Hardware और सॉफ्टवेर क्या है | Hardware and Software in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस नए आर्टिकल में हम जानेंगे Hardware and Software in Hindi, अगर आप Computer के अंदर रुचि रखते हैं, तो सभी ने Hardware और Software इन दोनों का नाम जरूर सुना होगा, आपको मैं यह बता दूं कि यह दोनों Computer के मुख्य भाग है।

इनके बिना Computer कि कोई अस्तित्व नहीं है, यह ठीक उसी प्रकार है, जैसे कि बिना दिल का इंसान, इसीलिए अगर आप Computer के इन दोनों भागों की कार्यप्रणाली ध्यानपूर्वक समझ ले, तो आप बुनियादी कंप्यूटर मैं हर प्रकार की समस्या का हल बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Hardware का मतलब व इसके कार्य Software से बिल्कुल अलग है, लेकिन यह भी बिल्कुल सच है, कि यह दोनों एक दूसरे के बिना किसी भी काम के नहीं है, वैसे देखे तो Hardware अगर कंप्यूटर एक तरह के कार्य को करते हैं।

तो Software दूसरे तरह के, केवल इसी प्रकार एक की अनुपस्थिति मैं दूसरा किसी भी काम का नहीं रहता है, तो चलिए आज हम काफी सरल शब्दों में Hardware and Software in Hindi को समझते हैं।

Hardware kya hota hai | What is Hardware in Hindi

Computer के वह फिजिकल भाग जिन्हें हम छू व देख सकते हैं, उन्हें Hardware कहते हैं, जैसे कि Keyboard, Mouse, Printer और Motherboard आदि यह सभी Hardware ही है, यह कहना बिल्कुल सच है, कि Hardware एक सामूहिक शब्द है, जिसका इस्तेमाल Computer Parts का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

Hardware को आमतौर पर किसी भी कमांड या निर्देशों को एग्जीक्यूट करने के लिए Software द्वारा निर्देशित किया जाता है, यह भी बिल्कुल सच है, कि Hardware के बिना कंप्यूटर का कोई भी अस्तित्व नहीं है, क्योंकि इनके मिलने से ही एक कंप्यूटर पूर्ण होता है।

अगर Software computer की आत्मा है तो फिर आपका शरीर computer का Hardware है, लेकिन हकीकत में Hardware से कुछ भी कार्य करवाने के लिए हमें Software का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है तो चलिए अब हम जानते हैं कि Software kya hota hai?

Software kya hota hai | What is Software in Hindi

Computer मैं Software निर्देशों या प्रोग्राम का एक समूह होता है, जिसका प्रयोग कंप्यूटर को संचालित करने व कंप्यूटर में विशेष कामों को करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, Software को computer का एक महत्वपूर्ण भाग माना जाता है, इसके बिना कंप्यूटर केवल एक प्लास्टिक के डब्बे से कम नहीं है।

software kya hota hai

जिस प्रकार हम Hardware को छू सकते हैं, देख भी सकते हैं, लेकिन Software को हम ना ही छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं, क्योंकि Software का कोई भौतिक अस्तित्व नहीं होता है, यह एक आभासी है जिसे केवल समझा जा सकता है।

Computer के अंदर अगर Software नहीं होता, तो user के लिए कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार का कार्य करना असंभव था जैसे कि Photoshop, Browser, MS Office इत्यादि यह सभी Computer Software का ही उदाहरण है।

Hardware and Software में Difference (Hardware and Software in Hindi)

                Hardware              Software
Hardware एक फिजिकल डिवाइस है, जो कि computer के साथ भौतिक रूप से जुड़ा होता है।Software निर्देशों का एक समूह है, जो कि computer को एक विशेष task करने के लिए निर्देश देता है।
  Hardware को आप छू व देख  दोनों सकते हैं।Software को किसी भी प्रकार से छुआ नहीं जा सकता, क्योंकि यह एक प्रोग्राम है।
Hardware को भौतिक सामग्री या फिर components की मदद से बनाया जाता है।Software को बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में instructions लिखे जाते हैं।
Hardware को Software के नियंत्रण में संचालित किया जाता है।Software को computer के संचालन से नियंत्रण किया जाता है
अगर किसी भी प्रकार से Hardware खराब हो जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है,या फिर इसे रिप्लेस भी किया जा सकता है।अगर कभी Software corrupt हो जाए तो आप इसकी backup गोपी को reinstall कर इसे दोबारा ला सकते हैं।
Hardware पर computer virus का कोई भी फर्क नहीं पड़ता है।जबकि computer virus Software को काफी ज्यादा प्रभावित कर सकता है।
  Hardware के बिना computer चल नहीं सकता है।Software के बिना computer चल तो सकता है, लेकिन यह कई error करेगा और किसी भी जानकारी को output नहीं देगा।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Hardware and Software in Hindi और Hardware kya hota hai , Software kya hota hai के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी, और आने वाले समय में यदि आप Hardware and Software का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Hardware and Software  के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!