Google Ads se Kaise Paise Kamaye [Best 3 तरीके]

नमस्कार दोस्तों आज हम जाने वाले हैं कि Google ads se kaise paise kamaye? आज के Digital जमाने में लाखों लोग Google ads का इस्तेमाल करके खूब पैसा कमा रहे हैं। अगर आप भी Google ads से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

यह आर्टिकल आपके लिए बिल्कुल Perfect साबित होने वाला है, क्योंकि आज आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं कि Google ads se kaise paise kamaye.

अगर आप Google ads से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जानना होगा कि Google ads क्या होता है। क्योंकि जब तक आप Google ads के बारे में जानेंगे ही नहीं तब तक आप वहाँ से पैसा कैसे कमा सकते हैं। तो चलिए पहले आपको बताते हैं कि Google Ads क्या है।

Google Ads क्या है

Google Ads या Google Ads Network, एक Ads System है। इस Ads Network के अंतर्गत Google के द्वारा विभिन्न प्रकार के Ads चलाए जाते हैं, और उन्हें manage किया जाता है।

यह सभी Ads विभिन्न प्रकार की Websites, YouTube Videos और Online Application के माध्यम से लोगों तक पहुंचते हैं, और जब भी लोग इन Ads पर Click करते हैं।

तो इससे होने वाली इनकम का एक हिस्सा Google को जाता है, दूसरा उस Platform को जाता है जिस पर वह Ads को चला रहा है, और तीसरा हिस्सा उस Owner को जाता है जिसकी वह Website या YouTube Channel है।

आपने भी कई सारी Website और Google के Page पर Ad जरूर देखा होगा, वो सब Google Ads का इस्तेमाल करके दिखाया जाता है।

Google Ads से पैसा कैसे कमाएं | Google Ads se Kaise Paise Kamaye

जैसा हमने आपको ऊपर बताया है Google Ads system kya है। यहां आप अपनी Website, Products या सर्विस को Promote कर सकते है।

अगर आपके पास कोई YouTube Channel, Website, Application या Products या Service तो आप उसे Google ads का इस्तेमाल करके Promote कर सकते हैं, और उस Product को बेचकर लाखों रूपये कमा सकते हैं।

अगर आप एकदम नये हैं और आपको Google Ads से पैसे कमाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, और आप Google ads से पैसा कमाना चाहते हैं,

तो सबसे पहले आपको Google ads Account बनाना पड़ता है। तो चलिए जानते है कि Google Ads से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं-

  • Google ads से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास कोई Online Platform होना चाहिए।
  • उस Platform पर एक अच्छी Traffic Engagement होनी चाहिए।
  • मतलब अगर आप कोई भी Contant अपने Platform पर Upload करते हैं, तो उसे देखन, सुनने या पढ़ने के लिए काफी सारे लोग आने चाहिए।
  • Platform Google के Online Platform Dictionary के अंतर्गत उपयुक्त होना चाहिए।
  • Google Ads से पैसे कमाने के लिए आपका चैंनल Google AdSense ओरिएंटेड होना चाहिए।
  • यानी कि वह Google AdSense को Accept करने वाला होना चाहिए।
  • इसी के साथ आपका जो भी Platform है, वह Google AdSense के नियमों पर खरा उतरना चाहिए।

यदि आप सभी नियमों को पार कर लेते हैं, तो आप घर बैठे Google ads से लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं।

Google AdSense se paise kaise kamaye

वैसे तो Google AdSense से पैसा कमाने के कई तरीके हैं लेकिन जो आमतौर पर इस्तेमाल होते हैं, वो 3 ही तरीके हैं आइए जानते हैं कि कौन-कौन से तीन तरीके हैं जिनसे Google AdSense द्वारा लाखो रुपया कमाया जा सकता है।

1.  Blog / Website के माध्यम से पैसा कमाए

Website या Blog के माध्यम से पैसा कमाने के लिए  सबसे पहले आपको एक Website बनानी होगी। Bloging में आप किसी किसी भी Topic पर फ्री Blog या Website बना सकते हैं।

Website बनाने के बाद आपको उस पर खास Topic पर Post लिखने होंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको कोई Topic select करना होगा, जिसे लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे है।

अगर आप Confused हैं कि आपको किस Topic पर Article लिखना चाहिए तो आप इसके लिए Ahrefs tool, SEMRush जैसे फ्री Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Website में आपको अच्छी Quality का कंटेंट लिखना है आपका रोजाना 1 से 2 Article अपनी Website पर Upload करने हैं, और ध्यान रहे कि आपका लिखा हुआ Contant कहीं से भी copy ना हो।

अगर आप Content copy करते हैं तो आपकी Website कभी भी Google AdSense से Approve नहीं हो सकेगी। इसीलिए कोशिश कीजिएगा कि आप जितना भी लिखें वह एकदम Unique Quality का Content हो।

क्योंकि Google AdSense चेक करता है कि Blog अच्छी Quality का है या नहीं। इसके बाद आपको अपनी Website पर Google AdSense को Active करना है। Google AdSense को अपनी Website पर Active करने के बाद आपको Google की Guidelines के अंतर्गत अपनी Website को Construct करना है।

इस सब के पश्चात आपकी Website पर Traffic संख्या बढ़ेगी और ज्यादा से ज्यादा Traffic आने पर आपकी Website पर Activated Google AdSense पर जब लोग Click करेंगे तो आपको इसके पैसे मिलेंगे।

हालांकि जब लोग आपकी Website पर Google Ads को सिर्फ देखते ही हैं, तब भी आपको उसके पैसे मिलते हैं लेकिन Click करने पर ज्यादा पैसे मिलते हैं। लेकिन अगर आप खुद अपने Ads पर Click करके पैसा कमाने की कोशिश करते हैं,

Google Adsense in Hindi

या फिर दूसरों को Click करने को कहते हैं, तो Google AdSense की तरफ से आपका Account Suspend कर दिया जाएगा, और फिर आप Google AdSense से पैसा नहीं कमा पाएंगे।

ज्यादा कमाई के लिए आप अपनी Website को Social Media पर शेयर करना है। इसके लिए आप इसे Instagram Twitter,Facebook आदि Social Media platform पर Share कर सकते हैं, जिससे कि आपके Blog पर Traffic बढ़े।

2. YouTube के माध्यम से पैसा कमाए

YouTube के बारे में हर कोई जानता है, लाखों लोग घर बैठे बस YouTube के माध्यम से लाखों रुपए कमा रहे हैं, आज के लिए आज के Digital युग में YouTube से पैसा कमाना एक Technical तरीका है।

YouTube से पैसा कमाने के लिए सभी Youtubers Google AdSense की मदद लेते हैं। अगर आप भी घर बैठे YouTube के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं,

तो सबसे पहले जरूरी है कि आपका एक YouTube चैनल हो। आप YouTube पर अपना चैनल फ्री में बना सकते हैं। इसके बाद आप अपने Interest के हिसाब से इस पर चीजें Upload कर सकते हैं।

आप चाहे तो इस पर किसी भी चीज के बारे में जानकारी दे सकते हैं कॉमेडी वीडियो जो बना सकते हैं, शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं, या फिर Daily Blog बनाकर Upload कर सकते हैं।  पर यहां भी एक ध्यान देने वाली बात है, यहां भी Website की तरह आपकी वीडियो एकदम Unique होनी चाहिए।

YouTube पर नए Update से पहले लोग दूसरों की वीडियो को Edit करके अपने चैनल पर Upload कर देते थे, और वह YouTube की तरफ से खूब Monetize भी होती थी।

लेकिन अब YouTube का नया Update आने के बाद आप ऐसा नहीं कर सकते, आप जिस वीडियो को भी Upload कर रहे हैं उसमें आपकी आवाज या फिर आपका चेहरा होना अनिवार्य है।

जब तक वीडियो में आपकी आवाज या फिर आपका चेहरा नहीं दिखाई देगा, YouTube उस चैनल को Monetize नहीं करेगा। और YouTube उसे Copyright content में डालकर Delete कर देगा।

जब आप YouTube पर अपनी वीडियो Upload करना शुरू कर देंगे, तो इसके बाद आपको अपने चैनल पर Subscriber और Views बढ़ाना है, इसके लिए आप अपने चैनल को Instagram, Facebook, whatsapp और Twitter जैसे Social media platform पर Share कर सकते हैं।

जब आप की वीडियो इन लोगों को अच्छी लगने लगेगी आपका चैनल Grow होने लगेगा, और उस पर 1000 Subscribers और 4 हज़ार watch hours पूरे हो जाएंगे,

तो आप अपने चैनल को Monetize के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो आपका YouTube चैनल Google AdSense Approved हो जाएगा तो आप अपने YouTube चैनल पर Ads लगा सकते हैं।

जब भी लोग आपके वीडियो देखेंगे तब उन्हें Ads के तौर पर Google ads भी दिखाए जाएंगे, और जितना ज्यादा लोग आप के वीडियो पर Google Ads देखेंगे उतने ही ज्यादा पैसा कमाएंगे।

3. Application बनाकर पैसे कमाए

गूगल एड्स से पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका एप्लीकेशन बनाकर भी है यदि आपको apps बनाने की स्किल्स है तो आप अपनी एप्लीकेशन पर admob लगाकर google से पैसे लाखो रुपये earn कर सकते है |

आज के दौर में सबसे ज्यादा प्रयोग एप्लीकेशन का ही हो रहा है जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज दुनिया में मोबाइल यूजर इतने बढ़ गये है कि हर मोबाइल के अंदर application की भरमार होती है |

इसीलिए एप्लीकेशन से पैसे कमाना बहुत आसान है क्योंकि इसमें ज्यादा स्किल्स की जरूरत नही पड़ती | इन्टरनेट पर आपको ऐसे बहुत सी वेबसाइट ऐसी मिल जाएगी जहाँ पर बिना कोडिंग के application को generate किया जा सकता है |

यदि आप application create कर लेते है तो बस आपने सिर्फ monetize के लिए admob ज्वाइन करना है और एड्स इन्सर्ट करनी है | और उसके बाद google playstore पर पब्लिश कर देना है|

Related Article

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आपने इस पोस्ट के माध्यम से सिखा कि google Ads se Paise Kaise Kamaye जाते है आपको हमने 3 तरीको के बारे में डिटेल्स के अंदर बताया तो दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना और यदि आपका कोई question है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके कमेंट का रिप्लाई करने की |

बाकि इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!