साइबर क्राइम क्या है | Cyber Crime Kya Hai in Hindi

आज के समय में जिस कार्य को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय लगता था, उस काम को आप अब कुछ ही देर में ऑनलाइन के माध्यम से कर पाते हैं।

उदाहरण के लिए आपको कोई खाने का ऑर्डर करना हो, कहीं जाने के लिए कोई टिकट करना हो तो आप यह कार्य ऑनलाइन अपने घर पर बैठकर ही चुटकियों में कर पाते हैं।

जितना ज्यादा ऑनलाइन कार्य हमारे लिए सुविधाजनक होता जा रहा है, उससे कहीं ज्यादा अब ऑनलाइन साइबर क्राइम के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं।

आज के समय में ऑनलाइन हैकिंग के मामले, साइबर क्राइम से जुडे मामले बहुत अधिक देखने को मिल रहे हैं।

यदि आपको यह जानकारी नहीं है कि Cyber Crime क्या होता है तथा Cyber Crime के कौन-कौन से तरीकों के द्वारा लोगों से ठगी की जा रही है।

हम आपको आज अपनी इस पोस्ट में साइबर क्राइम से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं, और आपको बताएंगे कि यह क्राइम किस प्रकार किए जाते हैं।

यदि आप साइबर क्राइम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट के साथ शुरू से लेकर अंत तक बने रहे।

Cyber Crime Kya Hai, तथा यह किस प्रकार किया जाता है

साइबर क्राइम एक ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा होने वाला अपराध है, जिसको आजकल लोग बड़े स्तर पर लोगों को ठगने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

साइबर क्राइम करने के विभिन्न प्रकार के तरीके हैं तथा उनको अलग-अलग माध्यम से उपयोग में लाया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी के मोबाइल को हैक करके अपना अधिकार स्थापित कर लेते हैं तो यह भी एक प्रकार का Cyber Crime ही है।

Cyber Crime in Hindi

इसके अतिरिक्त साइबर क्राइम के अंतर्गत हैकिंग, ऑनलाइन विभिन्न प्रकार की ठगी, प्राइवेसी लीक करने के जैसे कार्य करके लोग अपना लाभ प्राप्त करते हैं।

साइबर क्राइम के अंतर्गत ही आज के वर्तमान समय में ऑनलाइन ब्लैकमेल करने का कार्य सबसे ज्यादा प्रचलन में है।

अगर ऑनलाइन ब्लैकमेल करने की साइबर क्राइम के बारे में बात करें तो इस प्रकार के अपराध में आपको किसी लड़की का वीडियो कॉल आता है।

इस वीडियो कॉल में लड़की आपको अपनी बातों में फंसा कर आपके सामने अपने कपड़े उतारकर दिखाती है तथा आपको भी अपने कपड़े उतारकर दिखाने के लिए मजबूर करती है।

यदि आप बातों में फंस कर अपने कपड़े उतार देते हैं तो यह लोग आपकी स्क्रीन रिकॉर्डिंग के द्वारा आपकी वीडियो को रिकॉर्ड कर लेते हैं।

इसके बाद आपकी वीडियो को आपके पास शेयर करके आपको ब्लैकमेल करते हैं तथा आपको वीडियो डिलीट करने के कुछ पैसे की डिमांड करते हैं।

यदि आप घबराकर उनको पैसे दे भी देते हैं तो इसके बाद भी वह लोग आपको फिर से पैसों की डिमांड कर देते हैं।

यदि आपको उनको पैसे नहीं देते हैं तो वह आपको विभिन्न प्रकार की धमकी देते हैं जैसे कि यह वीडियो Cyber Crime CBI अधिकारी के पास जाएगा, यह वीडियो यूट्यूब मैनेजर के पास जाएगा।

वह आपको अपने आपको YouTube का मैनेजर या एक पुलिस अधिकारी बताकर आपको डराने की कोशिश करते हैं।

परंतु आपको इनकी बातों से बिल्कुल नहीं घबराना है आपको अपनी रिपोर्ट Cyber Crime में जाकर दर्ज करानी है।

यह लोग आपसे सिर्फ पैसों की डिमांड करके आपको ठगने की कोशिश करते हैं इसके अतिरिक्त यह लोग कुछ नहीं कर सकते।

Cyber Crime कौन-कौन से होते हैं

आज के समय में साइबर क्राइम के अपराध विभिन्न प्रकारों की देखने को मिलते हैं जिनमें से कुछ मुख्य साइबर क्राइम हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  1. ऑनलाइन पैसों की ठगी करना

आज के समय में यह साइबर क्राइम सबसे अधिक देखा जा रहा है, इस प्रकार के अपराध में लोगों को विभिन्न प्रकार से अपनी बातों में फंसा कर पैसों को ठगा जाता है।

इसमें दो प्रकार की Cyber Crime सबसे अधिक देखी गई है, इस साइबर क्राइम के अंदर आपको किसी बैंक का अधिकारी बताकर आपसे आपकी बैंक की डिटेल्स मांगी जाती हैं।

Cyber Crime Types

यदि आप अपने बैंक की डिटेल्स तथा अपने डेबिट कार्ड की CVV और आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दूसरे लोगों के साथ शेयर कर देते हैं, तो यह लोग आपके बैंक अकाउंट से पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं।

ऑनलाइन पैसा ठगने का एक और तरीका सबसे अधिक प्रचलित है इसमें Google Pay, Phone Pay, Paytm के द्वारा यह लोग आपसे पैसा ठगते है।

आपसे वह लोग आपके बैंक के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की बात कहते हैं परंतु वह लोग आपसे पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लेते हैं।

  1. हैकिंग

हैकिंग साइबर क्राइम का सबसे पुराना तथा सबसे अधिक प्रचलित अपराध है। इस साइबर क्राइम से भी बहुत लोग शिकार होते हैं।

इस कार्य के अंदर लोग आपकी बिना अनुमति के आपके मोबाइल फोन या आपकी किसी पर्सनल डाटा का एक्सेस लेकर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं।

हैकिंग के द्वारा लोग बैंक अकाउंट तक के हैक कर लेते है। इस प्रकार की हैकिंग आम आदमी तक सीमित नहीं है यह Hacking बड़े बड़े स्तर पर की जाती है यहां तक कि गवर्नमेंट बैंक भी इसकी चपेट में आ चुके हैं।

आज के समय में लोगों का पर्सनल डाटा हैकिंग के द्वारा चोरी करके उसको बेचने का ट्रेंड सबसे ज्यादा चल रहा है। इस प्रकार के साइबर क्राइम से लोग बहुत अधिक पैसा कमा रहे हैं।

  1. फिशिंग

साइबर क्राइम की दुनिया में शायद यह नाम अपनी पहली ना सुना हो परंतु आप इस नाम से अनजाने बिल्कुल नहीं है।

अपने अपने ईमेल के बॉक्स में Spam message को अवश्य देखा होगा। यह इस पर मैसेज एक प्रकार के साइबर क्राइम से ही जुड़े होते हैं।

इन Spam Messages इस प्रकार के Link पाई जाती हैं, यदि आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपका पूरा कंप्यूटर को हैक किया जा सकता है।

इस प्रकार की साइबर क्राइम के द्वारा भी लोग अपराध को अंजाम देते हैं। जिन लोगों को कम जानकारी होती है वह लोग इस प्रकार के जाल में ज्यादा फंस जाते हैं।

  1. वायरस

लोग वायरस के द्वारा भी ऑनलाइन साइबर क्राइम के द्वारा अपराध करते हैं, और आपको इस बात की जानकारी भी नहीं लगती कि यह फ्रॉड हमारे साथ आखिर हुआ किस प्रकार है।

इस प्रकार का साइबर क्राइम आपको लिंक के द्वारा डाउनलोड किए गए किसी एप्लीकेशन के द्वारा देखने को मिलता है।

यदि आप किसी वायरस वाली App को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं या फिर आप किसी ऐसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं जो वायरस से भरी हुई है।

यह सब एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट आपके मोबाइल फोन का एक्सेस लेकर आपके डाटा को अपने पास Store कर लेती है, तथा यह वायरस जिन लोगों के द्वारा बनाया गया होता है उन लोगों के पास आपकी सारी Information पहुंच जाती है।

Conclucation

हमने आपको अपनी इस पोस्ट में साइबर क्राइम से जुड़ी सभी जानकारी को सरलता पूर्वक समझाने की कोशिश की है जैसे कि Cyber Crime Kya Hai , Cyber Crime कैसे किया जाता है, तथा Cyber Crime कोन कोन से होते हैं।

हम आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी काफी पसंद आई होगी, तथा साथ ही साथ यह आपके लिए हेल्पफुल भी रही होगी।

यदि आपका हमारे इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल, सुझाव या परेशानी है तो कृपया हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं। हमें आपकी सहायता करने में बेहद खुशी होगी।

                          धन्यवाद। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!