What is Control Panel in Hindi | Control Panel क्या है

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Control panel kya hota hai?(Control Panel in Hindi), आप सभी Computer का इस्तेमाल तो करते ही हैं, लेकिन क्या आपको पता है उसके अंदर के सभी फंक्शन को कौन control करता है? अगर नहीं, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए बेहद आवश्यक है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको Control Panel के बारे में जानकारी बिल्कुल ही सरल शब्दों में देंगे। Control panel का होना Computer के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि Control Panel मैं हर प्रकार की वह तकनीक होती है, जिनसे Computer के सभी चीजों को Control किया जा सकता है।

अगर आपके computer का keyboard ना चलना, Monitor मैं दिक्कत आ जाना, Mouse मैं परेशानी होना या उसकी गति को बढ़ाना, CPU मैं कोई समस्या आना या फिर कोई भी Computer से संबंधित चीज में परेशानी आना, तो इन सभी को ठीक कर पाना केवल Computer Panel के द्वारा ही संभव है।

तो इसीलिए आपको Control Panel के बारे में जानना बेहद आवश्यक है, इसीलिए हमारा आर्टिकल हम सब जरूर पढ़ें।

Control panel kya hota hai? (What is Control panel in Hindi)

Control panel computer windows अलग-अलग Programs का एक समूह है। जिसका इस्तेमाल computer की काफी Settings को बदलने के लिए किया जाता है।

चाहे वह Hardware, Fonts settings, network और internet settings, system और securities,Time और language settings, user account की settings भी क्यों ना हो।

यह एक ऐसा option है, जिसके अंदर Software या फिर किसी भी system को control करने के बहुत सारे तरीके शामिल हैं। Control panel के Function के द्वारा आप window की setting के अंदर बदलाव कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं Function of Control panel के बारे में।

Functions of Control panel in Hindi

वैसे तो Control panel के अंदर काफी सारे Function मौजूद है, लेकिन काफी सारे Functions मैं से कुछ मुख्य तथा चुनिंदा Functions का उपयोग किया जाता है, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में:-

1. Device Manager :-

Device manager का इस्तेमाल computer के internal Hardware और Software को एक दूसरे से जोड़कर रखने के लिए किया जाता है।

device manager in hindi

जो functionality आपके window पर होगी, वह एक Software के द्वारा ही होगी, इन दोनों को एक दूसरे से जोड़ें रखने का कार्य Device Manager करता है।

2. Devices & Printer :-

यह भी Device Manager की तरह ही Hardware और Software दोनों को एक दूसरे के साथ जोड़ता है।जिस प्रकार Device manager मैं Computer के internal Hardware को Software के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।

उसी प्रकार इसके अंदर जो External Hardware होते हैं, जैसे – External Mouse, External Keyboard और Scanner इत्यादि को आप जोड़ते समय देख सकते हैं, कहीं उसकी setting मैं किसी भी तरह की दिक्कत तो नहीं आ रही है, अगर आ रही है तो उसे सही करने का कार्य Devices & Printer के द्वारा ही होता है।

3. File Explorer Option :-

File Explorer Option के द्वारा आप अपने computer के अंदर के सभी folders की सेटिंग कर सकते हैं, अगर आप किसी भी Folder को प्राइवेट रखना चाहते हैं, यानी कि उसे छुपाना चाहते हैं या वापस दिखाना चाहते हैं।

folder option in hindi

तो File Explorer option की सहायता से आप अपने Computer की files की भी सेटिंग कर सकते हैं, यानी कि अगर आप किसी भी file की extension को चेंज करना चाहते हैं तो आप उसकी extension को change कर सकते हैं।

4. Display :-

इसके अंदर आप अपने computer की display का size ज्यादा या कम भी कर सकते हैं, उसे rotate भी कर सकते हैं, Display को magnifying की सहायता से zoom करके भी देख सकते हैं।

5. Keyboard :-

जो भी हम टाइप कर सही लिखते हैं, उनकी repeat करने की जो speed होती, उसे हम कम  भी कर सकते हैं और ज्यादा भी कर सकते हैं, वैसे तो Keyboard मैं ज्यादा बदलाव करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Control panel kya hota hai? What is Control panel और Functions of Control panel in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी। और आने वाले समय में यदि आप Computer का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से काफी हद तक लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Control panel के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस लेख में हमने आपको बिल्कुल विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

For More Information about Control Panel – Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!