Python क्या है और इसे कैसे सीखे | What is Python in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के आर्टिकल में आप सिखने वाले है कि Python language क्या है और ये आज क्यों सिखना जरूरी है? यदि आपका interest प्रोग्रामिंग में है और आप एक programmer बनना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद ही हेल्पफुल रहने वाली है.

क्योंकि इस पोस्ट के अंदर हम पाइथन क्या है और और ये sikhna क्यों जरूरी हो गया है इसके बारे में डिटेल्स के अंदर जानेगे.

पाइथन वैसे एक High Level Programming Language है जिसका आज काफी इस्तेमाल हो रहा है. इसके प्रयोग होने का मतलब भी यही है कि ये language बहुत ही सरल है और फ़ास्ट है.

पाइथन language दूसरी प्रोग्रामिंग language जैसे C, C++, javascript, Java इत्यादि से एक कदम आगे है और आज के according ये सबसे पोपुलर language बन गयी है. पोपुलर होने का कारण है कि ये प्रोग्रामिंग language का उपयोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, web डेवलपमेंट और साइंटिफिक एप्लीकेशन बनाने तक भी किया जाता है.

आने वाले टाइम में इस पाइथन language का और भी अधिक उज्जवल होने वाला है. बड़ी बड़ी कंपनिया जैसे Google, yahoo, quora, pinterest इसका प्रयोग करती है.

तो चलिए अब हम शुरू करते है कि पाइथन क्या है और क्या क्या इसकी विशेषताए है?

What is Python | पाइथन क्या है ?

पाइथन एक open source हाई level प्रोग्रामिंग language है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट डेवलपमेंट, एप्लीकेशन डेवलपमेंट, मशीन learning जैसे कार्यो के लिए होता है. पाइथन language की शुरुवात 1980 के दशक में हुयी.

पाइथन language सरल और फ़ास्ट होने कारण ये आज दुनिया की सबसे पोपुलर language bank गयी है और भविष्य में इसका इस्तेमाल और भी ज्यादा बढने वाला है.

पाइथन एक interpreted language है इसमें लिखे गये प्रोग्राम को चलाने से पहले compiled करने की जरूरत नही पढ़ती. इसमें प्रोग्राम को एक modular स्टाइल में design किया जा सकता है. और इसमें code को कई प्रकार के दुसरे project में भी द्वारा प्रयोग किया जा सकता है. इसका syntax काफी अलग और user फ्रेंडली होता है.

1989 में Guido Van Rossum द्वारा Netherlands में शुरू किया गया था. जिसको बाद में पाइथन सॉफ्टवेयर foundation द्वारा develop किया गया.

Python language क्यों सीखनी चाहिए ?

आज हमे पाइथन language क्यों सीखनी चाहिए इसका सबसे बढ़ा कारण एक तो ये है कि ये बहुत ही सरल और फ़ास्ट है दूसरा इस language का प्रयोग सभी platform के लिए हो रहा है.

  • पाइथन language पुरे तरीके से free language है इसे हम आसानी से डाउनलोड कर सकते है और इसके लिए कोई भी पैसा नही देना पड़ता.
  • पाइथन में जो भी commands प्रयोग किये जाते है वो normal इंग्लिश word ही होते है जिन्हें सिख पाना आसान है.
  • आज की top 10 language में से पाइथन सबसे ऊपर है. और इस language की सबसे ज्यादा डिमांड है और तेजी से grow भी कर रही है.
  • पाइथन language को दूसरी प्रोग्रामिंग language C, C++, Java इत्यादि के साथ integrate किया जा सकत है.
  • इस language का सबसे क्यादा प्रयोग application में हो रहा है और इसकी ज्यादा डिमांड के कारण इसमें आपको अच्छा वेतन भी मिल जाता है. एक python engineer की सैलरी 50,000 से 500000 तक हो सकती है.
  • आज के प्रोग्रामिंग language में यदि आपने career बनाना है तो इस language को select करे क्योंकि वर्तमान टाइम में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली language है.
  • जिस तरीके से मशीन language और artificial intelligence में इसका इस्तेमाल हो रहा है उस हिसाब से तो इसका effect आगे जाकर बहुत ही पड़ने वाला है.

Python language की विशेषताए

आज के टाइम वैसे तो बहुत सारी प्रोग्रामिंग language है इसीलिए उसमे से select करना काफी मुश्किल हो जाता है but यदि आप पाइथन को select भी कर रहे हो तो उसको दूसरी language के साथ compare करे. और उसमे देखे कि पाइथन में ऐसे क्या विशेषताए है जो दुसरो में नही है. तो चलिए अब जानते है कि पाइथन की क्या क्या विशेषताए है

Easy प्रोग्रामिंग language

पाइथन language दूसरी प्रोग्रामिंग के according बहुत ही easy language है क्योंकि इसमें कोडिंग लिखना बहुत ही आसान है. आसान इसीलिए है क्योंकि हाई level प्रोग्रामिंग होने के साथ साथ इसमें इंग्लिश language में ही पाइथन code लिखे सकते है जिन्हें समझना और sikhna और भी आसान हो जाता है.

Open Source Platform

पाइथन language एक ओपन source platform है जिसे आसानी से इन्टरनेट पर डाउनलोड किया जा सकता है और इसे OSI द्वारा approved ओपन source लाइसेंस के अंतगर्त develop किया गया है. जिसे आप free में पर्सनली भी प्रयोग कर सकते है और बिज़नस के तौर पर भी.

Cross Platform language एंड Integrate

पाइथन को किसी भी platform के ऊपर access किया जा सकता है जैसे windows, linux, unix, Mac इत्यादि. यदि आपने Mac के ऊपर पाइथन का प्रोग्राम तैयार किया है उसे linux पर भी चलाया जा सकता है.

पाइथन को आप दूसरी language के साथ भी integrate कर सकते है जैसे C, C++, Java, Java Script इत्यादि.

Interpreted Language

जैसे दूसरी प्रोग्रामिंग language में प्रोग्राम को पहले compiled किया जाता है but पाइथन में इसके code को बिना compiled किये ही चला सकते है. कोई भी प्रोग्रामिंग language को सिखने से पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि वह language एक पोर्टेबल language हो.

Large standard Library

जब आप पाइथन को डाउनलोड करते है तो इसके साथ साथ पाइथन लार्ज लाइब्रेरी भी available करवाता है. जिसके लिए आपको हर एक चीज़ के लिए अपना code नही लिखना पढता.

पाइथन code को जरूरत पढने पर c++ जैसी language में भी लिख सकते है इसीलिए  यह पाइथन को एक extensible language बनाता है.

Database connectivity

पाइथन language को किसी भी database के साथ interface किया जा सकता है यह सभी प्रमुख database को interface available करवाता  ह.

GUI Programming Support

पाइथन language का प्रयोग करके gui(Graphical User Interface) बनाया जा सकता है. GUI, user interface का ही रूप है, जो user को command line के माध्यम से केवल text की बजाय electronic device के साथ communicate करने के लिए अन्य visual indicators का उपयोग करता है.

Python language को कैसे सीखे (How to learn python language)

अब सवाल ये आता है कि पाइथन language को कैसे सिखा जाये वैसे आज कि बात की जाये तो आज kisi भी प्रोग्रामिंग language को sikhna उतना मुश्किल नही है जितना पहले हुआ करता था. क्योंकि इन्टरनेट के इतने तेज गति से से विकसित होने से काफी विकल्प हो गये है. अब मैं आपको कुछ sites बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप पाइथन language आसानी से सिख सकते है.

  1. Learnpython.org
  2. Realpython.com
  3. Codecademy.com
  4. w3schools.com
  5. Sololearn.com

Python Video Tutorials:

  • CodeWithHarry
  • CS Geeks
  • MysirG.com
  • Tech-Gram Academy

जितने भी resources आपको ऊपर दिये गए है, वह totally free ऑफ़ cost है. आप चाहे तो Python course purchase भी सकते है. गूगल पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर यह कोर्स उपलब्ध है. अगर आपके आस – पास कोई institute हो, जहां programming language सिखाई जाती है. तो वहां से भी आप इसकी शुरुआत कर सकते है.

तो चलिए अब हम python के drawback के बारे में जान लेते है कि इसमें क्या क्या कमिय है

Disadvantages of Python (Python के नुक्सान)

  • पाइथन का interpreted language होना फायदे के साथ नुकसान भी है. इस कारण python बाकी programming language के मुकाबले slow चलता  है.
  • पाइथन multi processor या multi core  काम के लिए Proper ठीक नही है.
  • इसका database access में खुल कर उपयोग नही किया जा सकता क्योंकि डेटाबेस एक्सेस के साथ python की कुछ limitation है.
  • अगर आप high-Graphic 3D Game बनाने की सोच रहे है. तो यह python के उपयोग से असंभव है.

Other Read Articles

Amazon Affiliate क्या, कैसे और क्यों करे? Amazon से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing क्या है और कैसे करे | What is Affiliate Marketing in Hindi

Conclusion

इस पोस्ट में अब तक आपने सिखा कि python language क्या है और इसे कैसे सीखे . दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो प्लीज comment करके बताये और हम कोशिश करेंगे अपने comment का reply करने की.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज जरुर शेयर करना और हमे subscribe करना न भूले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!