What is Domain Rating in Hindi | डोमेन रेटिंग कैसे बढ़ाये

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि Domain Rating क्या है और अपनी वेबसाइट की Domain Rating कैसे बढाये ? यदि आप भी एक ब्लॉगर है. और अपनी साईट के लिए Domain Rating बढ़ाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल रहने वाली है.

यदि  आपकी कोई वेबसाइट है और आप गूगल के टॉप पर रैंक करवाना चाहते है तो Domain Rating बढ़ाना भी एक अच्छा बिल्क्प है.

आपकी वेबसाइट की डोमेन authority बढ़िया है तो आप हाई कम्पटीशन वाले keywords पर भी आसानी से गूगल में रैंक कर सकते है.

परन्तु आप हमेशा एक बात का ध्यान रखे कि डोमेन authority ही सब कुछ नही होती. वेबसाइट के लिए और भी बहुत सारे factors है जिनको जान लेना अति आवश्यक है. आज हम इस आर्टिकल के अंदर डोमेन रेटिंग के बारे में जानेगे कि इसको कैसे बढ़ाया जा सकता है. इसीलिए तो सबसे पहले जानते है कि आखिर Domain Rating है क्या?

What is Domain Rating (डोमेन रेटिंग क्या है)

डोमेन रेटिंग, डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में famous SEO service Providers यानि ahrefs के द्वारा बनाया गया metric है.

Ahref के इलावा और भी बहुत सारे SEO service प्रोवाइडर है जो वेबसाइट के लिए authority करते है. और उनमे से सबसे famous MOZ द्वारा जरी DA यानि डोमेन authority टूल है.

वैसे मैंने डोमेन authority के रिलेटेड भी आर्टिकल लिख रखा है. आप यदि उसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो निचे दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है.

What is Domain Authority in Hindi

Ahrefs  ने भी DR means Domain Rating को  MOZ के DA यानि डोमेन authority की तरह ही  0 से 100 तक निर्धारित किया है.

How to check domain Rating (Domain Rating Check कैसे करे)

how to check domain rating

Domain Rating को चेक करने के लिए ahrefs टूल का इस्तेमाल करना पड़ता है. इसके लिए आपको ahrefs साईट पर विजिट करना पड़ेगा. यदि आप अपनी वेबसाइट की Domain Rating चेक करना चाहते है. तो निचे check your DR पर क्लिक करे.

Ahrefs के इलावा आप Domain Rating को किसी दूसरी वेबसाइट पर भी चेक कर सकते है जैसे

जितनी ज्यादा डोमेन रेटिंग आपके वेबसाइट की होगी उतना ही आपके लिए अच्छा होगा. मानलो आपके वेबसाइट की डोमेन रेटिंग 10 है. और आपके competitor की वेबसाइट की Domain Rating 50 है तो उसकी वेबसाइट आपकी वेबसाइट से ज्यादा बेहतर है|

How to Domain Rating Calculated ? (डोमेन रेटिंग को कैलकुलेट कैसे करते है)

डोमेन रेटिंग को भी उसी तरीके से कैलकुलेट करते है जैसे पेज रैंक कैलकुलेट किया जाता है. बस इसमें difference यही है कि पेज रैंक में pages को कैलकुलेट किया जाता है. और Domain Rating में websites को कैलकुलेट करते है.

Domain rating का पता लगाने के लिए मुख्य 3 बातो का पता लगाते  है –

  • Link करने वाली websites की संख्या

डोमेन रेटिंग को निर्धारण करने के लिए Ahrefs जिन factors का प्रयोग करता है उनमे सबसे important आपके वेबसाइट या ब्लॉग को लिंक करने वाले pages की संख्या है.

यदि आप ये सोच रहे है कि जितनी वेबसाइट आपके वेब पेज को लिंक करेगी उतनी ही Domain Rating ज्यादा बढ़ेगी तो आप बिलकुल गलत है.

Domain rating को निर्धारित करने के लिए nofollow links को consider नही किया जाता. यदि आपकी वेबसाइट में do follow लिंक है तबी आपकी वेबसाइट की डोमेन rating बढ़ सकती है. dofollow लिंक है तो फिर ही link juice पास होगा और Domain Rating बढेगी.

एक बात का और ध्यान रखे कि सिर्फ एक ही साईट links लेकर डोमेन रेटिंग को नही बढ़ाया जा सकता इसके लिए अलग अलग या unique sites से लिंक प्राप्त करके Domain Rating को निर्धारित किया जाता है या गणना की जाती है.

  • Link करनी वाली websites का DR Score

आप जिस वेबसाइट से do follow link बना रहे है उस साईट का हमेशा DR स्कोर चेक करे. क्योंकि ऐसे तो आप हजारो साइट्स से dofollow link बना सकते है जो low quality की हो.

कभी भी low वेबसाइट से do follow लिंक बनाकर DR नही बढ़ाया जा सकता है.

इसका सीधा सा मतलब ये है, यदि आप 8 DR वाले  4 वेबसाइटों से backlink बनाते हैं और आपका competitor 40 DR वाले एक site से backlink बनाता है।

तो आपको और आपके competitor दोनों को लगभग समान फायदा मिलेगा।

How to Increase Domain Rating (डोमेन रेटिंग को कैसे बढ़ाये)

Domain Rating को बढ़ाना बिलकुल भी मुश्किल काम नही है बस आपको quality backlink बनाने है अपनी साईट के लिए.

आपने एक बात का जरुर ध्यान रखना है बस कि आप जिस साईट से लिंक बनाओ उसका DR आपकी साईट से ज्यादा हो फिर ही फायदा होगा.

इसलिए backlinks केवल उन्हीं pages के लिए बनाए जिसे आप google में rank कराना चाहते हैं। इससे आपके post की SERP पर ranking भी बढ़ेगी साथ मे ढेर सारा organic traffic भी मिलेगा।

● ऐसा content तैयार करे  जिसे लोग link करना चाहते हैं

यदि आप content तैयार करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखें, तो आसानी से अपने site पर backlink ले  सकते हैं।

इसके लिए नीचे दिए गए कुछ तरीको को अपना सकते हैं

 1) Sale -Purchase Content से बचे

ऐसे पृष्ठ जो affiliate marketing के उद्देश्य से बनाये गए होते हैं। या फिर ऐसे पृष्ठ जो कोई product बेचने के लिए बनाए गए होते हैं।

उन्हें backlink मिलने की संभावनाएं काफी कम होती है।

यदि आप कोई product सेल कर रहे हैं, तो उसे valuable content के जरिये बेचने का प्रयास करेंगे

2) हमेशा Valuable content तैयार करें

उपयोगी content तैयार करने के लिए आप बहुत सारे तरीको को अपना सकते है.

इसके लिए आप अपने वेबसाइट के माध्यम से कोई मुफ्त tool provide करें या कोई मुफ्त services provide करें।

ऐसा करने पर काफी सारे अन्य लोग इसे link कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर, neil patel के द्वारा develop किये गये ubersuggest को ले लीजिए।

3) हो सके तो Viral कंटेंट तैयार करे

यदि आप कम समय में ज्यादा backlinks create करना चाहते है तो वायरल कंटेंट पब्लिश करे क्योंकि मात्र एक ही तरीका है जिससे ज्यादा से ज्यादा backlinks create किये जा सकते है. और जितने ज्यादा backlinks बनेगे उतना ही Domain Rating पर इफ़ेक्ट आएगा.

जो कंटेंट आप वायरल के लिए तैयार करे वो valuable हो जो ऑडियंस को पसंद भी हो और अपनी niche के according ही वायरल कंटेंट बनाये जिससे डोमेन पर backlinks की भरमार होगी और Domain Rating भी तेजी से बढेगी. बस एक बात का जरुर ध्यान रहे की backlinks जो बनाये quality backlinks बनाये.

  • संबधित वेबसाइट या किसी टॉप ब्लॉगर से सम्पर्क करे

यदि आपने एक बेस्ट blog post लिखा है और वह पोस्ट इतना शानदार है, कि लोग उसे आसानी से link करने के लिए तैयार हो जाये। लेकिन फिर भी आपको link क्यो नही मिल रहा जानते हैं?

तो इसका एक कारण है जो आज मैं आपको बताता हूँ। दरअसल आपका content तो दमदार है। but वो कंटेंट उन लोगों की नजरों में नही आ रहा जो इसे link कर सके। इस परिस्थिति में आपको अपना content उन लोगों तक खुद के दम पर पहुंचाना होगा। अब आप ये सोंच रहे होंगें, कि इसके लिए हम किन लोंगो को संपर्क करें ?

तो don’t worry, मैं आपको बता देता हूँ….

Tip No 1) : सबसे पहले उन लोगो या वेबसाइट के संचालक से सम्पर्क करें, जिन्हें आपने अपने post में mention किया है। क्योकि ऐसी स्थिति में लोग आपको आसानी से link करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

मान लीजिए, आपने अपने post में मेरे post का कोई पार्ट, मेरा नाम या मेरे वेबसाइट को mention किया है। तो ये बात आप मुझे E-mail कर के बता सकते हैं। यदि आप ऐसा करेंगे तो मैं आपके post को social media पर share करूंगा।

साथ ही यदि आपका article मुझे पसंद आया तो आगे किसी relevant post में उसे link भी कर सकता हूं।

Tip No 2)  : जो लोग समान topics पर लिखते हैं। ऐसे लोगो से संपर्क करें। ऐसा कर के आप उन्हें कोई strong reason दे कर backlink के लिए अनुरोध कर सकतें।

लास्ट में मैं यही कहूँगा कि आप आपने सिर्फ Domain Rating पे नही काम करना बल्कि अपने कंटेंट की तरफ ज्यादा ध्यान देना क्योंकि आपने सुना होगा content is king. तो ये सच है कि ब्लॉग्गिंग में कंटेंट की एहम भूमिका होती है इसीलिए कंटेंट पर ज्यादा फोकस करे. फिर आपने दूसरी चीजों पर काम करना है. ये सब करने से ही आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में रैंक करवा सकते है और ट्रैफिक पा सकते है.

Who domain is registered to (किसके लिए डोमेन रजिस्टर्ड है ये कैसे पता करे )

यदि हमने किसी वेबसाइट का डोमेन रजिस्टर्ड ओनर का पता करना है कि डोमेन किसके लिए रजिस्टर्ड है तो वो भी पता कर सकते है इसलिए लिए कुछ साइट्स है जिनके द्वारा आप पता लगा सकते है.

आप निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे

  • सबसे पहले www.whois.com नाम की वेबसाइट पर जाये.
  • उसके बाद उसमे सर्च बार दिखाई देगी जिसमे आपने अपने डोमेन या किसी भी डोमेन का नाम लिख सकते है.
  • जैसे ही सर्च कर क्लिक करेंगे तो वो उस डोमेन से रिलेटेड साडी इनफार्मेशन आपके सामने ले आएगा.

डिटेल्स में जो आप जिन चीजों का पता कर पाएंगे वो है Register Site, Domain Expiry Date, Name Server इत्यादि.

यदि डोमेन किसके नाम पर रजिस्टर है उसका पता लगाना चाहते है तो वो भी लगा सकते है बस उस डोमेन owner ने उसे प्राइवेट न किया हो.

Real Other Articles

Conclusion

अब तक आपने सिखा कि domain Rating क्या होती है इसे चेक कैसे करते है और अपनी वेबसाइट की domain Rating कैसे increase कर सकते है. 

यदि आप ऊपर बताये गये तरीको को फॉलो करते हो तो यकीनन आपकी वेबसाइट का domain score level उप हो जायेगा और सर्च इंजन में भी अच्छा रैंक करेगी. 

friends यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज अपने दोस्तों, के साथ जरुर शेयर करना ताकि जो नए ब्लॉगर है उन्हें domain Rating के बारे में जानकारी मिल सके. 

इस पोस्ट से related कोई doubt या query है तो आप हमे comment कर सकते है और मैं कोशिश करूंगा आपके कमेंट का रिप्लाई करने की.

बाकि इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!