How to Check SEO Score of Website [Hindi]

आज के इस आर्टिकल में आप ये सिख पाएंगे कि अपनी वेबसाइट का seo स्कोर कैसे चेक करें (How to check seo score of website)

बहुत से ऐसे Blogger होते हैं जो अपनी Website को पूरी तरह से SEO Friendly बनाना चाहते हैं, लेकिन काफी लंबे समय तक प्रयास करने के बाद उन्हें पता नहीं चल पाता है कि आखिर उनकी Website में क्या कमी है, और अब उस कमी को किस तरह से दूर किया जा सकता है।

पर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि Website का SEO Score कैसे चेक करें। लेकिन उन Tool के बारे में जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत पढ़ना होगा।

Website का SEO Score कैसे चेक करें।

वैसे तो SEO Score चेक करने के लिए मार्केट कैसे कई सारे Tool मौजूद है, जिनकी मदद से आप अपनी Website का SEO Score चेक कर सकते हैं,

लेकिन इनमे से कुछ Tool Paid होते हैं और उन्हें पैसे देकर खरीदना पड़ता है, और जो फ्री होते हैं वह सही से काम नहीं करते। लेकिन हम आपके लिए कुछ ऐसे Tool खोजकर लाए हैं, फ्री भी है और अच्छी तरह से काम भी करते हैं।

SEO Checker Tool

SEO Checker Tool एक फ्री और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला SEO tool है। यह Tool आपको आपकी Website का फुल SEO चेक करके बताएगा, कि आपकी Website में SEO के क्षेत्र में क्या कमी है, और आपको अपनी Site पर क्या काम करना है जिससे वह SEO friendly बन जाए।

SEO Checker Tool का इस्तेमाल

जैसे ही आप SEO Checker Tool को अपने लैपटॉप या फोन में Open करते है, तो आपके उसमें URL का Option दिखाई देगा.

उसमें आपको अपनी Website का URL डालना होगा और Website का URL डालने के बाद Analyze website का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरी होते ही आपकी Website का पूरा SEO हेल्थ रिजल्ट आपको दिखा देगा। जैसे-

Meta information यह Tool आपको Meta information से जुड़ी सभी जानकारी देगा जैसे- Title, Meta description, Crawlability, Canonical URL, Language, Page URL, Meta tags आदि।

WooRank

WooRank भी एक Best free SEO Checker tool है, जो किसी भी Website के लिए एक deep SEO report प्रदान करता है। Google search result में High रैंक करने के लिए WooRank आपकी Website के लिए कई SEO tips प्रदान करता है।

How to check seo score of website -woorank

इसमें भी आप को बहुत सारे Option मिल जाएँगे जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी Website की कमियां ढूंढ सकते है, और साथ ही साथ उनको सही भी कर सकते है।

WooRank का इस्तेमाल कैसे करें

WooRank Tool को Google या अन्य Search Engine पर Open करने के बाद आपको अपनी Website का Domain Name डालकर Enter करना होगा।

आपके सामने आपकी Website से जुड़ी सभी जानकारियां आपके फोन या लैपटॉप की स्क्रीन पर Show कर देगा जैसे-

Sitemap, Meta description tags आदि। अगर आप चाहे तो इस रिपोर्ट को आप PDF में भी save कर सकते हैं। ताकि आप आसानी से उन कमियों को देखें और अपनी Website को सुधार कर SEO Friendly बना सके।

इसके अलावा इस Tool के और भी कई Features हैं। इस टूल के जरिए Websites Reviews कर सकते हैं, Expert से सलाह ले सकते हैं, कीवर्ड ढूंढ सकते हैं, Long Term Seo कर सकते हैं आदि।

SEO Site Checkup

SEO Site Checkup भी एक SEO Score Check करने के लिए फ़्री और अच्छी Site है। यह Site आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी देगी, जैसे आपका Blog कैसा है, आपने कौन-कौन सी गलतियां की है।

how to check seo score of website - seocheckertool

ये सारी Information आपको इस Site पर मिल जाएगी। इस Site पर जाकर आप अपना एक Account भी बना सकते हो, जिससे यह आपको बताते रहेगी कि आपको अपनी Website को कैसे क्या करना है। इसकी मदद से आप अपनी Website के Issue को पता लगाकर उन्हें सुधार सकते हैं।

SEO Site Checkup को कैसे इस्तेमाल करें

SEO Site Checkup को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है किसी भी सर्च इंजन पर SEO Site Checkup सर्च करना होता है, और इसे Open करके इसमें अपनी Website का URL डालना पड़ता है, URL डालते ही आपकी Website का interface खुलकर आपके सामने आ जाएगा जिसे आप ध्यान से पढ़ कर आसानी से अपनी Website की दिक्कतों का पता लगा पाएंगे और उन्हें सुधार कर Website को SEO friendly सकेंगे।

Related Links

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको Website का SEO Score Check करने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है आशा करता हूं आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे और इसे पढ़ने के बाद आपको किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर कोई How to check SEO score of Website के बारे में जानना चाहता हो तो उस तक हमारा यह आर्टिकल शेयर करके जरूर पहुंचाएं। धन्यवाद।

1 thought on “How to Check SEO Score of Website [Hindi]”

Leave a Comment

error: Content is protected !!