Pinterest क्या है | What is Pinterest in Hindi [Full Explain]

नमस्कार दोस्तों आज के हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि Pinterest क्या है और इसका प्रयोग कैसे करते हैं और साथ ही साथ हम जानेंगे कि इसमें अकाउंट कैसे create करना है तो प्लीज इस पोस्ट को आप लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आपको Pinterest के बारे में पूरा नॉलेज मिल सके.

आज के समय में ऐसे बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जैसे फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम इत्यादि परंतु सोशल मीडिया के अंदर एक और प्लेटफार्म भी है जिसके बारे में आपने बहुत कम सुना होगा लेकिन आजकल इसका प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है उसका नाम है Pinterest.

तो इस आर्टिकल में मैं आपको Pinterest के बारे में पूरी तरीके से बताने जा रहा हूं यदि आप एक youtuber, ब्लॉगर या कोई अपना बिजनेस करते हैं.

तो आपको इस एप्लीकेशन के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है यह एप्लीकेशन बहुत ही तेजी से पॉपुलर हो रही है और यदि आपको अपने ब्लॉग पर या फिर यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक लाना है तो Pinterest सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म बन चुका है तो चलिए ज्यादा देरी न करते हुए हम इसके बारे में जानते हैं कि Pinterest क्या है?

Pinterest क्या है (What is Pinterest  in Hindi)

पिंटरेस्ट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है इस प्लेटफार्म पर photos, वीडियो या फिर कोई message Pin करके लोगो के साथ शेयर किया जाता है. इसमें आपको अलग-अलग तरह की फोटो और वीडियो मिलेंगी और हर कैटेगरी के ऊपर आप इसमें फोटो और वीडियो पा सकते हैं. पिंटरेस्ट को इमेज शेयरिंग सोशल मीडिया भी कहा जाता है.

यदि आपने पिंटरेस्ट को यूज करना है तो आप वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों तरह से प्रयोग कर सकते हैं.

पिंटरेस्ट हो वर्ल्ड वाइड वेब पर images, Videos or GIFs के रूप में जानकारी सर्च करने और शेयर करने के लिए बनाया गया है. इस एप्लीकेशन में आप किसी भी साइट से डायरेक्ट फोटो को शेयर कर सकते हैं और साथ ही साथ उस साईट के लिंक को भी उस फोटो के साथ शेयर कर सकते हैं.

यदि किसी को उस फोटो के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए हो तो वह वेबसाइट में जाकर उस फोटो के बारे में ज्यादा नॉलेज ले सकता है.

पिंटरेस्ट में आप बहुत सारे और नए ideas ले सकते हैं. कहने का अभिप्राय है कि आप किसी भी कैटेगरी में यदि आप Pinterest में सर्च करोगे तो आप उस कैटेगरी से related फोटो देख पाएंगे.

उदाहरण के लिए यदि आप अपना कोई घर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए पिंटरेस्ट में आप घर सर्च करोगे तो बहुत सारे घर की डिजाइन मिल जाएंगे जिससे आप आईडिया ले सकते हैं.

Pinterest का इतिहास (History of Pinterest)

पिंटरेस्ट एक अमेरिकन एप्लीकेशन है जिसे जनवरी 2010 में लांच किया गया इंटरेस्ट के मालिक Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp  हैं इन तीनों ने मिलकर ही पिंटरेस्ट को बनाया था. 2019 में पिंटरेस्ट के 300 मिलियन के लगभग एक्टिव यूजर थे जो इस साल 2021 में बढ़कर 400 मिलियन से भी ज्यादा हो गए हैं.

यदि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पाना चाहते हैं तो आप फ्री में पिंटरेस्ट का प्रयोग करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक पा सकते हैं. आजकल ज्यादातर इंटरनेट यूजर जिनको Affiliate Marketing की नॉलेज है वह इस एप्लीकेशन का बखूबी इस्तेमाल करते हैं.

इसका कारण यह है कि पिंटरेस्ट को प्रयोग करने वाले यूज़र ज्यादातर foreign कन्ट्रीज से हैं इसलिए हमारे इंडियन user भी एफिलिएट प्रोडक्ट को सेल करने के लिए पिंटरेस्ट का सहारा लेते हैं जो कि बिल्कुल फ्री है और इस application का प्रयोग करके बहुत सारा पैसा भी कमा रहे है.

इसके इलावा pinterest को Google Play store पर 500 मिलियन से भी ज्यादा users ने डाउनलोड किया हुआ है.

Pinterest काम कैसे करता है

Pinterest अपने विचारो को Pins और board की सहायता से शेयर करने की अनुमति देता है. जिस विषय में आप interest रखते है उस विषय से related जानकारी जैसे images, videos और वेबसाइट लिंक इत्यादि को pinterest पर find कर सकते है.

जिस भी category में apki रूचि है उसमे board create करके उस category से रिलेटेड इनफार्मेशन find करके उसमे सेव कर सकते है.

Pinterest के features

# HomePage

पिंटरेस्ट में होम पेज पर आपके interest किये हुए टॉपिक दिखेंगे और उस टॉपिक से संबंधित Pins को आप होम पेज पर देख सकते हैं और साथ ही साथ आप जो पिंटरेस्ट यूजर को फॉलो कर रहे हो उनकी पब्लिश की हुई Pins भी आपको होम पेज पर देखने को मिलेगी.

# Search

सर्च ऑप्शन का प्रयोग करके आप अपने पसंदीदा topic को या फिर आप किसी यूज़र को सर्च करके फॉलो कर सकते हैं. सर्च किए गए टॉपिक से संबंधित जितने भी Pins हो उनको आप अपने Board  में Save  कर सकते हैं.

# Board

यदि आपने किसी भी Pins  को Save  करना है तो आप अपने बोर्ड में Save  करते हैं. बोर्ड के जरिए आप अपने आईडिया और  इंटरेस्ट को भी Save  कर सकते हैं और दूसरे यूजर के बोर्ड में जा करके  अपने रिलेटेड वर्क से संबंधित Pins  को भी देख सकते हैं.

# Pins

पिंटरेस्ट एप्लीकेशन में आप अपने फोटोस और वीडियोस को दूसरों के साथ pin करके शेयर कर सकते हैं.पिंटरेस्ट Pins एक बुकमार्क की तरह है.

जिसमें हम अपने पसंदीदा ideas को pin करके रखते हैं यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आप फोटो को Pin  करके अपने वेबसाइट का लिंक डाल करके उस पर ट्रैफिक भी ला सकते हैं.

पिंटरेस्ट पर आप जो भी सर्च करेंगे सर्च करने पर आपको अच्छे से अच्छा कांटेक्ट भी जरूर मिलने की संभावना होती है.

यदि आपको किसी भी यूजर का Pin पसंद आता है तो आप अपने बोर्ड में save  कर सकते हैं.

# Notification

यदि आपने किसी भी पिंटरेस्ट यूजर को फॉलो किया है और follow  किए गए पिंटरेस्ट user  यदि कोई नया पिन पब्लिश करता है तो आपको उसकी नोटिफिकेशन मिल जाती है.

आप अपने फ्रेंड को पिंटरेस्ट पर मैसेज करना चाहते हैं या फिर आपको कोई मैसेज करना चाहता है तो उसकी भी नोटिफिकेशन आपको इस feature  में देखने को मिल जाएगी।

# Send Pins to Friends (friends के साथ pins को शेयर करना)

इस feature  का प्रयोग करके आप किसी भी pins  को फेसबुक, व्हाट्सएप, ईमेल, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, या  Twitter जैसे सोशल  प्लेटफार्म इत्यादि के ऊपर शेयर कर सकते हैं.

# Images को डाउनलोड करे

पिंटरेस्ट में यदि आप Pins  में लगाई हुई इमेजेस को save  करना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने फोन की gallery  में इसे सेव कर सकते हैं.

# Analytics

Analytics option की हेल्प से आप पब्लिश किये गये pins का ओवरआल performance देख सकते है. इसमें आप Impressions, Link Click, Engagements, Saves और Monthly viewers का सारा Data देख सकते है.

# Add Website Links

इस Feature  से आप Pinterest  में अपनी वेबसाइट का लिंक भी ऐड कर सकते हैं जब भी आप पिन  क्रिएट करते हैं तो उसमें फोटो के साथ साथ आप अपनी वेबसाइट का लिंक उसमें ऐड कर सकते हैं. इससे आपकी वेबसाइट जा ब्लॉक का ट्रैफिक भी increase  होता है.

# HashTags का इस्तेमाल करना

Hash tag  बहुत ही पॉपुलर फीचर है इस फीचर की मदद से आप बहुत जल्दी लाखों लोगों तक एक बार में पहुंच सकते हैं.

यदि आप अपने Pins में Hash Tags का प्रयोग करते हैं तो लोग आपके अकाउंट में जल्दी आ सकते हैं.

Pinterest पर अकाउंट कैसे create करे

  • पिंटरेस्ट का अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको Pinterest  एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना है.
  • उसके बाद इस एप्लीकेशन में अकाउंट क्रिएट करने के लिए या साइन अप करने के लिए तीन ऑप्शन मिल जाएंगे। पहला ऑप्शन आप ईमेल से साइन अप कर सकते हैं, दूसरा आप फेसबुक से signup कर सकते हैं और तीसरा आप गूगल से भी signup कर सकते हैं. इन तीनों में से आप किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट करके अकाउंट क्रिएट कर  सकते है.
Pinterest-001
  • सबसे पहले Email Address Box में अपना Valid ईमेल address इनपुट करे.
  • Continue बटन पर क्लिक करे.
  • continue करने पर password create करने का interface ओपन होगा जिससे आप password को create करेंगे और next बटन पर क्लिक कर देंगे.
pinterest-002
  • next पर क्लिक करने पर “What’s your name?” का ऑप्शन ओपन होगा. यहाँ पर आपको “Full Name” की जगह अपना Name डालना है. Name डालने के बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • उसके बाद आपसे age पूछी जाएगी तो age enter करके next पर जाना है.
  • फिर “What’s your gender?” का ऑप्शन दिखाई देगा. इसमें आपको अपना “gender” Select करना है.
Pinterest-003
  • Gender देने के बाद Country select करे और next पर क्लिक करदे. then उसके बाद आपको अपने पसंदीदा 5 टॉपिक select करने है और next पर क्लिक karna है. ये सब करने के बाद आपका pinterest का create हो जायेगा.

Other Articles –

Instagram क्या है इसके क्या क्या Benefits है?(What is Instagram in Hindi)

Twitter क्या है और ये कैसे काम करता है (What is Twitter in Hindi)

Linkedin क्या है? What is Linkedin in Hindi [Full Explain]

Pinterest पर Business Account कैसे बनाएं?

  1. pinterest में ऊपर दिए step को follow करके आपने normal अकाउंट को बनाना सिख लिया है अब यदि आपका कोई बिज़नस है उसको बढ़ाना चाहते है तो normal अकाउंट बिज़नस अकाउंट में transfer karna होगा.
  2. यहाँ पर आपको निचे राईट साइड में Saved नाम का option दिखाई देगा जिसपर आपने क्लिक करना है.
  3. Saved के option में आपको ऊपर दिए राईट साइड में सेटिंग नाम का icon display होगा जिसपर क्लिक करना है.
  4. Setting में जा करके आपको “Get a free business account” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.
  5. ये सब करने के बाद आपके सामने बिज़नस अकाउंट का interface ओपन होगा यहाँ पर “What’s your email?” का ऑप्शन होगा इसमें आपको सबसे पहले अपना “Email id” डालना है और Email id डाल कर “Next” के बटन पर क्लिक करे.
  6. next पर क्लिक करते ही What should we call you” का ऑप्शन दिखेगा जिसमे profile नाम इनपुट करके next पर जाना है.
  7. फिर “What’s your website?” का ऑप्शन होगा उसमे वेबसाइट का address डालना है address इनपुट करने के बाद next पर जाये.
  8. उसके बाद “How would you describe yourself?” का ऑप्शन दिखेगा उसमे आपको अपना “business Profile Select” करना है. select करने के बाद next पर जाये.
  9. next पर जाने के बाद “Would you ever be interested in running ads on Pinterest?” का ऑप्शन मिलेगा. यानी आप अगर Pinterest में अपना कोई भी “Ads” चलना चाहते है तो Yes के ऑप्शन पर क्लिक करे नही No या Not Sure के ऑप्शन को select करके “Done” बटन पर क्लिक करे.
  10. जैसे ही done करेंगे तो “Choose topics that would best describe your business” का ऑप्शन आएगा. इसमें आपको अपने Business की category के मुताबिक कोई भी 1 topic चुनना है. topic चुनने के बाद नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करे.
  11. इससे आपका अकाउंट business अकाउंट बन जायेगा.

Pinterest का प्रयोग कैसे करे

pinterest का प्रयोग करने के लिए अब मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स के बारे बताने वाले हूँ यदि आप इस पॉइंट्स को अच्छे से read करके apply करते है तो आप pinterest को अच्छे तरीके से प्रयोग कर सकते है.

  • सबसे पहले अकाउंट create करे जैसा कि मैंने ऊपर बताया है.
  • उसके बाद Board create करे. Board create करने के लिए profile icon पर जाना है और ऊपर दिए गये “+” पर क्लिक karna है जिसमे board नाम का option मिलेगे.
  • इसमें आपको board की सारी इनफार्मेशन fill करके next पर क्लिक karna है और उसमे pins को add karna है यदि pins आपने create नही की हुयी है तो pins को create करले.
  • Pins को create करने के लिए profile के icon पर क्लिक करे  और “+” के icon पर Pin नाम के option पर क्लिक करदे. जैसे आप pin पर क्लिक करते है तो pins create करने का page ओपन होगा.
  • जिसमे आपको image select karna है और pin का राईट साइड में Title, Description or Website  या पोस्ट का link डालना है ये सब डालने के बाद ऊपर राईट साइड में board को select करे जिसमे pin को सेव karna है.

Frequently Asked Questions For Pinterest – Pinterest के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q:- Pinterest लांच कब किया गया था ?

Ans:- Pinterest को जनवरी 2010 में लांच किया गया था.

Q:- क्या बिना किसी account के Pinterest देख सकते है?

Ans:- नहीं, आपको अगर Pinterest में कुछ भी सर्च या ब्राउज़िंग करना है तो आपको सबसे पहले Pinterest पर Account बनाना होगा.

Q:- क्या Pinterest Free है?

Ans:- हां, Pinterest का उपयोग करना बिलकुल Free है.

Q:- क्या Pinterest images कॉपीराइट Free हैं?

Ans:- नहीं, Pinterest की images कॉपीराइट Free नहीं है.

Q:- कौनसा देश सबसे अधिक Pinterest का उपयोग करता हैं?

Ans:- दुनिया में सबसे ज्यादा “United States” Pinterest का उपयोग करता है. United States में लगभग 98.22 मिलियन लोग Pinterest का उपयोग करते है.

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि Pinterest क्या है और इसके क्या क्या benefits है?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!