How to On Page SEO Optimization of Website [Hindi 5+ Tips]

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि अपनी वेबसाइट की On Page SEO optimization कैसे करते है और अपनी वेबसाइट में गूगल में कैसे रैंक करवा सकते है इसकी मदद से |

तो यदि आपने जानना है तो इस आर्टिकल को end तक जरुर पढ़े क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर मैंने On Page Seo Optimization करने के टिप्स दिए है जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही हेल्पफुल रहने वाले है |

अगर आप एक ब्लॉगर है, और अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी तरह से आर्टिकल लिखते हैं, लेकिन फिर भी आपका आर्टिकल गूगल के First page पर रैंक नहीं करता, तो इसका मतलब है कि आपने अपनी वेबसाइट का अच्छे से On Page SEO नहीं किया है।

आपको बता दें कि आर्टिकल तब तक गूगल के First page पर रैंक नहीं होगा, जब तक उसका SEO अच्छी तरह से नहीं होगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि वेबसाइट का One Page SEO Optimization कैसे करें। 

अगर आपको जानना है कि How to on Page SEO optimization of Website तो आपको हमारा यह है आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

On Page SEO क्या है

On Page SEO वेबसाइट या ब्लॉग के User Experience को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अंतर्गत वेबसाइट का Design और Template आता है। अगर आप अपनी वेबसाइट की Template SEO Optimize रखते है, तो इससे आपकी वेबसाइट की Ranking अच्छी होती है।

What is On Page SEO in Hindi

On Page SEO के द्वारा आप अपनी वेबसाइट में अच्छा Content लिखे और सभी Keywords को ठीक तरह से टारगेट करें। अगर आप On Page SEO में Keyword Target करना सीख जाते है, तो इससे आपकी वेबसाइट गूगल में जल्दी Rank होती है, और वेबसाइट पर ज्यादा Traffic भी आता है।

यदि आपने on Page SEO क्या है के बारे में और भी अधिक जानना है तो आप निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके जान सकते है

On Page SEO Optimization कैसे करे (How to On Page SEO optimization of Website)

आइए अब जान लेते हैं कि वेबसाइट का On Page SEO कैसे Optimize करें।

1.   Website Speed

Website Speed Ranking का एक बहुत बड़ा तत्व है। अगर वेबसाइट की Speed अच्छी होती है, तो वेबसाइट पर उपयोगकर्ता भी ज्यादा देर तक रुकते है। एक वेबसाइट की अच्छी Speed 5 से 6 Second में पूरी Load हो जानी चाहिए।

अगर आपकी वेबसाइट की Speed अच्छी नहीं होती है, तो ऐसे में आपकी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ जाता है, और आपकी वेबसाइट की Ranking Down होने लगती है। Website की Speed बढ़ाने के लिए आप Image को Compress करके लगाए।

अगर आपकी वेबसाइट में सभी Images 100Kb या इससे कम की होगी तो आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जायेगी। इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है, तो आप इसमें Plugin का उपयोग भी कर सकते है। Website की Speed बढ़ने के लिए WordPress में WP Rocket Plugin का इस्तेमाल किया जाता है।

2.   Title Tag

Title Tag सबसे पहली चीज़ है, जो Users को Query Search करने के बाद दीखता है, और Title को देख कर ही Users decide करता है की किसी Particular Website पर Click करने पर उसके द्वारा पूछे गए Query का उत्तर मिल पायेगा या नहीं, और Title को देख कर ही Users वेबसाइट पर Visit करते हैं।

इसीलिए जब भी आप अपनी वेबसाइट की Post के लिए Title लिखे, तो उसे ऐसा लिखे कि जिससे Users को Attractive लगे, और Title देखते ही Website में Enter करे।

इससे आपकी वेबसाइट का CTR Increase होगा, और आपकी वेबसाइट की Ranking भी बढ़ेगी।  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमेशा अपनी वेबसाइट में Title Tag 65 Character का लिखना चाहिए, जिससे की वह गूगल के Search Engine में पूरी तरह से दिखाई दे सके।

3.   Website Navigation

Website Navigation भी On Page SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अगर आपकी वेबसाइट का Navigation अच्छा होगा, तो आपकी वेबसाइट पर User को किसी भी दूसरे पेज पर जाने के लिए परेशानी नहीं होगी। अपनी वेबसाइट का Navigation या Menu हमेशा User Friendly होना चाहिए।

4.   Post URL

On Page SEO के अनुसार हमे अपने Web Pages के URL में Keyword रखना चाहिए या Main Keywords के कुछ words को जरूर रखना चाहिए। ध्यान रहे अपनी वेबसाइट में Post का URL हमेशा छोटा लिखे।

5.   Internal Link

Internal Link भी On Page SEO का हिस्सा है। User Engagement बढ़ाने के लिए हम Internal linking का इस्तेमाल करते हैं। आपको अपना Article इस तरह से लिखना है, जो आर्टिकल आपके पहले से लिखे चुके है, उन आर्टिकल के शब्दों का उपयोग करके आप उस शब्द पर Internal Linking कर सकते है।

इससे आपके Article को Rank होने में मदद मिलती है। इससे हम अपने कंटेंट की Quality का पूरा इस्तेमाल करके Landing page से यूज़र को बाकी दूसरे Pages मे भी Engage कर सकते हैं।

6.   Alt Tag

Alt Tag का उपयोग वेबसाइट में लगाने वाली Images में किया जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट की सभी Images में Alt Tag का उपयोग करते है, तो इससे आपकी वेबसाइट की Images भी Rank करने लगती है।

जिससे आपकी वेबसाइट में Traffic बढ़ने लगता है। दरअसल हमारे Publish किये गए Content को Google का Reader पढ़ लेता है, कि Content किस बारे में है, जिसे Spider कहते है।

लेकिन Images को कोई भी Search Engine नहीं पढ़ पाता, और यह पता नही लगा पता है की किस का चीज़ Image है। तो इसी के लिए हमे Images में Alt Tag लगाना पड़ता है।

7.   Content, Heading And Keyword

आपकी वेबसाइट की Ranking और User के Experience आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट पर निर्भर करता है, अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए लंबा और अच्छा कंटेंट लिखा है, तो User वेबसाइट पर लंबे समय तक टिकेगा।

 बता दे कंटेंट लिखते समय Heading का विशेष ध्यान रखें। आर्टिकल में H1, H2 और H3 हेडिंग का उपयोग अवश्य करें। जब आप कोई भी आर्टिकल लिखें तो उसमें Long Tail Keyword का इस्तेमाल करें।

क्योंकि Long Tail Keyword से वेबसाइट को Rank होने में मदद मिलती है। अगर आप इन सभी On Page Optimization Techniques का इस्तेमाल करते है, तो आपकी वेबसाइट का On Page SEO बहुत अच्छी तरह से हो जाएगा।

What is On Page in SEO ? 10 Best On Page SEO Techniques (English)

अंतिम शब्द (Conclusion)

Friends हमने आपको How to on Page SEO optimization of Website के बारे में पूरी जानकारी दी है। आशा करता हूं आपको हमारी यह जानकारी Useful लगी होगी। दोस्तों अगर कुछ ऐसी जानकारी हो जो हमसे रह गयी हो तो आप कमेंट करके बता सकते हैं, हम उसे भी Add कर देंगे।

अगर आप इस तरह के आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे ब्लॉग चैनल को सब्सक्राइब कर ले। क्योंकि हम अपने इस ब्लॉग चैनल पर इस तरह की जानकारी सांझा करते रहते हैं। मिलते हैं आपसे जल्द ही ऐसे ही शानदार आर्टिकल के साथ, तब तक के लिए-

                           धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!