Top 5 SEO Checker Tools For Website [in Hindi]

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि हम अपनी वेबसाइट के लिए seo checker कैसे करते है ऐसी कौन कौन सी websites है जिनके द्वारा चेक किया जा सकता है तो यदि आपने जानना है तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े ताकि आप अपने वेबसाइट का अच्छे तरीके से seo कर सके |

किसी भी Website को सफल बनाने के लिए सही SEO Website का इस्तेमाल बहुत जरुरी है। SEO की मदद से आप अपने Website या Blog को Google Search में टॉप पर Rank करा सकते हैं, ताकि आपके Website या Blog पर खूब सारा ट्रैफिक आ सके।

SEO को आसान बनाने के लिए काफी सारे SEO website आती हैं, जिनकी मदद से आप अपने Website या Blog का SEO कर सकते हैं। आज के इस Competition के दौर में बिना SEO Website के मदद के Website या Blog के Search Engine Ranking को Improve नहीं किया जा सकता है।

इसलिए आज हम आपको अपने इस शानदार आर्टिकल में बताने वाले है कि Best Top 5 Website for SEO Checker कौनसी है। अगर आपको SEO Checker Website के बारे में नहीं पता तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

TOP 5 SEO checker For Website

1. Ubersuggest

Ubersuggest के Keyword SEO tool है, जिसे नील पटेल द्वारा बनाया गया है। इस Tool को इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं। एक बार यदि आपको Ubersuggest का इस्तेमाल करना आ गया तो आपको किसी भी SEO Checker की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि यह All in Seo Tools है।

Ubersuggest का इस्तेमाल

जैसे ही आप Ubersuggest ऑफिशियल वेबसाइट पर Visit करते हैं तो आपको उसमें का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां अपने Blog का domain डालना होग। Search bar के साइड में आपको Language और Country ऑप्शन मिल जाएंगे। जिसमे आप अपनी Country और भाषा का चयन कर सकते हैं।

Search Bar Ubersuggest

जैसे ही आप किस में अपना Domain names डालकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के लिए फ्री में Content Ideas, Site Audit, Traffic, Keyword Ideas और Backlinks का पता लगा सकते है।

2. Moj Bar

Moj Bar एक ऐसी Tool और Website है जो किसी भी Website की कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे website की rank क्या है, website को कितने backlinks मिले हैं और backlinks किस-किस website से मिले हैं।

यह Tool एक Algorithm पर काम करता है जहाँ से ये सभी जानकारियाँ इकट्ठा करता है और अपने Users को बताता है।

MozBar Seo Checker Website

इस tool की मदद से आप High CPC keyword भी खोज सकते हैं जो आपकी website की ranking को बढ़ाते हैं।

जो आपकी Online Earning को बढ़ाते हैं। इस tool की मदद से आप अपनी Website को Optimize करके उसकी Ranking, Domain rating तथा Website की Health को बढ़ा सकते हैं।

यह Extension अपनी Algorithm की मदद से आपको बताता है कि आपकी Website की Ranking क्या है, आपकी website में कितने URL break हो चुके हैं, कितने Page 404 (Page not found) दिख रहे हैं।

इनके अलावा भी website में जितनी भी Errors आती हैं यह Tool सब कुछ बता देता है। साथ ही साथ इस Tool की मदद से आप Low Competition keywords, High Volume, और High cpc आसानी से खोज सकते हैं।

तथा उनका इस्तेमाल एक Unique आर्टिकल लिखने में कर सकते हैं। इसके अलावा आप MozBar का paid version use करके Moz के और भी ज्यादा feature use कर सकते है। लेकिन इसकी Price बहुत ज्यादा होती है।

3. Keyword everywhere

Keyword Everywhere Tool सभी Bloggers के लिए एक ऐसा Extension है जो Chrome और Firefox में Install करके प्रत्येक Keyword की जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Keyword Everywhere Tool कई Search engine जैसे Yahoo, Google, Bing आदि को सपोर्ट करता है और उनके Search Keyword के मुताबिक ही User को डाटा प्रोवाइड कराता है। इसके जरिये आप Long Tail Keywords भी ढूंड सकते है।

KeywordEverywhere seo checker

Keyword Everywhere को कैसे Install करें

अगर आप Firefox या Chrome ब्राउज़र इस्तेमाल करते है तो आपको गूगल पर Keyword Everywhere Tool सर्च करना है जिसके बाद आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है, जहां आपको Chrome और Firefox ब्राउज़र के Extension लिंक उपलब्ध होंगे।

आप अपने ब्राउज़र के मुताबिक Keyword Everywhere Extension को डाउनलोड कर सकते है। जिसके बाद Keyword Everywhere Tool का Icon आपके ब्राउज़र की टूलबार में  दिखाई देने लगेगा। आपको टूलबार Icon पर क्लिक करके इसमे अपनी Mail I’d डालनी है जहां पर आपको एक API Key भेजी जाएगी।

Mail पर आई API Key को आप दोबारा से टूलबार Icon पर क्लिक करके Update Setting में डालेंगे। जिसके बाद आप Keyword Everywhere Tool इस्तेमाल कर सकते है।

पर याद रहे कि  Keyword Everywhere Tool सिर्फ अंग्रेजी में Search किये गये रिजल्ट ही दिखाता है, यदि आप किसी अन्य भाषा में Keyword Search करना चाहते है तो यह Tool आपकी कोई मदद नहीं करेगा। इसलिए आपको सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही Keyword को Search करना है।

4. SEMrush

SEMrush एक All-in-One SEO Tool है। इस Tool में बहुत सारे Feature हैं। SEMrush के काफी सारे Feature आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस Tool के हर Feature का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने होंगे और SEMrush का Subscription लेना होगा।

Semrush seo checker website

अगर आप प्रोफेशनल तरीके से अपने Website या Blog का SEO करना चाहते हैं तो SEMrush आपके बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है।

SEMrush Best SEO Tools में से एक है। चाहें तो इसके Free Features के साथ इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें SEMrush की शुरुवात 2008 में Oleg Shchegolev or Dmitry Melnikov ने की थी। SEMrush का इस्तेमाल आप केवल keyword की research करने के लिए ही नही बल्कि  Keyword research, Competitor research, Backlink, SEO Audit, On-Page SEO के लिए भी किया जाता है।

5. Ahrefs tool

Ahrefs tool की मदद से आप अपनी Website के सारे data को Analysis करके अच्छी Ranking में ले जा सकते है। ज्यादातर Ahrefs tool का इस्तेमाल Backlink को Check करने के लिए किया जाता है।

इस tool में बहुत से Feature उपलब्ध है जैसे की backlink, UR, DR Dating Ahrefs rank, Social Sharing Count, Keyword Competition Broken link ऐसे ही कई और Feature भी उपलब्ध है।

ahrefs seo checker tool

उदाहरण के तौर पर समझाएं तो मान लीजिए कि आप कोई Article लिखते है और आपकी Website Search Result में Show नही होती है, तो इसका ये मतलब है कि आपकी Website में Traffic बहुत कम आ रहा है।

तो इस समस्या को हल करने के लिए आप एक keyword Research tool का इस्तेमाल करके अपनी Website को Google में Top Ranking पर ला सकते है।

Related Articles

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने Top 5 SEO Checker for Website के बारे मे जाना। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगी हो और आप पूरी तरह संतुष्ट हैं तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं, और हमारे इस चैनल को सब्सक्राइब जरूर कर ले, क्योंकि हम इस तरह की जानकारियां यहां साझा करते रहते हैं।

                              धन्यवाद

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!