Share Market Kya hai ? Share Market में Invest कैसे करे ?

आज के आर्टिकल में सीखेंगे कि Share Market Kya Hai और इसमें कैसे इन्वेस्ट करे. आज के टाइम पैसे कौन नही कमाना चाहता. हर कोई इन्टरनेट पर पैसे कमाने के अलग अलग तरीके अपनाता है. कुछ लोग को अच्छा करियर बनाने के लिए स्टडी करते है और इसके बाद नौकरी करते है.

कुछ लोग पैसे कमाने के लिए बिज़नस का रास्ता अपनाते है. और कुछ ऐसे भी है जो पैसे दाव पर लगाकर उससे पैसे कमा लेते है.

जो लोग पैसे दाव पर लगाकर मुनाफा कमाते है उसे हम Share Market कहते है या फिर इसे स्टॉक मार्किट भी कहाँ जाता है.

Share Market या स्टॉक मार्किट दुनिया का सबसे बढ़ा निवेश करने का तरीका है.

आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप ये सीखेंगे कि ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदे जाते है और कैसे बेचे जाते है. तो चलिए अब जानते है कि Share Market आखिर है क्या.

What is Share Market in India | Share Market Kya hai

Share Market  एक ऐसा बाज़ार है या मार्किट है जहाँ पर कम्पनीज के shares खरीदे और बेचे जाते है. shares को अब ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

ये एक ऐसा स्थान है जहाँ पर लोग पैसे कमा भी सकते है और गवा भी सकते है. किसी कंपनी के शेयर जब खरीदे जाते है और वो उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है.

शेयर को हम स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से खरीद और बेच सकते है. इंडिया में 2 मुख्य स्टॉक एक्सचेंज है

  1. BSE (Bombay  Stock Exchange)
  2. NSE ( National Stock Exchange)

Shares को हम एक example के द्वारा समझते है जैसे किसी कंपनी ने 10000 के शेयर issue किये है उसमे से आपने 1000 के शेयर खरीद लिए है तो उस कंपनी के आप 10% हिस्सेदार बन जायेंगे. आप जब चाहे इसको बेच सकते है.

आज के टाइम में स्टॉक मार्किट का सारा काम इन्टरनेट के द्वारा होने लगा है. घर बैठे ही लोग सारा काम स्टॉक मार्किट का कर लेते है.

जैसा कि आप टीवी, newspaper के माध्यम से ये सुनते है कि कभी कंपनी अपने शेयर सेल कर देती है. कभी तो शेयर कि कीमत बढ़ जाती है तो कभी कम हो जाती है.

स्टॉक मार्किट में कम समय में पैसे कमाए जाते है but ये भी है इससे पैसे डूब भी जाते है.ये सब कुछ कंपनी के ट्रेड पर depend करता है.

शेयर मार्किट में invest कैसे करे (How to Invest in Share Market in India)

जैसा कि आपको ये तो पता लग गया कि Share Market क्या है अब ये जानते है कि Share Market में invest कैसे करे.

जब भी आप Share Market में invest करोगे तो इसके लिए आपको स्टॉक broker की जरूरत पड़ेगी. इसके बिना आप directly invest नही कर सकते. किसी भी शेयर को खरीदना या बेचने के लिए स्टॉक broker की जरूरत पड़ती है.

स्टॉक broker की जरूरत क्यों पड़ती है

मार्किट में आपको स्टॉक broker बहुत मिल जायेंगे जैसे sharekhan , ICICI Direct, upstox ,Zerodha इत्यादि. यदि आप इसमें से किसी के साथ कनेक्ट होते है तो ये आपका एक अकाउंट ओपन कर देते है. जिससे आप invest कर सकेंगे. इनमे आप 2 तरह के अकाउंट ओपन कर सकते है –

Demat Account

Trading अकाउंट

Demat Account Kya Hai ?

जिस तरीके से एक बैंक अकाउंट में पैसो को जमा किया जाता है उसी तरीके से demat अकाउंट में भी शेयर, बांड, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, mutual funds इत्यादि को इलेक्ट्रॉनिक्स फॉर्म में स्टोर किया जा सकता है. demat अकाउंट के लिए आपका अपने बैंक में saving account होना बहुत जरूरी है. जिसे लिंक किया जाता है.

Trading Account Kya Hai ?

Trading Account से आप अपने बिज़नस में शेयर बेचने और खरीदने के काम ले सकते है. इसके लिए एक अच्छे broker की जरूरत पड़ती है. ऑनलाइन होने के कारण आप इस अकाउंट से कभी भी शेयर को खरीद और बेच सकते है.

Account Kaise Open Kare (How to Open Account For Share )

जिस प्रकार से किसी बैंक में  खाता ओपन किया जाता है ठीक वैसे ही इसमें भी आपका अकाउंट ओपन होता है जो आपके funds को मैनेज करता है जिसमे funds की पूरी जानकारी होती है.

इस अकाउंट को ओपन करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है –

  • Pan card
  • Address Proof
  • Cancel cheque
  • Passport size photo
  • Income Proof

Share  खरीदने का क्या टाइम होना चाहिए ?

कभी भी एक दम से शेयर न खरीदे. पूरी नॉलेज लेने के बाद ही invest करे. Share Market में किस कंपनी का शेयर बढ़ा है या घटा है इसके लिए आप economic times जैसे newspaper रीड कर सकते है. या फिर टीवी पर ऐसे बहुत से चेंनेल है जो Share Market के बारे में बताते रहते है.

जब भी Share Market में पैसे लगाना स्टार्ट करे तो थोड़े पैसे से invest करे क्योंकि इसमें risk बहुत होता है. जैसे जैसे आपका इसमें experience हो जायेगा तो आप अपने निवेश को बढ़ा सकते है.

Share Market Kaise Kaam Karti Hai (How Works Share Market)

Share market काम कैसे करती है ये कई बातो पर निर्भर करता है –

  • Listed Companies
  • Demand और Supply
  • शेयर धारक

सबसे पहले कंपनी अपने shares को स्टॉक एक्सचेंज में listed करवाती है और अपने शेयर स्वयं के द्वारा decide करके पब्लिक को issue करती है.

जब Share Market में आ जाते है तो स्टॉक एक्सचेंज और broker के माध्यम से निवेशको द्वारा खरीदे और बेचे जाते है.

shares का price change होता रहता है ये डिमांड और सप्लाई के आधार पर बदलता है. डिमांड और supply टाइम के according change होती रहती है.

यदि शेयर खरीदने वालो की संख्या बेचने वालो से ज्यादा हो तो शेयर का price बढेगा. but बेचने वालो की संख्या यदि खरीदने से ज्यादा है तो price कम होगा.

अब जानते है कि सेंसेक्स और निफ्टी क्या होता है?

Sensex बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज का index है जिसका निर्धारण BSE में टॉप 30 companies के कैपिटल के आधार पर किया जाता है. यदि सेंसेक्स बढ़ता है तो इसका मतलब BSE में कम्पनीज ने बढ़िया प्रदर्शन किया और यदि कम होता है तो इसका मतलब है कि कम्पनीज ने बढ़िया प्रदर्शन नही किया.

Nifty NSE(नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) का index है इसका निर्धारण टॉप 50 कम्पनीज के कैपिटल के आधार पर किया जाता है.

shares की तरह कुछ सिक्योरिटीज भी होती है जिनका trade किया जाता है तो चलिए अब इनके बारे में जानते है.

Mutual Funds in Hindi

mutual funds एक तरह का indirect investment है जो शेयर और bond में होता है.

mutual फण्ड एक प्रकार का trust है जो अपने शेयर जारी करता है जिसे खरीदकर लोग mutual फण्ड में invest करते है. इसमें जो भी आप invest करेंगे आपकी invest की गयी रकम को mutual फण्ड के मेनेजर आपके experience के according अन्य सिक्योरिटीज में निवेश करते है.

SIP – Systematic investment Plan

ये भी एक mutual fund में investment करना का तरीका है. इसमें lump sum निवेश करने की बजह आप monthly रकम को mutual फण्ड में लगा सकते है.

इसमें आपका बैंक अकाउंट SIP से लिंक कर दिया जाता है. जिससे हर month आपके अकाउंट से राशी ट्रान्सफर होकर mutual फण्ड में चली जाती है. आज के टाइम SIP बहुत प्रचलित है.

Share market को कैसे सीखे

Share Market को सिखने के लिए जहाँ पर मैं आपके साथ कुछ points सांझे कर रहा हूँ-

  • Research खुद करे.
  • सबसे पहले सीखे फिर आगे बढे.
  • रिसर्च करके फिर प्लानिंग करे.
  • हमेशा long term goal सेट करे.
  • इमोशनल को कण्ट्रोल करके रखे.
  • हमेशा अच्छी कंपनी के साथ invest करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!