High Quality Backlinks कैसे बनाये | How to Get High Quality Backlinks?

Friends, आज के इस आर्टिकल में आप सिखोंगे How to Get High Quality Backlinks कैसे create करे. तो पोस्ट को शुरू करने से पहले यदि आपको backlinks क्या है के बारे में नही पता तो please पहले What is Backlinks and Types of backlinks के बारे में जान ले. और इस पोस्ट में हम  पूरी डिटेल्स के साथ discuss करेंगे की एक नया ब्लॉगर अपनी नयी वेबसाइट के लिए High Quality backlinks कैसे क्रिएट करे.

High Quality Backlinks के लिए आज मैं आपको इस पोस्ट में कुछ points बताने वाला हूँ जिनका प्रयोग करके आप एक नए या पुराने वेबसाइट पर High Quality backlinks क्रिएट कर सकते है.

वैसे backlinks बनाने के लिए कोई limit नही होती जितने चाहे उतने backlinks क्रिएट कर सकते है लेकिन एक बात का जरुर ध्यान रखना होगा कि जब भी backlinks create करे वो High Quality websites से ही create  करे.

क्योंकि आप चाहे जितने मर्ज़ी backlinks क्रिएट कर ले यदि आप high quality website से क्रिएट नही करोगे तो आपके ब्लॉग को इससे कोई फायदा नही होगा. और ये भी हो सकता है कि आपके ब्लॉग को google penalise भी करदे.

तो मैं आपको कुछ ऐसे tips या कुछ points बताने वाला हूँ जिसकी help से आप High Quality backlinks create कर सकते है.

जब google किसी वेब पेज को रैंक करता है तो वह बहुत से ranking factors का प्रयोग करता है but उन सभी में से Backlinks सबसे best tool है. Backlinks इसलिए बनाना जरूरी है ताकि आप अपनी वेबसाइट के पेजेज को google में 1st Rank करवा सको.

How to Get High Quality Backlinks For Website (High Quality backlinks Kaise Banaye)

अपनी वेबसाइट के High Quality backlinks पाने के लिए आपको निचे दिए गये points को follow करना होगा. जिसका प्रयोग करके आप यकीनन अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छे और High Quality backlinks ले सकते है.

how to get high quality backlinks

Guest Blogging

Guest Blogging करना Backlinks का सबसे अच्छा और geuine तरीका है और ये High Quality backlinks बनाने का सबसे बेस्ट मेथड है. इसमें बस आपको अपनी वेबसाइट के रिलेटेड ऐसी साइट्स को find करना होगा जो Guest blogging accept करती हो.

Quality Websites जो गेस्ट पोस्ट accept करती हो उनमे एक attractive और informative पोस्ट write करे और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग का link add करे. इससे आपके २ फायदे होंगे

  • एक अच्छा high quality do follow backlinks मिलेगा
  • उस वेबसाइट पर विजिटर आपकी पोस्ट को रीड करेंगे तो आपकी वेबसाइट पर attract हो जायेंगे.

आज के टाइम Guest Blogging की popularity बहुत ही तेज गति से बढ़ रही है.

Guest Blogging से backlinks create करने के लिए कुछ steps है जो आपको follow करने है-

Step- 1 : सबसे पहले गूगल में जाकर अपनी वेबसाइट से related हाई authority ब्लॉग या वेबसाइट को find करना होगा जो guest पोस्ट स्वीकार करती हो. Google में अपनी ब्लॉग का टॉपिक लिखकर उसके बाद guest post  लिखकर सर्च करे. जैसे :- “submit blog post”, “write for us” your keyword 

Step-2 :  Guest Post जो ब्लॉग accept करते है उनके Rules के according ही पोस्ट को लिखना होगा और उस साईट के owner को mail के द्वारा अपनी पोस्ट सेंड करे.

Step- 3 : यदि वेबसाइट के owner को आपकी पोस्ट अच्छी लगे तो वो आपके ब्लॉग के link को mention करके एक do follow backlink दे देगा.

इस तरीके से आप जितने मर्ज़ी high quality do follow backlinks बना सकते है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए|

Note :- जिस साईट पर Guest Post करे उस साईट का पहले DA और PA चेक कर ले उसके लिए websiteseochecker.com एक टूल है.

Commenting Backlinks

दुसरो के ब्लॉग पोस्ट पर comment करना High Quality backlinks create करने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका है. इसमें आपको बस अपने ब्लॉग के रिलेटेड दुसरो के ब्लॉग पर comment करना है ऐसा करना से आपके ब्लॉग के लिए Nofollow links मिलता है but ये कुछ हद तक फायदेमंद है.

Commenting Backlinks

 

जब भी आप किसी दुसरो के ब्लॉग पर comment करे तो अपनी साईट का address देना न भूले, यदि आप ये चीज़ करते है तो आपको एक अच्छे backlinks प्राप्त हो जायेंगे और आपकी वेबसाइट पर विजिटर के बढ़ने की भी सम्भावना भी अधिक हो जाती है.

यदि आपकी वेबसाइट पर विजिटर बढ़ेंगे तो Rank भी बढेगा. Rank बढ़ेगा तो आप एक अच्छी earning भी कर सकोगे google adsense की द्वारा.

Comment करते वक़्त ये ध्यान रखे की Name के बॉक्स में अपना नाम enter करे और Email के बॉक्स में Valid email address इनपुट करे और वेबसाइट के बॉक्स में अपनी वेबसाइट का url enter करे.

sabse important बात comment box में jab भी information लिखे वो सही तरीके से लिखे ताकि उस साईट का owner अपने comment को approve कर सके.

एक दिन में ज्यादा backlinks न create करे वरना google low quality backlinks समझेगा. मतलब daily आप 4 – 6 backlinks ही create करे इससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी इनक्रीस होगा.

Forum Join

Backlinks Create करने के लिए अपनी वेबसाइट से रिलेटेड Forum को join करे. Forum की profile में अपनी वेबसाइट के address को add करके आप एक  high quality do follow backlink create कर सकते है.

Forums में अपने Questions को पूछकर links add करे और लोगो के questions के answer देकर links दे सकते है जिससे backlinks create होगा.

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए 15 से 20 minute forum के लिए देते है तो आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ेगा.

Join Question Answer Sites

Quora एक Question- Answered popular website है जहाँ पर कोई भी सवाल पूछ और जबाब दे सकता है.

Quora एक पोपुलर वेबसाइट है जिसपर आप अच्छे backlinks पा सकते है इसमें सिर्फ backlinks ही नही बल्कि अपने ब्रांड awareness को बढाता है. इसमें आपने करना क्या है वो आपको निचे दिए गये steps द्वारा पता चल जायेगा

सबसे Quora में registered करे और उसमे अपनी प्रोफाइल में अपनी वेबसाइट को add करे.

आपकी वेबसाइट की niche के according टॉपिक सर्च करे. फिर उस questions का answer दे.

Answer देते समय कुछ कंटेंट लिखने के बाद अपनी वेबसाइट का लिंक वहा छोड़ दे जिससे विजिटर आपकी वेबसाइट पर आयेंगे.

इससे आपकी वेबसाइट पर विजिटर भी बढ़ेंगे और रैंक भी बढेगा.

Publish Quality Content

यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी backlinks पाना चाहते है तो उससे पहले आपको अपनी वेबसाइट पर हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना होगा. आपके वेबसाइट का कंटेंट ऐसा हो कि दूसरी साइट्स भी आपके content को उसके साथ लिंक करे.

यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग में content अच्छी क्वालिटी का होगा तो आपको do follow backlinks मिलने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है. इसका benefit एक और है कि आपकी वेबसाइट में विजिटर की संख्या में इजाफा करता है और आपके ब्लॉग की रैंकिंग SERPs में अच्छा परफॉर्म करती है.

Social Media Marketing

Social Media Marketing से आप एक  do follow backlinks पा सकते है. अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए High Quality backlinks पाने का ये सबसे बेस्ट tool है. सोशल मीडिया के बारे में हम सब जानते है जैसे की facebook, twitter, instagram, pinterest, tumblr इत्यादि.

इसमें आपको हर सोशल साईट पर जाकर अकाउंट create करना है और उसमे अपनी वेबसाइट का पेज क्रिएट करे. जिससे आपकी वेबसाइट का brand भी established हो. कोई भी सोशल मीडिया साईट है उसपर आपने प्रोफाइल में अपनी वेबसाइट का address add करे.

ये आपको High Quality Backlinks बनाने में हेल्प करता है.

ऐसी बहुत सी सोशल बुकमार्किंग और सोशल नेटवर्किंग साइट्स है जो boi/profile में वेबसाइट लिंक को जोड़ने की अनुमति देती है.

उसके बाद आप वेबसाइट या ब्लॉग के हर webpages को सभी सोशल मीडिया साईट पर शेयर करे. जितने पेज आप शेयर करते है उतने ही backlinks create होते है. जिसे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी increase`होता है.

Note :- Social Media Sites पर पोस्ट शेयर करने से पहले आप उनके rules को फॉलो करे नही तो आपका domain सोशल मीडिया की साइट्स द्वारा ब्लाक हो सकता है.

Infographics Create करे

आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और backlinks बनाने के लिए infographics सबसे बेस्ट tools में से एक है. आज के टाइम में लोग पढने की जगह देखना अधिक पसंद करते है.

इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए अच्छे infographics बनाकर अपनी वेबसाइट के लिए विजिटर और backlinks दोनों increase कर सकते है.

Document Sharing Websites पर Submit करे

अपने ब्लॉग पोस्ट के हाई क्वालिटी backlinks प्राप्त करने के लिए document sharing websites पर शेयर करे. अपने पोस्ट को pdf फॉर्मेट में convert करके उन्हें document sharing websites पर सबमिट कर सकते है. ये High Quality Backlinks बनाने का सबसे अच्छा way है.

Internal Linking का प्रयोग करे

Internal Links वे क्वालिटी backlinks है जिनका प्रयोग वेबसाइट की एक पोस्ट से दुसरे पोस्ट का लिंक देने के लिए करते है. यदि इनका प्रयोग अच्छे तरीके से करते है तो सर्च इंजन की ranking में सुधार होता है.

Internal links का प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग और bounce rate कम करने में important factor माना जाता है.

Backlinks कैसे check करे ?

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के Backlinks चेक करने के लिए काफी फ्री और paid tool है. यदि free tool की हेल्प से अपनी website के backlinks चेक करना चाहते है तो निचे कुछ sites है जिनका प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के backlinks देख सकते है.

High Quality Backlinks Sites List

अब मैं आपको बहुत सी ऐसी websites बताने वाला हूँ जिनका प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट के लिए good और High Quality backlinks पा सकते है. इसमें आपको अलग अलग category के according साइट्स मिलेंगी. तो आपका वेबसाइट या ब्लॉग जिस niche पर है उसी के according categories से रिलेटेड साइट्स की लिस्ट में जाकर High Quality backlinks पा सकते है.

Blogging – High Quality Backlinks DA Blogs 

#Website NameWebsite URL
1.HubspotSubmission Guidelines
2.CopyBloggerSubmit Guest Post
3.Smashing MagazineGuest Post Guidelines
4.OutbrainGuest Post Guideliness
5.Your StorySubmit Guest Post
6.InBoundGuidelines Before Submission
7.Daily Blog TipsSubmit Guest Post
8.The Huffington PostSubmission guidelines
9.Inspiration2FeedGuest Post Submit
10.TheBloggingBuddhaAccept Guest Post
11.BloggingFromParadiseWrite for us
12.AllBloggingTipsGuest Post Submission
13.MostlyBloggingWrite for us
14.InternetMarketingBlog101Contribute Best Work
15.MoneyGossipsGuest Post Submission
16.FamousBloggersSubmit Article
17.ProWritingAidGuest Blogging
18.IntenseBlogWrite for us
19.MyQuickIdeaGuest Post submission

Technoogy – High Quality Backlinks Domain Authority Websites

#Website NameWebsite URL
1TechWyseSubmit Guest Post
2REadWriteSubmit Guest Post
3TechCrunchShare Tips
4EngadgetShare Your Tips
5AllTechTrixGuest Post Submission

SEO (Search Engine Optimization) High Quality Backlinks DA Blogging Websites

#Website NameWebsite URL
1SEO Review ToolsSubmit Guest Post
2.MySiteAuditorContribute Your Work
3LocalSEOChecklistGuidelines Guest Post
4ResultFirstWrite for Us
5RankpayGuest Posting Guidelines
6SEOPlusGuest Post Guidelines
7SEOTechyWorldWrite for Us
899SignalsContact

WordPress Themes & Plugins – High Quality Backlinks DA Blogs

#Website NameWebsite URL
1ThemeIsleWrite for Us
2.ColorlibRequirement Creative Article
3TemplateMonsterBecome an Author
4MyThemeShopGuest Post Submission
5WPbeginnerWrite for Us
6FreakifyWrite for us
7ThemientContribute your Work

LifeStyle High Quality Backlinks DA Blogs

#Website NameWebsite URL
199PercentLifestyleGuest Post Submission
2.DashofWellnessWrite for Us
3ModernLifeBlogsGuidelines for Guest Post
4HbculifestyleGuest Blogging Guidelines
5MindBodyGreensubmit Post
6SweetSyleBlogWrite for us
7EverydayFamilyWrite a  Guest Post
8MenStyleFashionGuest Post Guidelines
9AspirantsgBe Guest Blogger
10Outlishwrite for us
11TheMaleStromGuest Post
12ModernLifeBlogsGuest Post Submission
13TheSouthAfricanWrite for us
14WideOpenCountryGuest Post Guidelines
15TravelingLifestyleWrite for us
16LifeStyleTravelKitWrite for us
17CelebriciousWrite for us

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में सिखा कि एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए अच्छे backlinks कैसे create करे. यदि आप इस tools का use करोगे अपनी वेबसाइट के लिए तो मैं आपको gurrantee के साथ कह सकता हूँ कि आपकी वेबसाइट पर जरुर backlinks मिलेंगे और Rank भी बढेगा. यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है तो मैं कोशिश करूँगा आपके कमेंट का रिप्लाई करने की.

अंत मैं यही कहना चाहता हूँ कि यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो please इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो नए ब्लॉगर है और उन्हें अपनी वेबसाइट के लिए backlinks create करना है तो उन्हें फायदा मिल सके.

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

1 thought on “High Quality Backlinks कैसे बनाये | How to Get High Quality Backlinks?”

  1. Hello,Bhushan sir
    apne apne post me quora ke baare me bataya, sir quora se jo backlins milte hai wo to nofollow milte hai to kya us se website ki ranking me kuch farak parega and mere website me maximum nofollow link hai kya isme seo issue ho sakta hai kya?

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!