What is UNICEF in Hindi | UNICEF क्या है और कैसे काम करता है

सभी देशों का भविष्य उसकी आने वाली पीढ़ी या जनरेशन के ऊपर काफी ज्यादा निर्भर होता है, क्योंकि आने वाली जनरेशन या पीढ़ी ही अपने देश को और ज्यादा अच्छा और उसमें नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके उस पर काम करती है।

यह सोच होती है, उनकी की उनका देश उनके नई टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने के बाद ज्यादा तरक्की और विकसित हो जाएगा, भविष्य की पीढ़ी को देखते हुए ही एक फॉर्म जारी किया गया था, जिसको UNICEF का नाम दिया गया है, What is UNICEF? के बारे में हम आगे विस्तार से जानते हैं,  इसके बारे में अच्छे से समझने के लिए हमारे आर्टिकल के साथ अंत तक जरूर बने रहे।

UNICEF Kya Hai (What is UNICEF in Hindi)

UNICEF की फुल फॉर्म United Nations Children’s Fund है, यह एक संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है, जो कि पूरे विश्व में बच्चों को development assistant प्रदान करता है, पूरी दुनिया में 192 से अधिक देश UNICEF के सदस्य हैं। 

इसकी एक्टिविटीज मैं वैक्सीनेशन और बीमारी की रोकथाम भी प्रदान करना, HIV वाले बच्चों और महिलाओं के लिए ट्रीटमेंट का अच्छे से प्रबंध करना, बचपन और मैटरनल Nutrition को बढ़ाना, व्यवस्था में सुधार करना, शिक्षा को बढ़ावा देना और डिजास्टर के जवाब में इमरजेंसी सहायता करना भी इस कें अंदर शामिल है।

UNICEF की स्थापना उस टाइम में हुई थी, जब पूरी दुनिया की अधिकांश अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो चुकी थी, इसका उपयोग War मैं पीड़ित या शरणार्थी बच्चों के लिए स्वास्थ्य शिक्षा तथा उनके खाने के रूप में व्यक्त किया जाता था।

UNICEF आज के समय में WHO के साथ मिलकर काम कर रहा है, इस संगठन को भारत सरकार के द्वारा 1989 को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया है, युद्ध के बाद यूरोप और चीन में बच्चों की आपतकालीन जरूरतों को पूरा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 11 दिसंबर 1946 को UNICEF की स्थापना की गई थी, इसके बाद में यह संयुक्त राष्ट्र संघ के अंग ग्रुप में काम करने लगा, आज के समय में इनके 192 से भी अधिक देश सदस्य हैं।

UNICEF kya kaam karta hai (UNICEF क्या काम करता है )

UNICEF वैसे तो बहुत काम करता है, लेकिन हमने आपके लिए सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण और मुख्य काम चुनकर आप को समझाने की कोशिश की है, तो नीचे उन कामों के बारे में बताया गया है, ध्यान से उनको पढ़े और समझे।

  • UNICEF पूरे विश्व में 3 बिलियन टीके बच्चों के टीका करण करने के लिए पहुंचाता है।
  • UNICEF पूरी दुनिया में बच्चों के लिए भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित आदि प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है।
  • UNICEF काफी देशों में HIV/AIDS से बचने के लिए भी बहुत ज्यादा काम करता है।
  • UNICEF की और स्थापना के टाइम इसका काम युद्ध के कारण समस्याओं में आए बच्चों की सुरक्षा करना था, यह स्वास्थ्यपर भी ध्यान देता है।

यदि आप UNICEF के बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते है तो क्लिक करे

FAQs

आज के इस आर्टिकल में आपने यह जाना कि What is UNICEF in Hindi? इस से रिलेटेड आपके मन में कुछ भी सवाल हैं, तो आप उनको हमारे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके जरूर पूछें, मैं आपके सवाल का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा।

हमने काफी लोगों के साथ इसके बारे में बातचीत की और हमने यह देखा कि कुछ ऐसे चुनिंदा सवाल लोगों के द्वारा उत्पन्न हो रहे हैं, जिनका उत्तर हमें देना बहुत ज्यादा आवश्यक है. इसलिए हमने हमारे इस आर्टिकल में उन सवालों को नीचे आपके लिए भी लिख दिया है, तो उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

Q1) UNICEF की फुल फॉर्म क्या है?

UNICEF की फुल फॉर्म United National Children’s Fund है।

Q2) UNICEF का मेन काम क्या होता है?

UNICEF का मेन काम बच्चों को खाना, शिक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखना होता है।

Q3) क्या सच में UNICEF के अंदर 192 से भी अधिक देश सदस्य हैं?

 जी हां, UNICEF के अंदर 192 से भी अधिक देश सदस्य हैं।

Q4) UNICEF के मौजूदा सीईओ कौन है?

UNICEF की मौजूदा सीईओ हैनेरीटा फोरे है।

Q5) UNICEF का मुख्यालय कहां स्थित है?

UNICEF का मुख्यालय Europe, America में है।

Conclusion:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने काफी अच्छे से आपको What is UNICEF in Hindi ? UNICEF kya kaam karta hai? के बारे में समझाने की पूरी कोशिश की है, आशा करता हूं, आपको सारी जानकारी फायदेमंद रही होगी और आप हमारे आर्टिकल पर ऐसे ही जुड़े रहेंगे, हमारे आने वाले सभी आर्टिकल आप अवश्य पड़ेंगे।

अगर आपके लिए हमारे द्वारा दी गई UNICEF के बारे में जानकारी आपको बहुत ही ज्यादा फायदेमंद लगी  या आपने जिस जानकारी को हासिल करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को चुना था, वह जानकारी  अगर आपको बेहद अच्छे से प्राप्त हो गई है।

तो आप यह आर्टिकल आपके उन दोस्तों या रिश्तेदारों तक जरूर शेयर कीजिएगा जिन्हें UNICEF के बारे में जानकारी हासिल करनी है।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!