Why Backlinks are important for Website

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आप सिख पाएंगे Why Backlinks are important हमारे website के लिए कितना जरूरी हो गया | बिना backlinks के आप कभी भी अपनी साईट को रैंक नही करवा सकते |

अगर आपने हाल ही में अपनी Website बनाई है या आप Blogging सीख रहे हैं, तो आपने Backlinks का नाम जरूर सुना होगा। Backlink क्या है? और इसका महत्व क्या है? इसे समझना नए Bloggers के लिए मुश्किलों से भरा काम होता है।

क्योंकि उन्हें बिलकुल भी अंदाजा नहीं होता कि उनकी Website के लिए Backlinks क्यों जरूरी हैं। लेकिन जब तक हम हैं तब तक आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि Why Backlinks are important for Website?

दोस्तों अगर आपने Blogging शुरू कर दी है तो आपने Search engine optimization (SEO) के बारे में जरूर पढ़ा होगा। किसी भी Website की सफलता के लिए उसका सही से SEO करना बहुत जरूरी है।

तभी आपको अपनी Website पर Organic Traffic मिल पायेगा। Backlinks भी इसी SEO एक का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसी लिए आज आपको बताएंगे कि Website के लिए Backlinks क्यों महत्वपूर्ण हैं। जानने के लिए आपको हमारी यह Post अंत तक पढ़नी होगी।

सबसे पहले हम थोडा backlinks के बारे में जान लेते है कि आखिर backlinks है क्या

What is Backlinks in Hindi (Backlinks क्या है )

What is Backlinks

Backlink जब वेबसाइट किसी अन्य webpage के साथ लिंक करती है उसे backlink कहा जाता है |

backlink को यदि आप अच्छे तरीके से जानना चाहते है तो मैं आपको एक example देकर समझा रहा हूँ |

Example :- जैसे कोई एक popular वेबसाइट है जिसपे daily के लाखों visitor उस वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ने आते है. यदि आपकी वेबसाइट का लिंक उस popular वेबसाइट में हो तो उस वेबसाइट में आने वाले लाखों विजिटर आपकी वेबसाइट पर भी दिए हुए लिंक के माद्यम से आ सकते है जिससे आपकी webpage पर भी विजिटर आने लग जायेंगे जो search engine के according बहुत ही अच्छा है| इससे वेबसाइट rank करने लगती है |

जिस page में जितनी ज्यादा backlinks होती हैं, उसका rank उतना high होता है.

Why Backlinks are important for Website (Website के लिए Backlinks क्यों जरूरी हैं )

Backlinks से आपकी Website की लोकप्रियता और Search Engine के लिए इसका महत्व का पता चलता है। Search Engine के द्वारा ज्यादा Quality Backlink को Lower Quality Backlinks के अनुपात में ज्यादा भरोसेमंद माना जाता है।

Why Backlinks are important

अब से कुछ सालों पहले Search Engines केवल Keyword Count के आधार पर Site Ranking करते थे। लेकिन जब से Google ने अपने Penguin algorithm को लाया है।

तब से जो Low Quality के Backlinks कभी Ranikng मे मदद करते थे अब वो नुकसान भी करते हैं। Penguin Algorithm के द्वारा Factors तुलना जाती है। तब जाकर कोई भी Web Page Higher Ranking प्राप्त करता है।

इसीलिए अब बहुत जरूरी हो गया हैं कि आपकी Website पर High Domain Authority के Link हो और वो सभी Link Relevant होना चहिये।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपकी Website Kitchen Product से संबंधित है, लेकिन आप अन्य चीजों से संबंधित साइट से Backlink बना रहे हैै ये Link किसी भी काम के नही होगे। इसलिए आपको Link को बनाते समय ये खास खयाल रखना है, कि आप जहां से भी Link प्राप्त करे वो सभी Link आपकी Niche से संबंधित होने चाहिए।

आज के समय में Search Engines के लिए Web Page के अच्छे Content से कहीं ज्यादा यह महत्वपूर्ण है की वह Web Page किस विषय का है और क्यूँ प्रचारित है। यह काम Web Pages में मध्य उपलब्ध Backlinks से आसानी से प्राप्त होता है। इसीलिए Website के लिए Backlinks का उपयोग महत्वपूर्ण हो जाता है।

अंतिम शब्द

दोस्तों अब आप जान ही चुके होंगे कि Why Backlinks are important for Website? क्योंकि हमने आपको सरल और कम शब्दों में समझाने की कोशिश की है। लेकिन अब भी कोई चीज हो जो आपके मन में शंका पैदा कर रही है, तो आप उसे Comment box के द्वारा हम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें। फिरसे मुलाकात होगी  ऐसे ही शानदार Article के साथ तब तक के लिए-

                             ~धन्यवाद~

To read in English – Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!