MLM क्या होता है ? What is MLM in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम करने वाले है कि MLM क्या है और इससे कैसे पैसे कमाए जा सकते है. MLM को नेटवर्क मार्केटिंग, डायरेक्ट selling, chain मार्केटिंग, या फिर chain pyramid selling भी कहाँ जाता है.

अपने देश की बात की जाये तो इसकी आबादी दुनिया के दुसरे number पर आती है और हमारे देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है.

लोगो के पास नौकरिया कम है इसीलिए जो युवा पीढ़ी के बेरोजगार है वो ये सोचते है कि पैसे कैसे कमाए जाये और इसके लिए वो नए नए तरीके देखते है जिससे उनको अच्छी income हो सके.

आजके टाइम में बहुत से लोग ऐसे है जो घर बैठे कमाना चाहते है और बहुत से ऐसे भी है जिन्हें बाहर जाने के लिए काम karna पसंद है. और आपने इन्टरनेट पर देखे होंगे ऐसे बहुत से तरीके जिनके द्वारा पैसा कमाए जा सकते है.

but सभी तरीके सही भी नही होते इनमे से कुछ ही वास्तव में पैसे कमाने वाले होते है.

आजकल ऐसे बहुत companies है जो लोगो को अपने प्लान में जोइनिंग करवाना चाहती है. but भारत में कुछ ही कम्पनीज ऐसी है जो विश्वास करने योग्य है.

इनका काम लोगो को join करवाना होता है. और इस तरह के नेटवर्किंग बिज़नस में लोग जुड़ते है, और काम भी करते है but कई बार ऐसा ही हुआ है बहुत सी कम्पनीज बंद भी हो गयी है और बहुत सी अच्छे से चल भी रही है. और इसमें लोग कामयाब भी हो गये है.

इस नेटवर्किंग मार्केटिंग को बहुत से लोग froad मानते है लेकिन वास्तव में mlm इन फ्रॉड से अलग है. but ऐसे भी नही कह सकते है कि mlm फ्रॉड नही होते.

आज के टाइम में भी बहुत कम्पनीज mlm के नाम पर फ्रॉड करती है.

आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी डिटेल्स के साथ mlm के बारे में बताने वाला हूँ जिससे आपके मन में ये confusion दूर हो जायेगा कि mlm फ्रॉड है या नही.

बहुत से mlm लीडर ऐसे है जिनकी income बड़े बड़े youtuber और ब्लॉगर से भी कई गुना ज्यादा होती है.

What is MLM in Hindi ( MLM क्या है )

MLM का फुल form Multi Level Marketing है. और इसे pyramid selling, नेटवर्क मार्केटिंग, और referral मार्केटिंग भी बोला जाता है. नेटवर्क मार्केटिंग पूरी दुनिया में सबसे तेज गति से बढने वाला बिज़नस है. MLM किसी भी product या service को कंपनी से सीधा उपभोक्ता कर पहुँचाने का एक तरीका है. जिससे उपभोक्ता उस कंपनी से डायरेक्ट connect होता है. और product या service को खरीदता है.

Advantages of MLM

उपभोक्ता को कंपनी द्वारा कुछ benefits भी दिए जाते है जैसे product पर discount, कैशबैक इत्यादि हो सकते है.

MLM में एक leader जरुर होता है जिसके द्वारा लोग जुड़े होते है. और इसमें जुड़ने वाले लोग कंपनी से product और service को मार्किट में सेल करते है.

ये एक ऐसा नेटवर्क है जिसमे एक इन्सान अपने साथ और लोगो को connect करता है और वो लोग दुसरे लोगो को जोड़ते है. इस तरीके से एक श्रंखला create हो जाती है और mlm का रूप ले लेती है. किसी भी product या service को बचने के लिए 2 तरीको का प्रयोग किया जाता है.

  1. Traditional Marketing
  2. Network Marketing

Traditional Marketing

इसमें कंपनी अपने product को कस्टमर तक पहुँचाने के लिए बहुत सारे individuals की हेल्प लेती है जैसे डिस्ट्रीब्यूटर,  Wholeseller, मार्केटिंग एजेंट, retailer इत्यादि. इस प्रकार की मार्केटिंग में कंपनी अपने टर्नओवर का कुछ हिस्सा advertisement पर भी लगाती है. तबी कस्टमर उस product को मार्किट से buy करता है.

Network marketing

इसमें कंपनी अपने product और service को direct कस्टमर तक पहुंचाती है. इसमें कस्टमर ही डिस्ट्रीब्यूटर होते है जो उनके product और service को promote करते है. इस तरह की मार्केटिंग में कंपनी अपने benefits कस्टमर में ही डिस्ट्रीब्यूट कर देती है जिसे कस्टमर को extra income कमाने का मौका मिल जाता है.

MLM कंपनी का चुनाव कैसे करे

कंपनी का चुनाव करने के लिए आपको सबसे पहले ये पहचान karna है कि कंपनी कब बनी है और कितनी पुरानी है. कंपनी का मेनेजर कौन है और कितने लोगो ने उस कंपनी में जोइनिंग की हुयी है.

कंपनी का जो leader है उनसे बात करे और हर तरह की जानकारी ले जिससे कमाई की जाती है.

कभी भी बिना देखे कंपनी को join न करे क्योंकि आजकल fake और फर्जी कम्पनीज बहुत है इसीलिए हमेशा सावधानी वरते.

जो भी कंपनी से आप connect होना चाहते हो उसके लीगल document खुद चेक करे. उसके rules एंड regulation को ध्यान से पढ़े. कभी भी ऐसी कंपनी न join करे जिसके legal document ही न हो. क्योंकि ऐसे बहुत सी कंपनी है जो स्पैम कर रही है और अपनी इनफार्मेशन को या अपने legal document पेपर show ही नही करते.

कुछ और भी पॉइंट्स है जो आपने ध्यान में रखने है –

  • कंपनी के पास किस तरह के product और service है जिससे आप सही कंपनी का चुनाब कर सके.
  • यदि कंपनी के product बहुत costly है तो ऐसी कंपनी से दूर ही रहे.
  • कंपनी के product और service किफायती होने चाहिए means जिस कीमत में product मार्किट में मिल रहे है और quality में अच्छे है तो वो कंपनी सही है.
  • कंपनी सिर्फ एक ही product पर न हो बल्कि ज्यादा रेंज के product होने चाहिए. जिससे उपभोक्ता के पास खरीदने के ज्यादा बिकल्प हो.
  • सरकार कुछ सालो के बाद एक legal direct selling कंपनी लिस्ट जारी करती है यदि कंपनी उस लिस्ट में है तो उस पर भरोसा किया जा सकता है.
  • बहुत सी ऑनलाइन service वाली कंपनिया यदि लिस्ट में नही है तो उन पर विश्वास आसानी से न करे.
  • MLM कंपनी यदि सही तरीके से ट्रेनिंग दे रही है तो कंपनी पर विश्वास किया जा सकता है.
  • हमेशा भरोसेमंद upline का चुनाब करे क्योंकि अक्सर upline खुद का फायदा देखती है और समय आने पर दोखा करती है.

Advantages of MLM (MLM के फायदे )

जब भी आप kisi कंपनी के अंदर काम करते है चाहे वो नौकरी है या फिर बिज़नस. इसमें आप बहुत कुछ सीखते है.  MLM बिज़नस भी आज के टाइम में काफी बढ़ा बिज़नस है जिससे बहुत कुछ सिखा जा सकता है.

  • Communication Skills

जब भी आप kisi MLM कंपनी में काम करते है तो तरह तरह के लोगो के साथ apki कनेक्टिविटी होती है और सभी को बिज़नस प्लान समझाना होता है.

शुरू में जरुर आपका कम्युनिकेशन skills अच्छा नही होगा लेकिन धीरे धीरे आप इसमें एक्सपर्ट बन जाते है. और लोगो को प्लान के बारे में अच्छे से समझा सकते है. ये कम्युनिकेशन skills आपके पूरी लाइफ में काम आती है.

  • Time Management

MLM marketing में Time मैनेजमेंट का सबसे एहम role है इसमें आप एक एक मिनट की value हो अच्छे से समझ पाते है.

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको पुरे दिन को प्लान karna ही सिखाया जाता है जिससे हम टाइम का सदुपयोग karna सीखते है. इसीलिए यदि खाली समय में होते है तो उसे कैसे प्रयोग karna है और नेटवर्क मार्केटिंग में काम करते बक्त हमे समझ में आ जाता है.

  • Self Employment

जिन लोगो को नौकरी नही मिलती वो लोग ज्यादातर ये सोचते है तो कि अपना खुद का बिज़नस सेटअप करे but पैसे डूब न जाये इसी डर से वो बिज़नस को स्टार्ट नही कर पाते.

but नेटवर्क मार्केटिंग ऐसा फील्ड है जिसमे आपको पैसे नही लगाने पड़ते और आप खुद को एक आत्मनिर्भर बना सकते है. MLM का सबसे बढ़ा फायदा तो ये है कि इसमें आप इसके साथ साथ और भी बिज़नस स्टार्ट कर सकते है.

  • Team Work का होना

MLM में सबसे महत्वपूर्ण काम होता है टीम work. यदि आपने mlm में सफलता हासिल करनी है तो लोगो को साथ लेकर चलना होगा.

क्योंकि अकेला कुछ नही कर सकता. इसमें आपको ये सिखने को मिलेगा कि अलग अलग तरह के लोगो के साथ मिलकर भी बिज़नस को अच्छे तरीके से कैसे चलाया जाता है.

अब मैं आपको कुछ पॉइंट्स बता रहा हूँ जो नेटवर्क मार्केटिंग के लिए बहुत फायदेमंद है

  • Positive Thinking
  • Passive Income
  • Help to other
  • Financial Freedon
  • Presentation Skill
  • No time Boundation
  • Unlimited Area for Business

Conclusion

इस पोस्ट में आपने सिखा What is MLM (Multi Level Marketing) in Hindi or उसके types. दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो प्लीज comment करके बताये और हम कोशिश करेंगे अपने comment का reply करने की.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज जरुर शेयर करना और हमे subscribe करना न भूले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!