर सेलर अकाउंट बनाने के बाद सबसे जरूरी यह है कि हम इस अकाउंट से अपने नंबर को वेरीफाई कराएं ताकि हमारे पास हमारे सामान की धनराशि बिना किसी रूकावट के आ सके। अमेजॉन सेलर अकाउंट पर अपना नंबर वेरीफाई करवाने के लिए हमें उन तरीकों का प्रयोग करना होगा:-

  1. सबसे पहले हमें एक स्थाई नंबर की आवश्यकता होगी जिसकी सहायता से हम अपने अमेजॉन सेलर अकाउंट को वेरीफाई कर सकें। हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि हमारा नंबर परमानेंट होना चाहिए।
  2. अमेजॉन पर अपना स्थाई नंबर देने के बाद हमें सेंड एसएमएस या ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  3.  इसके कुछ समय बाद हमें अपने नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसका प्रयोग केवल हम एक बार के लिए ही कर सकते हैं। एक बार प्रयोग करने के बाद यह s.m.s. किसी काम का नहीं रहेगा।
  4. अपने नंबर पर प्राप्त पर प्राप्त हो ओटीपी को जब हम अपने अमेजॉन पेज पर डालेंगे तो हमारे सामने एक वेरीफाई ऑप्शन आएगा। जिसे दबाने के बाद हमारा नंबर हमारे अमेजॉन सेलर अकाउंट के साथ वेरीफाई हो जाएगा।

अमेजॉन पर बैंक अकाउंट कैसे जोड़े (How To Attached Bank Account With Amazon In Hindi)

अमेजॉन पर अपना बैंक खाता जोड़ने के लिए हमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। जिनकी सहायता से  हम बहुत ही आसानी से अपने बैंक खाते को Amazon से जोड़ पाएंगे। तो चलिए अब हम अपने बैंक खाते को अमेजॉन से जोड़ने के तरीके जान लेते हैं।

  • Amazon पर सेलर अकाउंट खोलने के बाद  सबसे जरूरी यह होता है कि हम अपने बैंक को Amazon से जोड़ें। इसके लिए हमें टू फैक्टर अथॉरिटी के पड़ाव को पूरा करना होगा। इसके अंतर्गत हमें अपनी टैक्स की सूचना रमजान के पेज पर जमा करनी होगी।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए व्यापारी को अपने असली नाम का प्रयोग करना होगा। GSTIN मैं व्यापारी को अपना वास्तविक नाम भरना होगा। इसके बाद हमें इस पेज पर अपना GST नंबर देना होगा। जीएसटी नंबर देने के बाद Amazon हमसे हमारे पैन कार्ड नंबर की मांग करेगा।
  • पैन कार्ड नंबर देने के बाद हमारे सामने बैंक खाते की सूचना का विकल्प आएगा। इसके पश्चात हमसे हमारे बैंक खाते से संबंधी कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी। इन सभी जानकारियों को हमें उचित तरीके से भरना होगा। ऐसा करने के बाद हमारा बैंक खाता हमारे अमेजॉन सेलर अकाउंट से जुड़ जाएगा।

प्रोडक्ट के बारे में आवश्यक सूचनाएं (Important Information About Product In Hindi)

  • जैसा कि हम जानते हैं कि हम किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले उस वस्तु के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हैं। जैसे कि वस्तु किस प्रयोग में ली जा सकती हैं। क्या आप उस वस्तु का कोई नुकसान है या नहीं। यदि हम उस वस्तु का प्रयोग करते हैं तो वह हमारे लिए हानिकारक होगी या नहीं।
  • ऐसी बातों को ध्यान में रखते हुए ही हम किसी भी वस्तु को खरीदने की सलाह करते हैं। तो हमारे सम्मान को भेजने के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि हम हमारे सामान के बारे में सारी जानकारी अपने ग्राहक को उपलब्ध कराएं।  यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो संभव है कि हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए समान को कोई नहीं खरीदेगा।
  • अब सबसे आवश्यक यह हो जाता है कि हम हमारी वस्तु की सारी जानकारियां हमारे ग्राहक उपलब्ध करवाएं। जैसे कि हमारी वस्तु के क्या-क्या फायदे हैं। क्या उसका प्रयोग करने से उपभोक्ता को कोई नुकसान होगा। कितने समय तक उस वस्तु का प्रयोग किया जा सकता है।
  • हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई वस्तुओं को उचित तरह से प्रयोग करने का तरीका क्या होगा। और साथ ही यह भी जरूरी है कि हमें यह बताएं कि हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई वस्तु कितनी उम्र तक के बच्चे ले सकते हैं। ऐसा करने से लोगों में हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई वस्तुओं के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

अमेजॉन पर प्रोडक्ट लिस्टिंग कैसे करें (How To Do Product Listing in Amazon In Hindi)

  • अमेजॉन पर हम दो प्रकार के सामान बेचते हैं। एक वह जिनका Brand होता है और दूसरे वह जिनका कोई ब्रांड नहीं होता। इन दोनों Product की टेस्टिंग करना अलग-अलग है। Listing करने के लिए हमें सबसे पहले ऐमेज़ॉन पेज पर जाकर “Start Listing” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद हमें सर्च बॉक्स में अपने प्रोडक्ट को खोजना होगा। हम अपने प्रोडक्ट को UPC, EAN, ASIN or ISBN की सहायता से आसानी से ढूंढ सकते हैं। यदि ऐसा करने पर भी हमें अपना प्रोडक्ट नहीं मिलता है तो हम अमेजॉन के Portal  मैं जाकर अपने प्रोडक्ट को ढूंढ सकते हैं।
  • इसके बाद अपने प्रोडक्ट को खोल कर उसके ऊपर दिए गए लिंक को हमें कॉपी करना होगा। और फिर इस लिंक को हमें वापस अपने पेज पर जाकर सर्च में पेस्ट करना होगा। फिर हमें Show Variants  मैं जाकर अप्लाई टू सेल करना होगा।
  • अंत में हमें सभी रिक्वेस्ट को अप्रूवल देना होगा। और इसके साथ साथ हमारा प्रोडक्ट किस प्रकार का है इसके बारे में एक डॉक्यूमेंट बनाकर हमें अपने पेज पर अपलोड करना होगा। फिर हम अपने प्रोडक्ट को Submit कर पाएंगे।

Conclusion :-

हमने आपको हमारी तरफ से Amazon Par Product Kaise Beche? और इसी के साथ अमेजॉन सेलर अकाउंट में अपना नंबर वेरीफाई कैसे करें तथा अमेजॉन पर बैंक अकाउंट कैसे जोड़े के बारे में बेहद सरल शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई Product Sell on Amazon के बारे में जानकारी समझ आ गई होगी। और भविष्य में यदि आप Amazon का उपयोग करते हैं, तो आप सभी के लिए हमारी यह जानकारी फायदेमंद साबित होगी।

इस लेख को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर पहुंचाए जो अमेजॉन पर प्रोडक्ट लिस्टिंग कैसे करें के बारे में जानने की रुचि रखते हैं।

धन्यवाद….!

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!