What is Email Marketing in Hindi ? Advantage of Email Marketing

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम करेंगे कि What is Email Marketing in Hindi (ईमेल मार्केटिंग क्या है)? और यह कैसे काम करता है और कैसे हम ईमेल लिस्ट build कर सकते है. यह सब आप इस आर्टिकल के अंदर सिखने वाले है क्योंकि जो ब्लॉग्गिंग कर रहे है वो ईमेल मार्केटिंग का बहुत ज्यादा प्रयोग करते है अपने business को बढ़ाने के लिए.

जो नए नए ब्लॉग्गिंग करना शुरू करते है उनके लिए तो ये पोस्ट बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि अपने business को speed में बढ़ाने के लिए सिर्फ ईमेल मार्केटिंग ऐसा tool है जिससे हम अपने business को जल्दी grow कर सकते है.

Digital Marketing क्या है? इसके बारे में तो हम पहले ही जान चुके है. किसी भी business की मार्केटिंग करने के लिए वैसे तो बहुत से तरीके है लेकिन Email Marketing एक ऐसा तरीका है जो काफी popular और effective है.

What is Digital Marketing? How to Start Online Business 2020?

  • कोई भी कंपनी अपने user या customer के साथ टच में रहने के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेती है. Online पैसा कमाने में 30% conversion तो ईमेल मार्केटिंग जैसी technique का प्रयोग होता है.

आपने देखा होगा आजकल ट्रेडिशनल मार्केटिंग कम हो रहा है और डिजिटल मार्केटिंग को लोग ज्यादा प्रयोग कर रहे है. Internet पर मार्केटिंग करने के वैसे बहुत से तरीके है जैसे कि social media, videos. सर्च इंजन इत्यादि. लेकिन सबसे popular है Email Marketing.

What is Email Marketing in Hindi (ईमेल मार्केटिंग क्या है?)

Email Marketing मतलब अपने Products या service को email के जरिये logo तक पहुंचाना ही ईमेल मार्केटिंग कहलाता है.

What is Email Marketing in Hindi

Email Marketing एक तरह से Digital Marketing का ही एक हिस्सा है.

  • Example – मान लीजिये आपकी Web Hosting की कंपनी है और आप अपने products या offer को customers तक पहुंचाना चाहते हो तो सबसे पहले तो आपके पास ईमेल addresses हो. यदि है तो आप easily अपने offers को customers तक ईमेल मार्केटिंग के threw कर सकते हो.

Email Marketing करने से आपको अपनी वेबसाइट पर traffic भी मिलता है और आप easily अपनी service और updates को logo तक पहुंचा सकते हो. जैसे कि ऑनलाइन shopping companies भी अपने products का मार्केटिंग करती है – अमेज़न, Flipkart, snapdeal, ebay इत्यादि.

यदि आप एक blogger है और आपके पास बहुत से emails की लिस्ट है (ईमेल को कैसे build करते है ये भी आप आगे पढेंगे) और जब भी आप अपने ब्लॉग में नया पोस्ट पब्लिश करेंगे तो उसका लिंक आप emails के द्वारा सेंड कर सकते है. इससे आपके ब्लॉग पर बहुत सारा traffic आ जाता है.

Email Marketing के बहुत से example है जैसे आपको facebook जैसी बड़ी बड़ी sites से भी notification मिलता रहता है ये सब ईमेल मार्केटिंग के कारण ही होता है.

Online Shopping Websites जैसे कि Amazon, Flipkart. इन sites पर भी जब कोई user account open करता है तो account create होते ही आपके पास basic इनफार्मेशन आपकी ईमेल पर provide करता है. और जब भी नए नए offer अमेज़न पर आते है तो इसका Notification आपको मिलता रहता है. क्योंकि अमेज़न जैस बढ़ी कंपनी के पास emails का भंडार है.

ये system रेगुलर mail system जैसा ही होता है. एक रेगुलर mail में One-to-one process का प्रयोग करते है और Email Marketing में One-to-many का process होता है. ऑडियंस को attract करने के लिए ज्यादातर मेल्स तो group के अंदर सेंड किया जाता है.

  • Email Marketing में सबसे ज्यादा sale होने वाला Affiliate Product है.
  • Email Marketing में investment कम है और फायदा ज्यादा मिलता है.
  • इससे Lead Generation मिलती है.

How to do Work Email Marketing (Email Marketing कैसे काम करता है )?

चलिए अब समझते है कि Email Marketing काम कैसे करता है

  • सबसे पहले ये clear हो कि ईमेल मार्केटिंग करने का मकसद क्या है Informational है या Promotional. ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग ज्यादातर प्रमोशनल purpose के लिए करते है.  ब्लॉग्गिंग में इसका प्रयोग Informational या Promotional ही है.
  • ईमेल मार्केटिंग करने का सबसे बढ़ा रोल emails का होना है यदि आपके पास ईमेल addresses की लिस्ट ही नही है तो ईमेल मार्केटिंग कैसे कर सकते है. ईमेल collect करने के लिए आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट का होना बहुत जरूरी है.

Email मार्केटिंग का जैसे जैसे trend बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे सभी ईमेल मार्केटिंग tools भी existance में आ गये है. आप इन tools कर प्रयोग करके emails को बढे अच्छे तरीके से मैनेज कर सकते है.

एक blogger सबसे पहले तो welcome मेसेज और Thanks ईमेल फिर newsletter भेजता है. जब भी आप नया ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करेंगे तो उसका वर्णन आपको ब्लॉग पोस्ट के लिंक के साथ सेंड करना चाहिए.

जैसे कोई आपका user उस ईमेल को check करेगा और उस link पर क्लिक करेगा तो आपका वेबसाइट का पेज view भी बढ़ेगा इससे आपके product की भी promotion हो रही है और वेबसाइट पर traffic भी आ रहा है. इस तरह से ईमेल मार्केटिंग वर्क करती है.

ये सारा काम हमे नही करना पड़ता बल्कि जो जिस सॉफ्टवेर का प्रयोग कर रहे है वह अपने आप ही automatic करता है.

Benefits of Email Marketing

How do do Email Marketing? (New Blogger ईमेल मार्केटिंग कैसे Start करे)?

अगर आप एक नए blogger है और आप भी ईमेल मार्केटिंग के प्रयोग करके अपने product या ब्लॉग के लिए traffic पाना चाहते है तो निचे दिए कुछ steps को follow कीजिये-

  • हमेशा अपने ब्लॉग पर Email Subscription Box का widget add करे. या फिर social media का प्रयोग करे.
  • शुरू में ही अपने users को ईमेल updates देना स्टार्ट करे.
  • इससे आपको पता लग जायेगा कि ईमेल मार्केटिंग बढ़िया वर्क कर रही है फिर आप premium tool का प्रयोग करे ताकि अपने product को और भी बेहतर तरीके से promote किया जा सके.

Advantage or Disadvatages Of Email Marketing (ईमेल मार्केटिंग करने के फायदे और नुकसान)

Email Marketing आप थोड़े पैसो में भी अपने product और service को promotion करवा सकते है. कुछ limited emails free में ईमेल सॉफ्टवेर के द्वारा मिल जाते है.

Email Marketing के फायदे

  • आपका कोई भी नया business है उसे आसानी से promotion किया जा सकता है.
  • इससे अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर कितना मर्ज़ी traffic बढ़ा सकते है.
  • अपने product या service का updates हम सेकंड्स में भेज सकते है.
  • Email Marketing के द्वारा Customers से direct बात कर सकते है और उन्हें product purchase करने के लिए उत्साहित कर सकते है.
  • ये income बढ़ाने का एक बेस्ट source है और अपनी sales को increase किया जा सकता है.

Email Marketing के नुकसान

Email Marketing के यदि फायदे है तो कुछ नुकसान भी है

  • इसमें spamming की problem ज्यादा रहती है.
    कई बार Mail पहुंच नही पाती कुछ reasons की बजह से.
  • Mail का साइज़ यदि ज्यादा बढ़ा है तो आप mail को सेंड नही कर सकते. इसीलिए सेंड करते वक़्त Mail के साइज़ का भी ध्यान रखना है.

How to Build Email List (Email List कैसे Build करे)?

Email Marketing के List को build करने के लिए 2 method है. free में भी ईमेल मार्केटिंग कर सकते है और paid method से भी किया जा सकता है.

यदि आप एक नए blogger है तो पहले free method प्रयोग करे. अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ईमेल subscribe widget लगाकर रखे. Email subscription widget के लिए आप wordpress से plugin डाउनलोड कर सकते है. जब भी इस widget पर subscriber अपनी ईमेल fill करेगा तो उसको mail सेंड हो जाएगी और इसके बाद जब भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए पोस्ट को पब्लिश करेंगे तो उसका Notification उसको मिल जायेगा.

Email Subscription

जैसा कि आप इस साईट पर देख रहे होंगे bloggerkey पर भी आपको sidebar में Email Subscriber box दिखाई देगा.

यदि आप paid method प्रयोग करोगे तो इसके लिए बहुत से tools है जिसका प्रयोग आप अपने emails को बेहतर डंग से बनाये के लिए कर सकते है क्योंकि जो paid tools होते है उनमे advance features की facility होती है अब मैं आपको कुछ paid tools के बारे में लिस्ट कर रहा हूँ जिसका प्रयोग आप अपनी वेबसाइट या products की promotion के लिए कर सकते है.

Email Marketing का प्रयोग क्यों करना चाहिए?

Email Marketing का प्रयोग इसीलिए करना चाहिए क्योंकि आज के टाइम ईमेल के 4 बिलियन से भी ज्यादा users है और प्रतिदिन पुरे world में 293 बिलियन से ज्यादा emails सेंड किये जाते है.

59 Billion से ज्यादा emails account पूरी दुनिया में ऑपरेट हो रहे है. जो user का 1.5 गुना है इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है कि मार्केटिंग के लिए ईमेल कितना बढ़ा platform बना गया है.

सिर्फ एक क्लिक करने से आपके subscribers तक mail आसानी से पहुंच जाती है. ईमेल को communication के तौर पर बहुत प्रयोग किया जाता है.

72% लोग ईमेल के माद्यम से अपने अपने प्रमोशनल content प्राप्त करते है. ये एक open platform है.

Conclusion

जैसा कि अब तक आपने सिखा What is Email Marketing? ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग क्यों करते है और इसके क्या benefits है. but यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो प्लीज आप हमे comment कर सकते है और मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके comment का reply करने की.

दोस्तों, यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और जरुर ईमेल subscribe करे ताकि आपको नए नए technology से related पोस्ट मिलते रहे और आप डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आप कामयाब हो सके.

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!