Monitor kya hai | What is Computer Monitor in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस नए आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Monitor kya hai? आप सभी ने इसका नाम तो अवश्य सुना होगा, क्योंकि हम सभी monitor के साथ बचपन से ही काफी familiar होते हैं।

हम अपना काफी समय इन्हीं monitor के सामने बैठकर बहुत सारी चीजें करना पसंद करते हैं, जैसे कि Gaming, movies, cartoons और काफी इसी प्रकार की चीजें। बिल्कुल उसी प्रकार Monitor का प्रयोग Computer System मैं Display Unit के रूप में प्रयोग होता है।

Display technologies के अंदर काफी अच्छे innovations के होने से display डिवाइस की quality भी बहुत बेहतर हो चुकी है। हर प्रकार के Monitors की performance को measure करने के लिए बहुत सारे parameters होते हैं, जैसे कि Contrast ratio, luminance, dot pitch, resolution response time, refresh time तथा power consumption इत्यादि।

आज के इस नए युग में monitor का इस्तेमाल हर घर, हर दुकान और स्कूल आदि सभी जगह पर हो रहा है, इसी के चलते आप सभी को यह जानना कि Monitor kya hai बेहद आवश्यक है। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Monitor kya hai (What is Monitor in Hindi)

Monitor को computer का सबसे प्रमुख device माना जाता है। सरल शब्दों में अगर बोला जाए, तो यह एक computer का बहुत आवश्यक Output Device है, जोकि Computer की सभी सूचनाएं, जैसे कि Videos,Text, Images और Result आदि को एक Soft copy के रूप में दिखाने की प्रक्रिया करता है।

Monitor दिखने में बिल्कुल TV के प्रकार होता है, और एक सामान्य इंसान के लिए इसके बगैर Computer पर कार्य नहीं कर पाएगा।  Monitor को Visual Display Unit (VDU) नाम से भी जाना जाता है। 

यह एक Electronic Display Device होता है। हर प्रकार के Computer मैं Monitor को एक केबल के द्वारा Video Card या फिर Motherboard मैं connect किया जाता है। जब किसी भी Keyboard या फिर Mouse से Computer मैं कुछ भी किया जाता है तो सबसे पहले Video Card को request जाती है। 

वर्तमान समय में जिन monitor का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह दरअसल एक thin film transistor liquid crystal display और पुराने monitor में Cathode ray tube के इस्तेमाल से बनाए जाते थे। इसी कारण से पुराने monitor वर्तमान समय के monitor की तुलना में अधिक भारी होते थे।

वही आजकल Flat Panel Display का इस्तेमाल करके एक सीधा, पतला और हल्का monitor बनाया जाता है, और यह बहुत ही कम बिजली और जगह लेता है। 

Monitor ki Full Form (Full Form of Monitor in Hindi)

आप Monitor के बारे में तो जान गए हैं लेकिन आपको यह भी जानना बेहद आवश्यक है कि Monitor ki Full Form क्या है? तो चलिए इसके बारे में भी हम आपको बताते हैं।

  • M – Mass
  • O – On
  • N – Newton
  • I –  Is
  • T – Train
  • O – On
  • R – Rat

Monitor ke Types (Types of Monitor in Hindi)

Monitor विभिन्न प्रकार के होते हैं, लेकिन हम आपको नीचे 4 मुख्य Monitor ke Types बताएंगे, जिससे आपको Monitor के बारे में और काफी अधिक जानकारी हासिल हो पाएगी तो चलिए नीचे दिए गए प्रकार को ध्यानपूर्वक समझिए।

  • CRT Monitor :- Cathode Ray Tube CRT का पूरा होता है। यह मॉनिटर काफी बड़े और भारी TV की तरह होते थे। इसके अंदर एक Cathode Ray Tube होता है, इसे picture tube के नाम से भी जाना जाता है। इसमें Electron गण लगा होता है। जिसकी मदद से electron receive भीम को परावर्तित करके चित्र बनाया जाता था।
  • LCD Monitor :- LCD का पूरा नाम Liquid Crystal Display होता है। यह बुलिटर बिल्कुल TV की तरह भारी भरकम होता था। उसे विकसित कर LCD Monitor मैं लाया गया था। इस प्रकार के monitor काफी ज्यादा आकर्षित होते थे। जो कि कम जगह और कम बिजली लेते थे। वर्तमान समय में इसका इस्तेमाल Desktop Computer मैं भी किया जाता है।
  • LED Monitor :- LED का पूरा नाम Light Emitting Diode होता है। यह CRT और LCD Monitor दोनों की तुलना में बहुत ही कम बिजली का इस्तेमाल करता है। इस प्रकार के monitor बाकियों से अधिक महंगे होते हैं राज के समय मार्केट में यह मॉनिटर सबसे नवीनतम माना जाता है।
  • Flat Panel Monitor :- Flat Panel Monitor एक सीधे और पतले प्रकार की स्क्रीन जैसा होता है। यह वजन में भी काफी हल्के और जगह भी कम गिरते हैं। ऐसा माना गया है कि यह Monitor CRT Monitor से महंगा होता है, लेकिन फिर भी यह बिजली का उपयोग कम करता है। इस तरह के Monitor का इस्तेमाल ज्यादातर Laptop और Notebook में किया जाता है।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Monitor kya hai? और Monitor ke types? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी। और आने वाले समय में यदि आप Monitor का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ फायदा अवश्य होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Monitor के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल बारीकी से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस लेख में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!