Quora क्या है और इससे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये [Tips]

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं, एक ऐसे शानदार प्लेटफार्म के बारे में अगर आप ब्लॉगिंग वगैरह करते हो तो आपके लिए यह एप्लीकेशन बहुत फायदेमंद होने वाला है। जिसका नाम है Quora.

इस एप्लीकेशन बारे में लगभग हर ब्लॉगर जानता है। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं। आज आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि Quora क्या है? इसकी मदद से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाते हैं? इस आर्टिकल में हम स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी साझा करेंगे।

What is Quora in Hindi | Quora क्या है ?

quora kya hai

What is Quora ? How to get Traffic from Quora?

Quora एक प्रश्न उत्तर (Question & Answer) वेबसाइट है। जहां पर लोगों द्वारा सवाल पूछे जाते हैं, और उनके जवाब दिए जाते हैं। अगर आप चाहे तो इसमें आप अपने मुताबिक बदलाव भी कर सकते हैं। इंटरनेट पर जितने भी सवाल जवाब वाले प्लेटफार्म उपलब्ध है, उनमे सबसे ज्यादा Quora ही लोकप्रिय है। Quora की वर्ल्ड वाइल्ड रैंक टॉप 100 मे से एक है।

शुरुआत में यह वेबसाइट केवल अंग्रेजी भाषा ही सपोर्ट करती थी। लेकिन लगातार इसके हिंदी उपयोगकर्ता को बढ़ते देख इसे हिंदी भाषा में भी देखते मे भी लंच कर दिया गया। अब Quora हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है। Quora का हिंदी वर्जन hi.quora.com तथा अंग्रेजी वर्जन Quora.com नाम से उपस्थित है।

Quora की स्थापना

Quora की स्थापना Adam D’Angelo, Charlie Cheever  द्वारा जून 2009 में की गई थी। लेकिन यह वेबसाइट करीब 1 साल बाद 21 जून 2010 में जनता के लिए उपलब्ध कराई गई।

वर्तमान समय में Quora के सीईओ (CEO) Adam D’Angelo है। तथा इसका हेड क्वार्टर mountain view, California, United state मैं स्थित है। अभी आप जानेंगे कि इससे ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे आता है।

Quora से blog पर ट्रैफिक कैसे लाएं

हर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा views लाने के लिए मेहनत करता है। लेकिन हर कोई इतना ट्रैफिक नहीं ला पाता  जिससे उसकी वेबसाइट रैंक करने लगे। और जब तक आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आपको ना ही गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा और ना ही आपकी वेबसाइट रैंक करेगी।

 इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक कैसे लाएं। अगर आप हमारे इन टिप्स को फॉलो करते हो तो आपकी वेबसाइट पर views अवश्य बढ़ेंगे। यह सभी तरीके एकदम लाभदायक हैं।

Quora से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की कुछ Important टिप्स:

1. Quora वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं।

सबसे पहले आप hi.quora.com वेबसाइट पर जाकर अपना quora अकाउंट बनाए। फिर इसके बाद अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरीके सेट करे ताकि viewers को देखते ही आपकी वेबसाइट पसंद आ जाए। हमें अपने बारे में संपूर्ण जानकारी साझा करनी है। बहुत से लोग यह करना भूल जाते हैं, और उनकी साइट रैंक नहीं कर पाती।

  • आप अपनी वेबसाइट को कुछ इस तरह से सेट कर सकते हैं।

•• नाम

•• डिस्पले पिक्चर

•• क्या करते हो

•• कहां पर रहते हो

•• कितने पढ़े लिखे हो

•• अपनी जरूरी जानकारी ऐड करें

सबसे पहले आपको quora अकाउंट में अपनी प्रोफाइल में फोटो, बायो के बारे में जानकारी देनी होती है। बायो में आपको अपने और ब्लॉग के बारे में लिखना होता है। जिसे पढ़कर लोग आपके ब्लॉग के बारे में जान सकेंगे। इसके बाद इसमें आपको अपना रोजगार जोड़ना नहीं भूलना है। इसके पोजीशन में आपको founder & CEO लिखना होगा।

आप अपनी वेबसाइट को कुछ इस तरह डिजाइन कर सकते हैं। जिससे यदि किसी viewer को आपके ब्लॉग के बारे में जानना  चाहता है तो वह आपकी वेबसाइट पर विजिट करेगा।

इसके बाद आपको इसमें अपनी लोकेशन ऐड करनी होगी। जिसमें आपको बताना होगा कि आप कहां के मूल निवासी हैं। उस एरिया को ऐड कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसमें अपनी सटीक लोकेशन के अलावा केवल इंडिया ऐड कर सकते हैं।

फिर आपको इसमें अपनी शिक्षा के बारे में जानकारी देनी होती है। इसमें आप बताएंगे कि आप कितने एजुकेटेड है। इसमें आप चाहे तो कोई अपनी जरूरी जानकारी ऐड कर सकते हैं। ऐसे ही आपको बारी-बारी से इसमें अपनी सारी जानकारी ऐड करना होती है।

  • अपनी Niche के मुताबिक सही टॉपिक का चुनाव करें:

Quora पर अपनी प्रोफाइल बनाने के बाद आपको इसमे कुछ इंटरेस्टिंग टॉपिक देखने को मिलेंगे। जिसमें आप अपने ब्लॉग की niche मुताबिक कोई भी टॉपिक सिलेक्ट कर सकते हैं। आपको Quora पर 3 लाख से भी अधिक  टॉपिक देखने को  मिलेंगे जिन पर काफी अधिक ट्रैफिक होगा। पर ध्यान रखिए आपको वही टॉपिक सेलेक्ट करना होगा जिसमें आप अपनी रुचि रखते हैं, और जिसमें आपकी ब्लॉग की niche है।

जब आप अपनी रुचि के हिसाब से टॉपिक को सिलेक्ट कर लेंगे, तो फिर आपको इससे संबंधित सारे प्रश्न उत्तर दिखाए जायेंगे। पर ध्यान रखिए आपको बहुत ही सावधानी से उन्हें चुनना होगा। तभी आप उनके प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे। और आप भी उनसे प्रश्न पूछ पाएंगे।

  • उत्तर देने के लिए सही प्रसन्न ढूंढे:

जब एक बार आप अपनी अच्छी तरह से प्रोफाइल सेट कर लेंगे, quora आपके द्वारा चुनी गई श्रेणी से संबंधित प्रसन्न दिखाने लगेगा। आप इनमें से अपने लिए कोई बेहतर प्रशन चुन सकते हैं। लेकिन आप अपने लिये वही पसंद चुने जिसके बारे में आप को बहुत अच्छी जानकारी हो, और जिसका आप अच्छे से अच्छा  जवाब दे सके।

ध्यान रखिए आपको ऐसे किसी भी प्रसन्न का उत्तर नहीं देना है, जिसके बारे में आपको पूरी तरह से जानकारी ना हो यदि आप ऐसा करते हो तो यह आपके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है।

इसमें आपको उत्तर देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, सबसे पहले तो आप सही प्रसन्न का चयन करे। चाहे तो आप इसके लिए सर्च का भी सहारा ले सकते हैं। आपको जिस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी है। उस टॉपिक को सर्च करके आप अपने लिए बेहतर प्रसन्न ढूंढ सकते हैं।

  • दिलचस्प उत्तर दे:

आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी प्रश्न का उत्तर दे। उसका उत्तर इतना दिलचस्प होना चाहिए कि देखने वाले को आसानी से समझ में आ जाए। आप जितने अच्छे तरीके से उत्तर देंगे उतना ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाएगी।

  • अपनी वेबसाइट को सीधे प्रमोट ना करें:

अगर आप ब्लॉगर हैं, तो आप यह अवश्य जानते होंगे। Quora  कितना पॉपुलर प्लेटफार्म है। इसमें अनगिनत बड़े-बड़े एक्सप्रेस एक्टिव रहते हैं। अगर आप इसमे ज्यादा चालाकी कर करने की कोशिश करेंगे तो quora की टीम द्वारा आपका प्रोफाइल ब्लॉक  कर दिया जाएगा।

क्योंकि ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपका उत्तर दिलचस्प होना चाहिए। आप उत्तर में अपनी ब्लॉग की लिंक ऐड करके ज्यादा नहीं ला सकते। इसलिए जैसे ही लोगों को आपका उत्तर पसंद आएगा तो वह आपके ब्लॉग पर अवश्य विजिट करेंगे।

  • विशेषज्ञ को फॉलो करें:

यह इस आर्टिकल का आखरी और महत्वपूर्ण पॉइंट है। इसमें आपको विशेषज्ञ (expert) को फॉलो करना है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वह आपको फॉलो बैक करेंगे। तो इससे आपको अपनी शाख बढ़ाने में मदद मिलेगी यह बहुत आसान तरीका है।

अगर आप नहीं ब्लॉगर हैं। तो आपको इनसे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और इनसे आप सटीक उत्तर भी देना सीख जाएंगे। जो आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इस चीज में एक बार विशेषज्ञ बन गए तो फिर अन्य लोग आपको फॉलो करने लगेंगे और आपकी वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

यदि आप दी गई हमारी एंट्री को फॉलो करते हैं तो अवश्य ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

What is Amazon Affiliates and How to Earn Money from Amazon?

Conclusion/निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने Quora के बारे में सारी जानकारी प्रदान किया है। साथ में हमने ये भी जाना है कि इसका प्रयोग करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक instantly कैसे लाये.

बाकी, अगर आपको इस पोस्ट या Quora के संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है या समस्या है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इससे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!