Wednesday, October 4, 2023

What is Customer Relationship Management in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे what is customer relationship management in Hindi – इसको शॉर्ट फॉर्म में CRM कहा जाता है, यदि आप एक बिजनेसमैन है या फिर कोई सेल्समैन या आपकी कोई शॉप है, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

वर्तमान समय में अगर बिजनेस की बात की जाए तो हर फील्ड में इतना ज्यादा कंपटीशन बढ़ता जा रहा है जिसमें customer के पास चुनने के लिए ढेरों विकल्प है, अगर बिजनेस की बात करें तो बिजनेसमैन को अपने customers को अपने साथ जोड़े रखना और ज्यादा से ज्यादा सेल और प्रॉफिट कमाने के लिए customer की पसंद नापसंद, जरूरत और उससे जुड़ी हर वह जानकारी एक बिजनेसमैन को अवश्य रखनी पड़ती है।

जिससे sales मैं बढ़ोतरी हो सके और बिजनेस को काफी ज्यादा फायदा मिल सके, बिजनेसमैन के द्वारा अपने customer को जोड़े रखने और अधिक सेल और अधिक प्रॉफिट कमाने के लिए customer relationship management का प्रयोग किया जाता है।

इसके अंदर जो बड़ी-बड़ी कंपनी या इंडस्ट्री है, वह सीधे तौर पर customer को टारगेट करती है, कंपनी  अपने customer को क्वालिटी प्रोडक्ट देती है, अपना प्रोडक्ट मिनिमम रेट पर देती है और इसके अलावा टाइम पर ही इन्हें डिलीवर किया जाता है।

डायरेक्टली जो कंपनी है, वह customer के साथ relationship मैं रहती है, जैसे कि- mails के जरिए, फोन कॉल के जरिए या डायरेक्टली इन से मीट करती है, खुद के relationship को मजबूत करने के लिए।इस जानकारी को जानने के लिए आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं आज हम आपको बिल्कुल विस्तार से समझाएंगे की what is customer relationship management.

What is Customer Relationship Management in Hindi

Customer Relationship Management एक प्रकार का management सॉफ्टवेयर है, जिसके इस्तेमाल से बिजनेसमैन customer से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करते हैं, और इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने ग्राहक को अच्छे तरीके से manage भी कर सकते हैं।

आपको मैं यह बताना चाहूंगा कि customer आपसे आपका प्रोडक्ट खरीद तो लेता है, उसके बाद वह customer आपसे अलग ना हो मतलब कि कहीं और जगह से वह आगे से प्रोडक्ट खरीदने ना जाए, इसलिए आप उसे अपने साथ जोड़कर रख सकते हैं।

उसके लिए आपको customer के साथ एक बहुत ही ज्यादा अच्छी relationship बनाए रखने के लिए इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है। Customer Relationship Management के अंदर आप काफी ज्यादा मात्रा में ग्राहकों की जानकारी को एक साथ इकट्ठा करके, अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन में रख पाएंगे।

जिससे कि आप अपने customer के साथ और भी अच्छा relationship बनाए रखने में सफल होंगे, अगर Customer आपके साथ लंबे समय तक जुड़ा रहता है, तो आप उसको नए-नए ऑफर के बारे में रेगुलर इन्फॉर्म करते रहेंगे और CRM के जरिए वह customer आपके पास बार-बार आता रहेगा।

Types of Customer Relationship Management in Hindi

Customer relationship management के बारे में तो आपने ऊपर जान हीं लिया है, अब इसके कुछ types के बारे में भी जान लीजिए, इसके 3 types होते हैं, जो कि हम आपको नीचे अच्छे से समझाएंगे तो उन्हें ध्यान पूर्वक समझे।

#1. Operational customer relationship management:-

Operational customer relationship management का पहला type है, इसके अंदर सेल्सफोर्स का इस्तेमाल बड़े बिजनेस में किया जाता है, जबकि zoho का प्रयोग छोटे बिजनेस में किया जाता है।

इसका मेन  कार्य लीड्स को जनरेट करना और उन्हें contracts में बदलना और उनकी सभी जरूरतमंद जानकारी को एक साथ इकट्ठा करना तथा customer को सर्विस उपलब्ध कराना होता है

#2. Analytical customer relationship management:-

इसके अंदर customer relationship management के customer से संबंधित डाटा को इकट्ठा करना, उसको समझाना, उसको अलग करना, store करना, बदलना आदि पर आधारित होता है।

इसके अंदर customer को डाटा को एनालाइज किया जाता है, जिसकी मदद से बिजनेस की सेल्स, मार्केटिंग तथा सर्विस को अच्छा बनाया जाता है

#3. Collaborative customer relationship management:-

Collaborative customer relationship management मैं customer के साथ डायरेक्ट बातचीत की जाती है और उनके जो बातचीत के ऊपर feedback या कुछ मुद्दे होते हैं, उनको सुना जाता है।

Customer के साथ बातचीत mail, फोन या कोई वेबसाइट के जरिए की जाती है, यह type customer की जानकारी को साझा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यह 3 types थे customer relationship management के, आशा करता हूं आप को अच्छे से समझ आए होंगे और आप अपने उन दोस्तों तक यह जरूर फॉरवर्ड करेंग, जो CRM के  बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

FAQs

अगर what is customer relationship management से रिलेटेड कोई भी प्रकार के स्वाल आपके मन में  तो आप इन सभी सवालों के उत्तर से सब कुछ समझ जाएंगे और आपको हर एक प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी क्योंकि हमने इन सवालों पर बहुत ही ध्यान से काम किया है।

हमने यह सोचा और समझा कि हर एक व्यक्ति के मन में यह प्रश्न जरूर आ सकता है तो हमने इनका उत्तर भी आपको दे दिया है, आशा करता हु आपको कोई परेशानी नहीं होगी अब आप निचे दिए गए कुछ सवाल  अच्छे से पढ़े और समझे।

Q1) Customer Relationship Management की शॉर्ट फॉर्म क्या है?

CRM  customer relationship management की शॉर्ट फॉर्म है।

Q2)  क्या सच में CRM बिजनेसमैन के लिए फायदेमंद है?

जी हां,  यह बिल्कुल सच है कि CRM बिजनेसमैन के लिए बहुत ज्यादा फायदे में।

Q3) क्या CRM के नियम अपनाने के बाद customer हमारे साथ लंबे समय तक जुड़ पाता है?

दोस्तों, यह बिल्कुल सच है कि CRM कि नियम अपनाने के बाद customer बिजनेसमैन के साथ लंबे समय तक अवश्य जुड़ पाता है।

Conclusion:-

तो यह  customer relationship management थी कि पूरी जानकारी, उम्मीद करता हूं कि बताई गई सभी जानकारी आपको प्रभावित करेगी, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी हमारे आर्टिकल पर रिव्यु अथवा कमेंट करके जरूर बताईये।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

To more Content About Customer Relationship Management – click Here

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!