सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? कैसे करे | Social Media Marketing in Hindi

यदि आप Social Media Marketing के बारे में सर्च कर रहे है तो आज के इस आर्टिकल में हम इसके बारे में पूरी डिटेल्स के साथ चर्चा करेंगे. कि Social Media Marketing क्या है और इसका प्रयोग करके कैसे हम अपने business को आगे ले करके जा सकते है.

  • जैसा की आपको पता है आज के टाइम में सोशल मीडिया कितना पोपुलर है सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर active रहते है. जैसे facebook, twitter, instagram, pinterest, tumblr, Youtube  इत्यादि.

यदि आप कोई business करते है और अपने product या service को आप सेल करना चाहते है तो सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बहुत ही पावरफुल tool है.

आपने देखा होगा लगभग सभी कम्पनीज सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्टिव रहती है ताकि वो अपने कस्टमर के साथ interact में रहे.

यदि आप सोशल मीडिया पर अपने business की मार्केटिंग नही कर रहे तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे है.

Online marketing के अंदर social media marketing सबसे बेस्ट way है जिससे आप अपने business को जल्दी grow करवा सकते है.

 Social Media Marketing में न सिर्फ प्रोडक्ट को प्रमोट किया जा सकता है बल्कि आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट को भी प्रमोट कर सकते है तो अच्छा खासा ट्रैफिक भी generate कर सकते है.

Social media marketing को समझने से पहले हम ये जान लेते है social media क्या है और मार्केटिंग क्या है?

Social Media क्या है ? (what is social media in marketing)

Social Media एक प्लेटफार्म है जहाँ पर हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से easily connect हो सकते है. कुछ पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है – Facebook, twitter, Linkedin, youtube इत्यादि.

social media

सोशल मीडिया पर generally लोग अपने photoes, videos और विचारों को एक दुसरे के साथ शेयर करते है. आजकल हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है.

Marketing क्या है ?

मार्केटिंग का मतलब किसी product या service के बारे में जानकारी लोगो तक पहुंचाना है. इसे करने का तरीका सबका अलग अलग होता है.

What is Social Media Marketing in Hindi

Social Media Marketing एक डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग का ही एक पार्ट है. सीधे शब्दों में अर्थ है कि जब हम अपने ब्लॉग या product को प्रमोट करने के लिए जो strategy apply करते है वही सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाती है.

What is Social Media Marketing

सोशल मीडिया में प्रमोट करने के लिए हम कोई भी activities प्रयोग कर सकते है जैसे text, image, infographics, या फिर videos.

  • Example :- मान लीजिये यदि आप कोई मोबाइल सेल करना चाहते है तो आपको उस मोबाइल से रिलेटेड कंटेंट और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करना है ताकि कस्टमर आपके मोबाइल की pics और क्वालिटी content को पढ़कर उस प्रोडक्ट को buy कर सके.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरूरी है (why social media marketing important )

जैसा कि आप जानते है कि सोशल मीडिया का दिन प्रतिदिन तेजी से प्रचलन बढ़ रहा है भारत में भी 35 करोड़ से ज्यादा लोग इसका प्रयोग कर रहे है.

इसका सबसे बढ़ा benefit ये है कि आप कम समय और कम खर्चे में अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते हो.

जैसा कि सबको पता है भारत में भी नौजवानों की संख्या बहुत है और ज्यादातर लोग online रहते है.

यदि आपको सोशल मीडिया पर smart work करना आ गया तो आप easily अपने product को सेल कर सकते है. जैसा कि बहुत company है जो सोशल मीडिया के मदद से Earning तेजी से Increase कर रही है.

Social Media Marketing कैसे करे (How to do Social Media Marketing)

अभी हम ये जान लेते है कि ऐसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करते है. ऐसे कौन कौन से तरीके से है जिससे आप दुसरो की तरह ही मार्केटिंग कर सकते है.

  • Competitor Research

आपको अपने competitors पर रिसर्च करना है की वो अपने business को कैसा आगे बढ़ा रहे है. जो strategy वो फॉलो कर रहे है. आपको भी वैसे ही चीज़े करनी पड़ेगी या फिर उससे बढ़िया करनी है जिससे आपका अपनी ऑडियंस के लिए कॉन्ट्रैक्ट अच्छा बन सके.

मतलब आप अपनी ऑडियंस की demand को जाने और फिर उसको अपने बिज़नेस में लगाये जिस से आप भी अपनी सेल्स को बढ़ा सकते हो।

  • Social Media Business page create करे

यदि आप अपने business को एक अलग brand बनाना चाहते है तो आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म (facebook, twitter, instagram, Pinterest etc.) पर पेज क्रिएट करना होगा. ताकि आप अपने ऑडियंस के साथ intract कर सके. और business को तेजी से grow कर पाए.

  • Content की planning करना

यदि आप अपने बिज़नस को या किसी प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते है तो आपको उसके बारे में good quality content और short content लिखना बहुत जरूरी है. ताकि अपने यूजर उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जान पाए.

जो भी आपका कंटेंट होगा उसे आपको अपने सभी business pages के ऊपर शेयर करना होगा.

  • अपने Business की advertisement करना

अपने बिज़नस को बढ़ाने एक लिए सिर्फ अच्छा कंटेंट ही जरूरी नही है बल्कि उन सभी चीजों पर investment करना होगा जो आजकल सभी कम्पनीज करती है.

अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए आप facebook ads, google ads, bing ads, linkedin ads की मदद ले सकते है.

इस सभी ads नेटवर्क की हेल्प से आप अपने products की सेल को बढ़ा सकते है जिससे लोग आपके product को जानेंगे और आपका  business एक ब्रांड बन जायेगा.

  • Consistency बनाये रखे

अपने सोशल मीडिया पेज पर daily कुछ न कुछ डालते रहे means अच्छी क्वालिटी की posts शेयर करे.

ताकि ऑडियंस को आपके business या product की जानकारी ज्यादा से ज्यादा मिल सके. इसिलए  daily सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर active रहे.

  • inforgraphic और Hashtag का प्रयोग करे

अपने सोशल मीडिया पेज पर हो सके तो infographics image का इस्तेमाल करे इससे आपकी पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लोगो के आने की सम्भावना बनी रहेगी.

लोगो को बढ़िया तरीके से समझाने के लिए आज के टाइम में infographics सबसे अच्छा तरीका है.

जब आप अपने पेज पर पोस्ट लिखे तो hashtag का जरुर इस्तेमाल करे. hashtag वही इस्तेमाल करे जो सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग चल रहे हो.

इसीलिए पोस्ट पब्लिश करने से पहले trending hashtag जरुर सर्च कर ले.

Social media Marketing के लिए Best Tools (Social Media Marketing Tools )

Digital marketing में यदि कोई बेस्ट tool किसी सर्विस या प्रोडक्ट को promote  करने का है वो है सोशल मीडिया marketing.

इससे आप अपने business को बहुत ही fast गति से grow कर रहे है. अभी मैं आपको कुछ popular social sites के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसका प्रयोग करके आप अपने बिज़नस को बढ़ा सकते है.

Social Media Marketing in Hindi

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला प्लेटफार्म फेसबुक है जिसपे आपको 241+ मिलियन active user मिलेंगे. इससे  आप अपने brand को या किसी प्रोडक्ट को free और paid मेथड से promotion कर सकते है.

यदि आप facebook advertisement करते है तो आप लाखो visitors और customers पा सकते है.

twitter भी मार्केटिंग करना का बेहद अच्छा टूल है इस पर भी आप अपने प्रोडक्ट को शोर्ट डिस्क्रिप्शन में बताकर शेयर कर सकते है. जिससे आपके followers आपके प्रोडक्ट को देख पाएंगे और आगे भी शेयर कर पाएंगे.

  • instagram

Instagram आजकल बहुत पोपुलर प्लेटफार्म बन चूका है प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए. ये एक फोटो शेयरिंग और video शेयरिंग प्लेटफार्म है. इसपर आप अपने कंटेंट की फोटो या विडियो शेयर करे जिससे आप अपने ब्लॉग पर unique visitor पा सकते है.

  • Linkedin

ये एक professional नेटवर्क साईट है जिसपर आपको सिर्फ professional user ही मिलेंगे. यदि आप अपने बिज़नस को प्रमोट करना है तो linkedin सबसे अच्छा tool है. इसमें आप ads का इस्तेमाल करके बहुत ज्यादा लोगो तक अपना प्रोडक्ट show करवा सकते हो.

  • Pinterest

अपने content की image create करके यदि आप pinterest site पर share करते है तो भी आप बहुत से users को अपनी business के बारे में बता सकते है.

Pinterest पर यदि आपको अपने बिज़नस को grow करना है तो आपको infographics इमेजेज का इस्तेमाल करना होगा. क्योंकि इससे ज्यादा लोग intract होते है.

  • Youtube

ये एक विडियो प्लेटफार्म है जो सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहा है. इसमें आप अपने प्रोडक्ट का विडियो बनाकर शेयर कर सकते हो.

जिससे यूजर आपके प्रोडक्ट को देखकर buy भी कर सकते है और आपके ब्लॉग पर विजिट भी कर सकते है. इससे एक और फायदा है की आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक भी इनक्रीस कर सकते है.

Benefits of Social Media Marketing

social media marketing benefits

Social media marketing के बहुत फायदे है इसमें आप फ्री में अपने product या service को promote कर सकते है.

यदि आप paid marketing भी करना चाहते है तो इसके लिए ऐसा नही है की आपको बहुत जायदा पैसे invest करने पड़ेंगे. आप सिर्फ 100, 200 या 300 में भी advertisement शुरू कर सकते है.

  • जितनी भी बड़ी बड़ी companies है वो अपने ब्रांड को establish करने के लिए social media marketing का सहारा लेती है.
  • इससे टाइम और पैसे की बहुत बचत होती है. क्योंकि आप दुनिया के किसी भी Audience को Target करना चाहो तो social Network के जरिये आसानी से कर सकते है.
  • Social media marketing करने का सबसे बड़ा benefit ये भी है की आप यहाँ से काफी बड़ी मात्रा में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए ट्रैफिक ले सकते है। 

Disadvantages of Social Media Marketing (सोशल मीडिया मार्केटिंग के नुकसान)

वैसे इसकी कोई disadvantage नही है. अगर आपने हमेशा positive, Comments, Post share की तो इसमें आपको कभी भी problem नही होगी.

But यदि आपने कभी गलत Comment, post या किसी Brand, people के बारे में कुछ भी negative post या comment किया तो इसे आपको problem हो सकती है.

Social Media Marketing में success पाने के लिए Time लग सकता है. क्यों कि अगर आपकी Content High Quality और SMM Strategy Perfect हो तो आप रातो रात Digital Marketing में success पा सकते है.

Frequency Ask Questions

Q:- Social Media Marketing कैसे सीखे?

Ans:- सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखने के लिए आप किसी Online Platform जैसे, Udemey को select कर सकते हो. इसपर आप बहुत से Social Media Course कर सकते हो. या फिर आप किसी Institute Or YouTube पर भी Social Media Marketing सिख सकते है.

Q:- क्या Social Media Marketing में Carrier बना सकते है?

Ans:- Yes आप Social Media Networking में अपनी Carrier बना सकते हो. Because ऐसे बहुत से marketers है जैसे, Deepak Kanakaraju और बहुत सारे और भी है जो Online Marketing के जरिये लाखो पैसे कमा रहे है.

Q:-क्या Social Media Marketing Job कर सकते है?

Ans:- जी हा, आप Social Media Marketing Job कर सकते हो. But इसके लिए आपको SMM Expert होना होगा. फिर आप Freelancer पर Online Marketing Job कर सकते हो.

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको  Social Media marketing  अच्छे से समझ आ गया होगा. और यदि फिर भी आपको कोई doubt या query है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है. मैं आपके कमेंट का रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करूँगा.

But यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ जरुर साँझा करे ताकि यदि कोई social media marketing करियर बनाना चाहता है तो उसे इस पोस्ट के माध्यम से knowledge मिल सके. बाकि इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!