Sunday, December 3, 2023

Operating System Kya Hai | Operating System in Hindi

आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आप सभी मोबाइल फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करते ही हैं, इसी के साथ आपने Android, IOS और Windows का नाम तो जरूर सुना ही होगा, अगर आपने नहीं सुना है, तो मैं आपको यह बतादूं कि दरअसल यह कुछ जाने-माने पॉपुलर Operating System है।

जो कि स्मार्टफोन से लेकर Computer, ATM और Robots इन सभी डिवाइस के अंदर इस्तेमाल होता है, तो आपके लिए यह जानना बेहद ही आवश्यक है कि Operating System Kya Hai और Operating System ke fayde or Nuksan, इसी जानकारी को जानने के लिए आपने हमारा आर्टिकल चुना है।

हम हमारी पूरी कोशिश करेंगे कि आपको बहुत ही सरल शब्दों में Operating System के बारे में जानकारी दे सकें, पूरी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Operating System Kya Hai (What is Operating System in Hindi)

Operating System एक प्रकार से System Software है, Operating System को शॉर्ट में OS कहा जाता है, इस सिस्टम को Programs का एक ऐसा सेट माना गया है, जिसके अंदर कंप्यूटर के लिए अनगिनत निर्देश होते हैं, आपने यह देखा होगा कि जब आप कंप्यूटर को कोई कमांड देते हैं, तो वह इन्हीं सब निर्देशों के द्वारा उसे पूरा करता है।

आपको आज मैं हमारे इस आर्टिकल में यह भी बताना चाहता हूं, कि Operating System कंप्यूटर का सबसे Main Software होता है, जो बाकी सभी बचे हुए Softwares और Programs को चलाने का काम करता है, जैसे कि MS Office, Photoshop और Windows Os आदि इन सभी Softwares को एक Operating System ही चलाता है।

वैसे तो OS Keyboard, Microphone, Mouse आदि से Input प्राप्त करता है और फिर उसे Screen पर Display करने के लिए एक Hardware के साथ Coordinate कर लेता है, मतलब की Computer User  और Computer Hardware दोनों के बीच में सामंजस्य स्थापित करता है, इसी के द्वारा वह Communicate कर पाते हैं।

अगर सरल शब्दों में बात करें तो User की बात OS Computer को समझाता है और Computer की बात User यूजर को, इसी प्रकार से दोनों के बीच Communication बनी रहती है, एक कंप्यूटर केवल Binary भाषा को ही समझता है और उसी में बातचीत करता है।

लेकिन जब हम कंप्यूटर को कोई कमांड देते हैं, तो वह Binary भाषा में न होकर English, Hindi या फिर किसी और भाषा में होता है, लेकिन इसके बावजूद भी कंप्यूटर उसे समझ जाता है और हमारा काम बेहद सरल कर देता है, यह सब कार्य करने के लिए कंप्यूटर को Operating System की जरूरत पड़ती है।

Features of Operating System:-

  1. संरक्षित और पर्यवेक्षक मोड।
  • Disk Access और File System Device drivers नेटवर्किंग सुरक्षा की अनुमति देता है।
  • कार्यक्रम निष्पादन।
  • Memory प्रबंधन वर्चुअल Memory मल्टीटास्किंग।
  • I/O संचालन को संभालना।
  • File System का हेरफेर।
  •  त्रुटि का पता लगाना और संभालना।
  •  संसाधनों का आवंटन।
  •  सूचना और संसाधन संरक्षण।

Operating System Ke Fayde (Advantages of Operating System)

  • Operating System का इंटरफेस बहुत ही ज्यादा सरल होता है, जिसके द्वारा सामान्य यूजर को इसे इस्तेमाल करना भी बहुत ही ज्यादा सरल है।
  • Operating System की मदद से हम डाटा को अन्य यूजर्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं।
  • Operating System को बहुत ही ज्यादा सरल तरीके से अपडेट किया जा सकता है।
  • Operating System बहुत ही ज्यादा safe होता है और हानिकारक File को यह detect करके रिमूव कर देता है।
  • Operating System की मदद से हम अपने कंप्यूटर में अलग-अलग Software और Application को इंस्टॉल कर सकते हैं और उनको आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • ऐसे कुछ Operating System भी हैं जिनका इस्तेमाल हम फ्री में भी कर सकते हैं।

What is Computer? Full Guide [Computer Types]

Operating System ke Nuksan (Disadvantages of Operating System)

  • Operating System मैं Windows की कीमत 100$ से 150$ तक होती है।
  • Windows के मुकाबले में Linux का प्रयोग करना बेहद मुश्किल है।
  • Operating System काफी बार कुछ Hardware को Support नहीं करते हैं।
  • अगर Operating System के अंदर किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो आप अपने सिस्टम में संग्रहित सभी सामग्रियों को खो सकते हैं।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Operating System Kya Hai? Advantages of Operating System? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी। और आने वाले समय में यदि आप Operating System का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो OS के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!