Modem kya hai । What is Modem in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस नए लेख में हम बात करने वाले हैं कि Modem kya hai? आप सभी ने Modem का नाम तो अवश्य सुना ही होगा। लेकिन इसका सही मायने में क्या कार्य और क्या इस्तेमाल होता है? अगर आपको यह नहीं पता है, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं।

आज हम आपको What is Modem in Hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे, वैसे तो आप अपने Computer मैं modem की मदद से available internet connection को सरल तरीके से existing telephone line के माध्यम से connect कर सकते हैं।

वर्तमान समय में Modem का उपयोग computer motherboard के साथ integrate करने के लिए किया जाता है। आपको मैं यह भी बता दूं कि modem एक अलग भाग के रूप में इस्तेमाल होता है। जिसे PCI slots के अंदर install किया जा सकता है।

तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सरल शब्दों में समझाते हैं कि Modem kya hai? इसके बारे में पूरी तोता अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Modem kya hai? (What is Modem in Hindi)

Modem का इस्तेमाल telephone lines के माध्यम से एक computer नेटवर्क से दूसरे computer नेटवर्क में data ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। Computer नेटवर्क digital मोड के अंदर काम करता है, जबकि एनालॉग technique का इस्तेमाल phone lines पर message को पहुंचाने के लिए किया जाता है।

Modem एक प्रकार से input और output दोनों डिवाइस है। इसका इस्तेमाल telephone lines पर जानकारी और data transfer और receive करने के लिए किया जाता है।

जिस समय कोई computer modem के इस्तेमाल से दूसरे computer के साथ communicate करता है, तो वह दूसरे computer से digital जानकारी और डाटा भेजता तथा प्राप्त करता है, यह जानकारी केवल computer के बीच ही telephone line पर यात्रा करती है।

Modem एक ऐसा device होता है, जो कि computer के digital signals को Analog मैं change कर देता है, जो कि telephone line के माध्यम से transmit होते हैं। किसी भी telephone line से computer को जोड़ने के लिए Modem बहुत जरूरी होता है।

Modem ke types (Types of Modem in Hindi)

अगर वैसे देखा जाए तो features के आधार पर तो Modem काफी प्रकार के होते हैं, किंतु Structure के आधार पर बात की जाए तो Modem मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।

 तो चलिए जानते हैं वह तीन प्रकार कौन से हैं:-

  • External Modem:- यह एक प्रकार का Box होता है, जो modem के circuit को computer के बाहर रखता है। यह  computer कि एक USB cable या फिर Firewire की मदद से जुड़ पाता है।
  • Internal Modem:- यह एक प्रकार circuit board होता है, जो कंप्यूटर के Expansion Slot मैं plug होता है। वर्तमान समय में सभी modem PC card के रूप में आते हैं, जो की Laptop मैं होता है।
  • Fax Modem:- इस modem का इस्तेमाल, computer को Fax Machine के रूप में कर सकते हैं। केवल इस modem का प्रयोग करके Fax Exchange किया जा सकता है।

Modem ke fayde (Benefits of Modem in Hindi)

वैसे तो Modem ke Fayde काफी सारे हैं। लेकिन यहां हम इसके मुख्य फायदों के बारे में जानकारी देंगे-

  • Modem का प्रयोग internet connection को सरल बनाने के लिए किया जाता है।
  • Modem Digital signal को Analog signal मैं बदल देता है।
  • Modem data के संचार के लिए प्रयोग किए जाने वाला सबसे प्रचलित साधन है।
  • Modem telephone की line से दो computer को आसानी से जुड़ सकता है।
  • Modem की कीमत ज्यादा भी नहीं होती है। 

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Modem kya hai? और Modem ke types? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी। और आने वाले समय में यदि आप Modem का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Modem के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस लेख में हमने आपको बिल्कुल बारीकी से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस लेख में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!