Software Engineer Kaise Bane | How to become a Software Engineer

नमस्कार दोस्तों, आज हम फिर हाजिर हो चुके हैं। आपकी सेवा में एक ऐसा आर्टिकल लेकर जिसको जानने की चाहा हर व्यक्ति या स्टूडेंट के मन में रहती है। कि वह अपने जीवन में कुछ बड़ा काम करें। और अपने जीवन को सफल बनाएं। और अपने काम से लोगों को भी सेवाएं प्रदान करें।

तो अब बता देते हैं। की हम किस टॉपिक के बारे में चर्चा कर रहे हैं। आज का हमारा वह टॉपिक है Software Engineer Kaise Bane?

जैसे-जैसे दुनिया आगे बढ़ती जा रही है। वैसे ही कंप्यूटर मे लोगों को काम करने में दिलचस्पी हो रही है। और कंप्यूटर का यूज दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। चाहे वह बिजनेस काम में हो, पढ़ाई में हो या कोई पर्सनल काम हो। आजकल सभी कार्य कंप्यूटर द्वारा किए जा रहे हैं। इसी बीच Software Engineer बहुत बड़ी पोस्ट है।

अब हम आगे जानेंगे। कि Software Engineer kya hai? हम एक Software Engineer kaise bane? एक Software Engineer banane ke liye kya karna chahiye? , कौन से सब्जेक्ट लेने चाहिए। यह सभी हम इस आर्टिकल में जानेंगे। सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

Software Engineer kya hai? (What is a Software Engineer?)

Software Engineer का कार्य software बनाना। उसमें बदलाव करना और बदलाव करके ज्यादा बेहतर बनाना। उसमें आई हुई दिक्कत को ठीक करना यादी है। एक Software Engineer कंप्यूटर, मोबाइल यादी इंटरनेट से चलने वाले डिवाइस के software तैयार करता है। तथा उनका विश्लेषण करता है। यानी कि उनको अच्छी तरीके से लोगों के इस्तेमाल करने के लिए तैयार करता है।

एक software Engineer अपने उपभोक्ताओं की आवश्यकताओ को ध्यान में रखते हुए एक प्रोग्राम एप्लीकेशन का सॉफ्टवेयर तैयार करता है। ताकि उपभोक्ता अपनी आवश्यकता को पूरा कर सके।

आज के समय में कंप्यूटर का महत्व तो आपको पता ही है। हर काम कंप्यूटर के जरिए ही हो रहा है। चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट। इसी को देखते हुए आज के युवा को भी यह समझ आ गया है। कि कंप्यूटर का महत्व दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। और इसी को नजर में रखते हुए आजकल हर कोई Software Engineer बनने की दौड़ में शामिल हो रहा है।

Software Engineer Kaise Bane? (How to become a Software Engineer?)

Software Engineer की जॉब बड़ी जॉब में से आती है। एक Software Engineer बनने के लिए हमें शुरू से तैयारी करनी पड़ती है। +1 , +2 मैं भी हम Software Engineer की तैयारी शुरू कर सकते हैं। Software Engineer बनने के लिए +1 , +2 में साइंस लेनी जरूरी होती है। क्योंकि इसके लिए गणित ,फिजिक्स , केमेस्ट्री सब्जेक्ट की जानकारी होना जरूरी है।

Software Engineer बनने के लिए आज भारत और पूरी दुनिया में बहुत सारी यूनिवर्सिटी, कॉलेजेस है। जिनमें नाम दर्ज करवा कर हम Software Engineering के लिए degree कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी, कॉलेज मे एडमिशन के लिए entrance exam देना पड़ता है। लेकिन वहीं पर कुछ यूनिवर्सिटी , कॉलेज मे 12वीं क्लास में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं।

Steps For  Become Software Engineer:-

  •  सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले तो आप जो कंप्यूटर से रिलेटेड बैचलर डिग्री करनी पड़ेगी जैसे कि BCA, Bsc.C.Sci., Information technology course आदि डिग्री करके सॉफ्टवेयर इंजीनियर के फील्ड में एक कदम बढ़ा सकते हैं।
  • कंप्यूटर से रिलेटेड बैचलर डिग्री के साथ-साथ आपको कंप्यूटर के कुछ लैंग्वेज से सीखने को ही मिलती है जैसे कि c++, Python, Java, HTML, SQL,.. आदि लैंग्वेज सीख कर ही। आप एक software engineer बन सकते हैं। क्योंकि इन्हीं लैंग्वेज का इस्तेमाल करके आप एक प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर डेवलपर कर सकते हैं।
  • Bachelor डिग्री और लैंग्वेज को सीखने के बाद। हमें software बनाने के लिए लॉजिक और अच्छे माइंडसेट की भी जरूरत पड़ती है। तभी हम एक अच्छे Software Engineer बन सकते हैं। ताकि अपने उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए काम कर सके।
  • जैसे ही आप थोड़ा बहुत software develop  करने के बारे में सीख जाते हैं। आप किसी software developing कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और वहां से कम से कम 1 साल का एक्सपीरियंस लेकर खुद को सुधार सकते हैं।
  • बैचलर डिग्री के बाद अगर आप internship के लिए किसी कंपनी में जॉब नहीं करना चाहते हैं। तो आप डायरेक्ट MCA करके भी software engineer बन सकते हैं।

FAQs:-

आप सभी ने इस आर्टिकल में पढ़ ही लिया है। की Software Engineer Kya hai? Software Engineer Kaise Bane और Steps For  Become Software Engineer

अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और कुछ सवालों के जवाब हम आपको देने जा रहे हैं।

Q1. क्या हम bachelor degree के बाद सीधा software Engineer बन सकते हैं?

हां, हम bachelor degree के बाद software Engineer बन सकते हैं।  परंतु उसके लिए हमें सारी programming language का ज्ञान होना जरूरी है।

Q2. क्या हम 12th में arts के बाद software Engineer बन सकते हैं?

हां, हम 12th में arts के बाद software Engineer बन सकते हैं। परंतु हमारे पास 12th में maths होना जरूरी है।

Q3. Software Engineer के लिए कौन सी डिग्री या कोर्स करने चाहिए?

Software Engineer के लिए हमें जो डिग्री या कोर्स करने चाहिए। वह हमने आपको ऊपर आर्टिकल में बता दिया है।

Conclusion:-

तो यह थी Software Engineer kaise bane? Software Engineer kya hai? कि पूरी जानकारी, उम्मीद करता हूं कि बताई गई सभी जानकारी आपको प्रभावित करेगी, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी हमारे आर्टिकल पर रिव्यु अथवा कमेंट करके जरूर बताईये।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर शेयर करें जो Software Engineer के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!