इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है | Input and Output Devices in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस नए आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। ऐसे दो Computer के Devices के बारे में, जिनका नाम तो आप सभी ने अवश्य सुना होगा। लेकिन अगर आप उनके बारे में ज्यादा अच्छे से जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। आज हम बेहद सरल शब्दों में Input and Output Devices in Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। जिसमें हम यह जानेंगे कि इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है? इनपुट डिवाइस के प्रकार आउटपुट डिवाइस के प्रकार और इनपुट डिवाइस के 2 उदाहरण तथा 6 आउटपुट डिवाइस के उदाहरण।

वर्तमान समय में जिस प्रकार बढ़ती हुई नए-नए technology के साथ computer कि हर प्रकार जानकारी रखना हमारे लिए बेहद आवश्यक हो गया है। तो चलिए अब हम सरल शब्दों में जानते हैं इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है?

Input and Output Devices in Hindi ( इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है)

Input और Output दोनों एक Computer के ही मुख्य भाग है। जिनके बिना कंप्यूटर का कोई भी अस्तित्व नहीं है। क्योंकि यह दोनों डिवाइस कंप्यूटर को चलाने के लिए मदद करते हैं। अगर यह डिवाइस ही Computer के साथ नहीं जुड़ेंगे तो कंप्यूटर का काम को पूरा कर पाना असंभव है।

मान लीजिए Computer में अगर Mouse और Keyboard दोनों की ही सहायता ना ली जाए तो क्या Computer का कार्य कर पाना संभव है? इसीलिए हम आपको बताएंगे 2 Input Devices with example और 2 Output Devices with Example  जिसकी मदद से आपको अच्छे से समझ आ जाएगा।

तो चलिए सबसे पहले हम बात करते हैं कि Input Device kya Hai  

Input Device Kya Hai इनपुट डिवाइस क्या है?

Input Device वह Electronic Device होते हैं, जिन्हें Data को input करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ इनकी सहायता से हर प्रकार के निर्देशों को Memory तक पहुंचाया जाता है।

Input Device एक Hardware है, जिसकी सहायता से Computer के साथ बातचीत कर Computer को कंट्रोल किया जाता है। Input Device की सहायता से हम आसानी से कंप्यूटर का सारा काम करवा पाते हैं।

इसकी मदद से हम कंप्यूटर को निर्देश दे पाते हैं और उन कंप्यूटर निर्देशों को समझकर कुछ Action लेता है।

तो चलिए, अब हम आपको 2 इनपुट डिवाइस के उदाहरण बताते हैं।

2 Input Devices with Example (2 इनपुट डिवाइस के उदाहरण)

1. Mouse (माउस) –

Computer में उपयोग होने वाला सबसे पॉपुलर इनपुट उपकरण Mouse ही है जिसके अंदर दो बटन होते हैं जिन्हें Left Click Button और Right Click Button कहा जाता है और इन दोनों के बीच में एक गोलाकार पहिया होता है। जिसे करसर को इधर-उधर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

उदाहरण के तौर पर बात करें तो अगर हमें Computer मैं दिखने वाली किसी भी चीज को choose करना होता है तो हम Mouse की सहायता से ही कर पाते हैं और अगर हमें ऊपर या नीचे जाना होता है तो हम गोलाकार पहिया को rotate करके आ और जा सकते हैं।

2. Joystick (जॉयस्टिक) –

Joystick Input Device उन सभी के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है जो कि Game खेलने में काफी ज्यादा रुचि रखते हैं। इसका इस्तेमाल Video Game खेलने के लिए किया जाता है। यह एक Pointing Device होता है। जोकि देखने में बिल्कुल mouse की तरह ही लगता है।

इसके अंदर एक स्टिक होती है जोकि Angle और Direction  को रिकॉर्ड करती है। जिस समय Joystick का करसर स्क्रीन पर होता है तब उसे Left, right और आगे पीछे किया जा सकता है। तो चलिए अब हम इनपुट डिवाइस के प्रकार के बारे में भी जान लेते हैं।

Types of Input Devices in Hindi इनपुट डिवाइस के प्रकार

Input Device को दो प्रकार की Categories में विभाजित किया जाता है –

  • Manual Input Device
  • Direct Input Device

1. Manual Input Device :-

Manual Input Device की सहायता से ही Computer को सभी निर्देश Manually दिए जाते हैं। जैसे कि अगर आपको Computer के अंदर कुछ भी टाइप करना है तो उसके लिए आपको अपनी Fingers की मदद से Keyboard के buttons को Press करना होता है, तो उसे Manual Input Device बोला जाता है।

2. Direct Input Device:-

Direct Input Device के द्वारा Computer को instructions देने के लिए ज्यादा सहायता की जरूरत नहीं होती है। कुछ ऐसे Device होते हैं जिनके द्वारा सारा Data Computer के अंदर Direct Input हो जाता है।

जैसे कि –  Biometric scanner, Optical Mark और Reader आदि। यह सब Direct Input Device होते हैं।

हमने अब तक यह तो जान लिया कि Input Device Kya Hai? तो अब हम जानते हैं कि Output Device Kya Hai?

Output Device Kya Hai आउटपुट डिवाइस क्या है?

Output Device वह होते हैं जो Computer के Input Device Device के द्वारा दिए गए सभी instructions को Processing हो जाने के बाद उसका result हार्डकॉपी के रूप में (Printer) या फिर सॉफ्टकॉपी (Monitor) के रूप में दर्शाता है उसे Output Device कहते हैं।

वैसे तो Output Device बहुत तरह के होते हैं। लेकिन अब हम आपको केवल ऐसे 6 Output Devices Example बताएंगे जिससे आपके लिए समझना और ज्यादा आसान हो जाएगा।

6 Output Devices Example (6 आउटपुट डिवाइस के उदाहरण)

  • Printer (प्रिंटर)
  • Plotter (प्लॉटर)
  • Monitor (मॉनिटर)
  • Projector (प्रोजेक्टर)
  • Earphone (ईयरफोन)

Types of Output Devices आउटपुट डिवाइस के प्रकार

Output Devices मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं –

  • Softcopy Output Devices
  • Hardcopy Output Devices

1. Softcopy Output Devices –

यह वह Output Device होते हैं, जिनके द्वारा प्रदान किया गया Output, Intangible form मैं होता है, यानी कि इन्हें हम सो नहीं सकते हैं, इनकी किसी भी प्रकार की कोई भी Shape नहीं होती है और यह Physical existence भी नहीं रखते हैं।

अगर बिजली की supply बंद हो जाए तो इनकी memory मैं save करना बेहद जरूरी है क्योंकि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह Output को खो देते हैं। इसी के साथ यह अस्थाई होते हैं।

2. Hardcopy Output Device –

यह वह Output Devices होते हैं, जिनके द्वारा प्रदान किया गया Output Tangible form मैं होता है, इसी के साथ इसे हम देख भी सकते हैं और इसे हुआ भी जा सकता हैं।

Electricity की supply बंद होने पर भी यह save रहते हैं और इसी के साथ यह Output स्थाई होते हैं।

Difference Input & Output Devices इनपुट और आउटपुट डिवाइस में अंतर

                    Input Device                      Output Device
यह एक Hardware Device है। इसका इस्तेमाल Computer मैं Data, instruction या command को register करने के लिए किया जाता है।यह एक Hardware Device है। यह काम Computer से मिला हुआ Data का इस्तेमाल करता है। 
Input Device Data मैं एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मैं transfer किया जा सकता है लेकिन इससे कोई प्राप्त नहीं कर सकता।Output Device मैं किसी भी अन्य डिवाइस से Data को प्राप्त कर सकते हैं और Output को भी produce कर सकते हैं। लेकिन Data को दूसरे Device में Transfer नहीं कर सकते।
इसमें user की commands और data को process करना Computer के लिए बेहद आवश्यक है।इसमें अगर Results को share किया जाता है तो computer के लिए आवश्यक है। यह users  को अतिरिक्त जानकारी और आदेशों के लिए संकेत देने में भी सहायता करते हैं।
इसमें Users को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें सब कुछ Computer ही Manage करता है।
इसके अंदर Complex Coding का इस्तेमाल किया जाता है।इसके अंदर users को केवल results देखने की जरूरत होती है और इसीलिए उन्हें process को सीखने की जरूरत नहीं है।
Examples:- Keyboard, Joystick, Microphone इत्यादि।Examples:- Projection Panels, Printer, Monitor, Speaker इत्यादि।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Input and Output Devices in Hindi (इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है?) के बारे में बेहद सरल शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आ गई होगी। और भविष्य में यदि आप Computer का प्रयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से लाभ जरूर होगा।

इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर share करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Input Device और Output Device के बारे में जानना चाहते हैं।

अगर आपको इस लेख में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी करेंगे।

धन्यवाद….!

Leave a Comment

error: Content is protected !!