Powerpoint kya hai | What is Powerpoint in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत ही जरूरी जानकारी देने वाले हैं, हम स्टूडेंट हो या फिर कोई भी बिजनेसमैन हो हमें कभी ना कभी हमारे काम को represent करने का मौका  जरूर मिलता है, जिसे हम एक presentation के माध्यम से ही अपनी बात सरल शब्दों में व भाषा में दूसरों तक पहुंचा पाते हैं।

तो चलिए फिर आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसे प्रोग्राम के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जिसकी मदद से आप एक बहुत ही अच्छी presentation को प्रिपेयर कर सकते हैं, अगर आप सभी Powerpoint प्रोग्राम का इस्तेमाल कर एक अच्छी प्रेजेंटेशन तैयार करना चाहते हैं।

तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि एक अच्छी प्रेजेंटेशन देने के लिए सबसे पहले आपको इस प्रोग्राम को अच्छे तरीके से समझना होगा, जो कि हमने हमारे इस आर्टिकल में बहुत ही सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है की Powerpoint kya hai?

Powerpoint kya hai | What is Powerpoint in Hindi

Powerpoint एक Presentation Program है, इसे PPT के नाम से भी जाना जाता है और इसे Microsoft के द्वारा विकसित किया गया है, यह MS word, excel की तरह ही MS Office suite का एक हिस्सा है, आम शब्दों में बताया जाए तो Powerpoint users के लिए basic से लेकर complex presentation बनाने की अनुमति देता है।

इन्हीं Presentation के द्वारा अधिकतर बिजनेस के उद्देश्य के लिए किया जाता है, इसके अलावा वर्तमान समय में powerpoint का इस्तेमाल विद्यालयों में शिक्षा के उद्देश्य के लिए भी किया जाता है, अब काफी users के मन में यह प्रश्न तो अवश्य आ रहा होगा कि आखिर presentation क्या होती है?

Presentation को सरल शब्दों में बताया जाए तो यह किसी व्यक्ति के सामने की गई प्रस्तुति होती है, यह प्रस्तुति नई वस्तु, विचार या फिर design आदि के रूप में भी हो सकती है, आप presentation को एक प्रक्रिया भी कह सकते हैं, जो लोगों को किसी topic के बारे में बताने में सहायता करती है।

अगर Powerpoint को संक्षेप में समझा जाए, तो यह एक slideshow presentation एक प्रोग्राम है, जोकि MS Office का एक भाग है, यह आपके विचारों को गतिशील, मोहित तरीके से बनाने, सहयोग करने और उन्हें प्रस्तुत करने में सरल बनाता है, अब आपको यह तो समझ आ ही गया होगा, कि Powerpoint kya hai तो अब हम यह जानते हैं कि powerpoint ke Views क्या है?

Powerpoint ke Views (Views of Powerpoint in Hindi)

views of powerpoint in hindi
  1. Normal view (सामान्य व्यू) :- Powerpoint मैं उपलब्ध slides के काफी प्रकार होते हैं, जिनमें से एक प्रकार है, Normal view इसमें window को तीन भागों में बांटा जाता है, इसमें सभी slides के नोट से जुड़ने के लिए आप दाएं और नीचे के बॉक्स में क्लिक कर सक्रिय कर सकते हैं।
  • Slide View (स्लाइड व्यू) :- Slide View के अंदर आप एक बार slide देख सकते हैं, और इसमें colour,background shade सभी चीजें देखी जा सकती है।
  • Outline View (आउटलाइन व्यू) :- Outline View में हमें प्रस्तुतीकरण की रूपरेखा व डांसर दिखाई देता है, भाई इसमें बाई और एक toolbox open होता है, जिसके buttons की मदद से अनेक कार्य किए जा सकते हैं।
  • Slide Sorter View (स्लाइड सोर्टर व्यू):- Slide Sorter View मैं लाइन को सभी एक साथ छोटे रूप में देख सकते हैं और सभी text तथा drawing भी दिखाई देते हैं।
  • Slideshow View (स्लाइड शो व्यू):- Slideshow view मैं Powerpoint सभी तथ्यों को गायब करके एक ही बार में slideshow को पूरे रूप में दिखाता है,और बाए हाथ के कोने पर एक छोटा प्रतीक भी दिया जाता है।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Powerpoint kya hai in Hindi और Powerpoint ke Views के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी, और आने वाले समय में यदि आप Powerpoint का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Powerpoint के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!