MBA Ka Pura Nam (MBA Full Form In Hindi)

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस आर्टिकल  के द्वारा एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे मे जनने की जिज्ञासा आपके मन में भी जरूर आई होगी, की आप भी उस कोर्स के बारे मे जाने।

तो आज हम आपकी उसी जिज्ञासा को दूर करेंगे और बताएंगे उस कोर्स के बारे में। जो की लोगों में बहुत लोकप्रिय कोर्स माना जाता है। इसकी पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे साथ बने रहिये।

आज के इस आर्टिकल में MBA के बारे में बात करने जा रहे हैं जैसा कि आपको पता है, आजकल लोग दूसरों के यहां नौकरी करने से ज्यादा खुद का बिजनेस शुरू करने में विश्वास रखते हैं।

यह मास्टर डिग्री बिजनेस के बारे में आपको पूरी जानकारी और बिजनेस कैसे करते हैं यह सब सिखती है।

MBA Ka Pura Nam (MBA Full Form In Hindi)?

MBA दो साल का कोर्स है। इसका पूरा नाम Master of Business Administration है। MBA को हिंदी में व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर कहते हैं। जोकि आजकल के  छात्रो मे लोकप्रिय कोर्स बन गया है।

MBA के कोर्स मे Business administration और investment management के बारे मे पढाया जाता है। इसे हम साधारणतया ग्रेजुएशन के बाद जैसे B.A. , B.B.A., B.SC. आदि किसी भी क्षेत्र के माध्यम से  कर सकते हैं।

MBA की मास्टर डिग्री में हमें Business management, Marketing Skill, Business Skill के बारे में जानकारी मिलती है। MBA हम बहुत सारे फील्ड में कर सकते हैं। जिसमें हमारी रुचि हो।

MBA Ki branches (Branches of MBA) :-

जैसे कि आपको पता है हर मास्टर डिग्री को हम अपनी मनपसंद शाखा या फिर से कर सकते हैं वैसे ही MBA भी हमें बहुत सी शाखाओं जोकि बिजनेस के क्षेत्र में अलग-अलग श्रेणियों में शिक्षा के लिए प्रदान करती है।

उन सब के जरिए हम MBA कर सकते हैं। MBA की निम्नलिखित शाखाएं हैं। जिनके जरिए हम MBA कर सकते हैं-

#1. Operational Management- Operational Management को Product management भी कहा जाता है। इसमें हमें किसी संस्था द्वारा दी जाने वाली सेवा या वस्तुओं में सामग्री और श्रम की मात्रा को निर्धारित करना सिखाते हैं। जिससे कि उस संस्था का लाभ मापदंड नीचे ना गिरे।

#2. Marketing Management- आमतौर पर MBA के दूसरे साल में Marketing Management के बारे में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाता है। इसमें हमें उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने कारोबार में कैसे बदलाव और बढ़ोतरी करें। इन सब चीजों की जानकारी मिलती है।

#3. Information Technology- MBA के इस शाखा में हमें Technology से संबंधित management के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। जैसा कि आपको पता है। हर कंपनी का कोई ना कोई काम ऑनलाइन होता ही है। जिसको Manage करने के लिए एक अच्छे Management  की जरूरत पड़ती है। जो हम Information Technology के जरिए सीख सकते हैं।

#4. International Business- इस क्षेत्र में हमें न केवल अपने देश बल्कि पूरी दुनिया में या दूसरे देशों के साथ Business करने की skill देता है। इसके जरिए हम दूसरे देशों के साथ Business करना सीख सकते हैं।

#5. Hospitality Management- इसे Healthcare Management भी कहा जाता है। जैसे कि आपको पता है हर एक क्षेत्र के Business में हमें Management की जरूरत पड़ती है। उसी प्रकार Hospital में भी Management की जरूरत पड़ती है। जैसे कि मरीजों के जरूरतों की चीजें और हॉस्पिटल में मौजूद उपकरणों व दवाइयों को मैनेज करने के लिए अलग से Staff होते हैं।  जिन्हें MBA Hospitality Management  द्वारा ही काम सिखाया जाता है।

MBA Karne Ke Fayde:

MBA 2 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद हमें बहुत से फायदे होते हैं। और हम अब उन्हीं फायदों के बारे में जानेंगे।

  1. MBA एक ऐसा कोर्स है। जो हर छात्र के बजट में रहता है। इसे हम full time, half time और distance आदि को हम अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं।
  • MBA के कोर्स को करने के बाद हम अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।
  • MBA करने के बाद किसी भी व्यक्ति को आसानी से Job मिल जाती है। वह भी एक अच्छी इनकम के साथ।
  • MBA के कोर्स में हमें बहुत सारी शाखाएं मिल जाती है। जिससे कि हम अपनी मनपसंद की शाखा चुनकर MBA कर सकते हैं।
  • MBA करने के बाद यदि हम दूसरी कंपनियों में काम नहीं करना चाहते। तो अपना खुद का Business भी कर सकते हैं।
  • MBA के कोर्स को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। जिससे की हमें अंतरराष्ट्रीय तौर पर बहुत फायदे मिलते हैं।

FAQs:-

आप सभी ने हमारे इस आर्टिकल से MBA के बारे में बहुत सी जानकारी हासिल कर ली है। यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है। तो उसके लिए हमने कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

Q1. MBA कोर्स कितनी प्रकार का होता है?

MBA का कोर्स कई प्रकार का होता है। जैसे कि full time, part time, online MBA आदि।

Q2. MBA के कोर्स में क्या पढ़ाई होती है?

MBA के कोर्स में छात्रों को management के बारे में सिखाया जाता है। और किसी एक विषय में परफेक्ट बनाया जाता है।

Q3. MBA के कोर्स में दाखिला लेने के लिए कितने अंक होने चाहिए?

MBA के कोर्स में दाखिला लेने के लिए हमें कम से कम 50% अंक की आवश्यकता होती है।

Conclusion:-

हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको MBA की सारी जानकारी प्राप्त हो गई है। जैसे कि MBA ka pura nam , MBA ki branches और MBA ke fayde यह सभी आपने ऊपर आर्टिकल में पढ़ लिया है।

अगर फिर भी आपको कोई सवाल है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलें।

 धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!