Linkedin क्या है? What is Linkedin in Hindi [Full Explain]

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे की Linkedin क्या है और यह वर्क कैसे करता है और इसका प्रयोग कैसे करें. इन सब के बारे में आज हम इस पोस्ट के अंदर जानेंगे तो दोस्तों प्लीज इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ताकि आपको Linkedin के बारे में अच्छी तरह से पता लग सके.

आपने देखा होगा बहुत से लोग जॉब सर्च करते हैं और अपने कैरियर के लिए कुछ फील्ड में नया करना चाहते हैं या फिर सीखना चाहते हैं इन सबके लिए Linkedin एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है.

क्योंकि आज के टाइम में बड़ी-बड़ी कंपनीज भी अपने प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती है. उनमें से लिंकेडीन एक है जिस पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. इसमें आप free और paid दोनों में अकाउंट बना सकते हैं और इसका अच्छे तरीके से यूज कर सकते हैं.

क्योंकि लिंकेडीन को ज्यादातर प्रोफेशनल लोग ही प्रयोग करते हैं but यह नहीं है कि इसमें सिर्फ प्रोफेशनल लोग ही यूज़ करें इसको पर्सनल प्रोफाइल के लिए भी बनाया जा सकता है but उसमें आपको कुछ टर्म्स एंड कंडीशन है जो आपको follow करनी होती है.

आजकल लोग सोशल मीडिया का प्रयोग बहुत ज्यादा करते हैं हर इंसान के पास स्मार्टफोन है इसलिए वह सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग कर रहा है चाहे वह फेसबुक हो, व्हाट्सएप हो, इंस्टाग्राम हो या फिर ट्विटर हो.

लोग अपने वीडियोस फोटोस को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, और नए नए फ्रेंड्स बनाते हैं, एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट करते हैं, एक दूसरे को फॉलो भी करते हैं.

सोशल मीडिया का यूज हमें करना चाहिए लेकिन उसमें सिर्फ टाइम पास नहीं करना चाहिए बल्कि सोशल मीडिया का सही तरीके से यदि हम प्रयोग करें तो यह हमारे बहुत ही काम का है.

आपने देखा होगा देश विदेश में जो news होती हैं वह न्यूज़ चैनल के आने से पहले ही सोशल मीडिया में वायरल हो जाती है तो ऐसे में इंटरनेट पर बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.

Social Media Paltform

  1. Facebook
  2. Instagram
  3. Twitter
  4. WhatsApp
  5. Linkedin
  6. Pinterest
  7. reddit
  8. Tumblr

 इनमें से कुछ ऐसे सोशल मीडिया पर platform है जहां पर हम एक दूसरे के साथ फोटो देखते हैं और शेयर करते हैं but इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से कुछ ऐसे भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिनका प्रयोग करके हम अपना अच्छा कैरियर बना सकते हैं तो उन्हीं में से एक है Linekdin जिसमें हम अपना खुद इस प्लेटफार्म के ऊपर जॉब कर सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं.

Linkedin क्या है ? (What is Linkedin in Hindi)

Facebook और Twitter की तरह ही Linkedin भी  एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसे बिज़नस professional के लिए खास तौर पर develop किया गया है. लिंकेडीन की मदद से आप अपने professionals, skills, एजुकेशनल इत्यादि को दुसरो के साथ शेयर कर सकते है.

इस platform में बड़े से बड़ा बिजनेसमैन और employee भी एक दुसरे के साथ connect होता है. linkedin में आपको professional persons की profile देखने को मिलेगी चाहे वो एक छोटी सी कंपनी में काम करने वाला employee हो या फिर किसी बड़ी कंपनी का owner हो. जैसे Bill Gates, Ambani etc. ये सभी person दुसरे सोशल platforms से ज्यादा लिंकेडीन का प्रयोग करते है. क्योंकि ये प्लात्फ्रोम दुसरे platform से बिलकुल अलग है.

यदि आपको भी किसी skill में फुल knowledge है तो आज से ही linkedin का use करना शुरू करे क्योंकि ये आपके प्रोफेशन के लिए सबसे बेस्ट platform है.

History of Linkedin (लिंकेडीन का इतिहास)

Linkedin की शुरुवात 14 दिसम्बर 2002 में बनाया गया और 5 मई 2003 को पुरे तरीके से launch किया गया. दिसम्बर 2016 से माइक्रोसॉफ्ट ने इसे खरीद लिया था. ये एक अमेरिकी बिज़नस और employment oriented service है. लिंकेडीन 200 देशो में 500 मिलियन से भी अधिक registered user है. इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया अमेरिका में है. लिंकेडीन को बनाने वाले है – रीड होफमैन, एलेन ब्लू, के गुएरिके, एरिक ली, जिनलूक विलियेंट.

linkedin के इस्तेमाल से आप वर्तमान के colleagues के साथ टच में रह सकते है और आज के लिए बेहद ही जरूरी है. नए लोगो के साथ connect कर सकते है जो potential business पार्टनर्स की खोज में रहते है.

लिंकेडीन में यदि आपने अपनी profile को पब्लिक किया हुआ है तो वो आपके profile में एजुकेशन और work experience के कुछ चीज़े देख सकता है but यदि आपने profile को पब्लिक नही किया तो कोई भी user apki profile को देख नही सकता.

Linkedin में profile Free और Paid दोनों तरीको से create की जा सकती है.

Linkedin काम कैसे करता है (How Work Linkedin)

Linkedin फेसबुक, instagram और ट्विटर की तरह ही है जिसमे किसी के साथ connect हो सकते है. और photos व videos को शेयर किया जा सकता है. किसी भी content को शेयर, like और comment कर सकते है. डायरेक्ट पर्सनली message के द्वारा बातचीत की जा सकती है.

यदि आप किसी नौकरी के लिए तलाश कर रहे है तो लिंकेडीन आपको नौकरी खोजने का मौका देता है. यदि आप नौकरी के योग्य है तो इसके लिए linkedin में आप आवेदन कर सकते है. और professional लोगो के group में भी शामिल हो सकते है.

लिंकेडीन को पूरी तरीके से काम में लगाने के लिए आपको अपनी profile complete करनी होती है.

लिंकेडीन एप्लीकेशन को download कैसे करे

linkedin को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए steps को आप follow कर सकते है यदि आप एंड्राइड फ़ोन प्रयोग करते है तो.

  1. सबसे पहले mobile में Google Play Store को ओपन कीजिये.
  2. सर्च बार में Linkedin word टाइप करे.
  3. सर्च करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन आ जाएगी जिसे आप इनस्टॉल कर सकते है.
  4. इनस्टॉल करने के लिए Install नाम के बटन पर क्लिक करना है.
  5. जिससे अपने mobile में linkedin app हो जाएगी.

Linkedin पर Account कैसे create करे.

यदि आप भी Linkedin पर अकाउंट create karna चाहते है तो निचे दिए points को read कर लीजिये जिससे आप अच्छे तरीके से अकाउंट को कैसे create karna है सिख जायेंगे.

  • सबसे पहले आपको linkedin वेबसाइट पर जाना है. इसके लिए ब्राउज़र में आपने www.linkedin.com address enter करना है.
Linkedin Join Now
  • एक नया अकाउंट बनाने के लिए Join Now button पर क्लिक करे.
  • उसके बाद ईमेल या फ़ोन number enter करे और दुसरे बॉक्स में password create करे.
  • phone number और password भरने के बाद agree & join बटन पर क्लिक करदे.
How to Create Account in Linkedin
  • उसके बाद First name और Last Name fill करे.
Linkedin Fist & Last
  • next करने पर security वेरिफिकेशन के लिए pop-up आएगा जो आपको वेरीफाई करना है.
  • वेरीफाई के लिए country और mobile number enter करे और send code पर क्लिक करे.
  • code को वेरीफाई करने के बाद country select karna है और पोस्टल code भरना है but ये ऑप्शनल होता है.
  • next पर क्लिक करदे.

ये सब करने के बाद अब आपने professional details देना है कि आप एक student है या कोई जॉब करते है.

  • अगर आप student है तो yes पर क्लिक करे.
  • yes पर क्लिक करने से college नाम देना जहाँ पर स्टडी कर रहे है.
  • उसके बाद degree enter karna है जिस चीज़ कि यदि आप कर रहे है तो.
  • Start Year में आपने year select karna है जब आपने degree शुरू की थी.
  • Final year में आपको देना है जब degree complete हो जाएगी.
  • आपकी age 18 वर्ष की हो गयी है तो yes पर क्लिक करे.

Professional देने के बाद अब आपने category को select karna है –

  • जिस category में आप interested हो उस category को select करे. जहाँ पर हम building my profession network को select करते है. category कोई भी select करे सबकी process same ही रहती है.

इस step में यदि आपकी ईमेल id के contact से कोई आपकी जॉब के लिए हेल्प कर सकता है तो उसके लिए आपसे permission मांगेगा जिसे आप allow कर क्लिक करे. allow पर क्लिक करते ही आपको उनकी profile show हो जाएगी. नही तो आप step को skip भी कर सकते है.

इस step में ईमेल Id वेरिफिकेशन करने के लिए Go to Your Google Inbox पर क्लिक karna है और लॉग इन करना है. लॉग इन करने के बाद आपको linkedin का message receive होगा जिसे ओपन करके उसे verify करले. यदि आपको message inbox में न मिले तो social tab में जाकर चेक कर सकते है.

Related Links –

Instagram क्या है इसके क्या क्या Benefits है?

Twitter क्या है और ये कैसे काम करता है

Linkedin का प्रयोग कैसे करे

  1. अपनी Linkedin profile को complete करे.

लिंकेडीन की profile आपके जॉब, पर्सनल ब्रांड, और कंपनी के लिए बेहद ही जरूरी है. क्योंकि आपकी profile को सभी लोग देख सकते है. linkedin profile को पूरा करने के लिए आप view profile के option कर जाकर कर सकते है.

इसके बाद आप “+” icon पर क्लिक करे जिसमे आपको Intro, About, Featured, Background, Skills, Accomplishments और Additional information ऑप्शन मिल जायेंगे.

  • Intro – इस सेक्शन में आपको job titles, Job locations, start date or job types डालना है.
  • About – इस सेक्शन में आप कौन है क्या करते है और क्या karna चाहते है. इन सबके बारे में डिटेल भरना है. अबाउट सेक्शन आप 2000 words तक लिख सकते है.
  • Featured – इसमें आप अपने professional work की डिटेल enter करेंगे जो आपके मैं profile पर display होगी. इस सेक्शन में आप अपनी पोस्ट, आर्टिकल, या link photo इत्यादि डाल सकते है.
  • Background – इसमें आपने education डिटेल, work experience, और volunteer experience इत्यादि भर सकते है.
  • Skills – इस सेक्शन में आपके अंदर जो भी skill है उसको enter karna है. यदि skill का ज्ञान एक से अधिक है तो आप 50 तक skills enter कर सकेंगे.
  • Accomplishments – इसमें आप अपनी उपलब्धि के बारे और courses, projects, awards, language और आर्गेनाईजेशनस add कर सकते है.
  • Linkedin में दुसरे उपयोगकर्ताओ के साथ connect हो.

इसमें आप kisi person या आर्गेनाईजेशन के साथ connect हो सकते है जिससे आप नयी जानकारी के साथ अपडेट रहेंगे. अपना नेटवर्क देखने के लिए My Network के option पर जकार देख सकते है.

इस option में आप लोगो के द्वारा जो इनविटेशन भेजे गये है उनको देख सकते है और उन लोगो के साथ connect भी हो सकते है. जिनको accept karna है वो accept कर लीजिये नही तो reject भी कर सकते है.

जैसे फेसबुक में mutual friends होते है वैसे ही इसमें भी friends के friends देखे जा सकते है और उनके साथ connect हो सकते है.

  • किसी भी पोस्ट को शेयर किया जा सकता है

linkedin में आप kisi भी टाइप का photos, videos, डाक्यूमेंट्स और पोस्ट लिंक शेयर कर सकते है. यदि आपने नया बिज़नस स्टार्ट किया है तो इसके लिए आप employees को सर्च कर रहे हो तो linkedin में आप “Share that you’re hiring feature से अपने work की डिटेल और क्वालिफिकेशन इत्यादि linkedin पर पोस्ट कर सकते है.

  • किसी Person, Company और group को कैसे सर्च करे.

linkedin पर आप अपनी इंडस्ट्री के according किसी व्यक्ति, कंपनी को find कर सकते है. अपने ideas और discussion के लिए group को join करे. इसके इलावा अपनी क्वालिफिकेशन और skills के according जॉब find करे.

  • Linkedin पर group कैसे join करे.

अपनी industry के according आप kisi भी group को join कर सकते है. join करने से आपको benefit ये मिलता है कि उनके द्वारा शेयर किये गये skills, experience, ideas और news से अपडेट रहे.

  • Resume कैसे upload करे

Linkedin पर resume अपडेट करने के लिए नीचे दिए steps को follow करे

  • सबसे पहले Linkedin वेबसाइट को ओपन करे और अपने अकाउंट को login करले.
  • उसके बाद आपको “Me” नाम का option दिखाई देगा जिस पर आपने क्लिक karna है.
  • अब view profile के option पर जाये.
  • profile में जाने के बाद “Add Profile Section” के option पर जाये.
  • फिट आपको featured नाम का option दिखेगा जिस पर tap karna है. featured में ही आपको media नाम का option दिखाई देगा.
  • जहाँ पर resume select karna है. जिसमे resume का Title और डिस्क्रिप्शन enter करके सेव option पर क्लिक karna है.

Linkedin पर Job कैसे Search करे

Linkedin पर जॉब सर्च करने के लिए भी कुछ पॉइंट्स है जिन्हें आपको follow karna है.

  • सबसे पहले linkedin application को ओपन करके Singin करेंगे. और ईमेल address और password fill करके continue करदे.
  • sign in होने के बाद jobs नाम के option पर क्लिक करेंगे. (Click on Jobs Option)
  • उसके बाद search jobs का option मिलेगा जिस पर आपने क्लिक karna है जहाँ पर आप जॉब title, skills और company enter करके सर्च करे.
  • हमे कैसे पता चलेगा कि जॉब हमारे लिए सही कौनसी है तो इसके लिए Filters का इस्तेमाल कर सकते है. फ़िल्टर में Sort By, Date Posted, Experience Level, Company, Job Type, Remote, LinkedIn Features, Location, Industry, Job Function और Title शामिल है।

Linkedin पर Job कैसे apply करे

फ़िल्टर को लगाने के बाद जो भी आपने सामने रिजल्ट display होगा उसके हिसाब से लिस्ट नजर आएगी. इसमें से जिस जॉब में आपकी रूचि होगी उसको select कर सकते है. जॉब select करने के बाद आपको ऊपर राईट साइड में “Easy Apply” पर क्लिक karna है. क्लिक करने पर आपसे Home address पूछेगा, इसमें आप street address, city, zip / postal code और state आदि डालकर “Next” के बटन पर क्लिक करदे।.

then आपने resume को अपलोड karna है उसके बाद contact info और एडिशनल info भरे. जो भी language आप अच्छे तरीके से बोलते है वो डाल दे.

ये सब डालने के बाद profile लिंक enter करे और next बटन पर क्लिक करे.

तो चलिए अब हम linkedin के उपयोग करने के नुकसान क्या हो सकता है उनके बारे में जानते है –

Linkedin का प्रयोग करने के नुक्सान

  • यदि आप linkedin पर professional नेटवर्क बनाना चाहते है तो ये ज्यादा टाइम लेने वाला नेटवर्क है.
  • linkedin पर यदि आप advance featureप्रयोग karna चाहते है तो इसके लिए आपको भुगतान karna होगा.
  • linkedin daily कुछ न कुछ अपने सिस्टम को बदलता रहता है  इसीलिए जो भी changes हो उसमे update rehna वेहद ही जरूरी है.
  • Linkedin में apki व्यक्तिगत और बिज़नस  से रिलेटेड जानकारी लीक होने का खतरा रहता है.

FAQ on Linkedin (Linkedin पर पूछे जाने वाले प्रश्न)

Q:- LinkedIn कब लॉन्च हुआ था?

Ans:- LinkedIn 5 मई, 2003 को लॉन्च हुआ था।

Q:- LinkedIn का मालिक कौन है?

Ans:- LinkedIn के मालिक Reid Hoffman, Konstantin Guericke, Allen Blue, Jean-Luc Vaillant और Eric Ly है।

Q:- LinkedIn किस देश का है?

Ans:- LinkedIn एक United States of America का है।

Q:- LinkedIn कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

Ans:- LinkedIn दुनियाभर में 24 भाषाओं में उपलब्ध है।

Q:- LinkedIn का उपयोग सबसे ज्यादा कौन सा देश करता है?

Ans:- LinkedIn का दुनियाभर में सबसे ज्यादा उपयोग United States करता है।

What are Linkedin Connections (Linkedin कनेक्शन क्या है)

linkedin एक बहुत ही अच्छा platform है जहाँ पर बिज़नस, investors, और बड़े लोग होते है जिनके साथ आप connect हो सकते है. और कनेक्शन बना सकते है. जिस kisi के साथ भी आपने कनेक्शन बना लिया है या जितने भी कनेक्शन या followers है उनमे से कोई भी message करके आप अपने client को बड़ा सकते है.

Linkedin में connection कितने प्रकार का है

Linkedin में कनेक्शन हम 3 तरीके से बना सकते है यदि आपके तीनो कनेक्शन के बारे में ज्यादा जानना है तो प्लीज इस आर्टिकल को last तक जरुर read करे.

Linkedin पर 1st कनेक्शन का क्या मतलब है

1st कनेक्शन का मतलब है कि कोई भी person आपसे connect है means या तो आप kisi को request भेजते हो तो उन्होंने accept कर लिया, नही या फिर उन्होंने कनेक्शन request भेजा तो आपने accept कर लिया.

जैसे फेसबुक पर आपके friends होते है वैसे ही linkedin पर 1st connection होते है. मेरे कहने का मतलब है कि जिस तरीके से फेसबुक पर फ्रेंड request send और receive किया जाता है ठीक उसी तरीके से linkedin में भी कनेक्शन accept किया जाता है.  इसे ही 1st कनेक्शन कहा जाता है.

Linkedin पर 2nd कनेक्शन का क्या मतलब है

लिंकेडीन पर 1st connection का मतलब आपको समझ आ गया होगा आइये अब 2nd Connection का मतलब भी समझ लेते है –

2nd connection का मतलब होता है कि वो आपके connection में नहीं है लेकिन वो उनके connection में है जिससे आप connection में है और आप उनसे connection request भेज सकते है और जब वो connection request accept कर लेंगे तब वो आपके 1st connection हो जायेंगे। 

यदि आपको अभी भी नही समझ आया तब ये वो लोग होते है जिनको Facebook पर mutual friend या मिलता जुलता दोस्त कहते है। इसका मतलब है कि आप उनके friend नहीं है लेकिन आपके friend लिस्ट में कोई ऐसे है जिनके वो friend है। ऐसे लोगो को ही linkedin पर 2nd connection कहते है। 

Linkedin पर 3rd कनेक्शन का क्या मतलब है

लिंकेडीन पर 1st connection और 2nd connection का मतलब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा आइये अब 3rd Connection का मतलब भी समझ लेते है –

3rd connection का मतलब होता है कि न ही वो आपके connection है और न ही वो आपके connections में किसी के connection में है। ऐसे लोगो को ही 3rd connection कहते है। इनको जब आप connection request भेजेंगे और अगर इन्होने आपके Connection request accept कर लिया तब ये भी आपके 1st connection हो जायेंगे और इनके जो connections होंगे वो आपके 2nd connection हो जायेंगे। 

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि Linkedin क्या है और ये कैसे काम करता है?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!