Digital Camera क्या है ? What is Digital Camera in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Digital Camera क्या है और ये कितने प्रकार का होता है. यदि आप इसके बारे में details के अंदर जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको डिजिटल कैमरा के रिलेटेड हर एक इनफार्मेशन provide करने वाला हूँ.

यह एक इलेक्ट्रॉनिक device है जिसका प्रयोग हम किसी द्रश्य को कैद करके अपने पास रखने के लिए करते है.

1990 से पहले की बात की जाये तो डिजिटल कैमरा बहुत ज्यादा costly होते थे और इसे rich लोग ही प्रयोग करते थे but आज के टाइम में smartphone आने के बाद डिजिटल कैमरा का प्रचलन बहुत बढ़ गया है.

आजकल सभी smartphones के अंदर डिजिटल कैमरा लगा होता है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत easy हो गया है.

समय के साथ साथ टेक्नोलॉजी में बहुत change हो गया और मार्किट में डिजिटल कैमरा तरह तरह के आने लगे. आजकल दिन व दिन smartphone में पिक्चर quality को बेहतर बनाया जा रहा है.

अब हम डिजिटल कैमरा को डिटेल्स के अंदर discuss करेंगे जैसे डिजिटल कैमरा क्या है और इसका प्रयोग कैसे करते है इसमें resolution का क्या role है macro मोड क्या है और भी बहुत अलग अलग तरह की जानकारी हासिल करेंगे.

What is Digital Camera in Hindi (डिजिटल कैमरा क्या है)

कैमरा शब्द लैटिन भाषा का एक शब्द है जिसका अर्थ है डार्क चैम्बर. ये एक ऐसा device है जो इमेज और video को डिजिटल format में कैप्चर करता है. इसमें इमेज sensor का प्रयोग किया जाता है. जिससे फोटो की quality बढ़िया से बढ़िया आ सके.

digital camera kya hai

डिजिटल कैमरा के अंदर फोटो और video को store करने के लिए मेमोरी कार्ड का प्रयोग किया जाता है. इसमें जब चाहे फोटो को डिलीट किया जा सकता है.

आजकल ऐसे बहुत से cameras है जिन्हें usb केबल के माध्यम से images और video को कंप्यूटर में store किया जा सकता है. और उसमे edit भी किया जा सकता है और प्रिंट भी निकाला जा सकता है.

डिजिटल कैमरे के अविष्कार Steven Sasson ने 1975 में किया.

How to works Digital Camera (Digital Camera कैसे काम करता है)

digital camera ordinary कैमरा से बिलकुल अलग है इसकी working में बहुत अंतर है जब भी आप डिजिटल कैमरा से फोटो क्लिक करते है तो कैमरा के front और light उस lens के माद्यम से अंदर जाती है. आज के डिजिटल कैमरा में कोई फिल्म नही होती. इसकी जगह पर इलेक्ट्रॉनिक equipment की pieces होती है जो कि इन्कोमिंग light rays को कैप्चर करती है.

और ये इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स में change कर देती है. डिजिटल कैमरा में रिफ्लेक्स मिरर, image sensor, कैमरा lens, प्रिज्म और व्यू पॉइंट होता है.

जैसा कि आपने कभी टेलीविज़न पर नोटिस किया होगा कि इमेज लाखो छोटे कलर्स के dots से बने होते है. जिन्हें हम pixel कह देते है. लैपटॉप की कंप्यूटर screen भी pixels का प्रयोग करके इमेज को create करती है.

ये देखने में बहुत छोटे होते है. ये इलेक्ट्रॉनिक device इन सभी कलर्ड pixel को तेजी से on ऑफ कर देते है.

Types of Digital Camera (Digital Camera कितने प्रकार का होता है)?

  • Compact Digital Camera

इस तरह के कैमरे size में छोटे होते है ताकि कहीं भी ले जाया जा सके. इसे इस तरह design किया गया है कि प्रयोग karna आसान हो. और पिक्चर quality भी बेहतर तरीके से हो. इसका आकार छोटा होने से इनमे 6mm इमेज sensor का प्रयोग किया जाता है. इन कैमेरो में इमेज केवल jpeg format में ही सेव होती है.

  • DSLR Camera

ये कैमरे high level के होते है. ये images और video को डिजिटल format में सेव करते है. इन कैमेरो में image sensor 18mm to 36mm तक होता है. ये images को इलेक्ट्रॉनिक sensor की हेल्प से record करता है.

इन कैमेरो में जो lens का प्रयोग होता है वो काफी advance होते है. और ये advance features ही इमेज को और भी perfect बना देते है. आज के टाइम की बात की जाये तो सबसे ज्यादा इनी कैमेरो का प्रयोग होता है.

  • Bridge Digital Camera

ये कैमरे भी हाई level के होते है और DSLR जैसे ही design किये गये होते है. compact कैमरों की तरह ही इसमें fix lens और छोटे sensor का प्रयोग होता है. ये आकार में बढ़े होते है तो इनमे zoom करने की क्षमता भी बहुत अधिक होती है.

  • Line Scan Camera

इस तरह के कैमरों में एक Line scan Image Sensor चिप और Focusing प्रणाली होती है. इन कैमरों में matrix की बजाय Pixel Sensor का प्रयोग किया जाता है. इस तरह के कैमरे के डाटा को एक Computer द्वारा एक्सेस किया जाता है.

  • Digital RangeFinder Camera

इस तरह के कैमरे का प्रयोग वस्तुयों की दुरी मापने के लिए किया जाता है.

Advantages of Digital Camera (डिजिटल कैमरा के फायदे)

Advantage of Digital camera
  • इसमें आवाज़ के साथ साथ video को भी record किया जा सकता है.
  • डिजिटल कैमरा के एक छोटे से मेमोरी कार्ड में हजारो फोटो को store करके रखा जा सकता है.
  • कभी भी images और video को डिलीट किया जा सकता है.
  • डिजिटल कैमरा से लिया गया image का तुरंत प्रिंट भी लिया जा सकता है.

Parts of Digital Camera

digital camera के कुछ main parts होते है जैसे

  1. Battery Compartment
  2. Flash Lamp
  3. Flash Capacitor
  4. Lens
  5. Focusing Mechanism
  6. Image Sensor
  7. USB Connector
  8. Processor Chip
  9. Wrist connector

ज्यादा जानने के लिए क्लिक करे – WikiPedia (डिजिटल कैमरा)

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आपने सिख लिया है कि Digital Camera क्या होता है और ये कितने प्रकार का होता है? यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई doubt है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है और मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके कमेंट का reply करने की.

यदि ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ताकि जो भी नए ब्लॉगर है उन्हें Digital Camera के बारे में पता लग सके. otherwise इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!