Sunday, September 24, 2023

Blog पर SEO Friendly Article कैसे लिखे | How to Write SEO Optimized blog post – 10 Tips

आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि SEO Friendly Article अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कैसे लिखें क्योंकि आज के टाइम हर ब्लॉगर को सबसे बड़ी problem इसी टॉपिक पर आती है.

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में पोस्ट को लिखकर पब्लिश karna तो आसान है but उस पोस्ट को google के first page पर रैंक करवाने के लिए किन किन चीजों का ध्यान रखना होता है ये समझना सबसे ज्यादा जरूरी है.

यदि आप भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को google के first page पर रैंक करवाना चाहते है तो आपको भी SEO Friendly Article लिखना होगा. तो आज का आर्टिकल में मैं आपको इस विषय पर डिटेल्स में बताने वाला हूँ कि kisi वेबसाइट या ब्लॉग को google के first page पर रैंक करवाने के लिए SEO Friendly Article कैसे लिखे.

SEO Friendly Article लिखने के लिए google के terms एंड कंडीशन को follow karna होता है यदि आप इनके orders को follow करते है तो आप भी अपने आर्टिकल को google के first page पर रैंक करेंगे.

SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको सबसे पहले SEO के बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है. तो यदि आप seo के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आप seo क्या है और ये क्यों जरूरी है के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

Best 10 Tips -SEO Friendly Article कैसे लिखे

SEO Friendly Article से आपको organic ट्रैफिक मिलता है. और यदि आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर organic ट्रैफिक आता है तो आप बहुत सारे visitor अपनी वेबसाइट पर ला सकते है और apki वेबसाइट google में रैंक होना शुरू हो जाएगी.

अब हम SEO Friendly Article के लिए कुछ tips जानेंगे जिनका प्रयोग करके आप अपनी पोस्ट को SEO Friendly Article बना सकते है. ये पॉइंट्स हर ब्लॉगर के लिए जानना बेहद जरूरी है क्योंकि यदि आप इन points को ध्यान में रखकर अपने content को लिखते है तो apki पोस्ट एक SEO Friendly Article बन जाएगी.

Keyword Research

आर्टिकल लिखने से पहले keyword research करना बहुत ही जरूरी है. वैसे तो keyword research एक बहुत ही बढ़ा टॉपिक है लेकिन इसमें बारे में थोडा सा जान लेते है.

keyword एक शब्द या दो से ज्यादा शब्दों के समूह से बनते है. kisi user के द्वारा particular टॉपिक सर्च करने में use किये जाने वाले words ही keyword कहलाते है.

यदि आप kisi टॉपिक पर आर्टिकल लिखते है तो सबसे पहले उस टॉपिक के बारे में रिसर्च करे और उससे रिलेटेड keywords कौन कौन से है जो google में ज्यादा सर्च किये जाते है.

keyword रिसर्च के लिए यदि आप ज्यादा जानना चाहते है तो मैंने इसके regarding आर्टिकल लिखा हुआ है जिसे पढ़कर आप keyword रिसर्च के बारे में अच्छे से जान सकते है.

keyword रिसर्च करने के लिए कुछ निचे दिए गये tools है जिनका प्रयोग आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए प्रयोग कर सकते है.

  1. ubbersuggest
  2. Google Keyword Planner
  3. Keyword.io

निचे दिए कुछ points है जो आपको follow करने है जिनका प्रयोग करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आर्टिकल write karna है.

  1. Keyword in Title
  2. Keyword in Meta Description
  3. Keyword in First Paragraph
  4. Keyword in H2 and H3 Tag
  5. Keyword in URL
  6. Bold Related Keywords
  7. Keyword in image Alt Tag
  8. Internal Links to related articles
  9. External Link
  10. Keyword Density

Title में Focus Keyword का प्रयोग करे

किसी भी आर्टिकल में ब्लॉग title का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है. क्योंकि Google आपके पोस्ट के title से ही निर्धारित करता है कि पोस्ट किस बारे में है. अपने focus keyword को Blog Title में जरुर इस्तेमाल करे ये seo के दृष्टिकोण से बेहद ही जरूरी है.

  • Title को हमेशा 55-60 character का ही रखे.
  • Title में Long Tail keywords का प्रयोग करे.

Keyword in Meta Description (डिस्क्रिप्शन में keyword का प्रयोग करे)

kisi भी आर्टिकल का डिस्क्रिप्शन बहुत ही important होता है जब आप आर्टिकल को complete कर लेते है तो पोस्ट का डिस्क्रिप्शन देना बहुत जरूरी है. क्योंकि google kisi भी आर्टिकल को उसके डिस्क्रिप्शन से ही पहचानती है.

हमेशा जब भी डिस्क्रिप्शन लिखें उसमे focus keyword का जरुर प्रयोग करे. और रिलेटेड keyword का भी use करे.

  • Meta Description हमेशा 160 शब्दों के अंदर ही रखे इससे ज्यादा न करे.

H1 और H2 heading में focus keyword का इस्तेमाल करे

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखते समय h1 और h2 heading का जरुर प्रयोग करे और उसमे focus keyword डालना न भूले. focus keyword heading टैग में डालने से seo strong होता है.

Keyword used in URL या permalink

जब हमारा आर्टिकल पूरी तरह से complete हो जाता है तो उसके बाद हमे permalink बनाना होता है. हमेशा अपने url या permalink में focus keyword का इस्तेमाल करे. for example :- अपना focus keyword “what is seo” है तो आप अपने url में what is seo keyword का जरुर इस्तेमाल करे.

इससे apki पोस्ट को google जल्दी से जल्दी first page पर रैंक करेंगा.

Keyword Stuffing न करे

keyword stuffing का मतलब है एक ही keyword का बार बार ज्यादा मात्रा में प्रयोग karna. यदि आप अपनी पोस्ट में focus keyword और रिलेटेड keyword को repeat करते है तो उसका एक लिमिट होता है.

means आप उस लिमिट तक ही उस keyword का प्रयोग कर सकते है but यदि आप उससे ज्यादा प्रयोग करते है तो इसको keyword stuffing बोला जाता है. और ये seo के दृष्टिकोण से भी गलत है

Related keywords को Bold करे

जब भी कोई आर्टिकल लिखते है तो उसमे कुछ important words या sentense आते है जो user के लिए बेहद आवश्यक होते है. तो आप उन words और sentense को हमेशा bold करे.

जब आप अपने आर्टिकल में focus keyword का इस्तेमाल करते है तो हो सके focus keyword को bold कर दे  ताकि google apki पोस्ट के bold लैटर को जरुर पढ़े. और apki पोस्ट google में जल्दी से रैंक कर जाये.

Internal Linking जरुर करे

Internal linking का मतलब है apki वेबसाइट के अलग अलग पोस्ट के लिंक को एक साथ जोड़ना. उसी को internal लिंक कहा जाता है. जैसे कि आपने इस पोस्ट में भी बहुत से internal लिंक देखे होंगे जो कि इस वेबसाइट के ही है तो ऐसे लिंक को ही internal लिंक कहते है.

internal लिंक में हमेशा उस आर्टिकल के रिलेटेड आर्टिकल ही लिंक करे ताकि user को और अधिक इनफार्मेशन मिल सके.

External Linking भी करना न भूले

जब आप kisi आर्टिकल को लिखते है तो उसके साथ रिलेटेड आर्टिकल का लिंक जरुर शेयर करे but यदि आपने रिलेटेड आर्टिकल नही लिखा हुआ है तो kisi और वेबसाइट के रिलेटेड आर्टिकल का लिंक लगा दे.

ऐसा करने से आपका कोई नुकसान नही होगा बल्कि आपके ब्लॉग पोस्ट का seo बेहतर ही होगा.

First Paragraph में keyword डाले

अपने आर्टिकल के first पैराग्राफ में focus keyword का जरुर इस्तेमाल करे. first पैराग्राफ आपका short होना चाहिए जो सिर्फ आर्टिकल के बारे में हो.

यदि आपने first पैराग्राफ बढ़िया लिखा है जो user के लिए फायदेमंद है तो इससे google आपके आर्टिकल को बढ़िया मानेगा और जल्दी रैंक होगा.

Image Alt Tag में keyword का प्रयोग करे

अगर आपका आर्टिकल 500 words से ऊपर है तो कम से कम 2 या 3 images का प्रयोग जरुर करे. or हमेशा कम size की इमेज ही अपलोड करे ताकि आर्टिकल के साथ इमेज साथ में ही open हो जाये.

  • image में इमेज का title और alt text जरुर दे
  • image के alt text में focus keyword का प्रयोग करे.
  • जो भी इमेज का प्रयोग करे वो कॉपीराइट free हो.

Conclusion

दोस्तों, अब तक अपने इस पोस्ट के माध्यम  से समझ लिया होगा कि अपने ब्लॉग पर SEO Friendly Article कैसे लिखे. जो कि एक नए ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी है. आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!