CPU Kya Hai । What is CPU in Hindi

नमस्कार दोस्तों, वर्तमान समय में computer एक महत्वपूर्ण device माना जा रहा है, इसी के साथ computer का महत्वपूर्ण भाग CPU है, जिसे Processor, Microprocessor और केवल CPU भी कहा जाता है और CPU computer के साथ कनेक्टेड सभी Hardware, Software और input devices से मिले हुए data और निर्देशों को भी संभालता है।

CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है।  ऐसे में आप सभी ने कंप्यूटर का नाम तो जरूर सुना ही होगा, किंतु क्या आप यह जानते हैं कि CPU kya hai? CPU ke features? CPU ke types in Hindi? अगर आप यह सब नहीं जानते हैं, तो आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं, आज हम आपको बेहद सरल शब्दों में CPU के बारे में जानकारी देंगे, यह users के द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को संभालता है और यह भी सीपीयू के ऊपर होता है, कि वह उन निर्देशों को कितनी जल्दी और किस हिसाब से पूरा करता है।

वर्तमान समय में काफी नए प्रोसेसर वाले CPU आपको आसानी से market मैं देखने को मिल जाएंगे, तो यह हम सभी new users के लिए यह बहुत कठिन निर्णय होता है, कि वह कौनसे processor का CPU खरीदें? यह सब कुछ आपके काम पर निर्भर करता है।

इसलिए आपको यह जानना बेहद आवश्यक है कि CPU kya hai तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू करते हैं, कृपया हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

CPU ka pura naam (Full form CPU in Hindi)

CPU का पूरा नाम Central Processing Unit होता है। यह एक छोटे प्रकार का Hardware होता है, जिसे computer program के सभी निर्देशन को process करना होता है।

CPU kya hai (What is CPU in Hindi)

CPU एक Computer का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना computer अधूरा है, इसके द्वारा Input को process करने के बाद उसके result को Output किया जाता है। CPU को Processor तथा Microprocessor भी कहा जाता है।

ऐसा भी माना जाता है कि CPU Computer का दिमाग होता है, ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि computer के सभी devices, Memory, input devices, output devices, Arithmetic और Logic को नियंत्रित करता है।

CPUs को बनाने के लिए billions की मात्रा मैं microscopic transistors को केवल single computer chip में रखा जाता है, इन्हीं transistors की सहायता से सारी calculations को भी किया जाता है।

इनकी आवश्यकता programs को चलाने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह system के memory मैं store होते हैं। 

CPU ke Features (Features of CPU in Hindi)

तो चलिए अब जानते हैं CPU ke Features के बारे में जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद आवश्यक और महत्वपूर्ण है।

cpu features in hindi
  • CPU को कंप्यूटर का दिमाग माना जाता है।
  • CPU हर प्रकार के Data Processing के operations करता है।
  • CPU Data, intermediate results और pogrames को store भी करता है।
  • CPU कंप्यूटर के सभी भागों के सारे operations को संभालता है।
  • CPU compartment मैं अनेक प्रकार के USB devices भी लगाए जा सकते हैं। 

CPU ke types (Types of CPU in Hindi)

CPU के बहुत सारे प्रकार होते हैं, लेकिन आज हम उन सभी मुख्य प्रकार के बारे में जानकारी देने के लिए हमने नीचे उतर कर लिखे हैं, उन पर ध्यानपूर्वक ध्यान दें-

  • Single Core CPU – जिस प्रकार के CPU मैं केवल एक Processor लगा होता है, उसे Single Core CPU कहते हैं।
  • Dual Core CPU –  जिस प्रकार के CPU में दो Processor लगे होते हैं, उसे Dual Core CPU कहते हैं। 
  • Quad Core CPU – जब CPU मैं चार Processor लगे होते हैं, उसे Quad Core CPU कहते हैं।
  • Hexa Core CPU – जिस प्रकार के CPU मैं 6 processors लगे होते हैं, उसे Hexa Core CPU कहते हैं।
  • Octa Core CPU –  जिस प्रकार CPU मैं 8 processors लगे होते हैं, उसे Octa Core CPU कहते है।
  • Deca Core CPU – जिस प्रकार CPU मैं 10 processor होते हैं, उसे Deca Core CPU कहते हैं।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से CPU kya hai? और CPU ke types? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी। और आने वाले समय में यदि आप CPU का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो CPU के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस लेख में हमने आपको बिल्कुल बारीकी से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस लेख में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!