Facebook के CEO Mark Zuckerberg की Success Story [Biography]

आज के इस आर्टिकल में हम फेसबुक के संस्थापक Mark Zuckerberg के बारे में डिटेल के अंदर जानेंगे कि उनका जन्म कहां हुआ उनकी शिक्षा कहां हुई और उनकी फैमिली में कौन-कौन है इत्यादि तो यह सब जाने के लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आपको Mark Zuckerberg के बारे में पूरा डिटेल में पता चल सके.

दुनिया में आजकल ऐसे बहुत से लोग हैं जो छोटी उम्र में छोटा सोचते हैं कुछ बड़ा करने का ना तो वह सोच सकते हैं ना ही वह करने की काबिलियत रखते हैं पर आज हम इस आर्टिकल के अंदर उस शख्स के बारे में जानेंगे जिसने लोगों की इस सोच को बदल कर रख दिया और अपनी छोटी सी उम्र में ही इतना बड़ा काम किया जो कि काबिले तारीफ है

Mark Zuckerberg कौन है और इनका जन्म कहाँ हुआ?(Birth)

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क के Dobbs Ferry  में हुआ था उनका पूरा नाम मार्क एलियट शुक्रवार है उनके पिता का नाम एडवर्ड शुक्रवार था जो कि पेशे से एक डेंटिस्ट है  और उनकी माता का नाम Karen Zuckerberg  है जो एक मनोचिकित्सक है. Mark Zuckerberg की तीन बहने हैं जिनका नाम है Randi, Donna और Arielle. यह तीनों बहनें भी न्यूयॉर्क में ही बढ़ी हुई है जबकि जुकरबर्ग यहूदी में बढ़े हुए हैं.

शिक्षा (Education)

मार्क ज़ुकेरबुर्ग बचपन से ही बहुत तेज और होशियार रहे है जब वो स्कूल में पढ़ते थे तब से ही उन्हें प्रोग्रामिंग करने में ज्यादा रूचि थी और उनके पिता उन्हें BASIC प्रोग्रामिंग पढ़ाया करते थे. हाई स्कूल के समय में ही वह बहुत टैलेंटेड और topper students रहे थे. उन्हें साइंस और लिटरेचर सब्जेक्ट्स में बहुत सारे अवार्ड मिले थे.

जब वह हाई स्कूल में पढ़ते थे तब ही उन्होंने एक mp3 मीडिया प्लेयर बना दिया जिसका नाम उन्होंने Synapse रखा. ये प्लेयर अपने आप ही playlist तैयार कर देता था.

माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां इस मीडिया प्लेयर में रुचि दिखाने लगी और उसे खरीदने के लिए उन्होंने मार्क शुक्रवार को पैसे के लिए ऑफर भी किया परंतु Mark Zuckerberg ने इसे accept करने से मना कर दिया

हाई स्कूल की शिक्षा उतीर्ण करने के बाद उन्होंने हॉवर्ड विश्वविद्यालय जाने का निर्णय किया. एक college पत्र में उन्होंने यह कहा था कि वह अच्छे तरीके से फ्रेंच, हिब्रू, लैटिन, और प्राचीन ग्रीक पढ़ व लिख सकते है.

Mark Zuckerberg पढ़ाई में इतने तेज थे कि उसने 12 साल की उम्र में ही एक मैसेंजर बना डाला जिस का नाम उन्होंने “ZuckNet” रखा.

इस सॉफ्टवेयर में उन्होंने यह काम किया कि सभी कंप्यूटर को एक साथ कनेक्ट करके सभी लोग किसी मैसेज को घर के अंदर और उनके पिता के डेंटल क्लीनिक में ट्रांसफर कर के बातें करते थे.

उनके पिता ने इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करके क्लीनिक में इस्तेमाल करना शुरू किया और उनकी रिसेप्शनिस्ट उस मैसेंजर के जरिए नए मरीज आने की खबर देती रहती थी.

Facemash की खोज

जब उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया तो वहां भी मार्क ज़ुकेरबुर्ग अपनी इंटेलिजेंस की वजह से बहुत पॉपुलर हो गए और उन्हें सॉफ्टवेयर developer  के रूप में जाना जाने लगा 2003 में उन्होंने एक वेबसाइट बनाया जिसका नाम उन्होंने फेसमैश रखा.

30 मार्च को बनाने के लिए उसने यूनिवर्सिटी के डेटाबेस को हैक कर लिया था उसने यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट के प्रोफाइल फोटोस को अपने साइड में डालने के लिए चोरी किए और एक ऐसा प्रोग्राम बना डाला जिसमें दो लड़की के फोटो या फिर 2 लड़कों के photoes को सिलेक्ट करना और उस में सबसे ज्यादा कौन सुंदर लग रहा है उसके लिए वोटिंग करना था.

इस साइट पर जो लोग आ रहे थे वह उस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ही थे और वोट करते थे. धीरे-धीरे यह साइट इतनी पॉपुलर होती गई कि बहुत से स्टूडेंट्स इस साइट को एक्सेस करने लगे और ट्रैफिक बहुत ज्यादा आने लगा.

ट्रैफिक ज्यादा आने की वजह से यूनिवर्सिटी का सर्वर क्रैश हो गया जिससे मार्क ज़ुकेरबुर्ग को यूनिवर्सिटी के टीचर और प्रिंसिपल से बहुत ज्यादा डांट खानी पड़ी जिससे उस साइट को बंद भी करवा दिया गया.

Facebook की शुरुवात

Facemash  बंद होने के बाद हार्वर्ड का एक स्टूडेंट ही मार्क के पास एक सोशल नेटवर्किंग साइट का आईडिया लेकर आया और उसके साथ दो और स्टूडेंट्स भी थे उसने मार्क  से कहा कि इस साइट को वह अपने यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के लिए बनाना चाहते हैं जिसका नाम होगा Harvard कनेक्शन और बाद में इसे “ConnectU  के नाम से रखा गया.

 इस साइट में सभी मेंबर्स इंटरनेट के माध्यम से अपनी फोटोस, पर्सनल इंफॉर्मेशन और लिंक को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते थे. मार्क ने यह आईडिया सुनकर उसने हां कर दिया और उनके साथ काम करना शुरू किया।

इस प्रोजेक्ट पर काम करते-करते Mark Zuckerberg ने अपना खुद का एक सोशल नेटवर्किंग का आईडिया सूजा और उसे सन 2004 में एक डोमेन नेम लेकर facebook.com रजिस्टर्ड कर दिया जिसे आज दुनिया भर में सभी लोग फेसबुक के नाम से जानते हैं.

फेसबुक का इस्तेमाल उन दिनों सिर्फ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ही करते थे लेकिन धीरे-धीरे इसका प्रचलन बढ़ता गया.

 सन् 2005 में फेसबुक का इस्तेमाल यूएसए के सभी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट करने लगे जिन्होंने इस साइट पर अपना प्रोफाइल बनाना शुरू किया जैसे जैसे इसकी popularity बढ़ती गई यही देखकर Mark Zuckerberg ने डिसाइड कर लिया कि फेसबुक का इस्तेमाल अब सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि सभी दुनिया भर में लोग कर पाएंगे। इसी के चलते मार्क ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और वह इस प्रोजेक्ट पर ही अपना ध्यान देने लगे.

जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक आज के टाइम में सबसे ज्यादा चलने वाला सोशल नेटवर्क साइट है जिस पर दुनिया में हर एक इंसान इसके साथ जुड़ा हुआ है.

 इसकी खासियत यही है कि इसमें लोग अपने नए दोस्त बना सकते हैं और पुराने दोस्तों से दोबारा बात भी कर सकते हैं और अपनी हर बात को शेयर कर सकते हैं चाहे वह दोस्त दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हो.

इसी के कारण फेसबुक का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि लोग इसकी तरफ खिंचे चले जाते हैं आज दुनिया भर में फेसबुक के एक बिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं.

मार्क ने जब 4 फरवरी 2004 को फेसबुक का site  बनाया था तब वह सिर्फ 19 वर्ष के ही थे और इतनी सी छोटी उम्र में उन्होंने दुनिया भर के सभी लोगों को एक साथ कनेक्ट कर दिया।

 आज दुनिया में सबसे बड़े Youngest Billionaires  में से एक हैं, सन 2010 में “Time Person of the Year”  का अवॉर्ड भी मिला।

2015 में फोर्ब्स मैगजीन के हिसाब से ज़ुकेरबुर्ग  विश्व के सबसे अमीर लोगों की संख्या में 7th पोजीशन पर थे।

उनके जीवन और उनकी सफलता से प्रेरित होकर उनके ऊपर एक फिल्म भी बनी जिसका नाम था “The Social Network”.

Personal Life

मार्क ने 19 मई 2012 को चाइनीज-वियतमान  शरणार्थी की बेटी Priscilla Chan से विवाह कर लिया।

Priscilla Chan उन्हें हावर्ड छात्र द्वितीय वर्ष के दौरान एक बिरादर पार्टी में मिली मार्क जकरबर्ग ने सन 2003 में उनके साथ डेटिंग शुरू की.

सितंबर 2010 में Mark Zuckerberg ने चैन को  अपने किराए के पालो आल्टो घर में रहने के लिए आमंत्रित किया।

 2012 में Mark Zuckerberg की बैकयार्ड  में एक कार्यक्रम के दौरान उनके साथ शादी हुई. 30 जुलाई 2015 को मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि वह एक बच्ची को जन्म देने वाले हैं.

1 दिसंबर 2015 को Mark Zuckerberg ने अपनी बेटी मैक्सिम चान जुकरबर्ग(Maxima Chan Zuckerberg) के जन्म की घोषणा की.

भारत में पहला एशियाई ऑफिस

सन 2010 में मार्क ने एशिया के अंदर अपना पहला ऑफिस भारत के हैदराबाद में खोला सन 2012 में फेसबुक के 90 करोड से ज्यादा एक्टिव मेंबर थे. जिसमें अधिकतर लोग मोबाइल के जरिए फेसबुक का इस्तेमाल करते थे जनवरी 2011 में फेसबुक ने fb.com को 85 लाख दो लाख में खरीद लिया था.

मार्क ज़ुकरबुर्ग की Earning कितनी है ?

2022 में Mark Zuckerberg नेट वर्थ 124 बिलियन अमरीकी डालर (12,400 करोड़ अमरीकी डालर) (लगभग 9.15 लाख करोड़ रुपये) है।

Mark Zuckerberg का कहना है

 एक अरब लोगों को connect करने में मदद करना बहुत ही अद्भुत व सुखद है और मेरे अब तक के जीवन की वो चीज है जिस पर मुझे सबसे अधिक गर्व है.

अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट entrepreneur Mr. Mark Zuckerberg  दुनिया के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

फेसबुक,  whatsapp और Instagram के डाउन होने से इसके सह-संस्थापक और CEO Mark Zuckerberg को भी व्यक्तिगत रूप से भारी नुकसान हुआ है। उनकी कुल संपत्ति केवल 6 घंटे में $6 बिलियन (लगभग 45,217 करोड़ रुपये) गिर गई और वह अरबपतियों की सूची में एक पायदान नीचे गिर गए। मार्क जुकरबर्ग की वर्तमान कुल संपत्ति 124 बिलियन अमरीकी डालर है.

NameMark Zuckerberg
Net Worth (2022)$124 Billion
Net Word in USD12,400 crores USD
Net Worth In Indian Rupees9.15 Lakh Crore
ProfessionBusinessmen
Monthly Income And Salary$1 Billion +
Yearly Income$12 Billion +
Last Updated2022

Frequently Asked Questions

Q:- Mark Zuckerberg की networth कितनी है?

Ans:- Mark Zuckerberg total net worth is around $124 Billion (₹ 9.15 Lakh Crore).

Q:- Mark Zuckerberg की आज age कितनी हो गयी है?

Ans:- आज Mark Zuckerberg 37 साल के है (14 May 1984).

Q:- Mark Zuckerberg साल में कितना कमाते है?

Ans:- Mark Zuckerberg earns an estimated salary of $12 Billion Per Year.

Q:- Mark Zuckerberg की Height कितनी है?

Ans:- Mark Zuckerberg की height है 1.71 m (5′ 7″).

Q:- Mark Zuckerberg की वाइफ का क्या नाम है?

Ans:- Mark Zuckerberg की पत्नी का नाम है – Priscilla Chan (m. 2012)

Other Articles

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि Mark Zuckerberg कौन है और उसकी success स्टोरी.  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!