What is Stock Market India | भारत में शेयर बाजार क्या है

नमस्कार दोस्तों चलिए आज बात करते हैं Stock market के बारे में, दोस्तों अगर आप  Stock market India में Investment करने की सोच रहे है लेकिन आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े,

क्योंकि आज आप Stock market से जुड़ी कई चीजों के बारे में जानने वाले हैं जैसे Stock market क्या है, Stock market कैसे काम करता है, Stock market timing, Stock market फायदे, नुकसान और आप इसमें किस तरह से पैसे Invest कर सकते हैं। तो आइए Stock Market को समझने की कोशिश करते हैं।

Stock Market Kya Hai | What is Stock Market India in Hindi

Stock Market Investment

Stock Market, Share Market, Equity Market  इन तीनों का एक ही मतलब है ये वो मार्केट है जहां आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं या बेच सकते हैं  शेयर खरीदने का मतलब है कि आप जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं तो आप उस कंपनी में कुछ परसेंट के भागीदार बन जाएंगे।

इसका यह मतलब है आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदते है अगर उस कंपनी को मुनाफा होगा तो आपको भी इसका कुछ परसेंट मुनाफा होगा लेकिन अगर उस कंपनी को Loss होता है तो आपको भी इसमे कुछ परसेंट का Loss होगा।

आसान भाषा में समझाएं तो मान लीजिए अगर आप अपना कोई स्टार्टअप खोलना चाहते हैं लेकिन आपके पास 50 हजार रुपये है जो कि काफी नहीं है। तो आप इस परिस्थिति में अपने दोस्त की मदद लेते हैं।

आप उससे कहते हैं कि तू भी इसमे 50 हजार रुपए लगा और हम 50-50 percent पार्टनरशिप करेंगे। तो आपकी स्टार्टअप कंपनी का भविष्य में जो भी Profit होगा तो वह 50% आपको मिलेगा और 50% आपके दोस्त को मिलेगा।

इसका मतलब 50% शेयर अपने दोस्त को दे दिए। बस यही चीज बड़े पैमाने पर Stock market में होती है बस दोनों में इतना फर्क है कि यहां आप अपने दोस्त के पास जाने की बजाय दुनिया किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं या अपने कंपनी के शेयर बेच सकते हैं।

Stock Market timing (Stock Market Timing Kya hai)

अगर आपको Stock market की टाइमिंग के बारे में नहीं पता तो आपको बता दें कि Stock market सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक खुलता है। Stock market की टाइमिंग 3 Session मे बटी हुई है।

  • Pre- Opening Session
  • Normal Trading Session
  • Post Closing Session

1. Pre- Opening Session

Pre-Opening Session मार्केट खुलने से 15 मिनट पहले होती है यह 9:00 बजे शुरू होती है और 9:15 पर खत्म होती है। इसमें आप शुरू की 8 मिनट में 9:00 से 9:08 AM तक अपना Buy और Sell का Order place कर सकते हैं।

Order को Modify कर सकते हैं या फिर अपने Order को कैंसिल भी कर सकते है। इसके बाद 9:08 मिनट के से लेकर 9:15 मिनट तक दूसरा silot शुरू होता है जिसमें यह सभी आर्डर मैच किए जाते हैं इस समय में आप अपने Buy या Sell Order को कैंसिल नहीं कर सकते है।

2. Normal Trading Session

नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन सुबह 9:15 मिनट पर शुरू होता है और शाम को 3:30 बजे खत्म होता है ये ही मार्केट खुलने का एक्चुअल टाइम होता है क्योंकि टाइम में आप अपने Order को Buy या Sell कर सकते हैं।

Normal trading Session मे Bilareral maching system का प्रयोग किया जाता है यानी जब खरीदने वाले और बेचने वाले की प्राइस मैच हो जाती है तो ऑटोमेटिक ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है।

3. Post Closing Session

Post Closing season 3:30 बजे से लेकर 4:00 बजे तक होता है यह नॉर्मल ट्रेडिंग बंद होने के बाद शुरू होता है  इस सेशन में आप जो शेयर Buy और Sell करते है तो वह आपको नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन के प्राइस पर ही मिलता है। यही Stock market टाइमिंग होती है।

4. After Market order

कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं कि  Stock market के एक्चुअल टाइम में ऑर्डर Buy या sell करना मुमकिन नहीं होता तो इस सिचुएशन में आप After Market order (AMO) का उपयोग कर सकते हैं। After Market order में मार्केट बंद होने के बाद से लेकर मार्केट खुलने तक अगले ट्रेडिंग सेशन के लिए अपने ऑर्डर को Place कर सकते है।

Stock Market Investment | How to Invest in Stock Market in India 

इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होने से पहले Stock market में Invest करने के लिए Bombay stock exchange (BSE) या National stock exchange (NSE) की बिल्डिंग में जाना पड़ता था लेकिन इंटरनेट उपलब्ध होने के बाद आप घर बैठे अपने आप Stock market में Invest कर सकते हैं, Stock market में Invest करने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • Bank Account
  • Trading Account.
  • Demat Account.

बैंक अकाउंट इसलिए क्योंकि आपको इसमे पैसों की जरूरत होती है। ट्रेडिंग अकाउंट से आप किसी घर बैठे किसी भी कंपनी में पैसे Invest कर सकते है।

तथा डिमैट अकाउंट होता है आप जो Stock खरीदते हैं उन्हें एक  डिजिटल फॉर्म में स्टोर करके रख सके। आजकल ज्यादातर बैंक एक ही अकाउंट में यह तीनों सुविधा प्रदान करा रहे हैं।

नये लोग जो Stock market में Invest करना चाहते हैं उन्हें Retail invester कहां जाता है Retail Invester को हमेशा एक Broker की जरूरत होती है, Broker का काम Buyer और seller को एक साथ मिलवाने का होता है।

यह Broker कोई इंसान भी हो सकता है कोई बैंक भी हो सकता है या कोई एप्लीकेशन या प्लेटफार्म भी हो सकती है। जब हम लोग Broker के जरिए शेयर मार्केट में पैसा Invest करते हैं तो इसमें Broker अपना कुछ पर्सेंट कमीशन रख लेता है। मार्केट में ऐसे कई सारे ऑनलाइन एप्लीकेशन और प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जो Broker का काम करते हैं।

Is stock market open today

National stock Exchange (NSE) और Bombay Stock Exchange (BSE) सोमवार से लेकर शुक्रवार तक खुला रहता है। Stock market दिवाली के दिन 1 घंटे के लिए खोला जाता है जिसे Muhurat treding कहा जाता है, मूहूर्त ट्रेडिंग का समय दिवाली से कुछ दिन पहले ही तय किया जाता है।

Is Stock Market Closed today

Stock market शनिवार और रविवार को बंद रहता है और सरकारी अवकाश के दिन भी बंद रहता है, और इस साल में शनिवार और रविवार को छोड़कर BSE और NSE का 17 दिनों का अवकाश है।

If you see this article in English – Click Here

Other Related Article

Conclusion (सारांश) (Stock Market India)

दोस्तों हमने आपको stock Market India के बारे में हर एक जानकारी देने की कोशिश की है, आप हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आसानी से Stock market के बारे में जान जाएंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स जरूर बताएं और अगर कोई Stock market के बारे में knowledge चाहता है तो उस तक हमारा यह आर्टिकल जरूर पहुंचाएं।

                      धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!