On Page SEO And Off Page SEO में क्या अंतर है?

Hello दोस्तों, लेकर आ गए हैं आपके लिए एक और शानदार आर्टिकल। इस आर्टिकल में आज आप जानने वाले हैं कि On Page SEO And Off Page SEO में क्या अंतर है? जब भी SEO की बात होती है तो दो चीजें हमारे दिमाग में आती हैं On Page SEO और Off Page SEO.

बहुत से ऐसे लोग या नए ब्लॉगर हैं जिन्हें यह तो पता है कि On Page SEO और Off Page SEO क्या होता है लेकिन उन्हें यह मालूम नहीं होता कि इन दोनों क्या Difference है।

आज आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से On Page SEO और Off Page SEO के बीच के अंतर के बारे मे पता लगा सकते हैं। बस इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

On Page SEO and Off Page SEO में अंतर?

On Page SEO को हम अपनी वेबसाइट के Individual या युं कह सकते हैं कि अलग अलग पेज को Optimize करते हैं। बहुत सारे On Page SEO Factor को ध्यान में रखते हुए हम अपनी वेबसाइट के पेज को ठीक करते हैं।

और वेबसाइट को SEO Friendly Page बनाते हैं। On Page SEO का इस्तेमाल करके Individual Web page की रैंक बढ़ाने और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए Customized किया जाता है।

Off Page SEO के द्वारा हमें दूसरे वेबसाइट से Backlink मिलता है, इससे हमारी वेबसाइट की Authority बढ़ती है, और Off Page SEO में हमे अपने Website पर ज्यादा काम नहीं होता है।

बल्कि इस तकनीक में किसी दूसरे वेबसाइट के जरिये हमारे Web Pages की Ranking Search Engine Result Page में बढ़ता है, साथ ही साथ दूसरे वेबसाइट से मिले backlink के वजह से हमारे Website की Authority बढ़ती है।

आसान भाषा में समझे तो On Page में हमे अपने Website के Pages पर काम करना होता है और उन्हें Optimize करना होता है, जबकि Off Page SEO में हमे अपने Website पर काम नहीं करना पड़ता।

इसमें हमे दुसरो की Website के द्वारा अपनी Website के लिए Backlink लेने का काम करना पड़ता है और जिससे Quality Backlink मिलने से हमारे Web Pages की Ranking, Search Result Page में बढ़ता है।

आइए एक टेबल के जरिए On Page SEO aur Off Page SEO के बीच के अंतर को समझने की कोशिश करते हैं।

 On Page SEOOff Page SEO
1.On page SEO में अच्छा और Unique Content लिखना, good keyword selection, Keyword को सही स्थानों पर रखना, हर पेज के लिए उपयुक्त Title देना आदि शामिल हैं।Off Page SEO में लिंक बिल्डिंग, लिंक की लोकप्रियता बढ़ाना, सर्च इंजन, लिंक Exchange आदि शामिल हैं।
2.On page SEO पूरी वेबसाइट का विश्लेषण करेगा।Off Page SEO में हम वेबसाइट को प्रमोट करेंगे।
3.On page SEO में हम Internal linking का उपयोग करते है।Off Page SEO में हम डायरेक्ट लिंकिंग का उपयोग करते है।
4.On page SEO यह देखता है कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है।Off Page SEO यह देखता है कि आपकी वेबसाइट कितनी लोकप्रिय है।
 On page SEO में इस्तेमाल होने वाली तकनीकOff Page SEO में इस्तेमाल होने वाली तकनीक
5. High quality content पब्लिश करना।Influencer Outreach.
6.Page titles, Page Content और Meta descriptions को Optimize करना।Guest Author के रूप में योगदान देना।
7.URL Optimize करना।सोशल मीडिया द्वारा ट्रैफिक लाना।

On page SEO और Off Page SEO दोनों में Search engine Optimization (SEO) एक Complementary तरीके से एक साथ काम करते हैं, ताकि SEO हासिल किया जा सके जो कि हमारा मुख्य लक्ष्य है।

हम यह नहीं चुन सकते कि दोनों में से कौन अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन पूरी प्रक्रिया में SEO की सलाह है कि Off page SEO से पहले On page SEO पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

Related Articles

अंतिम शब्द

हमारे इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के लिए शुक्रिया। दोस्तों हमने आपको On Page SEO and Off Page SEO के बीच के अंतर के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, और आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर On Page SEO And Off Page SEO में क्या अंतर है? यह जान गए होंगे। अगर आप हमें हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो कमेंट करके अवश्य बताएं।

                            धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!