Website क्या है | What is Website and Types of Website in Hindi

आज के आर्टिकल में आप सीखेंगे कि What is Website and Types of Website in Hindi मतलब वेबसाइट क्या है और ये कितने प्रकार की होती है. आज के टाइम में सभी लोग लगभग android phone, laptop या computer का इस्तेमाल कर रहे है और इन्टरनेट का भी use करते है.

इन्टरनेट पर जो भी जानकारी हमे चाहिए होती है तो हम गूगल में सर्च करके निकाल  लेते है जैसे Shopping करना, टिकेट बुक करना, गेम खेलना, ईमेल रीड करना इत्यादि.

जितनी भी जानकारी हम इन्टरनेट पर देखते है तो वेबसाइट के द्वारा ही देखी जाती है इसके बगैर हम किसी भी इनफार्मेशन को नही निकाल सकते है. इसे हम webpage के नाम से भी पुकार सकते है.

एक वेबसाइट में बहुत सारे वेब पेज हो सकते है. तो चलिए हम अब विस्तार से जानते है कि आखिरकार वेबसाइट है क्या?

What is Website in Hindi ( Website क्या है ?

webpages के collection को ही वेबसाइट कहा जाता है. या फिर ऐसे कह सकते है कि वेबसाइट एक ऐसी जगह है जिसमे webpages को रखा जाता है. सभी webpages पर अलग अलग जानकारी होती है.

जैसे :- यदि आप इन्टरनेट पर what is website सर्च कर रहे है तो कोई न कोई इनफार्मेशन आपके सामने आ जाती है तो आप यदि आप उस इनफार्मेशन को रीड कर रहे है तो वो किसी न किसी वेबसाइट का एक वेब पेज है.

दुसरे शब्दों में, वेबसाइट को domain name भी कहा जाता है एक डोमेन या वेबसाइट किसी न किसी सर्वर पर होता है. किसी भी वेबसाइट के address को URL कहा जाता है.

किसी भी website को ओपन करने के लिए एक सॉफ्टवेर की जरूरत पड़ती है जिसे हम web browser कहते है जैसे Google Chrome, Opera, Mozila Firefox इत्यादि.

जैसे कि bloggerkey.com एक वेबसाइट है आपको इस पर भी बहुत सारे link मिल जायेगा जो अलग अलग webpages से सम्बन्धित है और उसपे अलग अलग इनफार्मेशन मिलेगी. इसीलिए यदि webpages का collection कर दिया जाये तो एक वेबसाइट बन जाती है.

Types of Website (वेबसाइट के प्रकार )

Website क्या है | What is Website and Types of Website in Hindi

इन्टरनेट पर मुख्यत: वेबसाइट दो प्रकार की होती है

  • Static website
  • Dynamic Website

Static Website :- Static वेबसाइट के डिजाईन बिलकुल एक जैसा होता है इसमें  किसी दूसरी फाइल को नही जोड़ा जा सकता. मतलब ऐसी वेबसाइट जिसका कंटेंट परमानेंट होता है.

यदि इसके आप फाइल को add करना भी चाहे तो इसके लिए अलग से कंप्यूटर कोड का प्रयोग किया जाता है जिसे html कहते है.

Dynamic Website :- dynamic website में का मतलब ही  यही है कि जो बार बार बदलता रहता है. जैसे सबसे बड़ा example shopping sites है जिनपर हर यूजर के लिए हर webpage बदलते रहते है.

इस प्रकार की वेबसाइट को बनाना थोडा कठिन है. इसके लिए विशेष प्रकार की web knowledge की जरूरत पड़ती है.

इन वेबसाइट में आप कभी भी किसी भी टाइम अपने कंटेंट को change कर सकते है. आजकल इस तरह की वेबसाइट आपको आम देखने को मिलेगी.

Website से रिलेटेड कुछ Terms

Home Page 

वेबसाइट के first पेज को ही होम पेज कहा जाता है. means जब आप सर्च करके कोई भी वेबसाइट ओपन करते है तो वेबसाइट का home page होता है. जैसे bloggerkey.com यदि आप करते है तो ये इसका होम पेज है.

Search Engine

ये एक ऐसा वेब प्रोग्राम है जो डेटाबेस में से इनफार्मेशन को इन्टरनेट पर सर्च करता है. और यूजर को दिखाता है.

URL (Uniform Resource Locator)

ये एक ऐसा text string है जिसे वेब ब्राउज़र, ईमेल क्लाइंट्स और किसी सॉफ्टवेर में इस्तेमाल किया जाता है.

Examples of Website

यदि आप डेली इन्टरनेट पर सर्च कर रहे होते है तो बहुत तरह की websites को ओपन करते है. निचे आपको कुछ category के according website मिलेगी जिनका प्रयोग करके आप डेली कुछ न कुछ इनफार्मेशन को प्राप्त करते है.

  • Information Sites
  • Search Engine Sites
  • Personal Blogs or Website
  • Company Websites
  • Shopping Website
  • Social Sites
  • Forum Sites
  • Action Website

ये भी आर्टिकल पढ़े :-

To More About Knowledge Website – Click Here

Conclusion :

आज के आर्टिकल में आपने सिखा कि Website क्या है और ये कितने प्रकार का होता है. आपको पता लग गया होगा. अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी bloggerkey की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। तो यदि Website से रिलेटेड आपकी कोई problem  है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है. मैं पूरी कोशिश करूंगा आपने comment का रिप्लाई करने की.

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!