Off Page SEO क्या है ? इससे वेबसाइट के लिए ट्रैफिक कैसे बढाये ?

नमस्कार दोस्तों, आज के हम इस आर्टिकल में What is Off Page SEO in Hindi करेंगे जो हर एक blogger के लिए बहुत ही जरूरी होता है. OFF PAGE SEO करना क्यों जरूरी है। OFF PAGE SEO अपनी वेबसाइट के बाहर काम करता है जिससे इफ़ेक्ट Search Engine के Result पर पड़ता है.

Off Page SEO में ध्यान रखना पड़ता है कि हमे दूसरी साइट्स से कितनी link मिली है. link मिली है तो उनकी क्वालिटी कैसी है सोशल मीडिया पर वेबसाइट  पर क्या इफ़ेक्ट है ये सब चीज़े ध्यान में रखना पड़ता है 

अगर OFF PAGE SEO पर हम ध्यान दे तो इससे वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ेगा और आप जिससे अपनी वेबसाइट से earning भी कर सकते हो। 

आज के टाइम में बढ़े से बढ़ा organization दिन रात इसी काम में लगा हुआ है कि कैसे हम ज्यादा से ज्यादा नई Audience तक पहुंचे. जिससे हमारी वेबसाइट का traffic increase हो और उनकी वेबसाइट जल्दी से growth हो.

टाइम के साथ साथ SEO का meaning only keyword, content, backlinks ही नही है इसमें अब और भी बहुत कुछ technical terms होने लगी है.

ये भी पढ़े –

What is Off Page SEO in Hindi

What is Off Page SEO in Hindi

Off Page SEO Meaning

Off Page SEO वो सारी SEO techniques का एक समूह है जिनका use हम पोस्ट को पब्लिश होने के बाद करते है जिससे google में रैंक करवा सके.

Off Page SEO Definition

Off Page SEO techniques जो work हम अपनी वेबसाइट में न करके उसके बाहर करते है उसे हम ऑफ पेज seo कह सकते है. मतलब domain authority को बढ़ाने के लिए दुसरे website के links पर focus करने की technique को ही ऑफ पेज seo कहते है.

Off Page SEO का मुख्य उदेश्य वेबसाइट को promote karna होता है ताकि वेबसाइट सर्च इंजन में टॉप पर आ सके. वेबसाइट के बाहर work करने का मतलब जैसे सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट को शेयर करते है backlinks बनाने के लिए और इसे google जैसे सर्च इंजन में सबमिट करते है. ये सब करना ही off page seo होता है.

जैसा कि आपको पता है कि On Page SEO में हम अपने केवल content को बढ़िया से बढ़िया डिजाईन करते है वो इसीलिए ताकि search engines आपकी वेबसाइट को अच्छे से like करे.

  • वैसे google के according भी सबसे जरूरी content ही होता है इसीलिए तो कहते है “Content is King”.

आपकी वेबसाइट का यदि content बहुत अच्छा है तो वो user को भी बहुत पसंद आता है और जिससे आपकी वेबसाइट search engine में higher rank पर जा सकती है.

यदि On Page SEO के बारे में नही जानते तो आप हमारे On-Page SEO क्या है ?के आर्टिकल को पढ़कर On-Page SEO के बारे में जान सकते है.

Website के content के साथ साथ वेबसाइट की reputation भी होती है जितनी ज्यादा आपकी वेबसाइट की ओवरआल internet पर reputation होगी उतना ही google आपकी वेबसाइट पर traffic भेजेगा.

इसलिए content के साथ website में higher rank पाने के लिए कुछ OFF PAGE SEO technique है.

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और Google Search Engine पर जल्दी लाने के लिए हमे SEO Off page करना भी बहुत जरूरी है इससे आप कभी भी ignor मत कीजिये। 

SEO दो types के होते है

  1. On Page SEO

  2. OFF Page SEO

OFF page SEO को जानने से पहले आप SEO के basics  के बारे में जाने इसके लिए आप निचे दिए गये  Article पढ़ लीजिये.

Elements of OFF PAGE SEO

Off PAGE SEO के 4 elements होते है –

  1. Links
  2. Personal
  3. Trust
  4. Social

Links :- सबसे पहले search engine का ये काम है कि आपकी वेबसाइट को कहाँ कहाँ से link मिले हुए है और उन लिंक की quality क्या है?

Personal :- इसमें वेबसाइट की Author की history, country और locality को check किया जाता है.

Trust :- इसमें वेबसाइट का Trust उसके domain authority, पेज authority, और website की history को check किया जाता है.

Social :– इसमें website का social media पे reputation, Shares, likes or links को check किया जाता है.

Off Page SEO Activities

वैसे तो हम ये सब जानते कि ब्लॉग्गिंग में कंटेंट ही मायने रखता है. इस बात से बिलकुल भी मना नही किया जा सकता है “Content is King” मतलब कंटेंट ही राजा है. but ऐसा भी नही है कि google या फिर दुसरे सर्च इंजन सिर्फ content को ही analyse करते है. Search Engine on page seo के इलावा एक तीसरी चीज़ को भी analyse करते है. जो होता है “Off Page Activities”

इससे सर्च इंजन ये चेक करता है उस साईट का reputation क्या है. वेबसाइट को लोग सोशल मीडिया पर कितना अधिक पसंद कर रहे है. और कौन कौन सी वेबसाइट के पास quality backlinks है.

but बहुत से लोगो का ये भी मानना है कि off page seo का प्रयोग सिर्फ हम backlinks बनाने के लिए करते है but ऐसा बिलकुल भी नही है. इसमें बहुत सी चीज़े ऐसी है जो हम आगे पढने वाले है.

यदि competition apki niche में कम है तो आप सिर्फ on page seo करके भी google में रैंक करवा सकते है. फिर off page seo करना इतना important नही है.

Off Page and On Page SEO (Off page और on page seo में क्या अंतर है)

On Page seo वो seo होता है जिसका प्रयोग हम वेबसाइट के अंदर करते है ताकि google में हमारा पोस्ट बढ़िया तरीके से display हो सके. जैसे post title, meta description, internal linking etc.

Off Page SEo वो seo है जो वेबसाइट के अंदर नही बल्कि उसके बाहर काम करते है, posts के links लेकर उसका promotion सोशल मीडिया या और किसी नेटवर्क पर करते है.

एक तरह से Off page seo vs On Page seo को स्पोर्ट्स में इंडोर और outdoor games के according तुलना कर सकते है.

Benefits of OFF Page SEO

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का ऑफ page seo करने से बहुत फायदे मिलते है. जैसे

Off page seo करने से वेबसाइट की domain authority और page authority में change आता है इससे वेबसाइट की रैंकिंग increase होती है.

Off Page SEO करते समय हम अलग अलग platforms के ऊपर या दूसरी वेबसाइट में अपनी वेबसाइट को promote करते है जिससे उनका साथ में seo भी हो जाता है और साईट की रैंकिंग में काफी change आता है.

Off page seo का सबसे ज्यादा फायदा तब होता है जब google में kisi niche पर competition ज्यादा होता है तो content के बाद जो चीज़ सबसे ज्यादा important रखता है वो है Off Page SEO.

Off Page SEO Factors

On Page SEO की तरह Off Page seo के भी बहुत जरूरी फैक्टर्स है जिन्हें यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए apply करते है तो बहुत ही कम समय में आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार ला सकते है. जैसे

Backlinks बनाना:– backlinks किसी दूसरी वेबसाइट से apki वेबसाइट तक लाने का काम करती है .इसे ऐसे भी कह सकते है कि दो से अधिक domains को आपस में connect करने का काम करती है. जितना ज्यादा एक टॉप domain वेबसाइट से backlink मिलेगा उतना ही आपके वेबसाइट की सम्भावना है google में रैंक पाने की.

Search Engine Submission :- search engine में रैंक करने के लिए या फिर उसमे index करने के लिए हम अपनी साईट का sitemap google search console या bing webmasters tool का इस्तेमाल करके उसमे add करते है. जिससे वेबसाइट जल्दी सर्च इंजन में रैंक हो जाती है.

Guest Post :- आपने ऐसे बहुत सी websites को देखा होगा जिसमे आप guest post submit कर सकते है इसका सबसे बढ़ा फायदा ये है कि जिसमे आप guest पोस्ट submit करते है वो साईट आपको एक do follow backlink दे देती है. इससे वेबसाइट का Off page seo भी ठीक होता है रैंकिंग भी increase होती है.

Question Answer Sites :- यदि आप अपनी साईट के पोस्ट को Quora जैसे पोपुलर question answer साईट में पब्लिश करते है तो इससे रैंकिंग में तेजी से सुधार होता है.

Social Sharing :- पोस्ट को पब्लिश करने के बाद जितना आप सोशल साइट्स पर अपनी posts को शेयर करते है इससे वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग भी अच्छी हो जाती है.

Why is Off Page SEO important (Off Page SEO इतना important क्यों ह?

Off page SEO की importance apki वेबसाइट के लिए बहुत खास होती है.

  • Get High Traffic – यदि apki साईट का off page seo optimization अच्छा है तो सर्च इंजन हाई रैंकिंग पा सकते है और इससे अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिलता है.
  • Lead Generation – जब apki वेबसाइट google या kisi दुसरे सर्च इंजन में रैंक करने लग जाती है तो बड़ी आसानी से lead generate कर सकते है. lead generation की हेल्प से आप अपने products की sales को बढ़ा सकते है.
  • High Search Ranking – साईट का यदि Off page SEO सही तरीके से कर रखा है तो apki साईट का SERP में हाई रैंकिंग पाने के chances बढ़ जाते है.
  • Increase Domain Authority – बहुत सारे ब्लॉगर को ये होता है कि हमारी साईट का DA क्यों increase नही हो रहा तो इसका सबसे बढ़ा कारण होना off page seo optimization सही तरीके से न होना. आपनी वेबसाइट की domain authority बढ़ाने के लिए quality backlinks का होना बहुत ही जरूरी है.
  • Fast Indexing – Indexing भी seo का एक पार्ट होता है. indexing बहुत से तरीको से होती है यदि आप अपनी वेबसाइट की indexing को फ़ास्ट karna चाहते है तो अपने वेबसाइट के वेब पेजेज को सोशल साइट्स पर शेयर करे.
  • High Reach Audience :- जब आप अपने वेबसाइट या ब्लोग्स को सही तरीके से optimize कर लेते है तो apki साईट पर लोगो के पहुंचने की सम्भावना बढ़ जाती है जिससे content के रैंक और वायरल होने के chances भी बढ़ जाते है.

Off Page SEO Tools List

अब मैं आपको कुछ ऑनलाइन tools के बारे में बताने वाले हूँ जिनमे से कुछ paid tools है और कुछ फ्री भी है. इनका यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए प्रयोग करते हो तो ये tools off page seo करने में काफी मदद करते है.

अब तक अपने सीखा :- 

What is OFF Page SEO in Hindi (Off Page SEO क्या है और OFF PAGE SEO Technique कैसे काम करती है. इससे  आप अपनी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कीजिये.  मुझे उम्मीद है कि आपको इन technique का बहुत फायदा मिलेगा. परन्तु फिर भी यदि आपको इस आर्टिकल में कोई doubt है तो आप हमे comment कर सकते है और मैं कोशिश करूंगा आपके comment का reply करने की.

यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो जरूर शेयर कीजिये।

Leave a Comment

error: Content is protected !!