Content क्या है? कितने प्रकार का होता है | What is Content meaning in Hindi

आज के इस आर्टिकल आप सीखेंगे कि Content क्या होता है? और ये कितने प्रकार का होता है? आजकल इन्टरनेट पर ऐसे बहुत से शब्द है जिनका समझना बहुत कठिन है और बहुत से लोग confusion में रहते है. ऐसे शब्दों को वो daily सुनते भी है but उनको इसका meaning नही पता होता.

आज की टेक्नोलॉजी की लाइफ में daily हम कई बार कंटेंट नाम के शब्द को google और youtube पर जरुर देखते और सुनते है but उन्हें कंटेंट  का सही तरीके से मतलब नही पता होता.

तो अब मैं कंटेंट के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ जिसको पढ़कर आपके मन में confusion दूर हो जायेगा.

कंटेंट क्या है ? (What is Content in Hindi)

कंटेंट शब्द का hindi में शुद्ध अर्थ है सामग्री | जिसका प्रयोग उस इनफार्मेशन और entertainment के लिए किया जाता है जो kisi माध्यम के द्वारा प्रदान किया जाये.

what is content

कंटेंट Meaning (content का क्या मतलब है ?)

कंटेंटस वो चीज़ है जिन्हें किसी माध्यम के द्वारा सुनते, देखते और समझते है. और इनफार्मेशन प्राप्त करते है

सरल शब्दों में कहे जैसे कि जो आप TV और mobile में देखते हो और सुनते हो या फिर कोई newspaper read करते हो. यानि किसी भी माध्यम के द्वारा कोई देखा, सुना या पढ़ा जाये वो ही “कंटेंट” होता है.

ऐसे ही इन्टरनेट पर जो जानकारी आप पढ़ते, सुनते और देखते हो text, images, video की form में, वो भी कंटेंट कहलाता है.

कंटेंट कितने प्रकार का होता है (Types of content)

कंटेंट को हम तीन भागो में बाँट सकते है –

  • Text कंटेंट – जिस कंटेंट में सिर्फ शब्द मिलते है उन्हें text content कहा जाता है. जैसे blogs, आर्टिकल्स.
  • Audio कंटेंट – वो कंटेंट जिसको केवल आवाज़ के रूप में सुना जा सकता है, ऑडियो कंटेंट कहलाता है. जैसे fm radio, podcast.
  • Visual कंटेंट – जिस कंटेंट में visual की form में इनफार्मेशन को display किया जाता है जैसे images, videos इत्यादि.

एक अच्छा कंटेंट क्या है? (Quality of Good Content)

अच्छा कंटेंट हम उसे कह सकते है जो लोगो को पढने, देखने और सुनने में अच्छा लगे और लोग उस कंटेंट को आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को शेयर करना पसंद करते है.

अच्छा कंटेंट होने के साथ लोगो को कुछ नया सिखने को भी मिलता है इसीलिए हमेशा अपने ब्लॉग या video की form में अच्छा कंटेंट डाले.

अच्छे Blog कंटेंट को कैसे लिखे (How to Write Blog content)

एक अच्छा ब्लॉग कंटेंट जब हम लिखते है तो वो text की form में होता है और उसमे हम images, और video का भी इस्तेमाल करते है but वो text की तुलना में बहुत ही कम होता है इसीलिए उस कंटेंट को हम text based कंटेंट कहते है.

हमेशा ब्लॉग में ऐसा quality कंटेंट डाले जो लोगो को पढने में पसंद आये और कुछ नया सिखने को मिले.

यदि आप अच्छा आर्टिकल लिखना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है –

कंटेंट Writing क्या होता है ?(What is Content Writing in Hindi)

कंटेंट का मतलब है किसी विषय पर लिखा गया आर्टिकल और writing का मतलब है लिखना | means किसी भी टॉपिक पर लिखा गया गया आर्टिकल content writing कहलाता है.

बहुत से लोग ऐसे है जिनके पास कंटेंट लिखने के लिए टाइम नही होता इसीलिए दुसरो से कंटेंट write करवाते है. और इसके वो उस कंटेंट के बदले per word के हिसाब से उन्हें भुगतान करते है. इस काम को content writing बोला जाता है.

कंटेंट writer कौन है (Who is Content Writer)

जो भी व्यक्ति लिखने का काम करता है उसे हम कंटेंट writer कह सकते है. अगर आप kisi के लिए कंटेंट लिख रहे है तो आप उसके लिए एक कंटेंट  writer है.

E-Content क्या है (What is e-content)

e-content उसे कह सकते है जो इन्टरनेट पर मौजूद हो. वैसे कंटेंट तो tv, newspaper, radio इत्यादि पर भी होता है but हम e-कंटेंट उसी को कहेंगे जो सिर्फ इन्टरनेट पर मौजूद होता है.

कंटेंट को रिसर्च कैसे करे (How to Research of Content)

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए यदि कंटेंट रिसर्च कर रहे है तो इन्टरनेट पर बहुत ही आसानी से find कर सकते है इसके लिए google सर्च इंजन सबसे बेस्ट tools है या फिर आप किसी keyword रिसर्च tools की हेल्प ले सकते है. कीवर्ड रिसर्च के बारे में ज्यादा जानना है तो आप हमारे Keyword Research क्या है के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

Best Keyword Research Tool

कंटेंट Marketing क्या है ? (What is content Marketing?)

“कंटेंट मार्केटिंग  एक ऐसी technique है जहाँ पर valuable कंटेंट create किये जाते है और उन्हें distribute किया जाता है. जिन्हें इनकी जरूरत होती है. फिर बाद में इसे social media, online media, printing media या फिर टेलीविज़न के द्वारा promote किया जाता है.”

कंटेंट writing `से कितना पैसा कमाया जा सकता है ये सब आप पर depend करता है जितना ज्यादा मेहनत के साथ आप काम करोगे उतना ही पैसा आप कंटेंट writing के फील्ड में कमा सकते है.

  • यदि आप freelancer घर बैठे करते है तो शुरू में 5000 से 20000 तक earn कर सकते है. ये पैसा depend करता है आपके writing स्पीड, आपके टाइम और आपके rate पर.

but यदि आप इंडिया कंटेंट writer की जॉब करते है तो monthly आराम से 10000 से 15000 तक 8 घंटे काम करके कमा सकते है.

Conclusion:

इस पोस्ट में आपने सिखा कि कंटेंट  क्या होता है और ये कितने प्रकार का होता है? यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो इसके बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है. 

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो नए ब्लॉगर है उन तक ये जानकारी पहुंच सके और इसका वो लाभ उठा सके. इस पोस्ट से रिलेटेड कोईभी doubt है तो आप हमे comment जरुर करे. मैं कोशिश करूंगा आपके comment का रिप्लाई करने की.

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!