Youtube Kya Hai | Youtube Se Kaise Paise Kamaye

नमस्कार दोस्तों, आप सभी ने youtube का नाम तो सुना ही होगा, इस पर आप सारा दिन वीडियोस देखते रहते हैं, लेकिन कभी आपने सोचा है कि Youtube se kaise Paise kamaye अगर नहीं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आप लोगों के लिए ही है।

वर्तमान समय में youtube से बहुत सारे लोग हजारों और लाखों रुपए कमा रहे हैं, आपने भी अपने आस-पड़ोस में ऐसे लोगों को अवश्य देखा होगा, इसलिए ही आप यह जानना चाहते हैं कि Youtube se paise kaise kamaye, Youtube पर रोजाना लाखों वीडियोस अपलोड किए जाते है।

जिनका उद्देश्य सिर्फ youtube से पैसा कमाना ही होता है, अब आपको मैं यह बताता हूं कि वह लोग Youtube से पैसे कैसे कमाते हैं, आज हम आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी देने वाले हैं, हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद Youtube se paise kaise kamaye के हर तरीके के बारे में आप अच्छे से जान पाएंगे।

Youtube Kya Hai | What is Youtube

youtube kya hai

Youtube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जिसके ऊपर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपनी वीडियो अवश्य अपलोड कर सकता है, यहां जरूरी नहीं है कि आपको पहले पैसे इन्वेस्ट करने पड़े, यह एक निशुल्क प्लेटफार्म है, यहां आपको किसी भी प्रकार के पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

वैसे तो google कि काफी सारी सर्विस है, उनमें से youtube भी एक google की ही सर्विस है, यह बाकी सभी सर्विस की तरह आपको हर मोबाइल फोन में देखने को आसानी से मिल जाती है, इसलिए Youtube के ऊपर आप अपनी वीडियो अपलोड करके काफी जल्दी से वायरल हो सकते हैं।

Youtube Se Kaise Paise Kamaye in Hindi

वर्तमान समय में ऑनलाइन कार्य को ज्यादा मान्यता दी जा रही है, काफी लोग ऑनलाइन कमाई करना बेहद पसंद करते हैं, इसी के चलते लोगों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म बहुत ज्यादा पसंद आ रहा है जिसका नाम Youtube है, इसके द्वारा लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं।

अगर आप ऑनलाइन earning करने के बारे में सोचते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति आपको Blogging या Youtube का ही सुझाव ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए देते हैं, जिन लोगों को ऑनलाइन earning करने के बारे में अच्छे से जानकारी होती है, तो वह लोग ब्लॉगिंग की ओर ही ज्यादा जाना पसंद करते हैं।

क्योंकि ब्लॉगिंग के अंदर CPC बहुत ज्यादा होता है, वहीं अगर हम Youtube की बात करें, तो यहां CPC कम होता है, लेकिन Youtube से पैसा कमाना ब्लॉगिंग के मुकाबले आसान होता है।

शुरुआत में आपको पैसे कमाने के लिए एक Youtube channel बनाना होता है, जिसके बाद आपको उस channel पर वीडियोस बनाकर अपलोड करनी होती है, जब आपके channel के ऊपर 1 साल के अंदर 4,000 घंटे का वॉच टाइम और 1,000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते हैं।

इसके बाद ही आपका Youtube channel मोनेटाइज हो पाता है, जिसके कारण आप अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं, हमने आपको Youtube se paise kaise kamaye यह अच्छे से बताया अगर आपको और अच्छे से जानना है, तो नीचे हमने youtube se paise kamane ke kuch steps लिखे हैं उन पर ध्यान दे।

youtube paise kmane ke tips

Youtube se paise kamane ke kuch Steps

आज के समय में Youtube से पैसा कमाना बेहद आसान है, इसके लिए सिर आपको यहां पर कुछ steps को हमेशा ध्यान में रखना है, तो चलिए जानते हैं कि Youtube se paise kamane ke kuch Steps:-

Video के लिए Niche को चुने:-

  • Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Niche को चुनना जरूरी है, अगर आप शुरुआत में ही एक बढ़िया Niche को चुन लेते हैं, इसके बाद आपको Video बनाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं आएगी।
  • अगर आप एक डांसर हैं, तो आपको डांसिंग से रिलेटेड Niche को चुनना है।
  • अगर आप एक जिम ट्रेनर हैं, तो आपको जिम से रिलेटेड वीडियो के टॉपिक को ही चुना है।
  • कुछ बच्चों को शायरी का बहुत शौक होता है, अगर आपको शायरी सुनाना पसंद है, तो आप शायरी से रिलेटेड टॉपिक को भी चुन सकते हैं।

Youtube Channel बनाए:

  • Video के लिए Niche चुनने के बाद आपको अब Youtube पर एक channel बनाना है।
  • Youtube पर channel बनाना बेहद सरल काम है, आप channel की प्रोफाइल को और ज्यादा बेहतर तरीके से कस्टमाइज करें।
  • Youtube channel बनाने के लिए आपको सबसे पहले youtube की वेबसाइट पर जाना होगा।

Videos Upload करें:-

  • Youtube पर channel बनाने के बाद आपको अब यहां पर video अपलोड करनी है।
  • अगर आपके पास डिजिटल camera नहीं है, तो आप अपने मोबाइल से भी video बना सकते हैं।
  • Video को बनाने के बाद उसको किसी भी सॉफ्टवेयर की मदद से एडिट कर लेना है।
  • वैसे तो मोबाइल से वीडियो एडिट करने के लिए kinemaster का ज्यादातर उपयोग किया जाता है।
  • Video बनाते समय वीडियो की वॉइस का भी आपको विशेष ध्यान रखना है, इसके लिए आप एक बेहतर माइक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • Video को एडिटर करने के बाद आपको उसे अपने youtube channel पर अपलोड कर देना है।

Youtube ke Channel Ko Monetize kare:-

  • ऊपर वाले सभी steps को फॉलो करने के बाद, जब आपके Channel पर 4,000 घंटे का वॉच टाइम और 1,000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं, तो channel को Monetize करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • Channel Monetize के अंदर कुछ दिन का समय भी लग सकता है, तब तक आपको अपने youtube channel पर रेगुलर वीडियोस अपलोड करते रहना है।
  • जब आपका channel Monetize हो जाता है, उसके बाद आप Youtube से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।
  •  इन सबके अलावा भी और कई प्रकार से आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

यह हमने आपको Youtube se paise kamane ke kuch Steps बताए हैं, अगर आप इन सभी steps को ध्यानपूर्वक समझ कर इन्हें अपने Youtube channel मैं अप्लाई करोगे, तो आप अवश्य youtube के जरिए पैसे कमा पाएंगे।

Youtube se paise kamane के लिए कुछ जरूरी चीज़े

  • शुरुआत में आप अपनी Niche मैं ऐसे रिलेटेड टॉपिक को चुने जिनकी सबसे ज्यादा searches के अंदर मांग है।
  • Video के अंदर हमेशा कुछ ऐसा बढ़िया कंटेंट डालें की यूजर आपकी वीडियो के अंदर दिलचस्पी के साथ video को पूरा देखें।
  • हमेशा अपने channel को subscribe करने के लिए अपनी video मैं अवश्य बोले।
  • अपनी सभी videos को optimize अवश्य करें, जिस किसी भी टॉपिक पर आप वीडियो बनाएं, उससे संबंधित टाइटल या टैग और डिस्क्रिप्शन जरूर उसके अंदर डालें।
  • टाइटल टैग और डिस्क्रिप्शन बढ़िया तरह से डालने पर आपकी video जल्दी से रैंक करने लगेगी।
  • अपनी video को youtube पर पब्लिश करने के बाद उसे अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अवश्य शेयर करें।
  • कोशिश करें कि कभी भी ऐसी video ना बनाएं, जो youtube की पॉलिसी के खिलाफ हो, अगर आपके channel पर ऐसा कुछ भी पाया जाता है, तो इसके कारण आपको बहुत ज्यादा भारी नुकसान सहना पड़ सकता है।
  • आप अपने channel को grow करने के लिए, आप अपने Niche से रिलेटेड किसी भी youtubers के साथ कोलैबोरेशन भी कर सकते हैं।

FAQs

आज के इस आर्टिकल में आपने Youtube se paise kaise kamaye से रिलेटेड आपके मन में कुछ भी सवाल हैं, तो आप उनको हमारे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके जरूर पूछें, हम आपके सवाल का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

हमने काफी लोगों के साथ इसके बारे में बातचीत की और हमने यह देखा कि कुछ ऐसे चुनिंदा सवाल लोगों के द्वारा उत्पन्न हो रहे हैं।

जिनका उत्तर हमें देना बहुत ज्यादा आवश्यक है, इसलिए हमने हमारे इस आर्टिकल में उन सवालों को नीचे आपके लिए लिख दिया है, तो इन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

Q1) क्या सच में हम किसी भी Youtuber के साथ कोलैबोरेशन कर सकते हैं?

जी हां, यह बिल्कुल सच है कि आप किसी भी youtuber के साथ कोलैबोरेशन कर सकते हैं।

Q2) क्या हमारा youtube channel monetize नहीं होगा? अगर हमारे 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स नहीं होंगे तो?

जी हां, 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स होना बेहद जरूरी है अगर आप अपना youtube channel monetize करवाना चाहते हैं।

Q3) क्या रेगुलर video अपलोड करना बेहद जरूरी है?

जी हां, बिल्कुल रेगुलर वीडियो अपलोड करना आपके लिए बेहद जरूरी है अगर आप youtube से पैसा कमाना चाहते हैं

Q4 क्या ऐसा जरूरी है कि हम हमारे youtube channel पर एक ही प्रोफेशन से रिलेटेड वीडियो अपलोड करें?

जी हां, यह बेहद जरूरी है कि आप अपने Youtube channel के ऊपर एक ही प्रोफेशन से रिलेटेड वीडियो अपलोड करें।

Conclusion:-

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है हर नए और पुराने youtuber के लिए, अब आपको पता चल ही गया होगा कि Youtube se kaise paise kamaye यह आप अच्छे से समझ ही गए होंगे।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Youtube के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

हमारे youtube chennel पर विजिट करने लिए क्लिक करे – BloggerKey

Leave a Comment

error: Content is protected !!