ClickBank Affiliates Kya Hai और इससे Paise Kaise Kamaye ?

अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाने के बारे में कुछ जानकारी या रुचि रखते है तो आपने कभी ना कभी शायद कही पर Clickbank Affiliate का नाम सुने होंगे, और आपने शायद ये भी सुना होगा की Clickbank से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन, क्या आपको पता है की Clickbank Affiliates क्या है? और Clickbank से पैसा कैसे कमाए?

अगर आपका उत्तर “नही” है तो ये पोस्ट बिलकुल आपके लिए परफेक्ट हीरे जैसा साबित हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको क्लिकबैंक  के एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में हर एक विषय में जानकारी देने वाले है, जिसमे हम आपको Clickbank एफिलिएट अकाउंट कैस बनाए? और इससे पैसे कमाने के लिए इसेक प्रोडक्ट्स को कैसे सही तरीके से प्रमोट करके सेल करे उसके बारे में भी जानकारी देंगे।

दोस्तो इसके अलावा भी आप किसी अन्य एप्प की मदद से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो हमने Paisa Kamane Wala App की एक लिस्ट तैयार की है। जिसे पढ़कर आप पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया एप्प के बारे में जान पाएंगे और इन्हे रेफर करके अच्छी कमाई कर सकते है। 

ClickBank Affiliate Kya Hai | What is ClickBank Affiliates in Hindi

“Clickbank Affiliate क्या है?” इस प्रश्न का उत्तर जानने के पहले आपको Affiliate या Affiliate मार्केटिंग के बारे में जानकारी रहना ज़रूरी है, नही तो हम आपको जो बताएंगे वो आपके दिमाग के ऊपर से जाएगा।

Affiliate Marketing एक ऐसा प्रक्रिया या प्रोग्राम है जिसके द्वारा एक व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों के प्रमोट करके सेल करने के लिए एक कमीशन कमाता है। किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम केकिसी उत्पाद/प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको कितना कमीशन दिया जायेगा वो पूरी तरह से आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है उसके ऊपर।

चलिए आसान भाषा में समझ लेते है, मान लीजिए आपने अमेजन के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन किया है और आप अमेजन मे मौजूद एक प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है जिसका मूल्य है  ₹100 और आपको वो प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए 8% का कमीशन दिया जा रहा है, इसका मतलब आपको वो प्रोडक्ट प्रमोट करके सेल करने के बाद ₹15 कमीशन मिलेगा।

तो अगर आपको एफीलेट मार्केटिंग के बारे में क्लिएटरी मिल गया है तो अब मैन मुद्दे पर बात करते है, जी की है Clickbank Affiliate Kya hai?

क्लिकबैंक एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और एफिलिएट मार्केटप्लेस है जहा पर एफिलिएट प्रोग्राम के तहत अलग अलग प्रोडक्ट्स के प्रमोट करने के लिए कमीशन दिया जाता है। इस एफिलिएट मार्केटप्लेस पर आपको 281 से भी ज्यादा कैटेगरी के प्रोडक्ट्स देखने को मिलता है जिनको आप प्रमोट कर सकते है।

Clickbank Affiliates join kaise kare?(ClickBank एफिलिएट जॉइन कैसे करे)

Clickbank Affiliate प्रोग्राम के साथ जुड़ना कोई कॉम्प्लेक्स रॉकेट साइंस जैसा काम नही हैं, नीचे बताए गए कुछ आसन से स्टेप्स को फॉलो करके कोई भी बड़े ही आसानी से क्लिकबैंक एफिलिएट मार्केटप्लेस के साथ जुड़ सकता है। तो चलिए क्लिकबैंक के साथ एक एफिलिएट के रूप में जुड़ने के बड़े में देख लेते है:

स्टेप 1: क्लिकबैंक  पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले ClickBank की Official Website पर विजिट कीजिए।

स्टेप 2: नया अकाउंट बनाने के लिए Start Here बटन पर क्लिक कीजिए।

clickbank affiliates kya hai

स्टेप 3: इसके बाद आपके सामने एक Clickbank experience customize का एक पॉपअप बॉक्स आएगा, आपको ये स्टेप Skip कर देना है।

ClickBank Join Kaise Kre

स्टेप 4: इसके बाद प्रोवाइड किए गए Sign Up फॉर्म को फिल कीजिए, और टर्म्स एंड कंडीशंस को एक्सेप्ट करके Join ClickBank के बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट क्रिएट कर लीजिए।

Click Bank में अकाउंट कैसे बनाये

स्टेप 5: ऊपर बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपने ClickBank अकाउंट के डैशबोर्ड में पहुंच जायेंगे। इसके बाद आपको अपना प्रोफाइल सही से सेटअप कर लेना है।

ClickBank अकाउंट बनाने के संबंधित स्टेप बाई स्टेप गाइड के लिए आप Official ClickBank अकाउंट बनाने का गाइड पढ़ सकते है।

Clickbank products promote kaise kare?

क्लिक बैंक के लिए भी प्रोडक्ट से पैसा कमाने के लिए आपके उस प्रोडक्ट को प्रमोट करके सेल करना पढ़ता है, जिससे आपको कमीशन मिलता है। Clickbank के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कुछ सबसे बढ़िया तरीके हमने नीचे बताए है। किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप चाहे तो फ्री में ऑर्गेनिक तरीके से उसको प्रमोट कर सकते है, या फिर आप चाहे तो Paid मार्केटिंग से भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

1. अपने ब्लॉग पर प्रमोट करे

अगर आपके पास खुद का ब्लॉग है या आपको ब्लॉगिंग के बारे में नॉलेज है तो किसी भी ClickBank प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए यह सबसे बढ़िया तरीका है। क्लीकबैंक प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करने के लिए आपको उस प्रोडक्ट के संबंधित पोस्ट और रिव्यूस लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना है, और उस ब्लॉग पोस्ट पर आपका एफिलिएट लिंक देना है।

नॉर्मली लोग क्लिकबैंक  प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए अलग से अपना एफिलिएट वेबसाइट बना लेते हैं। आपको ब्लॉक से एसिड लिए प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छे से seo-friendly कॉन्टेंट लिखना है साथ में बाकी SEO का भी ध्यान रखना है।

इसके अलावा क्लीकबैंक पर आपको किसी भी प्रोडक्ट का बैनर भी मिल जाता है, आप इन बैनर्स को अपने ब्लॉग के साइड बार, एयरपोर्ट के बीच में ऐड जैसा लगा के भी इनको प्रमोट कर सकते हैं।

2. YouTube पर प्रमोट करे

सिर्फ क्लिकबैंक के एफिलेट प्रोडक्ट ही नही, किसी भी तरीके का एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए यूट्यूब सबसे अच्छा माध्यम में से एक है। यूट्यूब के पास ऑलरेडी एक बड़े मात्र में ऑडियंस रहने के कारण आपका कंटेंट/वीडियो काफी लोगों के पास पहुंच पाता है। यूट्यूब पर, आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है उसके बारे में अच्छे से सारा डिटेल्स के साथ वीडियो बनाकर बेसिक यूट्यूब SEO को ध्यान में रखकर अपने चैनल पर वीडियो अपलोड कर देना है।

यूट्यूब पर एफिलिएट प्रॉडक्ट प्रमोट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने चैनल पर एक अच्छे अमाउंट में ऑडियंस बसे रहेगा तो ज्यादा अच्छा रहेगा। अगर आपको यूट्यूब में क्लिकबैंक प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के बारे में और भी डिटेल्स में पढ़ना है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते ह।

3. सोशल मीडिया पर प्रमोट करे

सोशल मीडिया किसी भी कि ClickBank के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया और फ्री मध्यम है। लेकिन, जब आप सोशल मीडिया में अपने क्लिक बैंक प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है तब आपको हर एक सोशल मीडिया प्लार्टफ्रॉम के लिए अलग अलग स्ट्रैटजी और कंटेंट यूज  करना पड़ेगा,  क्यू  की हर एक सोशल मीडिया अलग अलग तरीके के ऑडियंस रहते हैं और हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग टाइप के कॉन्टेंट चलता है।

आप सोशल मीडिया में कंटेंट/एफिलिएट प्रोडक्ट प्रोमोट करते वक्त ट्रेडिशनल सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम से हटकर Quora, Pinterest जैसे सोशल मीडिया का भी यूज  कर सकते है। इन साइट्स पर आपको काफी हाई क्वालिटी और टारगेटेड ऑडियंस मिलता है जहा से आपके सेल जेनरेट करने के चांसेज काफी बढ़ जाता है।

4. Paid Ads के मदद से

ऊपर हमने जो मेथड बताए हुए हैं वह सारे ऑर्गेनिक ऑफ ट्री मेथड है जिनमें आपको पैसा तो खर्च हो सकता है लेकिन आप चाहे तो बिना पैसा खर्च किए भी काम कर सकते हैं। लेकिन फ्री तरीकों का यूज करने से आपका सेल काफी कम हो जाता है और आपका मेहनत भी ज्यादा लगता है।

अगर आप फ्री ऑर्गेनिक तरीकों के साथ-साथ पैसा खर्च करके ऐड शंकर के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं तो अब वह भी कर सकते हैं। इसके लिए आप PPC, गूगल एप्स आदि का उपयोग कर सकते है। अगर आप अपने आप को ठीक से सेटअप करते हैं तो आप अपने ऐड का खर्चा भी काफी कम रखें प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। साथ में क्योंकि, इसमें आपको लोकेशन के हिसाब से टारगेटिंग करने का ऑप्शन मिलता है तो आप वेस्टर्न कंट्रीज जैसे अमेरिका, कनाडा, के ऑडियंस को भी टारगेट करके अच्छा सेल जेनरेट कर सकते हैं।

Read more articles

What is Amazon Affiliates and How to Earn Money from Amazon?

Conclusion/निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने Clickbank affiliate program के बारे में सारी जानकारी प्रदान किया है। साथ में हमने ClickBank को ज्वाइन करने का प्रोसेस और इसके एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के प्रैक्टिकल फ्री और paid दोनो तरीकों के बारे में हो बात किया है जिनका यूज करके आप अच्छे खासे अमाउंट में क्लिकबंक में सेल ला सकते है।

बाकी, अगर आपको इस पोस्ट या ClickBank Affiliates के संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है या समस्या है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इससे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!