माइक्रोनिच ब्लॉग्गिंग क्या है? कैसे करे ? What is Micro niche Blogging in Hindi (2020)

आज के इस आर्टिकल में आप सीखेंगे कि Micro Niche Blogging क्या होता है कैसे करते है और इससे किस तरीके से पैसे कमाए जा सकते है. यदि आप ब्लॉग्गिंग करते है और आप चाहते है कि काम कम करना पड़े और पैसे ज्यादा earn हो सके तो आपको Micro Niche Blogging स्टार्ट करनी चाहिए.

Micro Niche Blogging में आपको बहुत कम काम करना पड़ता है 1-2 दिन में आपका पूरा ब्लॉग बनकर ready हो जाता है. लेकिन ये सब कैसे करना है इसके बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आप सिख पाएंगे.

Micro Niche Blogging से बहुत ही short पीरियड में ऑनलाइन एअर्निंग की जा सकती है और माइक्रो niche blog गूगल में जल्दी रैंक भी हो जाता है. इसके ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही पढ़ती. means ब्लॉग का ज्यादा seo नही करना पढता.

ज्यादातर new ब्लॉगर सही टॉपिक न सेलेक्ट होने के कारण वो ब्लॉग्गिंग के करियर में fail हो जाते है या फिर कुछ महीनो के बाद छोड़ देते है.

अगर आप ये गलती कर रहे है तो पहले ब्लॉग्गिंग में यदि शुरुवात करनी है तो Micro Niche Blogging से करे.

Micro Niche Blogging क्या है ?(What is Micro Niche Blogging)

Micro Niche Blogging एक ऐसा टॉपिक है या फिर ब्लॉग्गिंग है जहाँ पर सिर्फ एक ही topic पर content लिखा जाता है.

माइक्रोनिच ब्लॉग्गिंग क्या है? कैसे करे ? What is Micro niche Blogging in Hindi (2020)

यदि आप ब्लॉग्गिंग में success पाना चाहते है तो Micro Niche Blogging स्टार्ट करे इसमें ज्यादा मेहनत की जरूरत नही होती बस 50 से 100 आर्टिकल लिखने के बाद ब्लॉग ready हो जाता है और आपको सिर्फ 6 महीने तक hard वर्क करना होता है. जितना टाइम आपका ब्लॉग चलता रहता है उतना ही आपको earning होती रहेगी.

example के तौर पर यदि आप Micro Niche Blogging साईट के लिए baby health का topic चुनते है  तो आपको सिर्फ baby से रिलेटेड ही पोस्ट लिखने होंगे.

  • Micro Niche Blogging के लिए starting में बहुत मेहनत करनी पड़ती है और इसका रिजल्ट आपको धीरे धीरे मिलता है. इससे आप $100 तक हर दिन भी कमा सकते है.

आजकल ऐसे आपको बहुत से ब्लॉगर मिल जायेंगे जो अपने ब्लॉग के साथ साथ माइक्रो निचे वेबसाइट पर काम करते है और लाखो की income generate कर लेते है.

इसलिए यदि आप थोडा बहुत ब्लॉग्गिंग की knowledge रखते है तो थोडा सा टाइम निकालकर माइक्रो निचे वेबसाइट क्रिएट कीजिये और इस पर काम करना स्टार्ट करे तो मैं यकीन के साथ कह सकता हूँ कि आप हर महीने $1000 तक कमा सकते है.

Micro Niche Blogging क्यों स्टार्ट करे (Why Start micro niche blogging)

आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा कि इसे क्यों स्टार्ट करे. तो मैं आपको बता दू सबसे पहले तो Micro Niche Blogging वेबसाइट को गूगल में रैंक करने के लिए ज्यादा टाइम नही लगता.

Google के algorithm में बहुत changes आने के बाद अब निचे वेबसाइट सर्च इंजन में जल्दी रैंक कर जाती है.

जब आप वेबसाइट पर किसी particular टॉपिक से रिलेटेड ही पोस्ट लिखते है तो SERP रिजल्ट में आपकी वेबसाइट के आने के chances ज्यादा हो जाते है. यदि आप short पोस्ट भी लिखेंगे तो भी serp में टॉप पर जगह मिल सकती है.

और कम समय में ही आप ब्लॉग बनाकर पैसे earn कर सकते है.

यदि आप multi niche पर ब्लॉग बनाते हो तो आपको बहुत से टॉपिक की नॉलेज रखनी पड़ेगी. और टॉपिक्स के लिए रिसर्च भी करना पड़ेगा. लेकिन Micro Niche Blogging में आपको specific टॉपिक की ही knowledge रखना है जिससे आप अच्छे से और आसानी कर सकते है.

आज के टाइम आपको ऐसे बहुत से ब्लॉगर मिल जायेंगे जिनके Micro Niche Blogging पर कुछ ही टाइम में हजारो में ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाता है. हमारे देश में आपको इतना ट्रैफिक मिल जायेगा कि आप per month लाखो की earning कर सकते है.

इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि किसी एक niche पर ब्लॉग बनाने से आपका और वेबसाइट का नाम दोनों famous होते है.

एक Micro Niche Blog कैसे बनाये (How to Create Micro Niche Blog

Micro Niche blog बनाने के लिए आप ब्लॉगर या wordpress में से कोई भी सेलेक्ट कर सकते है यदि आप नए ब्लॉगर है तो ब्लॉगर सबसे बेस्ट है लेकिन यदि आप थोडा advance professional look अपने ब्लॉग को देना चाहते है तो फिर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते है.

अभी मैं आपको कुछ steps बताने जा रहा हूँ कि ब्लॉग बनाने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है –

1) सबसे पहले Topic या niche select करे

जब भी ब्लॉग स्टार्ट करे उससे पहले आपको topic decide करना बेहद ही जरूरी है. माइक्रो निचे ब्लॉग के लिए सबसे छोटा टॉपिक सेलेक्ट करे जैसे baby helath. इसमें आप baby के health के related पोस्ट लिख सकते है.

जब भी आप टॉपिक सेलेक्ट करे तो कुछ बातों का जरुर ध्यान रखे –

  • उस topic पर कम्पटीशन कितना है?
  • topic पर monthly volume means searches कितने है.
  • आपके competitor कौन कौन है?
  • जो अपने टॉपिक या कीवर्ड चुना है और keyword पर popular website रैंक कर रही है या नही.

Micro Niche Blogging के लिए जरूरी नही है कि आप .com extension वाला ही डोमेन purchase करे आप किसी भी extension का domain buy कर सकते है.

एक बात का जरुर ध्यान रखे की आपके keyword का प्रयोग आपके domain नाम के अंदर जरुर होना चाहिए.

2) Domain Name Select कैसे करे

जैसा कि आपको पता है domain नाम हमारे ब्लॉग या वेबसाइट का main part है. इसीलिए डोमेन नाम कभी भी जल्दबाजी में न खरीदे. हमेशा सोच समझकर सेलेक्ट करना चाहिए.

domain selection हमेशा topic के according ही होना चाहिए. इससे आपका ब्लॉग या वेबसाइट सर्च इंजन में जल्दी रैंक कर जायेगा. यदि domain नाम के बारे ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमारे निचे दिए पोस्ट को read कर सकते है.

 

3) Keyword Research करे

यदि आपने ब्लॉग स्टार्ट किया है और उसे सर्च इंजन में रैंक करवाना चाहते हो तो keyword research karna बेहद ही जरूरी है.

जब भी keyword की सिलेक्शन अपने domain नाम के लिए करते है तो पहले उस कीवर्ड का CPC और कम्पटीशन जान लेना बहुत ही जरूरी है. और साथ में alternative keyword को भी keyword research tool से चेक करे.

  • मेरे कहने का मतलब है कि जो keywords आप ब्लॉग या वेबसाइट के लिए प्रयोग करने वाले है तो उन keywords को पहले research कर ले फिर ही उन्हें अपने ब्लॉग के लिए use करे.

यदि आपको keyword रिसर्च karna आ गया तो आप अपने ब्लॉग को easily तरीके से सर्च इंजन में टॉप पर रैंक करवा सकते हो.

keyword रिसर्च के बारे में मैंने एक details में आर्टिकल लिखा हुआ है तो आप वो आर्टिकल पढ़कर keyword रिसर्च के बारे में अच्छे से जान सकते है.

यदि आपका website micro niche के ऊपर है तो keyword रिसर्च karna और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि सर्च इंजन अब micro niche साइट्स को ज्यादा value देता है.

बस आप यदि keyword रिसर्च और seo पर थोडा सा मेहनत करते है तो पक्का आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन पर top पर ले आयोगे.

जो बढ़े बढ़े ब्लॉगर है वो सभी keyword research पर ज्यादा ध्यान देते है और अच्छे सर्च वॉल्यूम वाले keyword को अपने पोस्ट के अंदर प्रयोग करते है जिससे उनका पोस्ट सर्च इंजन में अच्छा रैंक कर जाता है.

ऐसा नही है कि आप सिर्फ अपने देश से ही traffic generate कर सकते है बल्कि दूसरी countries से भी ट्रैफिक को gain किया जा सकता है.

keyword research करने के लिए इन्टरनेट पर आपको बहुत से tools मिलो जायेंगे. उनमे से कुछ free होंगे और कुछ paid tool. but आप शुरू में free tool का ही प्रयोग करे.

ऐसे में मैं आपको neil patel का ubbersuggest tool देने की सलाह दूंगा जो बिलकुल free है और इसके आप limited features का प्रयोग करके अच्छे keywords निकाल सकते है.  

4) Writing posts

Keyword research करने के बाद अब आपको ब्लॉग create karna होगा जिसके लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस कोई भी platform प्रयोग कर सकते है.

यदि आप अपने ब्लॉग का डिजाईन simple रखना चाहते है तो ब्लॉगर का प्रयोग करे. लेकिन यदि अपनी साईट को professional look देना है तो wordpress का इस्तेमाल करे.

अब मैं आपको एक चीज़ बताना चाहता हूँ कि यदि आपके पास बजट है तो मैं recommend करूंगा कि micro niche ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए वर्डप्रेस का ही प्रयोग करे.

इसमें आपके थोड़े पैसे invest होने वाले है but आपको इसमें रिजल्ट 100% मिलेगा यदि आप मेहनत करोगे तो.

वैसे भी कोई बिज़नस स्टार्ट करते है तो हम investment जरुर करते है पहले कुछ नही पता होता कि बिज़नस चलेगा या नही. वो सब अपने पर depend रहता है.

इसीलिए थोडा invest करके और उस पर work करके ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है.

wordpress में मैं इसीलिए कह रहा हूँ क्योंकि इसमें आपको कोडिंग करने की जरूरत नही पड़ती but blogspot के लिए आपको थोडा कोडिंग sikhna बहुत जरूरी हो जाता है.

बाकि यदि आपके पास पैसे नही है तो blogspot पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करे. इसमें आप limited features ही प्रयोग कर सकते है.

but यदि आप नए है तो ब्लॉग्गिंग शुरू karna चाहते है तो ये आपके लिए best भी है.

इसके बाद आप अपने ब्लॉग में कुछ important pages बना  लीजिए. जैसे कि About us, Contact Us, Privacy and Policy etc.

ये सभी pages का होना बहुत जरूरी है. इससे आपके ब्लॉग के visitors आपके साथ connected रहते हैं।

जब आप पोस्ट लिखना स्टार्ट करे तो पहले एक नियम बना ले. या target fix कर ले. कि मैंने अपने ब्लॉग पर regular पोस्ट लिखना है.

जो भी आपका टॉपिक है उसके बारे में पूरी रिसर्च करे फिर उससे रिलेटेड ब्लॉग posts लिखते जाये. ताकि readers को पूरी जानकारी मिल सके.

यदि आप daily पोस्ट नही लिख सकते तो हफ्ते में 2 या 3 पोस्ट जरुर लिखे इससे सर्च इंजन में भी रैंकिंग increase होती है.

Blog की Monetization करे (Monetization for Micro Niche Blogging)

जब आप अपने ब्लॉग पर 50 से 60 posts लिखे लेते है और आपके ब्लॉग पर 1000+ per day का ट्रैफिक भी आ रहा है तो फिर आप ब्लॉग का monetize करवा सकते है means यदि आप अपने ब्लॉग से  पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आप google adsense apply कर सकते है.

जिससे आपके ब्लॉग को approval मिलते ही आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना स्टार्ट कर दोगे.

आज के समय में google adsense और media net सबसे ज्यादा पोपुलर advertisement नेटवर्क है. ज्यादातर ब्लॉगर google adsense को ही apply करते है जो कि google की ही एक service है.

इसके साथ साथ आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते है इससे आपको double benefit होगा एक तो आप adsense से earn करोगे दूसरा आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी earn कर पायोगे. एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लिक करे.

Micro niche Website किस topic पर बनाये

जो भी ब्लॉग्गिंग में नए है उनके लिए ये बहुत बढ़ा step है कि किस topic पर ब्लॉग create किया जाये.

यदि आप micro niche ब्लॉग स्टार्ट कर रहे है तो अपने आप से 2 सवाल करे

आपका interest किसमे है? दूसरा जिस पर आपका interest है उसपर popularity कितनी है.

जब इन दोनों सवालों से जवाब मिल जायेंगे तो आप आसानी से micro niche के लिए टॉपिक select कर सकते है.

जो ज्यादा कम्पटीशन वाले niche है उसको आपने select नही karna जैसे seo, money making, marketing इत्यादि. ये niche select करने से आप success नही हो पायोगे क्योंकि इन niche की आज के टाइम में बहुत ज्यादा popularity है.

अभी मैं आपको कुछ niche के बारे में बता रहा हूँ जिस पर आप micro niche ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है.

Best Niches to Start Micro Niche Blog.
  • Any sports topic (cricket, IPL, hockey, badminton etc )
  • Books & Games
  • Musical Instruments
  • Celebrity Biography
  • Weight Loose Tips and Exercise
  • Online Job Posting
  • Children’s Requirement
  • Insurance
  • Seeking Work / Job opportunities
  •  Animals & Pets
  • Shayri
  • Cats & Kittens
  • Real estate
  • Food/Cooking
  • Festival Special
  • Honda
  • Jewellery
  • Watches
  • Health
  • Hair Beauty
  • Bath & Body

ब्लॉग बनाने के बाद SEO जरुर करे

ब्लॉग create करने के बाद आपको अपने ब्लॉग की seo karna बेहद ही जरूरी है इसके बिना आप सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को रैंक नही करवा पायोगे. इसीलिए सबसे important जो काम होता है वो है seo karna.

ब्लॉग seo में on page seo और off page seo आ जाता है और साथ में backlinks create karna होता है. यदि आपको इसके बारे में कुछ भी नही पता है तो चिंता करने की जरूरत नही है मैंने इसके बारे में भी आर्टिकल लिखे हुए है.

Conclusion :

आज के आर्टिकल में आपने सिखा कि Micro Niche Blogging क्या है और इस पर ब्लॉग कैसे बनाये . ये आपको पता लग गया होगा.

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी bloggerkey की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। तो यदि Micro Niche Blogging से रिलेटेड आपकी कोई problem  है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है. मैं पूरी कोशिश करूंगा आपने comment का रिप्लाई करने की.

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!