Blog par traffic kaise badhaye | How to Increase Traffic on Blog

Blogger के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होती है, कि वह अपने Blog par traffic kaise badhaye? आज के हमारे इस आर्टिकल में हम इसके बारे में ही जानेंगे, क्योंकि अगर आप एक blogger है, तो आपके लिए इस बात का जानना बेहद जरूरी है।

आपने काफी जगह से यह तो जरूर सुना होगा कि अगर आपको अपने blog का कंटेंट अच्छा रखें या अच्छे-अच्छे कीवर्ड को चुने या अपनी ऑडियंस के साथ विश्वास बनाएं, यह सब कुछ करने के बाद भी आपके blog पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो आपको इस बात से परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही ज्यादा अच्छे से समझाएंगे की Blog par traffic kaise badhaye? आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को अपने blog के साथ जरूर जोड़ें क्योंकि आपको यह बहुत ज्यादा फायदा प्रदान करेगी, जिसकी मदद से आप एक अच्छे वह लोकप्रिय blogger बन पाएंगे।

Blog traffic kya hai? (What is blog traffic?)

वर्तमान समय में bloggers की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है, इसी के साथ जो नए bloggers हैं, जिन्होंने blog लिखना नया-नया शुरू किया है, उन्हें इस बात में बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन रहती है, कि आखिर यह Blog traffic kya hai? दोस्तों, Blog को पढ़ने या उस पर आने वाले यूजर को ही हम Blog traffic कहते हैं।

मान लीजिए, आपके Blog के ऊपर एक हफ्ते में12,000 लोग आते हैं, तो इसका मतलब यही होता है, कि आपके Blog के ऊपर 12,000 traffic एक हफ्ते में आया है, Blog को increase करने के लिए, अपनी ऑडियंस तक पहुंचने के लिए और blog से इनकम earn  करने के लिए, हमें blog पर traffic लाने की जरूरत होती है, जितना ज्यादा आपके Blog पर ट्रैफिक आएगा उतनी ही आप ज्यादा इनकम कमा पाएंगे।

Blog par traffic kaise badhaye in Hindi

दोस्तों अब हम आते हैं, अपने मेन टॉपिक के ऊपर, जो कि यह है कि Blog par traffic kaise badhaye? इसको अच्छे से समझाने के लिए हमने आपके लिए कुछ चुनिंदा पॉइंट्स को चुनकर हमने नीचे लिख दिए हैं, उनको ध्यान से पढ़ें और समझे और अपने Blog मैं उस जानकारी का उपयोग करें और लाभ उठाएं।

$1. SEO Friendly:-

SEO Friendly होना आपके आर्टिकल का बेहद महत्वपूर्ण कार्य हैं, क्योंकि SEO Friendly की मदद से आर्टिकल सर्च इंजन के अंदर रैंक करता है, और Blog पर बिना आपसे कोई पैसे लिए traffic लाता है।

SEO Friendly अपने blog पोस्ट पर बनाने के लिए सबसे पहले आपको टाइटल और मैटर डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज करना है, हेडिंग टैग का इस्तेमाल भी करना है, और कीवर्ड की प्लेसमेंट आपको बहुत ही ज्यादा अच्छे तरीके से करनी है, यह सब करके आप अपने blog को SEO Friendly बना सकते है।

$2. Blog के लिए youtube चैनल बनाएं:-

वर्तमान समय में youtube के अंदर वीडियोस देखना सभी को बेहद पसंद है, आजकल काफी लोग blog पढ़ने   से youtube पर वीडियो देखना ज्यादा अच्छा मानते हैं, आप भी अपने Blog के लिए Youtube पर आप अपना चैनल बना सकते हैं।

आपको अपना blog पोस्ट का लिंक अपनी youtube पर वीडियो अपलोड जब आप करें तो उसके अंदर देना है, इसके जरिए आपको यह फायदा होगा, कि यूजर आपकी वीडियो देखकर आपके blog पर पहुंच जाएगा  और आपके Blog का traffic भी काफी तेजी से बढ़ेगा।

$3. Blog के लिए Backlink बनाएं:-

Blog के लिए Backlink करवाना आपके लिए बेहद जरूरी है, जब आपका blog 2-3 महीने पुराना हो जाए, क्यों Backlink आपके blog के traffic के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

अगर आपको अच्छी क्वालिटी का Backlink अगर मिल जाए तो आपका Traffic काफी जल्दी हो जाएगा और जिस वेबसाइट से आपको Backlink मिली है, उस वेबसाइट से आपको traffic भी प्राप्त होगा।

$4. Trending Topic:-

अगर आपके Blog पर आप traffic बढ़ाना चाहते है, तो उसके लिए आपको Trending topic पर आर्टिकल लिखने होंगे, trending topic पर आर्टिकल लिखने के बाद आपके blog पर traffic काफी जल्दी आने की आशंका बढ़ जाएगी।

Trending topic पर आर्टिकल लिखने से बिना किसी पैसे को इन्वेस्ट करके, आपके blog पर traffic आना अवश्य शुरू हो जाएगा, यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभ उठाने का मौका होगा।

हमने आपको यह कुछ मुख्य तथा महत्वपूर्ण तरीके बताएं और समझाएं हैं, जिसके द्वारा आप अपने Blog par traffic kaise badhaye? की आपकी समस्या को बिना किसी कठिनाई का सामना किए सुधार सकते हैं, इन सभी तरीकों पर अच्छे से ध्यान दें और इन्हें अपने Blog मैं इस्तेमाल करें।

FAQs:-

आज के इस आर्टिकल में आपने यह जाना कि Blog par traffic kaise badhaye? से रिलेटेड आपके मन में कुछ भी सवाल हैं, तो आप उनको हमारे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके जरूर पूछें, मैं आपके सवाल का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा।

हमने काफी लोगों के साथ इसके बारे में बातचीत की और हमने यह देखा कि कुछ ऐसे चुनिंदा सवाल लोगों के द्वारा उत्पन्न हो रहे हैं, जिनका उत्तर हमें देना बहुत ज्यादा आवश्यक है. इसलिए हमने हमारे इस आर्टिकल में उन सवालों को नीचे आपके लिए भी लिख दिया है, तो उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

Q1) Blog traffic क्या है?

वह यूजर्स जो Blog के आर्टिकल को पढ़ने आते हैं वह Blog traffic है।

Q2) फ्री में Blog पर traffic कैसे लाएं?

SEO Friendly की मदद से आप फ्री में अपने blog पर traffic ला सकते हैं।

Q3) क्या youtube के द्वारा हमारे Blog पर Traffic आता है?

जी हां, बिल्कुल आपके Blog पर Youtube के द्वारा Traffic आता है|

Conclusion:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने काफी अच्छे से आपको Blog par traffic kaise badhaye? के बारे में समझाने की पूरी कोशिश की है, आशा करता हूं, आपको सारी जानकारी फायदेमंद रही होगी और आप हमारे आर्टिकल पर ऐसे ही जुड़े रहेंगे, हमारे आने वाले सभी आर्टिकल आप अवश्य पड़ेंगे।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!