Which Affiliate Marketing is Best in India – Hindi [Top 4]

अगर आपके पास कोई Blog या Website है या फिर आप Blogger बनना चाहते हैं, तो Affiliate marketing Blog को Monetize करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, और Affiliate Marketing के जरिए Blog से ज्यादा पैसे कमाने का बढ़िया तरीका है।

लेकिन हर Blogger को यह पता नहीं होता कि भारत में कौन सा Affiliate Marketing सबसे अच्छा है? अगर आप भी उन Blogger मे से हैं जिन्हे Affiliate Marketing के बारे में नहीं पता आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आ गए हैं।

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज आप जानेंगे कि Which Affiliate marketing is best in india? बस इसके लिए आपको हमारी यह Post आखरी तक पढ़नी होगी, तो आइए Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से जान लेते है।

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिये एक Blogger किसी एक कंपनी के Product को अपने Website के जरिये बिक्री कर Commission कमाता है। Online समान बेचने वाली बहुत सारी कंपनियां Affiliate Program चलती है।

जैसे Flipkart Shopify, Amazon, Clickbank, Ebay आदि, इन Affiliate Program को join करके कोई भी Blogger उस website के किसी भी समान को बेच सकता है।

जिसके बाद उसको Commission मिलता है। यह Commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है। इसी Process को Affiliate marketing कहते है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है

जो लोग Online field से जुड़े हुए हैं, यदि वो भी अपना Affiliate start करना चाहते हैं तब तो उनके लिए Affiliate Marketing कैसे काम करता है, जानना बहुत ही जरुरी होता है।

तो उन लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Affiliate Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले Affiliate Program को join करना पड़ता है।

Internet पर आपको बहुत सारे Affiliate Program मौजूद है आप जिस तरह के Product को बेचना चाहते है। इन Program के मदद से बेच सकते हैं।

  • तो सबसे पहले उस Affiliate Program को Join करना होगा। इसके लिए आपके पास एक Blog होना चाहिए और आपकी Blog पर Traffic होना चाहिए। Traffic के बिना, आप Successful Affiliate Marketer नहीं बन सकते हैं।
  • इसके बाद आपको उस Website पर उपलब्ध किसी भी समान को बेचने के लिए उस Product का link generate करे।
  • फिर उस Product को online Promot करना है।
  • और आखिर में जब उस Link पर Click करके कोई Product खरीदता है, तो आपको उसका Commission दिया जाता है।

भारत में कौन सा Affiliate Marketing सबसे अच्छा है (Which Affiliate Marketing is Best in India)

Internet पर वैसे तो कई सारी Affiliate Marketing उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको सबसे अच्छी और ज्यादा Commission देने वाली Affiliate Marketing के बारे में जानकारी देंगे।

1. Amazon Affiliate

Amazon कंपनी एक ऐसा Program है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति Amazon के Product को Promote करके प्रत्येक बिक्री पर Commission प्राप्त कर सकता है। Amazon Affiliate Program Join करने के लिए आपके पास Blog, YouTube चैनल या Social media Page का होना जरुरी है तभी आप Amazon Affiliate program के योग्य हो पाएंगे।

Amazon Affiliate Program की मदद से आप Amazon के Product को किसी भी डिजिटल Asset जैसे Blog, Social media handle, YouTube चैनल आदि के माध्यम से Promote कर सकते हैं।

Product को Promote करने के लिए आपको एक Unique Affiliate Link मिलती है, आपको इसी Link के द्वारा Product को Promote करना होता है। Amazon पर अलग-अलग केटेगरी के Product पर Commission भी भिन्न-भिन्न होता है, यह Commission आमतौर पर 0.2 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत तक होता है।

Amazon Affiliate से कैसे जुड़े

  • सबसे पहले किसी Browser में जाए और वहां Amazon Affiliate Program की Official website पर Visit करें।
Amazon Affiliate Signup Link
  • जैसे ही आप Official Website को Open करते हैं आपके सामने Sign Up का विकल्प दिखाई देगा, आपको विकल्प पर Click करना है।
  • इसके बाद उसने आपको Amazon Account बनाने के लिए कहा जाएगा, अगर आपका Amazon पर पहले से Account है, तो आप Username और Password डालकर Account में Sign in कर लेना है। वरना आपको नया Account बना लेना है।
amazon Associate Signup Process
  • Sign up करने के बाद Form Open हो जाएगा, जिसमें आपको सबसे पहले नाम, Address, फोन नंबर दर्ज करना है। नाम में आप अपना वही नाम दर्ज करें जो कि आपके बैंक Account में है।
  • Account Information के सबसे अंतिम में US Tax Purpose का विकल्प होगा जिसे कि आपको No Select करना है।
  • इसके बाद आपको अपने Blog का URL दर्ज करना है जिसके द्वारा आप Amazon के Product को Promote करेंगें।
  • इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपके सामने नया पेज Open हो जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपने Amazon Affiliate प्रोग्राम को Join करने के लिए सफलतापूर्वक Apply कर लिया है, और साथ ही आपको एक Unique Associates ID भी मिल जायेगी।
  • Amazon Affiliate Program हर Niche में Perfect काम करता है, और इससे पैसे कमाने का एक अच्छा मौका है।

2. Flipkart Affiliate

जैसे हर कंपनी अपना नेटवर्क को बढ़ाना चाहती हैं है वैसे Flipkart भी अपना नेटवर्क और कस्टमर को बढ़ाने के लिए Flipkart Affiliate Program शुरू किया हुआ है, अगर आप किसी भी प्रकार से Flipkart के पास Customer लाते है,

और Flipkart के Product को Sell करने में Flipkart की मदद करते है तो आपको Flipkart की तरफ से Commission दिया जाता है, इसे ही Flipkart Affiliate कहा जाता है। इसको शुरू करना बेहद आसान है।

Flipkart Affiliate से कैसे जुड़े

  • Flipkart Affiliate से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Search engine में जाकर Flipkart Affiliate सर्च करके इसकी Official Website पर Visit करना होगा।
Flipkart Affiliate Signup
  • जैसे ही आप इसकी Official Website को Open करेंगे आपके सामने कई सारे विकल्प दर्शाए जाएंगे।
  • यदि आप इसमें पहले से ही Register हैं, ऊपर दर्शाएं दे Login विकल्प पर Click करके Email और Password डालकर सीधे Login कर सकते है।
  •  लेकिन यदि आप इसके लिए नये है,तो आप लाल Box में दर्शाए गए Join now for free Option पर Click करके  नया Account बना सकते हैं।
Flipkart Affiliate Signup Process
  • फिर इसमें Join now for free वाले विकल्प पर Click करने के बाद आप Account Details पर Click करें,
  • यहाँ आपको अपने Account के लिए कुछ जानकारी देनी होगी, जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पता, E-mail address, पिन कोड आदि। फिर आप Save  के Option पर Click कर देना है।
  • इस तरह से आप बॉक्स Affiliate Account बना सकते है। और इसके Product की Link को अपनी Website द्वारा Promote करके पैसे कमा सकते हैं।

3. Shopify Affiliate

Shopify दुनिया का सबसे लोकप्रिय E-commerce Platform मे से एक है। इसमें वह सब कुछ है जो Online Stores शुरू करने की आवश्यकता पड़ती है।

 जैसे- Website builders, shopping carts, web hosting and store management tools, analytics features, payment processing और बहुत कुछ शामिल हैं। अगर आप Shopify पर Affiliate marketing करने चाहते हैं

तो आपके लिए यह एक Opportunity हो सकती है। क्योंकि Shopify Product बेचने पर तगड़ा Commission देता है। आप इसके Product को अपनी Website द्वारा Promote करके बेच सकते हैं, और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Shopify Affiliate से कैसे जुड़े

  • Shopify पर Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Browser में Shopify Affiliate Search करना होगा। जैसे ही आप Search करेंगे तो आपको आपके Browser में दर्शाई गई सबसे पहली Website को Open करना है।
Shopify Affiliate Process
  • इसके बाद आप जैसे ही पहली Website को Open करेंगे तो आपके सामने Apply now का विकल्प Show होगा।
  •  इस तरह जैसे हमने लाल Box में दर्शाया है।
Best Affiliate Shopify Platfrom
  • इसके बाद आप इस Option पर Click करना है जिसके बाद आपके सामने Form दिखाई देगा। आपको उसमें सावधानी से अपनी सारी जानकारियां सही-सही भरनी होगी।
  • लेकिन Shopify पर आपका  Already Account है, तो आप ऊपर लाल Box में दर्शाए Log in के Option पर click करके Account Login कर लेना है। अन्यथा  Form में सबसे पहले आपको अपना नाम फिर उपनाम और E mail ID दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको इसका कोई User name दर्ज करना है। इसके बाद आपको का कोई Password का चयन करके Password बना लेना है।
  • जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरी करेंगे आपको नीचे आना है।
  • इसके बाद आपको लाल Box में दर्शाए गए विकल्पों में Account display name दर्ज करना है, फिर अपना देश और Address दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरी करते हैं आपको नीचे Conform वाले Option दिखाई देगा उस पर Click कर देना है।
Signup Process Shopify
  • इन सभी जानकारियों को सही तरीके से भरने के बाद आपका Shopify Affiliate Account बंद कर तैयार हो जाएगा।
  •  अब आप इसके Product की Link को Copy करके अपनी Website में लगा सकते हैं। Product को बेचकर अच्छा Commission पा सकते हैं।

4. Clickbank Affiliate marketing

Clickbank एक Affiliate Program है। यह एक ऐसी Website है जिस पर अगर आप अपने Product Sell करते है तो यह Company आपको उसका Commission  देती है। तथा सभी Product का Commission अलग-अलग होता है।

Clickbank भी अपना Affiliate Program Provide करती है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आपका Product Sell नहीं होता है, और आपको सिर्फ उस पर Clicks ही मिलते है तो भी आपको उसका Commission  मिलता है।

यह Company आपको Click का भी Commission देती है। आपके जितने ज्यादा Visitors होंगे, आपकी उतनी ही अच्छी Income होगी।

जब कोई Visitor आपके AD पर Click करता है तो आपको उसका Commission मिलता है। मतलब आपको हर Click पर Commission  मिलेगा। आप इस पर अपनी पसंद का Product भेज सकते हैं।

जैसा लोग Amazon और Flipkart Affiliate Program का उपयोग करके Product बेचते है, और पैसा कमाते है, ठीक उसी तरह Clickbank में भी हम Product बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

 Clickbank Affiliate से कैसे जुड़े

Clickbank से जुड़ने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान से step follow करने होने उसके बाद हमारा Clickbank Affiliate account बनकर तैयार हो जाएगा।

  • सबसे पहले आपको Google पर जाकर Cliclbank.com Search करना है, इसके बाद आपको आपकी Screen पर दिख रही पहली Website को Open करना है।
  •  जैसा हमने लाल Box में दर्शाया है।
Click Bank Affilaite Link

अब आपको Website Open होने के बाद Website का Interface आ जाएगा इसमें थोड़ा नीचे Start now का बटन दिखाई देगा, उस बटन पर Click करना है।

ClickBank Affilaite (Which affiliate marketing is best in india)
  • इसके बाद जैसे ही आप Start now के विकल्प पर Click करते हैं, तो आपके सामने कई सारे Option दिखाई देंगे, जिनमें आपको सबसे शुरू में अपने देश का चयन करना है, इसके बाद अपना नाम, उपनाम,फोन नंबर, Email I’d तथा पासवर्ड दर्ज करना है।
Click Bank Signup Form
  • इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के बाद आपको Scroll करके थोड़ा नीचे आना है।
  •  यहां आपको Terms And conditions तथा Join Clickbank का विकल्प दिखाई देगा।

आप अगर चाहे तो Clickbank की Terms And conditions पढ़ सकते है, अन्यथा I have read an agree to Terms and condition के विकल्प पर Tick करके Join Clickbank के विकल्प पर Enter कर देना है।

  •  जैसा कि हमने आपको लाल Box के जरिए दिखाया है।
Click Bank Terms & Conditions
  • सभी Step को Complete करने के बाद आपका Account create हो जाएगा, और फिर हम अपने Username और Password की मदद से Clickbank affiliate Dashboard में Login कर सकते है। तथा इसके Product को Sell करके अच्छा Commission पा सकते हैं।

5. eBay Affiliate

Ebay Affiliate Marketing से जुड़ी एक Shopping online Site है, जिसमे बहुत सारे Product मिल जाते हैं। यह कंपनी USA, UK, Germany, Argentina, India जैसे 47 देश में अपना कारोबार करता है।

अगर आप ebay Product के Affiliate link से शेयर करते हैं और कोई Customer उस लिंक पर Click करके ebay का प्रोडक्ट खरीदता है, तो ebay उसका Commission आपको देता है यह Commission आपके Product पर निर्भर है।

Ebay में आपको Product Affiliate लिंक मिलता है, इस Link को आप अपने अनुसार किसी भी Social Media पर शेयर कर सकते हैं, और जो भी इस Link के द्वारा उस Product को खरीदेगा तो उस पर आपको Commission दिया जाएगा।

Ebay Affiliate Commission Product की कीमत पर निर्भर करता है, अगर Product कम कीमत का हो तो Commission  भी कम मिलेगा, और अगर प्रोडक्ट की कीमत अधिक है।

तो Commission भी अधिक मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह Commission  30 से 70% तक हो सकता है।

Ebay Affiliate से कैसे जुड़े

आप यह तो जान ही चुके होंगे कि Ebay क्या है। अब हम आपको बताते हैं कि Ebay से पैसे कमाने के लिए Ebay पर Account किस प्रकार बनता है।

  • Ebay Affiliate Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Browser में Ebay Affiliate की Official Website पर Visit करना होगा।
Ebay Affiliate Link
  • जैसे आप Official Website Search करेंगे आपको लाल Box में दर्शाई गई Website पर Click करना है।
  • वेबसाइट पर Visit करने के बाद आपके सामने Ebay का Interface आ जाएगा।
  • वहीं आपको Sign Up का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस विकल्प पर Click कर देना है, जैसा कि लाल Box में दर्शाया गया है।
Ebay Signup Process
  • जैसे ही आप Sign Up के विकल्प पर Click करते हैं। तो आपके सामने एक नया Interface आ जाएगा। उस Page के नीचे आपको Sign in with Ebay का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको उस विकल्प पर भी Click कर देना है। लेकिन उससे पहले आपको ऊपर दाहिने तरफ लाल Box वाले विकल्प पर Click करके अपने देश का चयन कर लेना है।
Ebay Partner Network Affiliation
  • Sign in with Ebay के विकल्प का चयन करने के बाद आप अगले Page पर आ जाएंगे। जहां आपको कई Option दिखाई देंगे। अगर आपका Ebay account पहले से ही बना हुआ है।
  • तो आपको Email Or Username वाले विकल्प पर Click करके E-mail address और Username Fill कर देना।
  • अगर आप चाहे तो आप अपने Account को Google, Facebook और Apple I’d से भी जोड़ सकते हैं।
  • Facebook I’d से जोड़ने के लिए आपको Continue with Facebook वाले विकल्प पर Click करना है।
  • Google I’d से जोड़ने के लिए आपको Continue with Google वाले Option पर Click कर देना है।
  • तथा Apple I’d से जुड़ने के लिए आपको Continue with Apple वाले Option पर Click कर देना है। ठीक वैसे ही जैसे हमने लाल Box के जरिए दर्शाया है।

वरना अगर आप ebay पर नहीं है तो आपको पीले Box में दर्शाए गए Create an Account के विकल्प पर Click करना है।

ebay Signup form link
  • इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद अब आपके सामने एक form आएगा।
  • इस Form को आपको ध्यान पूर्वक सही-सही भरना है, क्योंकि अगर आपने इसे पढ़ने में कोई भी लापरवाही बढ़ती तो आपको आगे चलकर इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।
  • इस Form में सबसे पहले आपको अपना नाम फिर उपनाम, Email I’d और Password दर्ज करके Register वाले Option पर Click कर देना है।
  • आपको इसमें कोई परेशानी हो तो आप पीले Box में दर्शाए गए Need help वाले विकल्प पर Click करके जानकारी ले सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपका ebay Affiliate Account बनकर तैयार हो जाएगा। इसकी link को शेयर कर सकते हैं और Product बेचने के बाद अच्छा खासा Commission हासिल कर सकते हैं।

अंतिम शब्द (Conclusion)

Friends इस Post में इतना ही, हमने आपको इस Post के माध्यम से भारत में कौन सा Affiliate Marketing सबसे अच्छा है? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको Which Affiliate marketing is best in india के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

अगर इस Post से संबंधित कोई सुझाव या शिकायत हो तो आप कमेंट Box में बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको इस Article से कुछ सीखने को मिला है तो यह जानकारी Social Media के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

                              धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!