What is Domain Authority in Hindi? अपनी वेबसाइट की Authority कैसे बढाये ?

आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है कि domain authority क्या है, वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है और इसे कैसे increase किया जा सकता है. अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपने domain authority का नाम जरुर सुना होगा क्योंकि यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग का DA हाई है तो इसका मतलब आपकी सर्च इंजन में रैंकिंग बहुत ही अच्छी है.

But यदि आप एक नए ब्लॉगर है और कभी DA means domain authority के बारे में नही सुना है तो आज मैं आपको पूरी डिटेल्स के साथ इसके बारे में चर्चा करना वाला हूँ. जिससे आप यकीनन अपनी साईट का domain authority रैंक बढ़ा सकते है.

Internet पर हर दिन हजारो ही websites बनती है और सब वेबसाइट developers ये कोशिश करते रहते है कि उनकी साईट internet की दुनिया में कैसे लोगो के सामने लायी जाये.

domain authority kaise km kare

उनका बस एक ही motive होता है कि वो अपनी वेबसाइट को गूगल के पेज में सबसे ऊपर हो. but इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी साइट्स मौजूद है लेकिन उनमे से कुछ ही popular होती है.

  • domain authority भी seo का ही एक term है वैसे तो आपने seo के बारे में और उससे जुड़े हर terms के बारे में पता होगा जैसे google page rank, backlinks, on page seo, off page seo इत्यादि.

SEO हमारी साईट को एक अच्छा रैंक दिलाने में important role अदा करता है. domain authority भी उन्ही में से एक है यदि आप इस पर ध्यान नही देते तो हो सकता है कि आपकी वेबसाइट की रैंकिंग google के pages पर इफ़ेक्ट करे.

domain authority एक तरह का वेबसाइट स्कोर होता है जिससे हमे पता चलता है कि हमारी वेबसाइट Google, Bind, Yahoo! जैसे सर्च इंजन में रैंक होने की कितनी सम्भावना है.

जितने भी ब्लॉगर है उन सबका एक ही motive होता है कि साईट को Google में top पर कैसे लाया जाये तो इसी दुविधा को दूर करने के लिए आज मैं आपको बताने वाला हूँ domain authority क्या है और इसे कैसे increase करते है.

  • Note:- किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को Google के First page पर आने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे सबसे important है आपका content.
  • यदि आपके कंटेंट को गूगल सही तरीके से index करता है उसको हम SEO कह देते है. but SEO में domain authority और Page Authority का अपना अलग ही importance है.

What is Domain Authority in Hindi (Domain Authority क्या है )

Domain Authority एक वेब metric है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी Search Engine Optimization (SEO) कंपनी MOZ द्वारा create किया गया है इसका उदेश्य वेबसाइट की रेटिंग means ranking को निर्धारण करना है. जो 1 से 100 के बीच होता है. इसको हम short में DA भी कहते है.

what is domain authority in hindi

Domain Authority Meaning

Domain Authority दो शब्दों से मिलकर बना है एक डोमेन और दूसरा अथॉरिटी. डोमेन का मतलब आपकी वेबसाइट का नाम से है (जैसे मेरी साईट का नाम bloggerkey.com है) दूसरा अथॉरिटी का मतलब है इज्जत means Reputation.

  • Domain Authority एक ऐसा SEO स्कोर है जो हमे ये decide करता है कि आपकी वेबसाइट search engine के according उसका कितना reputation है.

Website का Domain Authority जितना ज्यादा होगा उतना ही आपके वेबसाइट का search engine में रैंक अच्छा होगा और रैंक अच्छा होगा तो ट्रैफिक भी मिलेगा.

जो लोग नया नया ब्लॉग create करते है उनका DA शुरू में बिलकुल ही कम होता है but 3 month के बाद उसका rating 10-20 के बीच आ जाता है. जितना डोमेन पुराना होता जायेगा उसका DA भी बड़ेगा और जितना DA बड़ेगा आपकी वेबसाइट को उतना ही organic traffic भी मिलेगा.

How to Check Domain Authority ( डोमेन अथॉरिटी कैसे चेक करे)

Internet पर आपको बहुत सारे ऑनलाइन free tools मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का DA check कर सकते है. but हम सबसे बेहतर अथॉरिटी checker tools के बारे में जानेंगे.

जो सबसे बेस्ट अथॉरिटी checker टूल है उसका नाम Moz Open Site Explorer tool है. इसके लिए आप ये steps follow करे –

  • Moz Open Site Explorer Tool पर जाये.
  • Search Box में domain नाम का link submit करे.
  • उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करके अपने डोमेन का score चेक करे.

इस tool के हेल्प से आप competitors के websites का भी DA भी Check कर सकते है. DA के साथ साथ ये आपको और भी important metrics (backlinks, Keywords etc.) के बारे में बता देता है.

जिससे आप अपनी वेबसाइट की growth कितनी हुई है उसका पता लगा सकते है. इसके इलावा आप गूगल में जाकर “Website DA checker” Keyword टाइप करके उन साइट्स पर जाकर चेक कर सकते है.

एक वेबसाइट का DA कभी constant नही रहता या तो उसका DA बढ़ता है या फिर कम होता है. but यदि आपकी वेबसाइट का DA increase हो रहा है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा लेकिन यदि कम हो रहा है तो ये खराब संकेत है.

इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के DA को increase  करने की जरूरत होती है. अब मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे वेबसाइट की domain Authority increase कर सकते है.

Domain Authority Checker tool

How to Increase Domain Authority (Domain Authority को कैसे बढाये)

Content लिखते समय और पब्लिश करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. जिससे आप डोमेन की अथॉरिटी बढ़ा सकते है. domain authority को बढ़ाना मतलब सर्च इंजन में high rank पाना.

यदि आपकी साईट पर links उन साइट्स से आ रहे है जिनका DA रैंक बहुत अच्छा और ज्यादा होता है. तो इससे डोमेन अथॉरिटी बढ़ने के chances ज्यादा होते है.

इसलिए एक blogger को link building पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अब मैं कुछ points ऐसे बता रहा हूँ जिसका प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट का DA increase कर सकते है.

1. Link Building

DA बढने का सबसे बढ़ा reason link building है. उन Quality websites से links प्राप्त करे जिनका DA बहुत high हो. और जितना हो सके उतना backlinks पाने की कोशिश करे. यदि आपकी वेबसाइट को low quality websites से link मिलते है तो आपकी site को DA बढने में time लग सकता है.

2. Internal Linking

Internal Linking करने का सबसे बढ़ा factor bounce rate को कम करना है. यदि bounce rate कम होता है तो domain authority बढने के chances ज्यादा होते है.

इसलिए जब भी पोस्ट लिखे उसमे अपने कंटेंट के related पुरानी posts के link को भी add करे. जिसका Google सर्च इंजन के पेज पर high rank हो गया है इससे पोस्ट अधिक informative और attractive बनती है.

ऐसा करने से link juice old post से new post में pass होते हैं और उस post पर ज्यादा users आने के chances बढ़ जाते हैं. जिससे DA बढ़ने के भी chances भी बढ़ते है.

इसका फायदा ये है कि यूजर को दूसरी पोस्ट में जाने का अवसर मिलता है और वेबसाइट का bounce rate भी कम हो जाता है.

इससे search engine bots को कंटेंट बेहतर तरीके से crawl करने में मदद करते है. लेकिन एक बात का जरुर ध्यान रखे internal linking do follow होनी चाहिए.

3. Quality Content पब्लिश करे

यदि आप domain authority को increase करना चाहते हो तो सबसे पहले अपनी पोस्ट में quality content पब्लिश करना होगा. क्योंकि यदि पोस्ट के अंदर कंटेंट quality based नही होगा तो यूजर आपके post पर ज्यादा नही टिक पायेगा जिससे बाउंस rate भी ज्यादा होगा और domain value भी नही बढ़ेगी.

क्योंकि अपने सुना होगा – “Content is King” इसका means ये है आप seo की कोई भी terms प्रयोग करो उसमे content ही सर्वोपरी होता है.

Content की length पर हमेशा ध्यान दे. आपका content 1000 words से कम नही होना चाहिए.

जब कोई दूसरा blogger आपके कंटेंट को no follow tag के साथ आपकी साईट को लिंक करेगा तो आपको do follow backlink मिलता है. Do follow backlink domain authority बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते है.

Content को किस तरीके से लिखना चाहिए ये आप हमारे How to Write content for blog के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

On Page SEO भी DA को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. जब भी पोस्ट लिखे उसमे On Page SEO technique का प्रयोग करे.On Page SEO में कौन कौन से factors है जिनका इस्तेमाल हम अपनी पोस्ट के लिए कर सकते है –

Title में Focus मतलब Targeted Keyword का Use करें 

  • Title tag हमेशा unique और descriptive होना चाहिए जिस topic पर हमने पेज या पोस्ट बनाना है उसका main keyword हमेशा Title में प्रयोग करे.
  • किसी भी webpage में Title की length 60 character से ऊपर न हो मतलब इससे ज्यादा character नही होने चाहिए.
  • ये on-page SEO का main factor है. जितना ज्यादा बढ़िया Title होगा उतने ही लोग उस ब्लॉग के लिंक पर click करेंगे.
  • जितने ज्यादा ब्लॉग पर लिंक होंगे उतनी ही पोस्ट search engine पर rank करेंगी.
  • Search Engine जब content को crawl करते है तो बहुत चीजों को crawl करते है उनमे से एक है सबसे important Title. इससे उसकी सर्च इंजन में value बढ़ जाती है। 

Page या Post का URL Short रखें 

  • अपने URL के अंदर हमेशा Target keyword का प्रयोग करें।
  • कभी भी URL long न हो उसे हो सके तो 75 character तक ही हो.
  • जितना Post के लिए Title important है उतना ही On Page के लिए Permalink भी important है.
    • Example :- bloggerkey.com/what-is-on-page-seo-kya-hai-technique-hindi-2020 (Negative)
      bloggerkey.com/what-is-on-page-seo-hindi (Postive)
  • Useless URL को delete करके manually फ्रेंडली url enter करें.
    • Example :- bloggerkey.com/?p=101 (Negative)
      bloggerkey.com/what-is-on-page-seo-hindi (Positive)

Post में Image को Optimize करें.

  • यदि आप पोस्ट में कोई image add करते है. उस image का नाम भी वही देना चाहिए. जो आपका target keyword है।
  • आजकल लोग ज्यादा image को देखना पसंद करते है. इसीलिए सर्च इंजन भी मीडिया का यूज़ करने वाली साइट्स की रैंकिंग improve करती है।
  • Images के साथ साथ हो सके तो विडियो को भी add करे जिससे ranking पर बढ़ा इफ़ेक्ट पढता है.

Keyword में Headings का प्रयोग करे 

  • Heading को यदि  keyword के रूप में करते है तो ये On Page SEO optimize को बहुत strong करता है.
  • H1 Tag आपके आर्टिकल की ranking को boost करता है.
  • Heading Tag आपको एक Readable ब्लॉग पोस्ट लिखने में help करता है.
  • कई wordpress theme ऐसे है जो Title के लिए H1 tag का प्रयोग नही करते इसलिए आप हमेशा उस theme को select करे जिसमे Title H1 tag का हो.

अपनी Website की Loading Speed Improve करें 

  • कभी भी user slow loading speed वाली साइटों पर जाना पसंद नही करते.
    हमेशा Fast loading speed वेबसाइट ही user experience और ranking को effect करती है और सर्च इंजन की ranking के लिए बहुत ही अच्छा है.
  • Page Loading Speed एक महत्वपूर्ण technique है क्योंकि slow loading speed वेबसाइट का high bounce rate होता है.

Outbound Links (External Links) का भी प्रयोग जरुर करे

  • External Link या outbound लिंक आपके content में होना जरूरी है क्योंकि ये visitor के लिए और भी अधिक content को informative बना देता है.

Broken Link को Fix करे

  • अगर आपकी वेबसाइट पर broken links बहुत ज्यादा है तो Google आपकी साईट को slow गति से crawl करेगा. Google को ऐसा लगेगा कि साईट को बढ़िया तरीके से maintain नही किया गया है.
  • Broken Links ज्यादा होने से Ranking बहुत ज्यादा डाउन होती है और ये user experience को भी effect करती है.

Website को Mobile Friendly बनाये

  • इससे आपकी साईट अच्छा rank नही कर पायेगी और अच्छा प्रदर्शन नही कर पायेगी.
  • आज के टाइम में ज्यादातर लोग मोबाइल पर search करते है इसलिए wordpress theme select करते बक्त ये ध्यान रखे कि theme मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए.
  • मेरा एक वेबसाइट है www.technicalpassin.com इस पर ज्यादा searches मोबाइल से ही आते है

 

5. High Quality Backlinks

High Quality Backlinks इतना आसान भी नही है but मुश्किल भी नही है. यदि सही तरीके से तकनीक का प्रयोग किया जाये तो आप साईट के लिए क्वालिटी backlinks बना सकते हो. जितने ज्यादा high क्वालिटी backlinks होंगे उतना ही domain authority बढ़ने के chances ज्यादा होते है.

High Quality Backlinks बनाने के लिए कुछ tips –

  • दुसरे टॉप ब्लॉग पर Guest Post करे.
  • सही तरीके से Link Building करे.
  • जितनी भी high ऑथिरिटी साइट्स है उनपर अपनी साईट का link सबमिट करे.
  • अपनी websites की images को फोटो शेयरिंग साइट्स पर सबमिट करे.
  • अपनी पोस्ट को social नेटवर्किंग sites पर शेयर करे.
  • एक बढ़िया हाई क्वालिटी content पब्लिश करे.

How to Get High Quality Backlinks For Website

6. Domain Age

अगर आपकी साईट 2-3 साल old है और उसमे आप रेगुलर पोस्ट update कर रहे है. इससे भी आपकी साईट सर्च इंजन और domain authority बढने में help होती है.

यदि आपकी साईट में spam नही है तो ये सर्च इंजन पर अच्छा रैंक प्राप्त करेगी. बस आपको इसमें पेशेंस रखना होगा और क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते रहना होगा. धीरे धीरे आपकी साईट की domain Authority बढ़नी स्टार्ट हो जाएगी.

Why is Domain Authority important For Google

DA हमे अपनी वेबसाइट का ये बताता है कि हमारी साईट गूगल या किसी और सर्च इंजन में अच्छा रैंक पाने की कितनी ताकत रखती है.
एक बात का ध्यान रखे कि Google आपकी साईट को कभी DA को ध्यान में रखकर रैंक नही करता.

DA तो Moz द्वारा बनाया गया एक tool है जिसमे द्वारा हम ये अनुमान लगाते है कि हमारी वेबसाइट गूगल में rank रखने की कितनी क्षमता रखती है.

How to Calculate Domain Authority (Domain Authority को कैलकुलेट कैसे किया जाता है.

डोमेन अथॉरिटी को कैलकुलेट करने के लिए moz उन 40 factors के हिसाब से करता है. जिससे हमे वेबसाइट की performance का पता चलता है.

  • WEbsite की SEO में performance कैसा है.
  • website की सोशल साइट्स पर कितनी reputation है.
  • आपकी website पर कितने backlinks है.
  • जिससे backlink मिला है उसका कितना domain authority है.
  • Website के posts में quality content कितना है.

इस तरह के factors है जिसे domain authority को calculate किया जाता है.

High Domain Authority Websites List For SEO

सबसे पहले, एक high domain authority वेबसाइट पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं और एक link provide करें। तब लोग आपकी वेबसाइट को तेज़ी से ढूंढेंगे और यह Google विश्वास प्राप्त करने में मदद करता है जो local SEO (Search Engine Optimization) के लिए फायदेमंद है।

High Domain Authority Website List-

Domain NameDA Rating
Google MyBusiness100
Youtube100
Linkedin100
Twitter100
Facebook100
Pinterest100
REddit99
Vimeo98
Tumblr98
Instagram97
Disqus97
Slide Share95
DailyMotion94
SoundCloud93
Behance92
Diigo92
Scribd92
About.me90
Moz88
CrunchBase86
Scoop.it86
Instapaper86
Enavato78
Aboutus.org72
Authorstream72
Pearltrees71

Conclusion

अब तक आपने सिखा कि domain authority क्या होती है इसे चेक कैसे करते है और अपनी वेबसाइट की domain authority कैसे increase कर सकते है. 

यदि आप ऊपर बताये गये तरीको को फॉलो करते हो तो यकीनन आपकी वेबसाइट का domain score level उप हो जायेगा और सर्च इंजन में भी अच्छा रैंक करेगी. 

friends यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज अपने दोस्तों, के साथ जरुर शेयर करना ताकि जो नए ब्लॉगर है उन्हें domain authority के बारे में जानकारी मिल सके. 

इस पोस्ट से related कोई doubt या query है तो आप हमे comment कर सकते है और मैं कोशिश करूंगा आपके कमेंट का रिप्लाई करने की.

बाकि इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!