App Developer Kaise Bane | App डेवलपर कैसे बने

आज के इस डिजिटल जमाने में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है, सभी काम हर बैठे ऑनलाइन हो रहे हैं, और इसी वजह से मोबाइल एप्स भी पूरी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा उपयोग किए जा रहे हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि App Developer Kaise Bane?

क्योकि ऐसे में App Developer के लिए रोजगार के मौके बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप एक App Developer बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा मौका है, क्योंकि आने वाले समय में ऐप डेवलपर की मांग और भी बढ़ेगी।

इसीलिए आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताएंगे कि App Developer कौन होता है, App Developer बनने के लिए स्किल्स, App Developer बनने के लिए योग्यता, App Developer कैसे बने आदि। आपको यह जानकारी हासिल करने के लिए हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक बना रहना होगा।

App Developer कौन होता है | App Developer Koun Hota hai

एक App Developer एक Software Engineer होता है, जिसका काम ऐप बनाना उसे टेस्ट करना और users के हिसाब से ऐप को और यूजर फ्रेंडली बनाने का होता है।

App Developer koun ban sakta hai

वैसे तो किसी ऐप को एक व्यक्ति भी बना सकता है, लेकिन ज्यादातर बड़े-बड़े Apps को बनाने में कई लोगो की टीम शामिल होती है, जो आपस में मिलकर एक बड़े ही शानदार और एप्स बनाते है।

हालांकि जरूरी नहीं कि आप भी किसी टीम में शामिल होकर ऐप बनाएं, अगर आपके अंदर हुनर है, तो आप अकेले भी किसी एप्लीकेशन का निर्माण कर सकते हैं।

App Developer बनने के लिए स्किल्स

अगर आप एक App Developer बनना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ स्किल्स होने जरूरी हैं, हम नीचे बता रहे हैं कि एक App Developer बनने के लिए कौन-कौन सी स्किल होनी चाहिए।

● CSS
● Programming
● Debugging / testing
● Communication skills
● Problem-solving skills
● Monitoring skills
● Technological skills

App Developer बनने के लिए योग्यता

अगर आप एक अच्छा App Developer बनना चाहते हैं तो आप PCM (Physics Chemistry Math) से 12वीं पास होने चाहिए, और आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए, इसके साथ काफी Coding Language सीखनी पढ़ती है। जैसे-

Java
● Kaitlin
● C#
● SQL
● Python
● HTML+
● JavaScript
● XML

App Developer Kaise Bane

एक App Developer बनने के लिए आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना होगा कि आप कौन सा App Developer बनना चाहते हैं, Indian app developer या फिर Professional app developer.

क्योंकि दोनों की स्किल तो एक जैसी है लेकिन दोनों के काम एकदम अलग-अलग है। तो आइए नीचे दोनों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

App developer Kitne Paise Kma Skta hai

Indian app developer

Indian app developer वो होता है जो किसी कंपनी में काम करने की वजाय Freelancing के तौर पर काम करता है। Indian app developer बनने के लिए किसी भी डिप्लोमा या डिग्री की जरूरत नहीं होती है। अगर आपके पास अच्छी स्किल है तो आप मेहनत करके Indian app developer बन सकते हैं।

अब बात आती है कि App Development कैसे सीखे ? तो आपको बता दें कि App Development सीखने के कई सारे रास्ते हैं, या तो आप गूगल और यूट्यूब की मदद से App Development सीख सकते हैं या फिर आप कोई 3 से 6 महीने का ऑफलाइन कोर्स ले सकते हैं।

अगर आप खुद से App Development सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब और गूगल पर दुनियाभर के फ्री और पेड Online courses मिल जाएंगे, आप इनकी मदद लेकर App Development में माहिर हो जाएंगे, पर ध्यान रहे इसके लिए आपको एक लैपटॉप और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

हालांकि आप इस कोर्स तो ऑनलाइन सीखते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन आप इसे किसी कोचिंग सेंटर सीखते हैं तो आपको सीखने में आसानी होगी।

Professional App developer

एक प्रोफेशनल App Developer बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी पढ़ाई पूरी करनी होती है, उसके बाद आपको ग्रेजुएशन में एप डेवलपमेंट वाला कोर्स करना होता है।

कोर्स पूरा होने के बाद आपको जॉब ढूंढनी पड़ती है, जिसके लिए जगह-जगह जाकर आपको इंटरव्यू देने पड़ते हैं, इसके बाद आपको अपनी स्किल के हिसाब से जॉब मिलती हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि यहां आप जॉब के साथ-साथ Freelancing के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

तो दोस्तों आप ये जान गये होंगे कि App developer कैसे बने। अब यह आप पर निर्भर करता है की आप कोन सा ऐप डेवलपर बनना चाहते हैं, अगर आपको एक Secure job और Corporate sector में काम करना पसंद है तो एक Professional App डेवलपर बन सकते है।

वहीं अगर आप खुद का काम करना चाहते हैं, और किसी के नीचे काम करना पसंद नहीं करते है, तो आप Indian App developer बन सकते हैं।

हालांकि एक प्रोफेशनल App Developer बनने के लिए लंबा समय लगता है, वहीं अगर आप खुद से ऐप डेवलपर बनना चाह रहे हैं तो उसमें और भी ज्यादा समय लगेगा।

App Developer कितने पैसे कमाते हैं | How to Earn Money App Developer

App Developer की कमाई की बात की जाए तो एक App Developer हर महीने लाखों रुपए कमाता है लेकिन यह सब आपकी स्किल पर निर्भर करता है।

आपके द्वारा बनाये गए ऐप की क्वालिटी अच्छी होगी और वह लोगों को पसंद आएगी तो आप आसानी से हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

हालांकि शुरुआत में आपको इतने पैसे नहीं मिलेंगे, लेकिन जैसे-जैसे में बढ़ता रहेगा आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी, आप घर बैठे आसानी से 50-60 हजार रुपए महीना कमाने लगेंगे।

वहीं अगर आप App Developer की जॉब करते हैं तो आपको शुरुआत में तो 20-25 हज़ार रुपए ही मिलेंगे, लेकिन जब आपके काम की क्वालिटी बढ़ने लगेगी तो आपकी सैलरी भी वैसे-वैसे बढ़ती रहेगी और आप 1 से 2 साल के अंदर ही 50,000+ रुपए हर कमाने लगेंगे।

दोस्तों हमने आपको App Developer के बारे में विस्तार से सभी जानकारियां दी हैं, उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और आप जान गए होंगे कि App Developer कैसे बने?

Conclusion (सारांश)

यदि आपका हमारे इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल, सुझाव या परेशानी है, तो हमें कमेंट बॉक्स में उसके बारे में जरूर बताएं, हम उस पर जरूर गौर करेंगे। हमारा आपसे एक और जरूरी निवेदन है कि जरूरतमंद लोगों तक हमारे इस आर्टिकल को शेयर करके जरूर पहुंचाएं।

                           धन्यवाद। 
Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!